IhsAdke.com

एक संगठनात्मक तालिका कैसे बनाएं

एक संगठनात्मक तालिका आपके व्यवसाय की संरचना को नेत्रहीन रूप से चित्रित करने का एक तरीका है यह लोगों और / या विभागों के बीच संबंध प्रदर्शित करता है जब आप किसी संगठनात्मक चार्ट बनाने के लिए, यह पता लगाने के लिए कैसे अपने व्यापार एक पूरी और क्या आदेश की श्रृंखला के रूप में आयोजित किया जाता है की कोशिश कर रहा शुरू करते हैं। तो फिर तुम कागज का एक टुकड़ा है, जो आप एक अधिक विस्तृत कंप्यूटर प्रोग्राम में एक तालिका बनाने के लिए उपयोग कर सकते हैं के बारे में जानकारी को उजागर करना चाहिए।

चरणों

विधि 1
अपनी संरचना को परिभाषित करना

एक संगठन चार्ट बनाएं शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
समझें कि आपका संगठन निर्णय कैसे करता है ज्यादातर कंपनियां आमतौर पर खड़ी या क्षैतिज रूप से आयोजित की जाती हैं क्षैतिज संगठन इंगित करता है कि संरचना कर्मचारियों के बीच वितरित की जाती है। पहले से ही खड़ी संरचना को इंगित करता है कंपनी में सत्ता मुख्य रूप से श्रेणीबद्ध है कि, सामान्य प्रबंधक, मध्य प्रबंधकों और फिर निर्देशकों देखते हैं कि जिसका मतलब है।
  • क्षैतिज प्रणाली में, अधिकांश कर्मचारियों के पास निर्णय लेने की शक्ति है यह हो सकता है कि अधिक गलतियां की गईं, लेकिन निर्णय तेजी से हो जाएंगे। एक ऊर्ध्वाधर प्रणाली में, निर्णय लेने के लिए पूरी शक्ति ढांचे के माध्यम से जाना होगा।
  • एक संगठन चार्ट चरण 2 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    2
    विभाग द्वारा व्यवस्थित करें आपकी तालिका को व्यवस्थित करने का एक तरीका विभाग के अनुसार इसे वितरित करना है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपकी कंपनी के उत्पादों, कार्यों या स्थानों से विभाजित विभाग हैं। बड़े विभागों को अलग करें और फिर विभागों के बीच विभाजन।
  • एक संगठन चार्ट तैयार करें शीर्षक शीर्षक चित्र 3
    3
    कर्मचारियों द्वारा विभाजित करें एक संगठनात्मक चार्ट बनाने का एक अन्य तरीका यह है कि कर्मचारियों के अनुसार इसे विभाजित करें प्रत्येक के नाम का उपयोग करें और संबंध एक एक दूसरे के साथ है के अनुसार अपनी मेज का आयोजन। तालिका इस प्रकार के बाद से आप रिश्तों जहाँ आप चाहते हैं इंगित करने के लिए लाइनों आकर्षित कर सकते हैं, दोनों ऊर्ध्वाधर संरचना के साथ काम करता है क्षैतिज के साथ के रूप में।
    • याद रखें कि आप दो तालिकाओं का मिश्रण भी उपयोग कर सकते हैं। क्या मायने रखता है कि यह आपकी ज़रूरतें पूरी करता है
  • एक संगठन चार्ट बनाएं शीर्षक शीर्षक चित्र 4
    4
    आपको आवश्यक जानकारी इकट्ठा आप कर्मचारियों के अनुसार एक मेज बना रहे हैं, तो आप उनके नाम, उनके पदों और रिश्ते वे एक दूसरे के साथ है की आवश्यकता होगी। इसके अलावा, अगर आवश्यक हो तो कर्मचारी के पंजीकरण संख्या का उपयोग करें एक विभागीय तालिका करने के लिए, सभी विभागों के नाम हो जाते हैं और कैसे वे एक दूसरे से जुड़े हुए हैं।
  • विधि 2
    टेम्पलेट पर कार्य करना

    एक संगठन चार्ट चरण 5 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    1
    एक रूपरेखा बनाएं अपनी संरचना के लिए एक दृश्य बनाकर शुरू करें, पहले संगठन के बड़े हिस्से के साथ, उदाहरण के लिए, प्रमुख विभाग। यदि आप चाहें, तो आप शीर्ष प्रबंधकों और प्रबंधकों के साथ भी शुरू कर सकते हैं यदि आपका टेबल कर्मचारी आधारित है इस अभ्यास का मकसद है कि आप अपनी मेज के सामान्य रूप को स्थापित करें और आपको कितनी जानकारी शामिल करनी चाहिए।
  • एक संगठन चार्ट बनाएं शीर्षक शीर्षक चित्र 6
    2
    निर्धारित करें कि आप कितना विस्तार चाहते हैं उदाहरण के लिए, एक बड़े संगठन में, सभी कर्मचारियों सहित, संभवतः संभव नहीं है। यहां तक ​​कि उप-विभाग भी शामिल नहीं हो सकते हैं। तय करें कि आप कितने विस्तार में शामिल होंगे।



  • एक संगठन चार्ट बनाएं शीर्षक शीर्षक चित्र 7
    3
    एक टेम्पलेट का चयन करें एक संगठनात्मक चार्ट की योजना बनाने का एक तरीका यह काम करना है जैसे कि यह एक परिवार का पेड़ था सीईओ (सीईओ) एक बॉक्स में शीर्ष पर बैठता है। नीचे, अन्य विभागों या प्रबंधकों के साथ कई बयानों होंगे, बक्से में भी। यह डिजाइन एक क्रमबद्ध कंपनी के लिए विशेष रूप से अच्छी तरह से काम करता है
    • दूसरी ओर, सोचा बुलबुले वाला एक मॉडल बेहतर हो सकता है, अगर कंपनी इतना पदानुक्रमित नहीं है अगर सीईओ के बिना तीन समान विभाग हैं, तो सभी एक ही मॉडल में जुड़ें। प्रत्येक विभाग कंपनी के नाम के अंदर एक वर्ग या बुलबुले के अंदर होगा।
  • विधि 3
    संगठनात्मक तालिका बनाने के लिए प्रोग्राम का उपयोग करना

    एक संगठन चार्ट तैयार करना शीर्षक वाला चित्र चरण 8
    1
    एक प्रोग्राम चुनें। माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस आपके टेबल बनाने के लिए प्रोग्राम चुनने के साथ शुरू करने का एक अच्छा विकल्प है, क्योंकि यह तेज और उपयोग में आसान है। वर्ड, एक्सेल, आउटलुक और पावरपॉइंट दोनों आपको टेबल बनाते हैं, उदाहरण के लिए। संगठनात्मक चार्ट बनाने के लिए आप टेम्पलेट और ऑनलाइन प्रोग्राम भी पा सकते हैं।
  • एक संगठन चार्ट तैयार करें शीर्षक शीर्षक चित्र 9
    2
    एक टेबल शैली चुनें आम तौर पर, कोई भी प्रोग्राम आपको तालिका के प्रकार का चयन करने की अनुमति देता है। कार्यालय में, एक स्टाइल चुनने के लिए "SmartArt" के ठीक नीचे। यद्यपि आप टेबल, शैली "संगठनात्मक चार्ट" की कई शैलियों escolhar कर सकते हैं एक ट्यूटोरियल मदद करने के लिए आप तालिका कक्षों को भरने है।
    • SmartArt नीचे "चित्रण" के नीचे "सम्मिलित करें टैब" है आपको "पदानुक्रम" के तहत "संगठनात्मक चार्ट" मिलेगा
  • एक संगठन चार्ट बनाएं शीर्षक शीर्षक चित्र 10
    3
    आवश्यक बक्से जोड़ें। एक बार जब आपने परिभाषित किया है कि आप किस तालिका का उपयोग करने जा रहे हैं, तो पहले से एकत्र की गई जानकारी को जोड़ना शुरू करें। बक्सों को जोड़कर और लाइनों से उन्हें जोड़ने से शुरू करें यदि आप चाहें, तो आप बाद में ज्यादा जगह ले सकते हैं, लेकिन अभी पूरी संरचना को इकट्ठा करना आसान है।
    • लाइनें विभागों को एक दूसरे से जोड़ती हैं और न केवल ऊपर से नीचे तक कनेक्शन दिखाती हैं।
  • एक संगठन का चार्ट बनाएं शीर्षक शीर्षक चित्र 11
    4
    अपने व्यापार के विशिष्ट विवरण भरें। बॉक्स और टाइपिंग के अंदर क्लिक करके जानकारी जोड़ें। शीर्ष पर शुरू करना आसान है, खासकर यदि आपका संगठन अधिक श्रेणीबद्ध है फिर नीचे जाओ, प्रत्येक विभाग कर। यदि आप सोचा बुलबुले शैली का उपयोग कर रहे हैं, तो बीच में शुरू करें और अनुवर्ती करें।
  • एक संगठन चार्ट तैयार करें शीर्षक वाला चित्र चरण 12
    5
    शैली तत्व जोड़ें जानकारी भरने के बाद,, इस तरह के प्रत्येक बॉक्स में एक अलग रंग के रूप में कुछ अतिरिक्त छूता जोड़ सकते हैं ताकि प्रत्येक विभाग में इस तरह के उच्च पदों और निचले पदों के लिए कम और नियमित रूप से स्रोतों के लिए एक बोल्ड फ़ॉन्ट के रूप में अन्य या अलग-अलग स्रोतों से अलग हो।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com