IhsAdke.com

प्रबंधन का सही तरीका ढूँढना

यदि आप कर्मचारियों के एक समूह के प्रबंधन के लिए ज़िम्मेदार हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आपको उच्चतम उत्पादकता और प्रोत्साहन देने के लिए एक स्टाइल प्रबंधन प्रभाव मिल जाए। नेतृत्व के अलग-अलग तरीके हैं, और प्रत्येक शैली अपने फायदे और नुकसान के साथ आता है। आपके लिए सर्वोत्तम नेतृत्व शैली खोजने के लिए, आपको कई जुड़े परिस्थितियों को ध्यान में रखना चाहिए। इसलिए, यह पहचानने के लिए कि किस प्रकार का प्रबंधन सबसे उपयुक्त है, एक ऐसा कार्य है जिसके लिए विवेचना आवश्यक है प्रबंधन के उचित रूप को कैसे प्राप्त करें यह जानने के लिए नीचे दी गई मार्गदर्शिका का पालन करें।

चरणों

इमेज शीर्षक से पेटेंट एक्जिमिनर बनें चरण 6
1
विभिन्न प्रकार के नेतृत्व से परिचित रहें बिजली वितरण पर आधारित कई बुनियादी शैलियों से आप चुन सकते हैं। आपको विशिष्ट परिस्थितियों के लिए अपनी प्रबंधन शैली बनाने के लिए 2 या अधिक शैलियों के कुछ पहलुओं को आदर्श रूप से जोड़ना चाहिए।
  • लोकतांत्रिक / सहभागिता / सलाहकार प्रबंधन यह प्रबंधन शैली आपकी टीम के प्रत्येक सदस्य की भागीदारी और योगदान पर निर्भर करता है, लेकिन प्रबंधक को महत्वपूर्ण निर्णय लेने और जिम्मेदारियों को सौंपने की शक्ति होने की अनुमति देता है। जब आप लोकतांत्रिक प्रबंधन का उपयोग करते हैं, तो आप अपने कर्मचारियों को स्वयं के लिए सोचने, खुद के लिए कार्य करने, और अपने कर्तव्यों के लिए जिम्मेदार होने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। यह कार्य परिवेश में स्वायत्तता को बढ़ावा देता है और उच्च कर्मचारी उत्पादकता और मनोबल के लिए अनुकूल है।
  • . आधिकारिक / आधिकारिक प्रबंधन इस प्रकार के नेतृत्व को सत्तावादी भी कहा जाता है और, जैसा कि नाम से पता चलता है, प्रबंधक के हाथों में अधिकांश शक्ति और नियंत्रण रखता है। एक निरंकुश प्रबंधन शैली में, नेता कर्मचारियों से सलाह के बिना सभी फैसले बनाते हैं परिस्थितियों में यह गतिशील उपयोगी है, जहां आप अपनी बाकी टीम की तुलना में मौजूदा परियोजना के बारे में अधिक जानते हैं और कम समय के कारण कर्मचारियों के काम को नियुक्त और निगरानी करनी चाहिए। हालांकि, अधिक से अधिक उपयोग किए जाने पर तानाशाही नेतृत्व दबाना हो सकता है।
  • प्रतिनिधिमंडल प्रबंधन / लाईसेज़-फ्यूर / लिबरल प्रबंधन का यह तरीका प्रत्येक टीम के सदस्य की क्षमता पर निर्भर करता है, क्योंकि इसका अर्थ लगभग या कोई प्रबंधकीय भागीदारी नहीं है और पूर्ण कर्मचारी स्वायत्तता है। लिबरल मैनेजमेंट आदर्श है जब एक कुशल और जानकार टीम पहले से ही स्थापित हो चुकी है और इस परियोजना को पूरा करने के लिए कुशलतापूर्वक काम करने के लिए सिद्ध कर दिया है। यह जानना महत्वपूर्ण है कि आप अंतिम उत्पाद के लिए और फिर भी अपने कर्मचारियों को अपने कार्यों को पूरा करने में मदद करने के लिए उत्तरदायी होंगे।
  • Paternalistic प्रबंधन यह मोड स्वच्रत प्रबंधन के समान है, जहां प्रबंधन के हाथों में बहुत अधिक शक्ति है, लेकिन इस विधा में वह टीम के सदस्यों के साथ सलाह देता है। पैतृक प्रबंधन का विचार अपने कर्मचारियों को नौकरी खत्म करने के लिए आवश्यक संसाधनों के साथ प्रदान करना है, लेकिन प्रबंधक के पक्ष में एक ही समय सीमा निर्णय लेने पर।
  • एक जिला अटार्नी चरण 5 के नाम से चित्रित किया गया चित्र
    2



    अपनी आवश्यकताओं का मूल्यांकन करें एक प्रबंधक के रूप में, यह महत्वपूर्ण है कि आप अपनी टीम के आसपास के सभी परिस्थितियों और वर्तमान परियोजना को ध्यान से समझें कि आपके कर्मचारियों को कितनी अच्छी तरह से प्रबंधित करना बेहतर है
    • टीम के सदस्य ध्यान रखें कि आपके कर्मचारियों ने एक साथ और आपकी कंपनी के लिए काम किया है। अपने कौशल, क्षमताओं, ज्ञान और विश्वसनीयता का मूल्यांकन करें। आपकी टीम के सदस्य अधिक कुशल हैं, अधिक जिम्मेदारी आप उन्हें दे सकते हैं।
    • प्रबंधक / कर्मचारी की गतिशीलता विचार करें कि आप अपनी टीम के सदस्यों के साथ कैसे काम करते हैं आप सीधे परियोजनाओं पर उनके साथ काम कर सकते हैं या एक अलग कार्यालय में काम कर सकते हैं जहां आप उनके साथ परिचित स्तर पर नहीं हैं। विभिन्न प्रबंधन शैलियों की प्रभावशीलता को निर्धारित करने में कर्मचारियों के साथ आपका व्यक्तिगत संबंध महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।
    • व्यक्तित्व का प्रकार एक प्रबंधक के रूप में, प्रबंधन शैली के लिए आपके व्यक्तित्व का प्रकार महत्वपूर्ण है जिसके साथ आप सबसे सहज महसूस करेंगे यदि आपके पास एक प्रभावशाली व्यक्तित्व है तो आप शायद एक स्वचिकित्सक या पैतृक शैली में अग्रणी होकर बेहतर प्रदर्शन करेंगे। यदि आप किसी समूह में काम करने का आनंद लेते हैं, तो आप सबसे अच्छा लोकतांत्रिक या उदार शैली में फिट हो सकते हैं शक्ति की मात्रा का आकलन करें जिसे आपको सहज साझा करना और शक्ति का संतुलन निर्धारित करने के लिए एक प्रोजेक्ट को प्रबंधित करने के बारे में आपको पसंद करने वाले नियंत्रण की मात्रा और उस संगत प्रबंधन शैली का सही मूल्यांकन करना चाहिए जो आपके लिए सही है।
    • परियोजना विनिर्देश आवश्यक कार्यों को पूरा करने में शामिल सभी कारकों को ध्यान में रखें और जिम्मेदारी के वितरण और अधिक उत्पादक शक्ति का निर्धारण करें। यदि आपके पास एक बहुत ही कम समय सीमा है और एक अनुभवहीन कर्मचारियों के साथ काम कर रहे हैं और / या सीमित संसाधनों के उपयोग को निरुपित करना चाहिए, तो आपको इन कारकों के लिए क्षतिपूर्ति करने के लिए दृढ़ आधिकारिक सीसा या पैतृक भूमिका लेनी पड़ सकती है दूसरी ओर, यदि आपकी टीम काम को संभालने के लिए अच्छी तरह से सुसज्जित है, तो पर्याप्त संसाधन हैं और / या टीम वर्क के लिए कार्य कॉल, एक अधिक उदार या लोकतांत्रिक दृष्टिकोण अधिक उपयुक्त हो सकता है।
    • कंपनी का आकार यदि आपकी कंपनी बड़ी है या आप बड़ी संख्या में लोगों के प्रबंधन के लिए ज़िम्मेदार हैं, तो कर्मचारी कार्यों को समन्वय करना और उदार दृष्टिकोण से उनकी उत्पादकता समन्वय करना मुश्किल हो सकता है। हालांकि, यदि आप एक अपेक्षाकृत छोटी टीम के साथ काम कर रहे हैं, तो अपने हाथों में ज़्यादा ज़िम्मेदारी डालना संभव हो सकता है, क्योंकि दूरी के लिए उत्पादकता की निगरानी करना आपके लिए आसान होगा।
  • छवि का शीर्षक एक कानूनी विश्लेषक बनें चरण 3
    3
    विचार और संरचना के बीच एक उचित संतुलन खोजें आपकी आदर्श नेतृत्व शैली को इन विशेषताओं को एक अनुपात में जोड़ना चाहिए जो कि टीम की संरचना और हाथ में परियोजना के लिए उपयुक्त है।
    • विचार आपके कर्मचारियों की आवश्यकताओं के लिए दिया गया महत्व है, और इसमें टीम निर्माण और कर्मचारी मनोबल बनाए रखने जैसी चीजें शामिल हैं।
    • संरचना केवल कार्यों की पूर्ति पर केंद्रित है, और इसमें टीम के सदस्यों की जिम्मेदारी बांटने और प्रबंधन शामिल है।
  • युक्तियाँ

    • चुने हुए प्रबंधन शैली का पूरा फायदा उठाने के लिए, अपनी गलतियों के लिए दंड के बजाय, उनके प्रदर्शन के लिए कर्मचारियों के इनाम पर ज़ोर देना।

    चेतावनी

    • आप चुनते हैं कि नेतृत्व शैली के बावजूद, यह महत्वपूर्ण है कि आप अनुत्पादक व्यवहार से बचें जैसे कि कर्मचारियों का अपमान करना या उन्हें भेजा जा रहा है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com