IhsAdke.com

एक गुर्दा दाता कैसे खोजें

एक अच्छी गुर्दा मुहैया कराने के लिए दाता खोजना चुनौतीपूर्ण हो सकता है, लेकिन एक नया गुर्दा लगाने के लिए कई संसाधन हैं। जीवित दाता का पता लगाने की कोशिश करें, क्योंकि मृतक दाताओं से गुर्दा दान आम तौर पर सफल नहीं होता है और जटिलताओं के अधिक जोखिम में होता है। एक और विकल्प यह है कि दाता ढूंढने या सोशल नेटवर्क और अन्य संसाधनों का इस्तेमाल करने के लिए आपके निकटतम लोगों के संपर्क में रहने का प्रयास करें। जब आप एक संगत व्यक्ति पाते हैं, तो दान की व्यवस्था करें ताकि प्रत्यारोपण पूरा हो।

चरणों

विधि 1
एक संगत दाता को खोजने के लिए सीखना

एक किडनी डोनर चरण 1 खोजें शीर्षक वाला चित्र
1
परिवार के सदस्यों से पहले पूछें एक रिश्तेदार के माध्यम से एक संगत दाता खोजने का एक बड़ा मौका है, खासकर अगर यह अगले परिवार से है सबसे पहले, अपने परिवार के सदस्यों से पूछें कि अगर वे दोस्तों और अन्य परिचितों से बात करने से पहले एक गुर्दा दाता बनने के लिए परीक्षाएं ले सकते हैं
  • एक किडनी डोनर चरण 2 खोजें शीर्षक वाला चित्र
    2
    18 से 70 साल के बीच के व्यक्तियों के लिए देखो। दाता हमेशा 18 वर्ष का होना चाहिए। हालांकि यह 18 से 70 के बीच के लोगों के लिए आदर्श है, 70 से अधिक व्यक्तियों को तब तक दान कर सकते हैं जब तक उनके पास स्वस्थ नैदानिक ​​इतिहास होता है और शल्य चिकित्सा का सामना करने में भी स्वस्थ होता है।
  • एक किडनी डोनर चरण 3 खोजें
    3
    सुनिश्चित करें कि दाता के पास एक स्वस्थ चिकित्सा इतिहास है एक अच्छा दाता को किसी भी किडनी की बीमारी नहीं होनी चाहिए और कोई बड़ी स्वास्थ्य समस्या नहीं होनी चाहिए जिससे कि गुर्दा की समस्या हो सकती है। अधिमानतः, आपको अधिक धूम्रपान नहीं करना चाहिए या पीना चाहिए।
    • कोई दाता खोजने की कोशिश करें जो कि कोई मधुमेह नहीं है और सामान्य वजन का है। यदि व्यक्ति को वैद्यकीय तौर पर मोटापे से ग्रस्त माना जाता है, तो उसे एक अच्छा दाता होने के लिए वजन कम करना होगा।
  • एक किडनी डोनर चरण 4 खोजें शीर्षक वाला चित्र
    4
    पता लगाएं कि कौन से रक्त के प्रकार आपके साथ संगत हैं चार प्रकार के रक्त, प्रकार ओ, ए, बी और एबी हैं। टाइप ओ सबसे आम रक्त है, ए, बी और दुर्लभ प्रकार, एबी के बाद। प्रत्यारोपण का काम करने के लिए दाता के रक्त का प्रकार आपके साथ संगत होना चाहिए। अपने रक्त के प्रकार को जानना जरूरी है और यह निर्धारित करने के लिए कि कौन सा दाता उपयुक्त है, कौन सा संगत है।
    • प्रकार ओ रक्त प्रकार ओ, ए, बी, और एबी को दान कर सकते हैं।
    • टाइप ए ए और एबी को दान कर सकता है।
    • रक्त प्रकार बी बी बी और एबी को दान कर सकता है।
    • टाइप एबी केवल एबी टाइप करने के लिए दान कर सकते हैं
  • विधि 2
    आसपास के लोगों को पूछना

    एक किडनी डोनर चरण 5 खोजें
    1
    गुर्दा की आवश्यकता के बारे में अपने परिवार और दोस्तों से बात करें आप दान या सीधे किसी से पूछना एक दाता होने के लिए करने के लिए किसी को भी दबाव नहीं होना चाहिए, लेकिन अपने स्वास्थ्य समस्या और करीबी लोगों के साथ रोग का निदान पर चर्चा बातचीत शुरू कर सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, अपने परिवार और मित्रों से बात करते हुए कहो, "मैंने डॉक्टर से बात की और मुझे स्वस्थ रहने के लिए गुर्दा प्रत्यारोपण की आवश्यकता है। मुझे डायलिसिस होने जा रहा है, लेकिन यह एक दीर्घकालिक समाधान नहीं है। गुर्दा दाता को ढूंढना सबसे अच्छा विकल्प है। "
  • एक किडनी डोनर चरण 6 खोजें शीर्षक वाला चित्र
    2
    सहकर्मियों और अन्य परिचितों के साथ बोलें अपने सामाजिक मंडल के अन्य लोगों के संपर्क में जाओ, जैसे सहकर्मियों, स्थानीय सामुदायिक समूहों और पड़ोसी। गुर्दा दाता की आवश्यकता पर चर्चा करें और अपनी स्वास्थ्य समस्या के बारे में बात करें। अपने सामाजिक समूहों में लोगों से बात करना, उन्हें स्थिति के बारे में सूचित करने का एक अच्छा तरीका है।
    • अपने क्षेत्र में धार्मिक समूहों को सूचित करने का भी प्रयास करें, जैसे कि चर्च या मस्जिद जिन समुदायों के बारे में आप जानते हैं, उनके साथ संपर्क में रहें क्योंकि इससे दाता खोजने की संभावना बढ़ सकती है।
  • एक किडनी डोनर चरण 7 खोजें शीर्षक वाला चित्र
    3
    सामान्य प्रश्नों और चिंताओं का उत्तर दें आपको अपने दोस्तों, रिश्तेदारों और सहकर्मियों को दाता होने के बारे में सवाल पूछना चाहिए। इस तरह, वे प्रक्रिया के बारे में सूचित और जागरूक महसूस करेंगे। आप उन्हें दाता होने पर प्रभावित कर सकते हैं जितना जानकारी आप उनके कार्य के बारे में कर सकते हैं उतनी जानकारी प्रदान करें और प्रक्रिया कैसे होती है।
    • उदाहरण के लिए, एक परिवार का सदस्य पूछ सकता है, "मुझे गुर्दा दाता बनने के लिए क्या करना होगा?" या "यदि आपको कोई दाता मिल जाए तो वसूली की संभावना क्या है?" अपने चिकित्सक द्वारा दी गई जानकारी का उपयोग करते हुए, इन प्रश्नों का उत्तर देने का प्रयास करें।
    • आप परीक्षा लेने की आवश्यकता पर चर्चा कर सकते हैं जब व्यक्ति दाता बनने के लिए सहमत हो। आपको यह सुनिश्चित करने के लिए कई परीक्षण करने की आवश्यकता होगी कि व्यक्ति संगत है और दान करने के लिए एक कार्यशील किडनी है।
    • चिकित्सक की सूचना के अनुसार, जैसे कि तुरंत या कुछ हफ्तों में, दाता खोजने के लिए समय सीमा के बारे में उन्हें सलाह दें। समय का निर्धारण आपके मित्रों और परिवार को एक अलग परिप्रेक्ष्य दे सकता है।
  • एक किडनी डोनर चरण 8 खोजें
    4
    सर्जिकल प्रक्रिया का वर्णन करें यह बताएं कि दान के दौरान क्या होता है और दाता के लिए सर्जिकल पुनर्प्राप्ति समय क्या है। यह जानकारी संभावित स्वयंसेवक के भय को समाप्त करने में सहायता कर सकती है।
    • समझाएं कि ऑपरेशन को न्यूनतम रूप से आक्रामक माना जाता है, आमतौर पर लैप्रोस्कोपिक प्रक्रिया या न्यूनतम सर्जरी का उपयोग करना। अधिकांश दाताओं सर्जरी के बाद एक से तीन दिन अस्पताल छोड़ सकते हैं
    • आप किसी ऐसे व्यक्ति को खोजने की संभावना पर भी चर्चा कर सकते हैं जो अधिक दूर वाले परिवार के सदस्य के रूप में सही संगतता नहीं दिखाता है। वर्तमान एंटी-अस्वीकृति दवाइयां व्यक्तियों की एक विस्तृत विविधता को गुर्दा दान करने वालों की मदद करती हैं।



  • एक किडनी डोनर चरण 9 खोजें शीर्षक वाला चित्र
    5
    लोगों को स्वयंसेवा दें उन्हें दोषी महसूस करने का प्रयास न करें या किसी को दाता होने पर दबाव डालना। इसके बजाय, यदि आप चाहें तो अपनी आवश्यकताओं और स्वयंसेवकों पर विचार करें। यदि आपके पास स्वयंसेवकों के पास कोई व्यक्ति, प्रक्रिया कम तनावपूर्ण होगी और सभी को समर्थित महसूस होगा।
    • यदि एक परिवार के सदस्य, मित्र, या सह कार्यकर्ता स्वयंसेवकों, उन्हें पर्याप्त धन्यवाद इसके बाद, जोर देकर कहते हैं कि वह दान करने के लिए बाध्य नहीं है और अगर वह प्रक्रिया शुरू होता है तो वह डरता या डूब जाता है तो वह हार सकता है। यह दिखाएगा कि कोई भी दबाव नहीं उठा रहा है और उसे मजबूर नहीं होना चाहिए।
    • अपने परिवार से कई लोगों को प्रक्रिया शुरू करने की कोशिश करें यदि वे स्वयंसेवक हैं एक से अधिक संभावित दाता होने से एक संगत दाता खोजने की संभावना बढ़ जाती है।
  • विधि 3
    सामाजिक नेटवर्क और अन्य संसाधनों का उपयोग करना

    एक किडनी डोनर चरण 10 खोजें शीर्षक वाला चित्र
    1
    प्रत्यारोपण कतार में रजिस्टर करें यह उन लोगों के लिए एक और विकल्प है, जो लोगों में एक दाता को नहीं जानते हैं। आप एक मिल सकता है जब आप कतार में अपनी बारी मिलता है या अगर कोई संगत प्रत्यारोपण केंद्र की सूची के माध्यम से चबूतरे।
    • प्रत्यारोपण कतार दान केंद्र के आधार पर और दाताओं की आवश्यकता के आधार पर बहुत लंबा हो सकता है। लेकिन कतार में नाम डालने से यह सुनिश्चित होता है कि जब आपकी बारी आती है तो किसी को ढूंढने की क्षमता होती है।
  • एक किडनी डोनर चरण 11 खोजें शीर्षक वाला चित्र
    2
    सामाजिक नेटवर्क पर एक पोस्ट बनाएं सामाजिक नेटवर्क पर एक दाता खोजने की कोशिश करें यदि आप परिवार में या ज्ञात लोगों के बीच नहीं मिल सकते हैं। एक फेसबुक पेज बनाएं और इसे अपने दोस्तों के साथ साझा करें ताकि सभी को पता चले कि आप एक दाता की तलाश में हैं या आप इस विषय पर अपनी प्रोफाइल पोस्ट भी कर सकते हैं।
    • पोस्ट में, समझाएं कि आपको गुर्दा दान की आवश्यकता क्यों है और आपकी वर्तमान स्वास्थ्य स्थिति क्या है दाता संगत, जैसे कि उम्र, रक्त के प्रकार और अच्छे नैदानिक ​​इतिहास के बारे में जानकारी शामिल करें।
    • पोस्ट निजी और विशिष्ट रखें उन लोगों को आकर्षित करने के लिए एक सुलभ और अनुकूल टोन देने का प्रयास करें जो आपको व्यक्तिगत रूप से नहीं जानते हैं।
    • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं, "इसके बारे में पोस्ट करना मुश्किल है, लेकिन मुझे लगता है कि मुझे अपने स्वास्थ्य के बारे में ईमानदार होना चाहिए। मेरी गुर्दे ठीक से काम नहीं कर रहे हैं और डॉक्टर ने कहा कि वे आने वाले महीनों में काम करना बंद कर सकते हैं। मेरी आशा है कि एक दाता प्राप्त करना है, इसलिए मुझे डायलिसिस की ज़रूरत नहीं है, लेकिन प्रतीक्षा सूची बहुत बड़ी है। इसलिए, मैं हर किसी को अपनी स्थिति के बारे में सूचित करने और एक संगत दाता ढूंढने का प्रयास कर रहा हूं। "
  • एक किडनी डोनर स्टेप 12 खोजें
    3
    इंटरनेट पर दाताओं के एक समूह में शामिल हों आप इंटरनेट पर समुदायों में शामिल हो सकते हैं और गुर्दा दाता समूह या मंचों की खोज कर सकते हैं। यदि आप पूछते हैं तो डॉक्टर कुछ समूह सुझा सकता है
    • इन मंचों में से कई गुर्दा की समस्याओं से निपटने में सहायता और मार्गदर्शन प्राप्त करने में आपकी सहायता कर सकते हैं। आप समूह में अन्य उपयोगकर्ताओं के माध्यम से संभावित दाताओं से रेफरल प्राप्त कर सकते हैं।
    • याद रखें कि लगभग 24% जीवित दान अज्ञात दाताओं द्वारा किया जाता है। जिसे आप व्यक्तिगत रूप से नहीं जानते उसे ढूंढना एक चुनौती हो सकती है, लेकिन आप आम जनता के संपर्क में रह सकते हैं
  • विधि 4
    दान का आयोजन

    एक किडनी डोनर चरण 13 खोजें शीर्षक वाला चित्र
    1
    अपने चिकित्सक के साथ एक दाता परामर्श व्यवस्थित करें जब आपको लगता है कि आपको एक संगत दाता मिल गया है, तो आपको प्रत्यारोपण केंद्र में चिकित्सक को देखना चाहिए। इस प्रक्रिया को शुरू करने के लिए व्यक्ति को अपनी पत्नी, रिश्तेदारों और डॉक्टर से भी बात करनी चाहिए। सुनिश्चित करें कि वह सुरक्षित महसूस करता है और दान के लिए तैयार होता है, पेशेवरों से बात कर रहा है और व्यक्तिगत सहायता का मंडल
    • आप यह भी सुझाव दे सकते हैं कि वह उस व्यक्ति से बात करता है जो पहले से ही दाता हो चुका है, क्योंकि इससे आप इस प्रक्रिया से परिचित हो सकते हैं। प्रत्यारोपण केंद्र एक सहायता समूह का संकेत दे सकता है, जहां व्यक्ति अन्य दाताओं और रोगियों से बात कर सकता है, जो इस पर चले गए हैं।
  • एक किडनी डोनर चरण 14 खोजें शीर्षक वाला चित्र
    2
    उससे पूछें संगतता परीक्षण करने के लिए एक अच्छा रहने वाले दाता को शारीरिक रूप से स्वस्थ होना होगा और गुर्दा दान करने के लिए तैयार होना होगा। प्राप्तकर्ता के समान नस्ल या लिंग होना जरूरी नहीं है एक संभावित दाता को प्रत्यारोपण केंद्र द्वारा जांचने के लिए जांच की जाएगी कि क्या वह स्वस्थ है और प्रत्यारोपण सफल होगा।
    • दाता मूल्यांकन में छह महीने लग सकते हैं। ट्रांसप्लांट केंद्र रक्त परीक्षण, दबाव, हृदय की दर और फेफड़ों के फ़ंक्शन को करेगा। व्यक्ति को गुर्दा की स्थिति की जांच के लिए दान के करीब एक सीटी स्कैन की आवश्यकता होगी।
    • जब तक कि गुर्दे स्वस्थ होते हैं और शरीर सर्जरी के साथ अच्छी तरह से सामना कर सकते हैं तब तक 70 और पुराने व्यक्तियों को अच्छा दाता हो सकता है। धूम्रपान करने वालों को भी दाताओं हो सकते हैं, लेकिन एक निश्चित अवधि के लिए सर्जरी से पहले और बाद में धूम्रपान करना बंद कर देना होगा।
  • एक किडनी डोनर चरण 15 खोजें शीर्षक वाला चित्र
    3
    दान के लिए एक तिथि निर्धारित करें जब व्यक्ति को पहले से ही दान करने के लिए अनुमोदित किया गया है, तो अपनी आवश्यकताओं के आधार पर तुरंत दान की तारीख को चिह्नित करें। प्रत्यारोपण टीम दान के लिए सबसे अच्छी तारीख निर्धारित करेगी और दाता सर्जरी के लिए तैयार करने में मदद करेगी।
    • सर्जरी के दौरान, आप और दाता दोनों सामान्य संज्ञाहरण प्राप्त करेंगे और आसन्न ऑपरेटिंग कमरे में होंगे। सर्जन दाता से गुर्दे को निकाल देगा और आपको अपने कमरे में ले जाने और आपके शरीर पर नई गुर्दा डालने से पहले एक निरीक्षण करेगा।
    • प्रत्यारोपण आमतौर पर उन लोगों के लिए जल्दी और दर्द रहित होता है दोनों को कुछ दिनों बाद अस्पताल छोड़ना चाहिए और चार से आठ सप्ताह के भीतर सामान्य गतिविधियों में वापस आ सकते हैं।
  • चेतावनी

    • याद रखें कि कई देशों में अंगों को दान करने के लिए किसी को भुगतान करने के लिए यह अवैध है। इससे आपराधिक मुकदमा चला सकते हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com