IhsAdke.com

धर्मार्थ संस्थाओं को सुरक्षित रूप से दान करने का तरीका

किसी भी दान को दान करने से पहले सुनिश्चित करें कि आप यह सुनिश्चित करने के लिए सभी आवश्यक सावधानी बरतें कि धन के पास गंतव्य है जो आप चाहते हैं। यह आपको पहचान चोरों और धोखाधड़ी से सुरक्षित रखने में भी मदद करता है

चरणों

चित्र दान करें दान दान सुरक्षित रूप से चरण 1
1
अपने अधिकारों को जानें मसौदा दाता अधिकार कानूनों से अवगत रहें कुछ चीजें हैं जो दाताओं को जानने का अधिकार है, जैसे कि उनके पैसे कहाँ जा रहे हैं और सभी संदेहों के जवाब दिए हैं दाता अधिकार विधेयक पढ़ें और इसके साथ परिचित हो ताकि दान करने की तलाश में आप अधिक जानकार दाता हो। आप एक प्रति मुद्रित कर सकते हैं और प्रमाण के रूप में सहेज सकते हैं।
  • चित्र दान करें दान दान सुरक्षित रूप से चरण 2
    2
    पहले शोध में दान यह सुनिश्चित करना हमेशा अच्छा होता है कि आप एक गैर-लाभकारी संगठन को दान कर रहे हैं।
  • चित्र दान करें दान दान सुरक्षित रूप से चरण 3
    3
    नाम, पता, टेलीफोन नंबर पूछें और चाहे आप एक पंजीकृत चैरिटी हो या नहीं। अगर क्लर्क यह बताता है कि वह पंजीकृत है, तो पंजीकरण संख्या पूछें एक वित्त पोषित नींव आमतौर पर बोर्ड निदेशक और सामान्य संपर्क जानकारी के नाम प्रदान करता है।
  • चित्र दान करें दान दान सुरक्षित रूप से चरण 4
    4
    अपने वार्षिक बैलेंस शीट की एक प्रति के लिए पूछें और शुरुआत से अंत तक गैर-लाभकारी संस्था की वित्तीय जानकारी अनुभाग के माध्यम से पढ़ें। यह जानकारी संगठनों पर इंटरनेट पर उपलब्ध है, जैसे "गिडस्टेर" नीचे सूचीबद्ध है। अगर उठाए गए 10% या उससे अधिक राशि खर्चों से संबंधित है, तो यह हो सकता है कि आपका दान उन लोगों को लाभ नहीं उठाता जो दान करने में मदद करते हैं।
  • चित्र दान करें दान दान सुरक्षित रूप से चरण 5
    5
    सुनिश्चित करें कि जो दान आप दान कर रहे हैं वह साइट किसी भी संवेदनशील जानकारी (उदाहरण के लिए: क्रेडिट कार्ड नंबर या बैंक खाता जानकारी)।
  • चित्र दान करें दान दान सुरक्षित रूप से चरण 6
    6



    हमेशा आपकी व्यक्तिगत जानकारी के उपयोग के संबंध में दान की गोपनीयता नीति को देखें पता लगाएँ कि कौन आपकी जानकारी एकत्र कर रहा है और आप इसका उपयोग कैसे करना चाहते हैं।
  • चित्र दान करें दान दान सुरक्षित रूप से चरण 7
    7
    रसीद प्राप्त करें! यह आपको कर उद्देश्यों के लिए और आपके व्यक्तिगत रिकॉर्ड के लिए अपने दान को दस्तावेज़ करने की अनुमति देता है। यह न बताएं कि, अगर कुछ गलत हो जाता है, तो आपको यह दस्तावेज सबूत के रूप में होगा।
  • चित्र दान करें दान दान सुरक्षित रूप से चरण 8
    8
    ईमेल अनुरोधों से सावधान रहें जब आपको ईमेल द्वारा दान से अनुरोध प्राप्त होता है तो हमेशा सावधानी बरतें। कुछ वैध संस्थान उन लोगों को ईमेल भेजेगा, जिन्होंने पहले दान किया है, लेकिन उन अनुरोधों से कभी भी जवाब नहीं दिया जहां से आपने दान नहीं किया है, जब तक कि आप संगठन से परिचित न हों।
  • चित्र दान करें दान दान सुरक्षित रूप से चरण 9
    9
    अंत में, यह सुनिश्चित कर लें कि आपके पैसे के लिए इच्छित गंतव्य है आपको हमेशा संगठन को सीधे दान करना चाहिए।
  • चित्र दान करें दान दान सुरक्षित रूप से चरण 10
    10
    ऐसे संगठनों से सावधान रहें जो संगठन के मुखिया या प्रवक्ता के लाभ के लिए मौजूद हैं। एक गैर-लाभकारी संगठन को दान के प्राप्तकर्ताओं पर ध्यान देना चाहिए।
  • चित्र दान करें दान दान सुरक्षित रूप से चरण 11
    11
    यदि आपके पास इसके बारे में प्रश्न या चिंताएं हैं तो अटॉर्नी जनरल के कार्यालय के कार्यालय से संपर्क करें। यदि आपको कोई चिंता है, तो चिंता करने वाले अन्य लोगों की संभावना भी बढ़िया है
  • युक्तियाँ

    • यह पता करने का एक अच्छा तरीका है कि कोई साइट एन्क्रिप्शन तकनीक का उपयोग करती है, तो URL- http: // (सुरक्षित नहीं) को देखने के लिए। https: // (सुरक्षित) वेब ब्राउज़र के कोने में स्थित लॉक की या प्रतीक भी होना चाहिए। यदि संदेह है, तो आपको इंटरनेट पर अपनी जानकारी प्रदान करने से पहले फोन या ईमेल द्वारा दान से संपर्क करना चाहिए।
    • कुछ धर्मों के लोग दसवें भुगतान करने में विश्वास करते हैं आम तौर पर बोलने में, इसमें दान के लिए आप जितने पैसे कमाते हैं, उसका 10% देना होता है। यदि आप इस दृष्टिकोण पर विश्वास करते हैं, तो यह लेख आपको अपने आशीर्वाद को फैलाने के लिए अच्छे स्थान ढूंढने में मदद करेगा।
    • सुनिश्चित कर लें कि आपको अपने कर रिकॉर्ड के लिए धन्यवाद पत्र मिलता है।
    • इंटरनेट आपकी पसंद की संस्था का सीधे समर्थन करने के लिए कई अवसर प्रदान करता है। यदि आपकी दान अपनी वेबसाइट के माध्यम से दान स्वीकार नहीं करती है, तो नेटवर्क फॉर गुड के माध्यम से देकर देखें, जो यह सूचित करता है कि संयुक्त राज्य में पंजीकृत चैरिटी इंटरनेट पर दान दे रही है https://networkforgood.org. एक अन्य अच्छा विकल्प "गिडस्टार" है - https://guidestar.org.
    • यूके में आप यह भी जांच सकते हैं कि क्या संस्थान धन उगाहने वाले मानक बोर्ड (एफआरएसबी) का सदस्य है। इसके सदस्यों ने धन जुटाने और इन कार्यों से संबंधित कोडों का पालन करने के लिए एक प्रतिज्ञा में प्रवेश किया है। अपनी वेबसाइट पर जाकर चेक करें कि कौन से संस्थाएं सदस्य हैं: https://givewithconfidence.org.uk
    • यह देखने के लिए कि कितने पैसे उठाए गए हर डॉलर के लिए खर्च किया जाता है, वित्तीय दक्षता की जांच करने का एक बहुत आसान तरीका है। 10 से 20 सेंट तक एक निष्पक्ष रूपांतर है, और अगर यह ऊपर है तो संगठन पैसे भरने के लिए भरोसेमंद नहीं हो सकता है। काम की गुणवत्ता सबसे महत्वपूर्ण है, और इसका न्याय करने का सबसे अच्छा तरीका संस्था के बारे में खबरों को ध्यान से पढ़ रहा है और यदि संभव हो तो, अपना काम अपनी आंखों से देख रहा है ..

    चेतावनी

    • किसी ऐसे संगठन को दान न करें जो आपको वार्षिक बैलेंस शीट की एक प्रति प्रदान करने से इनकार करते हैं। वित्तीय जानकारी को प्रकाशित करने से इनकार करने का मतलब यह हो सकता है कि संस्था कुछ छिपा रही है
    • दान के लिए किसी ईमेल के माध्यम से एक लिंक पर कभी भी क्लिक न करें जब तक कि आप उस व्यक्ति से नहीं जानते जो दान करने के लिए कह रहे हैं क्योंकि दान के साथ काम करने वाली वैध तृतीय पक्ष सेवाएं हैं यदि आप निश्चित नहीं हैं, तो सीधे चैरिटी से संपर्क करें
    • किसी को भी किसी कारण को दान करने के लिए मजबूर न करें जो आप नहीं चाहते हैं दान करने के लिए दान करना एक निजी प्रथा है जो बहुत से लोग अपने जीवन को अर्थ लाने के लिए उपयोग करते हैं। लोगों को दाताओं के रूप में उनकी प्राथमिकताओं का सम्मान करना चाहिए
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com