IhsAdke.com

अपने कर्मचारियों के मनोबल में सुधार कैसे करें

कई अध्ययनों से पता चला है कि कर्मचारी मनोबल सीधे उत्पादकता से जुड़ा हुआ है - सबसे अधिक बल और असंतुष्ट कर्मचारी उत्पादकता में सबसे बड़ी गिरावट वाले हैं दूसरी ओर, खुश कर्मचारियों का मतलब है कि अधिक कार्य एक स्वस्थ और उत्पादक कार्य वातावरण में पूरा किया जाएगा। तो कर्मचारी के मनोबल को बढ़ावा देने के सर्वोत्तम तरीके क्या हैं?

चरणों

  1. 1
    पहला कदम नियोक्ता से शुरू होता है तो समझें कि आपके कर्मचारियों के मूल्य को पहचानना महत्वपूर्ण है। कई कंपनियों के कर्मचारियों को "डिस्पोजेबल" के रूप में देखने का रवैया है, जो कि कम मूल्य का है। यदि कोई बाहर निकलता है, तो किसी अन्य को उनके भाग में बिना कठिनाई के स्थान पर ले जाया जा सकता है। हालांकि यह दृश्य कुछ हद तक सच हो सकता है, विज्ञापन, साक्षात्कार और नए कर्मचारी प्रशिक्षण से जुड़े लागत निषेधात्मक हो सकती हैं।
  2. 2
    लोगों को बताएं कि वे सराहना करते हैं यदि आप अच्छी तरह से काम करने के लिए धन्यवाद या गंभीर प्रशंसा के कुछ शब्दों को कहते हैं, तो आप पहले से ही कर्मचारी मनोबल बढ़ाने में मदद कर रहे हैं।
  3. 3
    श्रमिकों को सुविधाएं प्रदान करें, जैसे आकस्मिक शुक्रवार, मुफ्त लंच और नकद या उपहार वाउचर। कार्यालय में सामाजिक समारोहों को व्यवस्थित करें जैसे फुटबॉल टीम, श्रमिकों के लिए बारबेक्यू और उनके परिवार या पिकनिक।
  4. 4
    प्रस्ताव बोनस, वे वित्तीय प्रोत्साहन, कंपनी की कार या अन्य पुरस्कार यह कर्मचारियों को काम करने का एक लक्ष्य देता है और उत्साह पैदा कर सकता है जो कि कर्मचारियों के बीच अक्सर संक्रामक होता है। कर्मचारियों के साथ संचार की तर्ज खोलें यह जानने के लिए कि किस प्रकार की चीजें या कार्यक्रम उन्हें अधिक प्रेरित बनाएंगे। इससे उन्हें मंजूरी मिल सकेगी कि वे कंपनी के लिए एक महत्वपूर्ण कारक हैं और इसके विकास में योगदान दे रहे हैं।
  5. 5
    समझें कि कार्य पर्यावरण कर्मचारी मनोबल को बहुत प्रभावित कर सकता है। मंद प्रकाश और फीका रंग के साथ एक उदास कार्यालय उदासी और प्रेरणा की कमी पैदा कर सकता है। एक नरम रंग, हरे पौधे, और स्वादिष्ट कलाकृति के साथ अंतरिक्ष हल्का।
    • यदि पर्यावरण (जैसे गोदाम या कारखाने) में सुधार करना संभव नहीं है, तो सुनिश्चित करें कि पर्याप्त ब्रेक प्रदान करें, साथ ही एक आराम का कमरा जहां कर्मचारी आराम कर सकते हैं, खा सकते हैं और आराम कर सकते हैं।
  6. 6
    काम करने की स्थिति में सुधार के लिए निरंतर सुधार और समर्पण के वातावरण को समर्थन और प्रोत्साहित करने वाले कर्मचारियों को स्पष्ट करने के लिए एक तरह से 360 डिग्री आकलन का उपयोग करें यह मूल्यांकन पद्धति "360-डिग्री प्रतिक्रिया" के रूप में भी जाना जाता है और इसमें एक साथ प्रतिक्रियाएं शामिल हैं, ताकि आप विभिन्न मानदंडों के अनुसार अपने पर्यवेक्षक, सहकर्मियों और अधीनस्थों द्वारा मूल्यांकन कर सकें। चूंकि यह आकलन गोपनीय है, आपको नहीं पता कि लोग आपके प्रदर्शन और कमजोरियों के बारे में क्या कह रहे थे, लेकिन आप इस बारे में व्यापक रूप से देखते हैं कि संगठन के भीतर कैसा अनुभव है।
  7. 7
    कर्मचारियों और प्रबंधन के बीच संचार को प्रोत्साहित करें ऐसा करने से, आप कर्मचारियों को अपनी राय व्यक्त करने में आरामदायक महसूस कर सकते हैं और शर्तों और वर्कफ़्लो को सुधारने के लिए सुझाव दे सकते हैं। उन कर्मचारियों को सुनो जो आपके साथ काम कर रहे हैं आपकी चिंताओं क्या हैं? ज़रूर, पैसा शायद सूची के शीर्ष पर होगा, लेकिन आपकी दूसरी चिंताओं क्या हैं? क्या आप मान्यता की कमी के बारे में चिंतित हैं? भत्तों की कमी? क्या आपको लगता है कि आपके द्वारा किए गए कार्य की सराहना या मूल्यवान नहीं किया जा रहा है?



  8. 8
    सभी कर्मचारियों और विभागों को इसमें शामिल करने के लिए कंपनी के मिशन विवरण की समीक्षा करें ताकि प्रत्येक कर्मचारी महसूस कर सके कि यह कंपनी के भविष्य का अभिन्न अंग है।
  9. 9
    अपने कर्मचारियों को कंपनी के मूल्यों और नैतिकता पर गर्व महसूस करने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें। नौकरी बाजार में ज्यादातर कर्मचारी किसी कंपनी के लिए काम करना चाहते हैं, जिसे वे विश्वास और विश्वास कर सकते हैं।
  10. 10
    कर्मचारियों के लिए सामान्य रूप से, जीवन को अधिक मनोरंजक बनाने के तरीके ढूंढें आप इसे अधिक लचीला काम के घंटे, घर पर कुछ कार्य करने की संभावना, अकादमियों के साथ समझौते, आदि की पेशकश कर सकते हैं। जो भी आप अपने कर्मचारियों के जीवन को बेहतर बनाने के लिए करते हैं, उन्हें काफी सराहना की जाएगी। महत्वपूर्ण बात यह है कि विकल्प के लिए खोज में जारी रहना है जो सहकर्मियों के बीच एक दोस्ताना सह-अस्तित्व की अनुमति देते हैं, क्योंकि लोग घर से तुलना में कंपनी में अधिक समय व्यतीत करते हैं।
  11. 11
    अपने कर्मचारियों के प्रति वफादार रहें अगर व्यापार में गिरावट शुरू हो जाती है, मजदूरी को कम करने या एक छंटनी कार्यक्रम बनाने के बिना सभी कर्मचारियों को रखने के तरीके ढूंढें। इन पुरस्कारों के योग्य होने वाले लोगों के लिए पदोन्नति और वेतन वृद्धि प्रदान करना याद रखें
  12. 12
    कर्मचारियों को दूसरों की सहायता करने का मौका दें दिलचस्प और अजीब तरीके खोजने के लिए प्रयास करें ताकि श्रमिक मजे और दूसरों की सहायता कर सकें। आप पैसा बनाने या दान करने के लिए दान करने के लिए स्कैन्वेर शिकार बना सकते हैं, जब तक कि यह सब कुछ करना पसंद करता है
  13. 13
    मज़ा लो! आपको एक जोकर पोशाक पहनना नहीं है, लेकिन आप काम पर खुशी और संतुष्टि की भावना को बढ़ावा दे सकते हैं। कंप्यूटर के सामने से बाहर निकलें और अपने कर्मचारियों से बात करें मुस्कुराते हुए। पहचानें कि वे क्या करते हैं, क्योंकि शुरुआत के साथ, उनके बिना आप भी एक कंपनी नहीं होती।

युक्तियाँ

  • कई नियोक्ता अपने कर्मचारियों के साथ व्यवहार करते हैं जैसे कि वे जेल में थे। इन कंपनियों में लगभग रोज़ दासता है जब घंटी के छल्ले या सीटी बजती है, तो कर्मचारी कुछ ही मिनटों के आराम के लिए एक छोटे से गहरे कमरे में जा सकते हैं। जब घंटी बजती है, तो सभी को काम पर वापस जाना चाहिए। यद्यपि यह परिस्थिति कुछ परिस्थितियों में जरूरी है, यह एक रोबोट और कष्टप्रद रूटीन है। क्यों कर्मचारियों को लचीला ब्रेक बनाने की अनुमति नहीं है? लचीला लंच ब्रेक?

चेतावनी

  • वादा पूरा करें क्या किया तुमने कहा था कि आप करेंगे मान लीजिए बॉस ने अपने कर्मचारियों, या भाई-बहन पार्टी को महत्व देने के लिए एक घटना को बढ़ावा देने का वादा किया, लेकिन छुट्टी पर जाने में सक्षम होने के लिए इस घटना को रद्द कर दिया। आप यह सोचते हैं कि यह रवैया आपके कर्मचारियों को कैसे प्रभावित करता है? मोरेले और भी कम हो गए, क्योंकि कर्मचारियों को एहसास हुआ कि प्रबंधक उनके बारे में उनके बारे में अधिक देखभाल करता है।
  • वातावरण बदलें क्या आप अपने कर्मचारियों को धमकी के माध्यम से प्रबंधित करते हैं? निश्चित रूप से नहीं, लेकिन किसी भी वातावरण को कुछ हद तक कम किया जा सकता है। बंद करो और सोचें, "क्या मैं आज जो कर रहा हूं, उसका सौ सौ साल में असर होगा?" या, "क्या मैं आज चोट लगी है या किसी को चोट पहुँचा सकता है अगर मैं तानाशाह की तरह काम नहीं करता?" यदि नहीं, तो सिंहासन कक्ष से बाहर निकलें और माहौल को रोशन करें जिससे कि हर कोई खुश हो और अधिक उत्पादन कर सके।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com