IhsAdke.com

अपने परिवर्तन प्रबंधन कौशल में सुधार कैसे करें

परिवर्तन प्रबंधन आपरेशन के नए तरीके को लागू करने के लिए एक व्यवस्थित तरीका है। आज, इस कौशल बहुत एक सफल व्यवसाय में की जरूरत है। इस क्षेत्र में विशेषज्ञता नेतृत्व, बिक्री कौशल, विपणन और संचार में शामिल हैं। इसके अलावा, मनोवैज्ञानिक चरणों जब एक परिवर्तन को लागू है कि लोगों के माध्यम से जाने जानने भी हो सकता है benéfico- इस ज्ञान आपको पता चलेगा कि संक्रमण सफल रहा था, या यदि अतिरिक्त समस्याओं को ले आया।

चरणों

चित्र बदलें आपका बदलें प्रबंधन कौशल चरण 01
1
सबसे पहले, अपने नेतृत्व कौशल पर ध्यान केंद्रित करें। संक्रमण के दौरान एक नेता बहुत आवश्यक हो जाता है, कठोर व्यवसाय प्रक्रियाओं की तुलना में और भी ज़रूरी है। एक अच्छा नेता लोगों को विश्वास करता है और विश्वास करता है कि वह क्या कर रहा है, जो किसी भी संक्रमण की सफलता की अनुमति देगा। इस भूमिका में प्रभावी होने के लिए, आपको निम्न करना होगा:
  • एक उदाहरण सेट करें लोग आपके लिए समाधान, नैतिकता के मानकों और व्यवहार के लिए आएंगे। यदि आपका व्यवसाय बदल रहा है, तो आपको इस परिवर्तन का प्रतिबिंब होना चाहिए।
  • विशेषाधिकार निकालें Regalias पदानुक्रम समस्याओं से परे, विभाजन लाते हैं। भत्तों के साथ दूर करने से पता चलता है कि आप अपने कर्मचारियों को बराबर के रूप में पहचानने के लिए तैयार हैं।
  • बात करें। आज के व्यापार जगत ने अपने कर्मचारियों को करीब से बातचीत के माध्यम से प्रबंधित करने की कोशिश की, समस्याओं से निपटने के लिए व्यक्तिगत रूप से।
  • वास्तविक रहें लोगों को आपको पता चलाना एक नेता होने के नाते इसका मतलब यह नहीं है कि आपको अपनी भावनाओं को छिपाना होगा जब आप थोड़ा ऊपर खोलते हैं, तो आप अधिक विश्वसनीयता की एक छवि को पारित करेंगे।
  • जुनून रखें एक नेता को अपने दृष्टिकोण को पूरी तरह समझना चाहिए। अन्यथा, आप निराशा में दे देंगे, और आप आगे बढ़ने के लिए इच्छा खो देंगे। अग्रणी को बहुत अधिक ऊर्जा की आवश्यकता होती है - सुनिश्चित करें कि आप क्या पसंद करते हैं
  • चित्र बदलें आपका बदलें प्रबंधन कौशल चरण 02
    2
    अपने व्यवसाय के प्रत्येक प्रभाग को बताएं कि परिवर्तन क्यों आवश्यक है। उदाहरण के लिए, बोर्ड परिवर्तन के दीर्घकालिक प्रभावों के बारे में उत्सुक हो सकता है। आपके कर्मचारियों को इस बात के बारे में चिंतित होगा कि प्रस्तावित परिवर्तनों से उनका क्या प्रभाव होगा।



  • पिक्चर का शीर्षक बदलें आपका परिवर्तन प्रबंधन कौशल चरण 03
    3
    एक बार परिवर्तन होने पर, उसके द्वारा प्रभावित सभी कर्मचारियों के साथ संवाद करें। उन्हें पता है कि क्या हो रहा है जब सभी को सूचित किया जाता है, तो आप उत्पादकता और मनोबल समस्याओं को रोकते हैं।
  • चित्र बदलें आपका बदलें प्रबंधन कौशल चरण 04
    4
    एहसास है कि कोई परिवर्तन नहीं है जो प्रतिरोध के कुछ स्तर का सामना नहीं करता है अपनी हताशा को कम करने के लिए, छह चरणों का पता करने में सहायक होता है कि लोग परिवर्तन के दौरान जाते हैं।
    1. प्रत्याशा। इस समय, लोग अभी भी नहीं जानते कि भविष्य में क्या उम्मीदें हैं।
    2. टकराव। इस स्तर पर, लोग यह महसूस करते हैं कि परिवर्तन आसन्न है, या कुछ मामलों में, पहले से ही प्रगति में है
    3. बोध। एक बार परिवर्तन हो जाता है, एक गहरी प्राप्ति होती है कि चीजें फिर कभी नहीं होंगी।
    4. अवसाद। लोग भावनात्मक रूप से परिवर्तन महसूस कर रहे हैं, और वे अतीत को शोक करते हैं।
    5. स्वीकृति। इस स्तर पर, हर कोई परिवर्तन के भावनात्मक हिस्से से निपटने के लिए शुरू होता है। अभी भी कुछ आरक्षण हैं, लेकिन परिवर्तन से मुकाबला करने का प्रयास बहुत महान नहीं है परिवर्तन का लाभ पहचाना जाता है, लेकिन हमेशा आश्वस्त नहीं होता।
    6. प्रकाश। हर कोई पूरी तरह से बदलाव स्वीकार करना शुरू करता है, और उन्हें आश्चर्य होता है कि उन्होंने पुराने तरीके से कैसे काम किया।
  • चित्र बदलें आपका बदलें प्रबंधन कौशल चरण 05
    5
    यह भविष्यवाणी करना असंभव है कि कोई परिवर्तन लागू करने के लिए कितने समय लगेगा। लोग विभिन्न चरणों में उपरोक्त चरणों के माध्यम से जाते हैं जबकि कोई व्यक्ति छह महीनों में चरण 6 तक पहुंच सकता है, अन्य एक वर्ष से अधिक समय ले सकते हैं। कई लोग एक रैखिक फैशन में सभी चरणों में नहीं जाते हैं। उदाहरण के लिए, एक कर्मचारी चरण 2 में शुरू हो सकता है, 4 से कूद सकता है, और 1 पर वापस जा सकता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com