IhsAdke.com

कंपनी का प्रबंधन कैसे करें

एक व्यवसाय को कामयाब करने के लिए, मुख्य कार्यकारी को अपने कौशल, उनकी खुफिया, और उनकी तकनीकी विशेषज्ञता को बनाना चाहिए। कंपनी का संगठन बहुत जटिल हो सकता है, लेकिन सभी विभागों को अधिकतम दक्षता और लाभप्रदता प्राप्त करने के लिए सद्भाव में काम करना चाहिए। व्यवस्थापक को सामान्य प्रयोजन के लिए कंपनी के संचालन को एकजुट करने के लिए संरचनाएं और सिस्टम बनाना चाहिए जो एक-दूसरे के पूरक हों। ऐसा करने के लिए, आपको संगठन में अपनी जगह की पहचान करना है, वर्तमान परिचालनों का मूल्यांकन करना है, और फिर एक अच्छी परिचालन योजना बनाना और कार्यान्वित करना है

चरणों

भाग 1
अपने अधिकार और जिम्मेदारियों को पहचानना

एक कंपनी का प्रबंधन शीर्षक वाला छवि चरण 1
1
कंपनी के संगठन की समीक्षा करें संस्था के संगठनात्मक ढांचे की जांच करके कंपनी का प्रबंधन करने में अपनी भूमिका को समझने के लिए पहला कदम होना चाहिए। संरचना की जटिलता कंपनी के आकार पर काफी हद तक निर्भर करती है। सीईओ (यानी सीईओ) के रूप में, आप कई अन्य निदेशकों या प्रबंधकों और कुछ दर्जन कर्मचारियों - या दर्जन अधिकारी और हजारों कर्मचारियों के लिए जिम्मेदार हो सकते हैं।
  • कंपनी के भीतर डिवीजनों को विभिन्न कोणों से देखें, यह समझने के लिए कि संचालन कार्य कैसे अलग और प्रदर्शन किया जाता है।
  • संस्था कैसे काम करती है इस पर निर्भर करते हुए, आप सभी कर्मचारियों, निदेशकों या प्रबंधकों, या उपाध्यक्षों के सीधे बेहतर हो सकते हैं।
  • एक कंपनी का प्रबंधन शीर्षक वाला चित्र चरण 2
    2
    पता करें कि आपको किसके पास रिपोर्ट करना चाहिए मुख्य कार्यकारी अधिकारी कंपनी के संस्थापक या मालिक हो सकते हैं और इसलिए अन्य प्रमुख शेयरधारकों को रिपोर्ट करना ही चाहिए। हालांकि, कई मामलों में, सीईओ निदेशक मंडल या व्यापार मालिकों के अधीन है। इस प्रकार, यह बोर्ड के संचालक भाग के रूप में कार्य करता है, यह सुनिश्चित करना कि समूह के निर्णय का सम्मान और कार्यान्वित किया जाता है। एक सीईओ एक दूसरे कार्यकारी के साथ मिलकर काम कर सकता है, जैसे एक उपाध्यक्ष या अध्यक्ष, महान व्यवसाय निर्णय लेने के लिए संक्षेप में, यह जानना बेहद जरूरी है कि आपके साथियों या वरिष्ठ अधिकारियों के पास कौन है
  • एक कंपनी का प्रबंधन शीर्षक वाला चित्र चरण 3
    3
    रिपोर्टिंग के लिए लक्ष्य निर्धारित करें जब बोर्ड या संस्था के संस्थापक (यदि आवश्यक हो) के साथ बैठक करते हैं, तो आपको नई परिचालन योजनाओं और / या पहले से मौजूद योजनाओं की प्रगति की रिपोर्ट - लघु, मध्यम या दीर्घकालिक योजनाएं होनी चाहिए। परिषद की आवश्यकताओं के आधार पर, ऐसी बैठकों को नियमित अंतराल पर किया जाएगा। इसके अलावा, बोर्ड को सीईओ को कंपनी के वित्तीय पर त्रैमासिक और वार्षिक रिपोर्ट बनाने की भी आवश्यकता होनी चाहिए।
    • सीईओ अधीनस्थ कर्मचारियों के प्रदर्शन का मूल्यांकन करने के लिए जिम्मेदार भी हो सकता है, बोर्ड को उनके निष्कर्षों की रिपोर्ट कर सकता है।
  • एक कंपनी प्रबंधित करें शीर्षक शीर्षक छवि 4
    4
    पहचानें कि आपके लक्ष्य क्या हासिल करना है सीईओ की ज़िम्मेदारी अलग-अलग होती है। संस्था के लिए पहले से कार्यान्वित लक्ष्यों को बेहतर बनाने पर ध्यान केंद्रित करने के लिए संस्था के लिए नए लक्ष्य निर्धारित करना आवश्यक हो सकता है सफलता हासिल करने के लिए, आपको पता होना चाहिए कि आपके प्रदर्शन का मूल्यांकन कैसे किया जाएगा। यदि बोर्ड कंपनी की योजनाओं और लक्ष्यों को बदलना चाहता है, और आप संस्था की बिक्री बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करते हैं, उदाहरण के लिए, आप को प्रतिस्थापित किया जा सकता है।
    • विशिष्ट लक्ष्यों के लिए उन तक पहुंचने के लिए योजना बनाने में सक्षम होने के लिए कहें, और ऐसी योजना बनाएं जो आप कर सकते हैं।
  • एक कंपनी का प्रबंधन शीर्षक वाला चित्र चरण 5
    5
    संस्था के वित्तीय संसाधनों, जरूरतों और सीमाओं को जानिए सीईओ को कंपनी, भौतिक और मानव के सभी संसाधनों से अवगत होना चाहिए। आपको पता होना चाहिए कि प्रत्येक विभाग के लिए कितना आवंटन करना है, और सर्वोत्तम परिणामों को हासिल करने के लिए यह कुशलतापूर्वक कैसे करना है। कंपनी की परिसंपत्तियों की पहचान करें, जैसे कि नकद भंडार और अन्य तरल संपत्ति, जिसका उपयोग तब किया जा सकता है जब आवश्यक हो। समग्र योजना के मुताबिक कंपनी की जरूरतों का मूल्यांकन करें, सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं को प्राथमिकता देनी चाहिए और पहले उन्हें संसाधन जारी करना चाहिए।
    • संसाधनों का अच्छा वितरण फर्म के संचालन और सीमाओं के आपके ज्ञान पर भारी निर्भर करता है।
  • भाग 2
    कंपनी के पर्यावरण और प्रक्षेपवक्र का मूल्यांकन

    चित्र कंपनी का प्रबंधन करें चरण 6
    1
    पिछले प्रदर्शन का मूल्यांकन करें एक नई परिचालन योजना स्थापित करने में पहला कदम है कि कंपनी की मौजूदा स्थिति का पूरा ज्ञान होना चाहिए। कंपनी के इतिहास की भावना पाने के लिए फर्म के रणनीतिक, परिचालन और विपणन योजनाओं (अतीत और वर्तमान) देखें। फिर, स्प्रेडशीट और वित्तीय रिपोर्टों का विश्लेषण करके वर्षों में वित्तीय प्रदर्शन का विश्लेषण करें।
    • मुख्य सफलताओं और परियोजनाओं और परिचालन योजनाओं की विफलताओं पर ध्यान दें। कारणों को पहचानने की कोशिश करें कि वे सफल क्यों नहीं थे या नहीं।
  • एक कंपनी का प्रबंधन शीर्षक शीर्षक चित्र 7
    2
    कंपनी की ताकतें पहचानें एक नई परिचालन योजना को लागू करते समय, आपको यह जानना होगा कि फर्म की कितनी बड़ी क्षमता है कंपनी की ताकत और कर्मचारियों को हमेशा सर्वश्रेष्ठ लाभ के लिए इस्तेमाल किया जाना चाहिए। स्टाफ की ताकत में शामिल हैं: तकनीकी ज्ञान, अनुभव, अच्छे कौशल, कंपनी के लक्ष्यों के प्रति प्रतिबद्धता आदि।
    • अपने प्रदर्शन और कल्याण को बेहतर बनाने के लिए सहयोगियों की शक्तियों का लाभ उठाने पर ध्यान दें।
  • एक कंपनी का प्रबंधन शीर्षक वाला चित्र चरण 8
    3
    मुख्य कमियों को निर्धारित करें शक्तियों के साथ, फर्म की कमजोरियों को जानना भी आवश्यक है, ताकि उन्हें बायपास करने में सक्षम हो सकें और उन्हें हल करने की योजना बना सकें। टीम में कमजोरियों में शामिल हो सकते हैं: सेवा की खराब गुणवत्ता, खराब प्रदर्शन, अत्यधिक लागत, संगठन की कमी, कार्यक्रमों या लक्ष्यों को पूरा करने में असमर्थता कमजोर बिंदुओं की पहचान करने के लिए कर्मचारियों के प्रदर्शन, पर्यावरण / कार्यस्थल, कर्मचारी कारोबार और प्रक्रियाओं के साथ समस्याएं नोट करें।



  • चित्र कंपनी का प्रबंधन करें चरण 9
    4
    प्रत्येक समस्या को प्राथमिकता दें कर्मचारियों या कंपनी के साथ ही कुछ समस्याएं होने की संभावना है। उन्हें बाप या उन्हें छिपाना संभव है, लेकिन केवल अस्थायी तौर पर। वास्तव में उनको हल करने के लिए, आपको प्रत्येक समस्या को प्राथमिकता देने और उन्हें एक बार में हल करने के लिए काम करना होगा। उदाहरण के लिए, काम के माहौल में कुछ समस्याएं एक अच्छा उदाहरण देकर / एक अच्छा उदाहरण होने पर - या प्रबंधकों और अन्य कर्मचारियों को प्रदर्शित करके, एक अच्छे और कुशल कार्य वातावरण को बढ़ावा देने के तरीके से हल कर सकते हैं।
  • भाग 3
    एक परिचालन योजना का विकास करना

    एक कंपनी प्रबंधित करें शीर्षक शीर्षक छवि 10
    1
    प्रदर्शन और परिणामों को मापने के तरीके स्थापित करें अगर किसी परिणाम का मूल्यांकन करने का कोई रास्ता नहीं है तो कोई भी परिचालन योजना बेकार होगी। प्रगति को मापने के विशिष्ट साधनों की स्थापना, ताकि परिणाम अनुकूल या नहीं के रूप में वर्गीकृत किया जा सके। लक्ष्य को मापने योग्य होना चाहिए ताकि उनका नियमित मूल्यांकन किया जा सके। जब अंतिम लक्ष्य हासिल किया जाता है, तो योजना को सफलता माना जा सकता है।
    • लक्ष्यों को कुछ समय से जोड़ा जाना चाहिए।
    • उदाहरण के लिए, दो वर्षों में 10% की बिक्री बढ़ाने की योजना है - या, अगले पांच वर्षों में कर्मचारियों के कारोबार में 20% की कमी।
  • एक कंपनी प्रबंधित करें शीर्षक शीर्षक छवि 11
    2
    यथार्थवादी लक्ष्यों को निर्धारित करें अंतिम सामरिक उद्देश्यों के अनुसार लक्ष्य निर्धारित करें। संगठन में किए जाने वाले सबसे महत्वपूर्ण परिवर्तन क्या है? जवाब शेयरधारकों, ग्राहकों और कर्मचारियों के उद्देश्यों का एक संयोजन होना चाहिए। हालांकि, ऐसे उद्देश्यों को यथार्थवादी होना चाहिए। अपने उत्पाद के साथ पूरे बाजार को नियंत्रित करना लगभग असंभव है, या सिर्फ एक वर्ष में बिक्री की संख्या दोहरा है। मूर्त और मापने योग्य लक्ष्य सेट करें, उन्हें छोटे लक्ष्यों में विभाजित करें।
    • ऐसे लक्ष्यों को छोटे कार्य होने चाहिए, जो उम्मीद के मुताबिक हो, जैसे कि ग्राहक संबंध सुधारने और ग्राहक वफादारी प्राप्त करने के लिए बिक्री टीम प्रशिक्षण, उदाहरण के लिए, 3% की बिक्री दोबारा बढ़ा रही है।
    • यह लक्ष्य कई सालों में 10% की बढ़ोतरी के बड़े लक्ष्य का एक हिस्सा हो सकता है।
  • चित्र कंपनी का प्रबंधन करें चरण 12
    3
    उपयुक्त प्रबंधन शैली निर्धारित करें प्रबंधन शैलियों को मोटे तौर पर दो श्रेणियों में विभाजित किया जा सकता है: प्रक्रिया केंद्रित प्रबंधन या मानव संसाधन लोगों-केन्द्रित रणनीतियों में अच्छे कर्मचारियों की भर्ती, प्रशिक्षण, और बनाए रखने पर जोर दिया जाता है, जिससे उन्हें प्रक्रियाओं में सुधार करने और स्वयं को नतीजे मिलें। दूसरी तरफ, प्रक्रिया-केंद्रित रणनीतियों को सही व्यावसायिक प्रक्रियाएं पहले बना देती हैं और फिर उन पर आधारित कर्मचारियों को प्रशिक्षित करती हैं। ज्यादातर मामलों में, प्रभावी प्रबंधन में दो को शामिल करना होगा। हालांकि, आपको शायद अल्पावधि में दो में से एक पर अधिक ध्यान देने की आवश्यकता होगी।
    • इन शैलियों में से एक को चुनना एक व्यक्तिगत पसंद है और यह संस्था की प्रक्रियाओं और आत्म-विश्वास पर अपनी क्षमता में निर्भर करता है ताकि एक व्यवसाय को कामयाब हो सके।
  • एक कंपनी का प्रबंधन शीर्षक वाला छवि 13 कदम
    4
    योजना को अपने वरिष्ठ अधिकारियों को बताएं बोर्ड और अधिकारियों के बीच एक मध्यस्थ के रूप में आपकी भूमिका में, यह आपका कर्तव्य है कि आपरेशन योजना और उसके पीछे बोर्ड के सभी अनुसंधानों का संवाद करें। अपनी रणनीति और तर्क की रक्षा के लिए तैयार रहें, क्योंकि परिषद को बड़े परिचालन परिवर्तन में रुचि होने की संभावना है और आपसे कई प्रश्न पूछेंगे। आगे बढ़ने से पहले अंतिम योजना अनुमोदन प्राप्त करें। पूरी प्रक्रिया कुछ समय लग सकती है, क्योंकि परिषद कुछ बाद के संशोधन और बैठकों का अनुरोध कर सकती है।
  • भाग 4
    परिचालन योजना को लागू करना

    एक कंपनी प्रबंधित करें शीर्षक शीर्षक छवि 14
    1
    कर्मचारियों को नई परिचालन योजना समझाएं नए टेम्पलेट को कार्यान्वित करने के लिए, आपको सभी प्रबंधकों और विभाग प्रमुखों की उपस्थिति की आवश्यकता होगी। कंपनी के भीतर संवाद करने का सबसे अच्छा तरीका बैठकों में होता है जहां प्रबंधन सीधे कर्मचारियों को पूरा करता है, परिवर्तन प्रस्तुत करता है, और किसी भी प्रश्न या चिंताओं का उत्तर दे सकता है। इस योजना को भागों में विभाजित किया जा सकता है और उन टीमों के लिए अलग से और अधिक विवरण प्रस्तुत किया जा सकता है जो सीधे इन भागों में से प्रत्येक के साथ व्यवहार करेंगे।
    • उन कर्मचारियों को प्रशिक्षित करना आवश्यक हो सकता है जो नई प्रणाली या उपकरण का उपयोग करेंगे।
  • एक कंपनी का प्रबंधन शीर्षक वाला चित्र चरण 15
    2
    अपने परिणामों को नियमित रूप से ट्रैक करें योजना के क्रियान्वयन का पालन करने के लिए नियमित रूप से बैठकों, द्विवार्षिक या मासिक अनुसूचित करें और समझदारी सुनिश्चित करें और इसके परिणामस्वरूप, इसकी सफलता। उन्हें 30 मिनट और एक घंटे के बीच रहना चाहिए, जिससे प्रत्येक विभाग अपनी प्रगति का एक छोटा सा खाता दे सके। इसके अलावा, यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि सभी परिणाम स्थापित आकलन रूपों के अनुसार मापा जाए। इस प्रकार, विभिन्न टीमों और विभागों की प्रगति का पालन करना आसान होगा।
  • एक कंपनी का प्रबंधन शीर्षक वाला चित्र चरण 16
    3
    योजना में सही कमियां नए ऑपरेटिंग मॉडल को लागू करने के कुछ महीनों के बाद, प्रक्रिया और प्रगति की समीक्षा करें क्या सफल रहा है या नहीं? सूचना जहां परिवर्तनों को अच्छी तरह से कार्यान्वित किया गया है और क्वॉलिड किया गया है और जहां कमियां हैं यह आकलन करने पर ध्यान दें कि ये क्षेत्र क्यों संघर्ष कर रहे हैं और उस विभाग में काम करने वाली रणनीति को फिर से परिभाषित कर रहे हैं। ऐसी टीमों के प्रबंधकों के साथ बैठकें करें ताकि एक साथ आप समाधान पा सकें।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com