IhsAdke.com

घोड़े पर पूर्ण रक्त संक्रमण कैसे करें

इस लेख में दाता और प्राप्तकर्ता दोनों घोड़ों के लिए आवश्यक प्रारंभिक कदमों की चर्चा की गई है, रक्त संक्रमण और संभावित खतरों में शामिल प्रक्रिया। बस आरंभ करने के लिए नीचे चरण 1 देखें।

चरणों

भाग 1
रक्तस्राव की तैयारी

घोड़े में चरण के अनुसार चित्रण हुक में पूरे रक्त संक्रमण
1
अपने घोड़े को जीवन-धमकाना परिस्थितियों में केवल रक्त आधान प्रदान करें घोड़े की प्रक्रिया से जुड़ी जटिलताओं के कारण, इसका उपयोग केवल तभी किया जाना चाहिए, जब लाभ संभावित जोखिमों से अधिक होता है।
  • जिन स्थितियों में यह उपयोगी हो सकता है, प्रसव के बाद गर्भाशय में एक कटे धमनी या रक्त के नुकसान के कारण अनियंत्रित गंभीर खून बह रहा होगा।
  • एक अन्य संकेत एक ऑटोइम्यून बीमारी के कारण गंभीर एनीमिया के मामले में होता है, जिसमें शरीर अपने लाल रक्त कोशिकाओं पर हमला करता है। इस स्थिति में, प्रतिस्थापन प्लाज्मा को पुनर्जन्म करने के लिए अस्थि मज्जा का समय देते हुए उपचार के दौरान समय प्राप्त करने के लिए रक्ताधान उपयुक्त हो सकता है।
  • हॉर्स में चरण 2 के तहत पूर्ण रूप से रक्त संक्रमण
    2
    अपने घोड़े के हेमटोक्रिट की जांच करने के लिए चिकित्सक से पूछिए प्राथमिक संदर्भ यह तय करने के लिए प्रयोग किया जाता है कि आपके घोड़े को रक्त आधान की ज़रूरत है, वह पशु हैमटोक्रिट (पीसीवी) है। यह लाल रक्त कोशिकाओं द्वारा अवशोषित तरल रक्त के प्रतिशत का एक उपाय है।
    • एक स्वस्थ घोड़े में 32-52% की सीमा में एक हेमटोक्रिट है सीमा जिस पर आधान का संकेत दिया गया है वह 12% या उससे कम है
    • इस स्तर पर, रक्त आदेश आपरेशन बनाए रखने के लिए और फिर एक आधान के रूप में अतिरिक्त सहायता की जरूरत है में ऊतकों को पर्याप्त ऑक्सीजन की आपूर्ति करने में असमर्थ है।
  • घोड़े में चरण 3 के अनुसार आचरण कराएं पूरे रक्त संक्रमण
    3
    पशु चिकित्सक को अपने घोड़ों के रक्त में हीमोग्लोबिन के स्तर की जांच करने दें। निर्णय प्रक्रिया के दौरान आपके पशुचिकित्सा द्वारा उपयोग किए जाने वाले एक अन्य सूचक पशु के रक्त में हीमोग्लोबिन का स्तर होगा।
    • हीमोग्लोबिन ऑक्सीजन से बांधता है, इसलिए, निम्न स्तर अपर्याप्त ऊतक ऑक्सीजनकरण का मतलब है। एक सामान्य स्तर रक्त का 11-19 ग्रा / डीएल है, यदि यह 8 ग्रा / डीएल से नीचे आता है, तो रक्तसंक्रमण उचित है।
    • पीसीवी और हीमोग्लोबिन दोनों को रक्त मशीनों द्वारा मापा जा सकता है जो कि सबसे आधुनिक पशु चिकित्सा क्लिनिक हैं, और परिणाम प्रदर्शन के कुछ मिनटों के भीतर तैयार किए जाते हैं।
  • हॉर्स में चरण 4 में आचरण कराएं पूरे रक्त संक्रमण
    4
    हालांकि यह मुश्किल हो सकता है, एक संगत रक्त प्रकार के साथ एक दाता खोजने की कोशिश करें। ए, सी, डी, के, पी, क्यू, एल और टी के 8 प्रमुख घोड़े के रक्त समूह हैं। हालांकि, इनमें से प्रत्येक समूह को उपप्रकार में विभाजित किया जाता है क्योंकि कोशिकाओं की सतह पर प्रोटीन (एंटिजेन्स) में मामूली भिन्नताएं होती हैं लाल रक्त कोशिकाओं
    • व्यक्तिगत रक्त प्रकारों का कुल संयोजन 400,000 से अधिक संभावनाओं पर गणना किया गया है, इसलिए प्राप्तकर्ता को सही दाता ढूंढना लगभग असंभव है
    • इस वजह से, घोड़े का आधान चिकित्सा का लक्ष्य प्रतिकूल प्रतिक्रियाओं का कारण होने वाले समूहों को खत्म करने के लिए दाता और प्राप्तकर्ता रक्त की तुलना करना है
  • हॉर्स में चरणों का पूरा चित्रण हकदार चरण 5
    5
    रक्त समूह ए, सी या क्यू दान करने वाले घोड़ों से बचें। वे अधिक एंटीबॉडी प्रतिक्रिया को उत्तेजित होने की संभावना रखते हैं यदि प्राप्तकर्ता उन समूहों में से एक नहीं है।
    • आमतौर पर दाताओं के रूप में समूह ए, सी, या क्यू रक्त के साथ घोड़े क्योंकि यह रक्त अत्यधिक इम्युनोजेनिक (बहुत प्रतिरक्षा प्रणाली को उत्तेजित करता है) और एक रक्तस्राव प्रतिक्रिया पैदा कर सकता है।
    • अगर दाता के पहले संक्रमण के साथ कोई संकट नहीं है और दूसरा आधान प्राप्त होता है तो गंभीर जटिलताओं से संबंधित एक विपत्तिपूर्ण प्रतिक्रिया (जैसा कि नीचे अनुभाग तीन में वर्णित है) की गारंटी है
  • हॉर्स में चरणों का पूरा चित्रण हकदार चरण 6
    6
    रक्त प्रकार डी, के, पी या यू के साथ दाता घोड़े की तलाश करें। इन समूहों को सुरक्षित दाताओं के रूप में माना जाता है एक प्राप्तकर्ता को उनके संयोजन के अनुसार जितना संभव हो उतना करीब से रक्त प्राप्त करने के लिए बेहतर है, लेकिन अगर डी घोड़ों के एक समूह को तत्काल रक्त आधान की ज़रूरत होती है, तो इन दाताओं के बाद से डी, के, पी या यू समूह के एक दाता स्वीकार्य हैं। प्रकार को सार्वभौमिक दाताओं के रूप में वर्गीकृत किया जाता है (किसी भी घोड़े को पहला आधान देने के लिए सुरक्षित)
    • निकटतम संभव रक्त के प्रकार के साथ एक घोड़ा खोजने का कारण यह है कि पशु के शरीर को अपने खून की मौजूदगी को हानिरहित मानने के लिए क्रमादेशित किया गया है और इसके खिलाफ प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया (एंटीबॉडी उत्पादन) नहीं देना है।
  • हॉर्स में हॉफर्स में पूरे रक्त संक्रमण के बारे में तस्वीर 7
    7
    घोड़े से रक्त के नमूने पर रक्त टाइप करना यह एक सरल प्रक्रिया है जिसमें दाता घोड़े से खून का आना लगाने के लिए एक विशेष परीक्षण प्लेट का उपयोग करना शामिल है।
    • यह परीक्षण प्लेट विभिन्न रक्त समूहों में से प्रत्येक के प्रति एंटीबॉडी के साथ गर्भवती है जब नमूना लागू किया जाता है, तो रक्त कोशिकाओं को या तो कुल मिलाकर या टूटना। एग्लूटिनेशन के बिना प्लेट सही रक्त के प्रकार को दर्शाता है क्योंकि यह किसी प्रतिक्रिया को नहीं उकसता था।
    • एक आदर्श दाता और प्राप्तकर्ता दुनिया में, उनके पास एक ही रक्त प्रकार होगा (अर्थात यू-समूह घोड़े को यू-टाइप रक्त प्राप्त होगा)। हालांकि, एक आपातकालीन स्थिति में यह संभव नहीं हो सकता, इसलिए केवल दाता घोड़ा सुनिश्चित करने के लिए कि यह एक सार्वभौमिक दाता (डी समूहों, कश्मीर, पी और यू) है परीक्षण किया जाता है।
  • भाग 2
    रक्त संग्रह और संग्रहित करना

    हॉर्स में चरणों का पूरा चित्रण हकदार चरण 8
    1
    रक्त संग्रह के लिए दाता घोड़े को तैयार करें वह एक तम्बू या स्थिर में ही सीमित होगा। कटौती का एक टुकड़ा गर्दन में गले की नस, और त्वचा chlorhexidine या आयोडीन के रूप में शल्य चिकित्सा सफाई के साथ विसंक्रमित बारे में है।
    • एक बड़े (3.3 मिमी) या सुई (4, 4 मिमी) कैथेटर की आवश्यकता होती है ताकि लाल रक्त कोशिकाओं को शारीरिक रूप से क्षतिग्रस्त नहीं किया जाता क्योंकि वे टयूबिंग और संग्रह डिब्बे में फैलते हैं।
    • सुई रक्त और रक्त संग्रह ट्यूब से जुड़ी संबंधक में डाली जाती है। यह एक लचीला, लम्बी, स्पष्ट, और बाँझ कुत्ते है जिसके माध्यम से रक्त वाहिकाओं में बहती है।
  • हॉर्स में चरण 9 के पूर्ण रूप से चित्रण के लिए चित्र
    2
    आवश्यक मात्रा में रक्त ले लीजिए रक्त संग्रह कंटेनर में एक वैक्यूम होता है ताकि नकारात्मक दबाव दाता के पशु के संचलन से बाहर निकलना जारी रखता है। शीशी में संरक्षक शामिल होते हैं जो रक्त जमा करने से रोकते हैं।
    • जबकि रक्त को वापस ले लिया जाता है, एंटीकोआगुलेंट के साथ मिश्रण करने के लिए धीरे-धीरे बारी बारी से या बोतल को हिलाएं। कभी भी बोतल को हिलाएं क्योंकि इससे लाल रक्त कोशिकाओं को विस्फोट या क्षतिग्रस्त हो सकता है।
    • एक घोड़े से एकत्र किया जा सकता है जो अधिकतम मात्रा में रक्त 15-18 मिलीग्राम / किलोग्राम वजन एक महीने में एक बार है। इस प्रकार, 500-600 किग्रा के बीच का घोड़ा इस अवधि में लगभग 7.5 एल रक्त प्रदान करता है, और इकट्ठा करने के लिए लगभग 1.5 एच लेता है।
    • एक बार प्राप्त होने पर, 4 घंटे के भीतर रक्त का उपयोग किया जाना चाहिए।



  • हॉर्स में हॉफर्स में पूरे रक्त संक्रमण के बारे में तस्वीर
    3
    रक्ताधान के लिए प्राप्तकर्ता घोड़े को तैयार करें कैथेटर या सुई की प्रविष्टि के साथ, प्राप्तकर्ता जानवर के गले नस को दाता घोड़े के लिए उसी तरह तैयार किया जाता है।
    • रक्त वाहिनी के प्राप्त विधानसभा सुई या कैथेटर से जुड़ा हुआ है और रक्त गुरुत्वाकर्षण प्लाज्मा के वितरण के साथ सहायता करने के लिए अनुमति देने के लिए घोड़े का सिर के ऊपर स्थित है।
  • हॉर्स में हॉफर्स में पूरे रक्त संक्रमण के बारे में तस्वीर 11
    4
    रक्तस्राव के दौरान घोड़े के महत्वपूर्ण लक्षणों की निगरानी करें दिल और श्वसन दर, शरीर का तापमान और मुंह के श्लेष्म झिल्ली का रंग रक्तस्राव शुरू होने से पहले दर्ज किया जाता है और उसके बाद हर 2 मिनट बाद। प्रक्रिया के पहले 10 मिनट के लिए, प्राप्तकर्ता जानवर के सापेक्ष।
    • पहले 10 मिनट के लिए, 0.1 एमएल / किग्रा के शरीर के वजन की दर से रक्तदान दिया जाता है। यह पशुचिकित्सक को प्रतिक्रिया के पहले संकेतों की जांच करने की अनुमति देता है यदि पता लगाया जाए तो रक्तदाता को दाता से एक बड़ा मात्रा रक्त प्राप्त करने से पहले बाधित किया जाएगा।
    • यदि कोई प्रतिक्रिया के कोई संकेत नहीं हैं, तो प्रवाह की दर प्रति घंटे 20-30 मिलीग्राम / किलो शरीर का वजन बढ़ जाती है। इस प्रकार, 500 किलो के घोड़ों को 7.5 एल रक्त प्राप्त करने के लिए एक आधान शामिल होता है जिसे पूरा करने के लिए आधे घंटे लगते हैं।
  • हॉर्स में चरण 12 के अनुसार हुकों में पूरे रक्त में संक्रमण का चित्र
    5
    रक्ताधान के बाद घोड़े पर बारीकी से देखें यह प्रक्रिया पशु के लिए अस्थि मज्जा में नई लाल रक्त कोशिकाओं को बनाने के लिए पर्याप्त समय देती है। संक्रमण के प्रमुख अंगों को नुकसान रोकने के लिए और तत्काल खतरे से बाहर जानवर छोड़ने के लिए संक्रमण के संचरण मात्रा में पर्याप्त वृद्धि प्रदान करता है।
    • हालांकि, आधान के बाद घोड़े अभी भी कमजोर होंगे और कारावास में एक पूर्ण विश्राम अवधि आवश्यक है। यह भी पानी की खपत और मूत्र उत्पादन के साथ, भोजन का सेवन की निगरानी की अनुमति देता है।
    • इन चीजों की निगरानी बंद करना बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि अगर रक्त में दर्द बहुत गंभीर है, तो अंगों का नुकसान होने के कारण चेतावनी के संकेतों में प्यास और मूत्र के उत्पादन में वृद्धि होती है।
  • हॉर्स में चरण 13 के तहत पूरे रक्त संक्रमण के बारे में चित्रित करें
    6
    रक्तस्राव के बाद एक पोषक तत्व समृद्ध आहार के साथ प्राप्तकर्ता घोड़ा फ़ीड प्राप्तकर्ता घोड़ा एक बेहद पौष्टिक आहार लौह से भरपूर खिलाया जाना चाहिए, रक्त आधान के बाद, सुनिश्चित करने के लिए आप लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन के लिए सभी आवश्यक पोषक तत्व है।
    • इन आहारों में आम तौर पर मुसली का एक बहुत स्वादिष्ट फार्मूला होता है जो कि प्रोटीन-घने होता है और सामान्य भोजन से अधिक कैलोरी देता है। इस प्रकार, यदि घोड़े की भूख कम हो जाती है, तो यह ऊर्जा पर निर्भर करता है
    • इस म्यूसली में भूख की सहायता के लिए बी विटामिन भी हैं, और उपचार को प्रोत्साहित करने के लिए एंटीऑक्सिडेंट्स में समृद्ध है।
  • भाग 3
    जटिलताओं के साथ काम करना

    हॉर्स में चरण 14 के तहत आचरण पूरी रक्त संक्रमण
    1
    दूसरे रक्त आधान के दौरान एक एनाफिलेक्टिक प्रतिक्रिया से सावधान रहें। रक्त आधान को सफलता माना जाता है अगर दाता कोशिका प्राप्तकर्ता के संचलन में 5 से 7 दिनों तक जीवित रहती है। इसका कारण यह है कि घोड़े के रक्त प्रकारों की विशाल विविधता सटीक मिलान लगभग असंभव बना देती है।
    • आधान का लक्ष्य समय प्राप्त करना है, जबकि प्राप्तकर्ता के अस्थि मज्जा लाल रक्त कोशिकाओं की भरपाई करता है। पहले रक्त आधान के लिए, रिसेप्टर की प्रतिरक्षा प्रणाली कुछ दिनों की अपेक्षाकृत लंबी अवधि से अधिक होती है।
    • एक दूसरे आधान (जो एंटीबॉडी पहले से ही बाहरी रक्त के लिए मौजूद हैं) या असंगत रक्त का एक प्रकार के लिए एक और अधिक हिंसक प्रतिक्रिया या तीव्रगाहिता संबंधी हो सकता है दिया जाता है।
    • अन्य संभावित जटिलताओं में घोड़े को संक्रमित रक्त से बदलना, या प्लाज्मा को बहुत ज्यादा विरोधी कौयगुलांट युक्त करना शामिल करना शामिल है बाद में रक्त के स्वाभाविक रूप से जमने की क्षमता के साथ हस्तक्षेप होता है और खून बह रहा हो सकता है।
  • हॉर्स में चरण के अनुसार आचरण संपूर्ण रक्त संक्रमण
    2
    जानें कि एनाफिलेक्सिस का क्या मतलब है यह प्रकार मैं अतिसंवेदनशीलता प्रतिक्रिया का एक उत्कृष्ट प्रकार है। संक्षेप में, यह शरीर का कारण बनता अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को सक्रिय करने के लिए विदेशी कोशिकाओं से छुटकारा पाने के, लेकिन वह overreacts और सदमे और संचार पतन में चला जाता है।
    • यदि रक्तस्राव अनीफिलेक्सिस के लिए उपचार जारी या नहीं दिया जाता है, तो घोड़ा गिर जाएगा और मर जाएगा। कभी-कभी रक्तचाप की शुरुआत के 20 मिनट के भीतर।
  • चित्र घोषित करने के लिए हॉर्स में कदम पूरे रक्त संक्रमण चरण 16
    3
    बुखार, झटके और तेजी से श्वास लेने जैसी लक्षणों के लिए देखें जैसा कि ऊपर उल्लेख, एक तीव्रगाहिता संबंधी प्रतिक्रिया पशु रिसीवर ऐसी है कि वह दाता रक्त कोशिकाओं पर हमला करता है, उन्हें प्रक्रिया के बाद कुछ ही मिनटों में विस्फोट के कारण की प्रतिरक्षा प्रणाली के अचानक प्रतिक्रिया है।
    • ये क्षतिग्रस्त कोशिकाओं, उनकी सामग्री जारी पोटेशियम और खून में हीमोग्लोबिन सहित। संकेत है कि यह हो रहा है बुखार, ठंड लगना, तेजी से और उथले श्वास, तेजी से दिल की धड़कन, सफेद पीलिया आँखें और मसूड़ों और मूत्र एक मजबूत नारंगी या पीले रंग के साथ शामिल हैं।
  • हॉर्स में चरण में पूरे रक्त संक्रमण के बारे में चित्रित करें चित्र 17
    4
    एड्रेनालाईन और स्टेरॉयड के साथ एनाफिलेक्सिस का इलाज करें घोड़ा, मिलाते हुए तेजी से सांस लेने और पेश एक अनियमित दिल ताल आधान बंद कर देना चाहिए और तीव्रग्राहिता के उपचार के तुरंत प्रशासित किया जाना चाहिए शुरू होता है।
    • उपचार में 1: 1000 की दर से एड्रेनालाईन का प्रशासन शामिल है, इंट्रामस्क्युलर इंजेक्शन द्वारा प्रति 500 ​​किलो वजन प्रति 5 मिली। यह संचलन समारोह में सुधार।
    • स्टेरॉयड के एक नसों के इंजेक्शन को प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को शामिल करने के लिए भी दिया जाना चाहिए जो कोशिकाओं को नष्ट कर देते हैं। खुराक 0.5 मिलीग्राम प्रति किग्रा डेक्सामाथासोन है, जो 500 किलो घोड़े के लिए 0.2 मिलीमीटर समाधान के बराबर है।
  • हॉर्स में स्टेरप 18 में चित्रित करें
    5
    एनाफिलेक्सिस को बेअसर करने और सदमे को उल्टा करने के लिए एड्रेनालाईन के इंजेक्शन का उपयोग करें। एड्रेनालाईन एक हार्मोन और तंत्रिका ट्रांसमीटर है जो रक्त वाहिकाओं और हृदय में विशिष्ट रिसेप्टर्स को उत्तेजित करता है, जिससे सदमे को उल्टा करने में मदद मिलती है।
    • यह छोटे रक्त वाहिकाओं के संकुचन के कारण होता है, जिससे रक्त की मात्रा प्रमुख जहाजों में केंद्रित हो जाती है। यह महत्वपूर्ण अंगों को रक्त की अधिक आपूर्ति प्रदान करता है
    • एड्रेनालाईन भी हृदय को कठिन पंप करने का कारण बनता है और इसलिए रक्त परिसंचरण प्रणाली के माध्यम से रक्त को अधिक प्रभावी ढंग से ले जाता है। इससे ऑक्सीजन युक्त रक्त मस्तिष्क और अन्य महत्वपूर्ण अंगों तक पहुंचने की अनुमति देता है।
  • चेतावनी

    • दाता की संभावना को कम करने के लिए गलती से प्राप्तकर्ता को संक्रमित है, यह सलाह दी जाती है कि जानवरों कि इक्वाइन दाद टीका, टिटनेस toxoid पर वर्तमान है, टीका, टिटनेस बोटुलिज़्म, toxoid क्रोध इन्सेफेलाइटिस, और वार्षिक पुष्टि के रूप में है इक्वाइन संक्रामक एनीमिया के लिए नकारात्मक (ईआईए), और इक्वाइन वायरल धमनीशोथ (ईवीए)।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com