IhsAdke.com

एक चैरिटेबल इंस्टीट्यूशन की स्थापना कैसे करें

एक दान स्थापित करना एक मुश्किल काम जैसा लग सकता है, किसी भी व्यक्ति को समर्पण, धैर्य, और निर्देशों का पालन करने की क्षमता है, ऐसा कर सकते हैं। एक संस्था शुरू करने के लिए संघीय, राज्य और नगरपालिका की आवश्यकताएं हैं, और चुनने के लिए कई प्रकार के संगठनात्मक ढांचे हैं। इसलिए सुनिश्चित करें कि आप अच्छी तरह से अनुसंधान करते हैं और सभी संबंधित अधिकारियों से जांच करें। यदि आप नीचे दिए गए चरणों का पालन करते हैं, तो आप सोचते हैं कि आपको कम परेशानी के साथ अपना स्वयं का दान बना सकते हैं।

चरणों

  1. 1
    इस बारे में सोचें कि आप किस प्रकार का दान चाहते हैं यदि आप एक गैर-सरकारी संगठन (एनजीओ) चाहते हैं, तो आपकी गतिविधियों को गैर-लाभकारी होना पड़ेगा और आपको इसे कुछ श्रेणियों में फिट करना होगा। सबसे आम श्रेणियां लोकोपचार, धर्म, विज्ञान और शिक्षा हैं।
  2. 2
    तय करें कि क्या कोई गैर-सरकारी संगठन एक आदर्श संस्था है जो आपके धर्मार्थ लक्ष्यों को सर्वोत्तम रूप से पूरा करता है। गैर सरकारी संगठनों के अतिरिक्त, दान दान भी हैं अंतर यही है कि वे कम्युनिटी सर्विस के बजाय पैसे जुटाने पर अधिक ध्यान देते हैं।
  3. 3
    अपने मिशन को परिभाषित करें आपकी संस्था क्या करेगी? यह समुदाय को क्या सेवाएं प्रदान करेगा? एक बार सेट, औपचारिक मिशन के रूप में लिखें। यह एक मिशन लिखने के लिए मूर्खतापूर्ण लग सकता है, लेकिन यह बिल्कुल जरूरी और बहुत महत्वपूर्ण है - स्वयंसेवकों, समुदाय के सदस्यों और संभावित संस्थापकों - - एक अच्छा मिशन संक्षेप औपचारिक रूप से लोगों के लिए संचार आप क्या करते हैं या करना चाहते हैं। यह औपचारिक मिशन संक्षिप्त (1 से 5 वाक्यों), स्पष्ट और शब्दजाल-मुक्त होना चाहिए।
  4. 4
    अपनी संस्था की पहचान बनाएं वे अपने अस्तित्व और संचालन के लिए सामान्य जानकारी जैसे नाम, उद्देश्य, ऑपरेशन की अवधि, प्रकार, संरचना और अन्य बुनियादी चीजें हैं। यह सब किया जाना चाहिए ताकि आप नगर पालिका, राज्य या देश से पहले अपनी संस्था को नियमित कर सकें।
  5. 5
    संगठन का क़ानून लिखें यह नियमों का समूह है जो संस्थान को संचालित करता है। ये नियम परिभाषित करेंगे कि निर्णय कैसे किए जाएंगे, कौन निर्णय करेगा, किस तरह का प्रबंधन संगठन को मार्गदर्शन देगा, यह कैसे संगठित होगा, और कैसे संघर्ष का समाधान होगा।
  6. 6
    अपने संस्थान को लेखांकन और कर शर्तों में उचित रूप से व्यवस्थित करें। पर्यवेक्षी निकायों, आईआरएस आदि के साथ आपकी संस्था के सभी कानूनी और पंजीकरण का ख्याल रखने के लिए एक एकाउंटेंट या लेखा फर्म का किराया करें।



  7. 7
    टैक्स प्रोत्साहनों के लिए देखें कई संस्थान सरकारी प्रोत्साहनों और कार्यक्रमों से लाभ उठा सकते हैं, जब तक वे ठीक से फिट होते हैं और ऐसे सामाजिक लाभों के लायक होने के लिए सभी आवश्यक आवश्यकताओं को पूरा करते हैं। अच्छी तरह से अनुसंधान और अवसरों को जब्त।
  8. 8
    निदेशक मंडल और कानूनी प्रतिनिधियों की स्थापना ये लोग संस्था का संचालन करेंगे, इसका प्रतिनिधित्व करेंगे, और अपनी गतिविधियों के बारे में निर्णय लेंगे। उन्हें बेहद आत्मविश्वास और क्षमता वाले लोगों की आवश्यकता होती है।
  9. 9
    अपने समुदाय में अभिनय शुरू करें पता चलता है कि आप क्या कर रहे हैं, कौन लाभ होगा और संगठन की गतिविधियों की तरह होगा। अन्य दान के साथ साझेदारी करने की कोशिश करें
  10. 10
    धन इकट्ठा, कार्यक्रम बनाएं, घटनाएं विकसित करें, लोगों को एक साथ लाएं, समस्याओं का समाधान करें और अपने समुदाय को बदल दें, आपका देश या जिस दुनिया में आप बेहतर स्थान जीते हैं!

युक्तियाँ

  • संस्था और समुदाय की ओर से संपर्क करने वाले पेशेवरों की विशेषज्ञता का उपयोग करें। कई अच्छे और सक्षम लोगों की मदद के लिए तैयार हैं
  • सवाल पूछने या गलतियां करने से डरो मत। याद रखें कि आप अपने समुदाय की मदद करने का प्रयास कर रहे हैं। लोग आपकी मदद करना चाहते हैं
  • चैरिटी शुरू करने से शुरुआत में बहुत सारे कागजी कार्रवाई और नौकरशाही कार्य की आवश्यकता होती है। लेकिन थोड़ा धैर्य के साथ, आपको लगता है कि प्रतीक्षा और काम इसके लायक हैं
  • आचार संहिता, मूल्यों, मिशन और संगठनात्मक ढांचे के बारे में कड़ी मेहनत करने के लिए समय निकालें। यह सब सही, संगठित तरीके से किया जाता है, आपके संगठन को बेहतर कार्य करने में मदद करता है और कई समस्याओं से बचा जाता है।
  • ऐसे अन्य दान से मदद मांगें जो समान कार्य करते हैं उनमें से कुछ आपके संगठन की गतिविधि के शुरुआती वर्षों में स्थायी सहायता प्रदान कर सकते हैं

चेतावनी

  • रिकॉर्ड रखें आपको अपनी संस्था की स्थापना के बाद से सब कुछ अद्यतित रखना होगा। नौकरशाही का काम आउटसोर्स करता है ताकि निरीक्षण एजेंसियों, संघीय राजस्व सेवा और अन्य सार्वजनिक एजेंटों के साथ समस्या न हो।
  • किसी भी व्यवसाय की तरह, दान एक बहुत काम, थोड़ी किस्मत और बहुत अधिक पसीना की मांग करता है निराश मत हो अगर आपकी संस्था लाखों रिएस को तुरंत नहीं बढ़ाती है। आपकी संस्था को सफल बनाने के लिए समय, प्रशासनिक क्षमता और कर्मचारियों के हित लेते हैं। लोगों को क्या जरूरत है और दुनिया को एक बेहतर जगह बनाने के बारे में अपनी ऊर्जा पर ध्यान दें।

आवश्यक सामग्री

  • आधिकारिक और कानूनी डेटा
  • नाम
  • क़ानून
  • नौकरशाही भाग के विभिन्न रिकॉर्ड
  • कुछ फीस
  • उन सेवाओं की मांग जिसे आप प्रदान करना चाहते हैं
  • दृढ़ संकल्प
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com