IhsAdke.com

प्रदर्शन प्रबंधन प्रणाली कैसे विकसित करें

प्रदर्शन प्रबंधन में प्रत्येक कर्मचारी के लिए केवल एक वार्षिक मूल्यांकन उपलब्ध कराने के अलावा अधिक शामिल है यह अपने प्रदर्शन में ताकत और कमजोरियों की पहचान करने के लिए कर्मचारी के साथ मिलकर काम करने के साथ-साथ आपको अधिक उत्पादक और प्रभावी कार्यकर्ता बनाने में मदद करने का एक तरीका है। जानें कि आपकी कंपनी के सभी कर्मचारियों को अपनी पूर्ण क्षमता के लिए काम करने के लिए प्रदर्शन प्रबंधन प्रणाली कैसे विकसित करें

चरणों

एक प्रदर्शन प्रबंधन प्रणाली का विकास शीर्षक चरण 1
1
अपने वर्तमान प्रदर्शन मूल्यांकन प्रक्रिया का मूल्यांकन करें अपने कर्मचारियों को प्रदान किए जाने वाले फीडबैक के प्रकार पर ध्यान दें निर्धारित करें कि आपको कुछ परिवर्तन या आकलन के लिए जोड़ना आवश्यक है या नहीं। आप मौजूदा मूल्यांकन को विस्तृत करने या नई प्रणाली विकसित करने का निर्णय ले सकते हैं, पूरी तरह से
  • एक प्रोडक्शन मैनेजमेंट सिस्टम का विकास शीर्षक वाला चित्र चरण 2
    2
    संगठनात्मक लक्ष्यों को पहचानें प्रदर्शन प्रबंधन प्रणाली कंपनी के लक्ष्यों की खोज में कर्मचारियों की जगह में मदद करती है क्योंकि ये सिस्टम टीम को समझने में मदद करते हैं कि वह लक्ष्य कैसे हासिल कर सकता है। अगले वर्ष के लिए कंपनी के लक्ष्य क्या हैं, यह स्पष्ट करने के लिए समय लें
    • उन प्रक्रियाओं या प्रक्रियाओं को पहचानें जिन्हें सरल और अधिक प्रभावी ढंग से किया जा सकता है
    • अगले साल या आपके द्वारा विकसित किए जाने वाले नए उत्पादों के लिए अपने बिक्री लक्ष्यों की घोषणा करें।
    • विभागों और टीम के सदस्यों के बीच बेहतर संचार के लिए अपनी आशा साझा करें
  • एक प्रदर्शन प्रबंधन प्रणाली का विकास शीर्षक शीर्षक चित्र 3
    3
    प्रदर्शन अपेक्षाएं सेट करें जैसा कि आप प्रत्येक कर्मचारी के साथ बैठते हैं, स्पष्ट रूप से उनके बारे में उनकी अपेक्षाओं को बताएं।
    • वे पहले से ही अच्छी तरह से कर रहे हैं क्या पहचानें उन्हें प्रोत्साहित करने के लिए इसका इस्तेमाल करें
    • उन्हें उन कमजोरियों के बारे में पता करें जिन्हें आप और आपके काम की आदतों में देख रहे हैं, और इन समस्याओं पर काबू पाने से आपकी कंपनी के प्रदर्शन को मदद मिलेगी
    • विशिष्ट लक्ष्यों की पहचान करें जिन्हें आप अगले वर्ष के दौरान पूरा करना चाहते हैं, या किसी भी लम्बाई के लिए जो आपके लिए सबसे अच्छा काम करता है इन लक्ष्यों को प्राथमिकता दें ताकि टीम के सदस्यों को पता हो कि कौन सा सबसे महत्वपूर्ण हैं और सुनिश्चित करें कि आप प्रत्येक कार्य को पूरा करने के लिए एक समयसीमा निर्धारित करते हैं।



  • एक प्रदर्शन प्रबंधन प्रणाली का विकास शीर्षक शीर्षक चित्र 4
    4
    पूरे वर्ष के दौरान उनके प्रदर्शन को ट्रैक और विकसित करना। जैसा कि कर्मचारी आपके प्रदर्शन पर काम करना शुरू करते हैं, अपनी प्रगति पर नज़र रखें। अगर उन्हें प्रदर्शन अपेक्षाओं को पूरा करने में कठिनाई हो रही है, तो उनसे बात करें और देखें कि क्या आप किसी भी समर्थन या प्रशिक्षण की पेशकश कर सकते हैं।
  • एक प्रदर्शन प्रबंधन प्रणाली का विकास शीर्षक शीर्षक चित्र 5
    5
    उनके प्रदर्शन का मूल्यांकन करें प्रत्येक प्रदर्शन के मूल्यांकन में, कर्मचारी को अपनी प्रगति के बारे में सूचित करें। यह अक्सर पैमाने पर एक संख्यात्मक मूल्य असाइन करने के लिए उपयोगी होता है, कर्मचारी को "अपेक्षाओं की बैठक नहीं", "बैठक की उम्मीदें" और "अपेक्षाओं से अधिक" के रूप में वर्गीकृत किया जाता है।
    • उनके प्रदर्शन पर प्रतिक्रिया दें यथासंभव विशेष रहें, जब उन्होंने एक निश्चित गुणवत्ता का प्रदर्शन किया है, तब के महत्वपूर्ण उदाहरणों पर प्रकाश डाला।
    • उनके प्रदर्शन के परिणाम या पुरस्कार की चर्चा करें। उन्हें सूचित करें कि उनकी निगरानी की जा रही है, वेतन बढ़ाना, दिन में परिवर्तन या कोई अन्य प्रासंगिक कार्रवाई
    • उनके पास होने वाले किसी भी मुद्दे पर चर्चा करें। अपनी चिंताओं को सुनो और संभावित समाधानों का सुझाव दें।
  • एक प्रदर्शन प्रबंधन प्रणाली का विकास शीर्षक शीर्षक चित्र 6
    6
    अगले वर्ष के लिए नई प्रदर्शन अपेक्षाएं निर्धारित करें कुछ वस्तुएं समान हो सकती हैं हालांकि, चूंकि वे संगठनात्मक लक्ष्यों पर भी आधारित हैं, इसलिए आपको आने वाले वर्ष के लिए अपने लक्ष्यों को फिर से जांचना होगा।
  • युक्तियाँ

    • पुरस्कार और अक्सर मनाएं यदि कोई टीम किसी विशिष्ट समय सीमा को पूरा करने की उम्मीद से अधिक है, तो इसे दोपहर के भोजन के लिए ले लो यदि कोई कर्मचारी बाद में नियमित रूप से रहता है, यह सुनिश्चित करने के लिए कि सभी परियोजनाएं पूरी हो जाएं, प्रयास के लिए उनका धन्यवाद करने का एक तरीका ढूंढें।
    • कागज पर अपनी प्रदर्शन योजनाएं रखें यह एक रिकॉर्ड प्रदान करता है जिसे कंपनी और कर्मचारी दोनों के साथ परामर्श किया जा सकता है, साथ ही यह सुनिश्चित करना भी है कि दोनों पार्टियों ने योजना (उनके हस्ताक्षरों के माध्यम से) को देखा और सहमति दी है।
    • अपने कर्मचारियों से नए प्रदर्शन प्रबंधन प्रणाली के बारे में बात करें समझाएं कि यह परिवर्तन क्यों जरूरी है और यह कर्मचारियों और कंपनी को संपूर्ण रूप में कैसे मदद करेगा।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com