IhsAdke.com

यदि आपके घोड़े बीमार हैं तो पता कैसे करें

कई शुरुआती राइडर और यहां तक ​​कि कुछ पेशेवरों को यह पता करने में सहायता की आवश्यकता है कि क्या घोड़े बीमार हैं या घायल हैं। भौतिक और व्यवहार के लक्षणों को जानने के कारण समस्या का कारण यह निर्धारित करने में आपकी मदद करेगा कि पशु को पशु चिकित्सा का ध्यान रखना चाहिए। हालांकि, ध्यान दें कि जब घोड़े कल्याण के लिए कोई चिंता आती है, पशुचिकित्सा से तुरंत संपर्क करना महत्वपूर्ण है

चरणों

भाग 1
शारीरिक लक्षणों का मूल्यांकन

चित्र शीर्षक से पता है कि आपका घोड़ा बीमार है चरण 1
1
घोड़े का मूल निदान करें। जानवरों के तापमान और हृदय की दर और श्वसन दर को मापें।
  • दिल की दर: हॉर्स सामान्य रूप से 25 से 42 दिल की धड़कन प्रति मिनट होती है। आवृत्ति की जांच करने के लिए, जानवर की छाती पर हाथ की हथेली, बाईं कोहनी के ठीक नीचे, दिल की धड़कन महसूस कर रखें। अपने दिल की दर निर्धारित करने के लिए प्रति मिनट धड़कता है की संख्या की गणना करें यह उपाय आराम से जानवरों की हृदय गति की गणना के लिए नियमित रूप से इस्तेमाल किया जा सकता है, क्योंकि सामान्य मूल्य जानने से असामान्यताओं की पहचान की सुविधा होगी। आराम से भी अपने हृदय को रेसिंग (42 बीट्स प्रति मिनट की सीमा से अधिक) एक संक्रमण या हृदय रोग का संकेत दे सकता है - अगर आपको लगता है कि यह आपके घोड़े के साथ हो रहा है, तो एक पशुचिकित्सा को बुलाओ
  • श्वसन दर: घोड़ों में सामान्य श्वसन ताल 10 से 24 साँस प्रति मिनट है। इसका विश्लेषण करने के लिए, सीने की आवाजाही का पालन करें - जैसे ही यह बढ़ जाता है और गिरता है, एक सांस की गणना की जानी चाहिए। जांच लें कि यह एक मिनट में कितनी बार होता है - अधिमानतः जब पशु आराम कर रहा है, सामान्य श्वसन दर का विश्लेषण कर रहा है। अगर उसने अभी प्रयोग किया है, तो इसे मापने के लिए कम से कम आधे घंटे की प्रतीक्षा करें। आराम से भी तेजी से साँस लेने की दर विभिन्न प्रकार की समस्याओं, जैसे कि संक्रमण, एलर्जी, फेफड़े, हृदय विकारों और यहां तक ​​कि कैंसर में द्रव का संकेत हो सकता है। सभी पशु चिकित्सा देखभाल की आवश्यकता है
  • तापमान: घोड़ों की सामान्य तापमान 37.2 से 38.3 डिग्री सेल्सियस - इससे ऊपर के किसी भी मान को बहुत अधिक माना जाता है। जानवर का तापमान मॉनिटर अगर यह 38.3 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है यदि यह 38.3 और 38.8 डिग्री सेल्सियस के बीच है, तो बुखार से गुजरने तक कुछ घंटों के भीतर इसे मापें - यदि यह 38.8 डिग्री सेल्सियस से अधिक है, तो एक पशुचिकित्सा को बुलाएं सबसे अधिक संभावना है कि एक गंभीर संक्रमण या सूजन है।
  • चित्र शीर्षक से पता है कि आपका घोड़ा बीमार है चरण 2
    2
    घोड़ों की आंखों, नाक और मुंह की जांच करें असामान्य निर्वहन और चिपचिपा स्थिरता, जैसे पीले या हरे रंग की पीस को देखो - यह संकेत दे सकता है कि घोड़े बीमार हैं जब आप देखते हैं कि रक्त है, पशुचिकित्सा तुरंत फोन करें
    • आंखों की जांच करते समय, देखें कि क्या वे सुस्त दिखते हैं या यदि क्षेत्र "धधकन" दिखता है ऐसे लक्षण हॉर्नर सिंड्रोम की उपस्थिति का संकेत दे सकते हैं, जो एक रोग है जो तंत्रिका तंत्र पर हमला करता है और कई जानवरों में आम है। यह भी जांचें कि क्या पलकें लम्बी दिखती हैं या घोड़े की तीसरी पलक (आमतौर पर प्रत्येक आँख के कोने में) बाहर निकलती है और ऊपर की तरफ आंखों पर बढ़ रही है। ये लक्षण यह भी संकेत देते हैं कि हॉर्नर सिंड्रोम के संक्रमण या अन्य अभिव्यक्तियां हैं - इसके अलावा, अगर आंखें पूरी तरह से खुली नहीं जाती हैं, तो पशुचिकित्सा को बुलाया जाना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक से पता है कि आपका घोड़ा बीमार है चरण 3
    3
    घोड़े की त्वचा और कोट की जांच करें गरीब बाल इंगित करते हैं कि जानवर की समस्या है, कुपोषित है, या ठीक से स्नान नहीं कर रहा है अगर यह एकमात्र लक्षण है, तो कोई आपातकालीन स्थिति नहीं है, लेकिन अगली बार जब परामर्श किया जाता है तो पशुचिकित्सा को इसका उल्लेख करना एक अच्छा विचार है। हालांकि, अगर यह कई लक्षणों में से एक है, तो अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता को फोन करें।
    • इसके अलावा घोड़े की त्वचा की लोच का पता लगाने के लिए यह निर्जलित है। जानवर की कंधों को कवर करने वाली त्वचा को ध्यान से उठाएं - जब जारी हो, तो उसे तुरंत स्थान पर लौटना चाहिए। अगर ऐसा नहीं होता है और वापस लेने के लिए समय लगता है, तो घोड़ा निर्जलित होता है - ऐसा तब हो सकता है जब वह पर्याप्त नहीं पीता है या खाने से ज्यादा तरल पदार्थ खो रहा है। निर्जलीकरण की जांच करने के लिए एक अन्य तकनीक मुंह की जांच कर रही है और मसूड़ों और होंठों को लपेटने वाले झिल्ली को महसूस कर रही है, जो गीला और फिसलन दिखना चाहिए। यदि वे शुष्क और चिपचिपा होते हैं, तो घोड़े तरल पदार्थों में कमी है। सुनिश्चित करें कि उसे पानी तक आसानी से पहुंच हो और एक पशुचिकित्सा को बुलाएं।
  • चित्र शीर्षक से पता है कि आपका घोड़ा बीमार है चरण 4
    4
    सुनिश्चित करें कि घोड़ों की आंतें काम कर रही हैं कब्ज या दस्त लक्षण हैं कुछ के साथ गलत है कि पशु-आप को पता ही कर सकते हैं कि वह (दस्त) कुछ भी स्कर्ट (कब्ज) के बिना मल पारित करने के लिए दबाव है, या उन्हें सामान्य से अधिक तरल का स्राव । दोनों ही मामलों में एक पशु चिकित्सक से परामर्श करें।
    • जब आप मल में खून देखते हैं, पशु जितनी जल्दी हो सके एक पशुचिकित्सा द्वारा देखा जाना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक से पता है कि आपका हॉर्स बीमार है चरण 5
    5
    घोड़े का मूत्र जांचें जब ध्यान केंद्रित किया जाता है, तो इसमें एक अंधेरे उपस्थिति होती है, साथ ही साथ जब रक्त या रक्त के टुकड़े होते हैं। मूत्र एक लंबे समय के लिए बाहर जाना जारी अगर एक पशुचिकित्सा से परामर्श करें।
    • जब यह संदेह होता है कि निर्जलीकरण मूत्र को बहुत अधिक केंद्रित और अंधेरे होने के कारण पैदा कर रहा है, तो यह निर्धारित करने के लिए त्वचा की लोच का परीक्षण करें कि घोड़े वास्तव में कमजोर हैं या नहीं।
    • जब संभव हो, पशुचिकित्सा की समीक्षा के लिए एक मूत्र नमूना एकत्र करें।
  • चित्र शीर्षक से पता है कि आपका घोड़ा बीमार है चरण 6
    6
    घोड़ों के मसूड़ों के रंग का विश्लेषण करें आम तौर पर, वे गुलाबी या थोड़ा रंगा हुआ होते हैं, जैसे इंसान हैं। जब घोड़े के होंठ उठाने और महसूस करना कि वे पीले, बहुत ही गहरे, गंदे या उज्ज्वल लाल होते हैं, पशुचिकित्सा को जितनी जल्दी हो सके कहते हैं।
  • चित्र शीर्षक से पता है कि आपका घोड़ा बीमार है चरण 7



    7
    देखो कि घोड़े सामान्य से अधिक पसीना आ रहा है या नहीं। इक्वेन को बहुत अधिक आराम नहीं करना चाहिए जब तक कि यह बहुत गर्म न हो। यह संकेत दे सकता है कि बुखार, दर्द है या वह डरता है।
    • पता है कि घोड़े को सोडियम और क्लोराइड जैसे इलेक्ट्रोलाइट्स खो देते हैं, जब वे पसीना करते हैं इसका मतलब यह है कि वे बहुत अधिक पसीना करते समय निर्जलीकरण करते हैं, जिससे एक पशुचिकित्सा का परामर्श आवश्यक हो, खासकर अगर जानवर भी पानी और भोजन से इनकार करते हैं
  • चित्र शीर्षक से पता है कि आपका घोड़ा बीमार है चरण 8
    8
    आकलन करें कि घोड़े की मुद्रा अजीब है या नहीं। यदि वह खड़ा हो रहा है, लेकिन आरामदायक और आरामदायक नहीं है, तो शरीर में कहीं दर्द हो सकता है।
    • उदाहरण के लिए, क्या वह पीछे की ओर झुकाता है, उसके पैरों के नीचे अपने पेट के नीचे स्थित होता है और उसके माथे आगे बढ़ते हैं? यह आसन इंगित करता है कि घोड़े सामने के पंजे के वजन को हटाने की इच्छा करता है क्योंकि इसमें दर्द होता है - यह भी लिनामाइटिस का एक लक्षण है।
    • इसके अलावा, यदि घोड़े खड़े होकर खड़े होते हैं (सामने वाले पैर आगे बढ़ाते हैं और पीछे की पीठ के साथ), तो यह आंत्र की असुविधा या ऐंठन कम करने की कोशिश कर रहा हो सकता है। सबसे अच्छी बात यह है कि एक पशुचिकित्सा को आपसे निर्देशित करने के लिए कहें।
  • चित्र शीर्षक से पता है कि आपका घोड़ा बीमार है चरण 9
    9
    ध्यान दें कि घोड़े कैसे चलता है यह थोड़ा प्राकृतिक अतीत या तनावपूर्ण ढंग मामले के साथ अक्सर यात्रा है कि क्या विचार करें इस की पुष्टि, घोड़े की मांसपेशियों या जोड़ों की सूजन, कुछ है कि बारीकी से थोड़ी देर के लिए देखा जाना चाहिए की वजह से दर्द में हो सकता है। कभी कभी कठोरता ज़ोरदार अभ्यास के बाद आ सकता है, और एक प्रकाश की पैदल दूरी पर उसे सामान्य रूप से फिर से चलना कर देगा।
    • हालांकि, अगर थोड़ी सी चलने के बाद, यह और भी अधिक तनाव और चलने में संकोच करता है, एक पशुचिकित्सा को बुलाओ
  • भाग 2
    व्यवहार के लक्षणों का मूल्यांकन करना

    चित्र शीर्षक से पता है कि आपका घोड़ा बीमार है 10 कदम
    1
    याद करने की कोशिश करें कि घोड़े ने पहले ही आलस और अलग-अलग व्यवहार पेश किए हैं। जवाब या सामान्य तरीके से अलग तरीके से व्यवहार करने में देरी, के रूप में नहीं उसे देख सकते हैं या भोजन के लिए पूछने के लिए, इन समस्याओं का संकेत हो सकता स्थिर दरवाजा हिट करने के लिए एक हिनाहिनाहट के साथ "नमस्कार"।
    • अजीब व्यवहार आमतौर पर घोड़े की शारीरिक भाषा में बदलाव के साथ होते हैं। उदाहरण के लिए, उसका सिर नीचे हो सकता है और उसके कान उसके चारों ओर ध्वनियों पर प्रतिक्रिया नहीं देंगे।
  • चित्र शीर्षक से पता है कि आपका हॉर्स बीमार है चरण 11
    2
    निर्धारित करें कि घोड़े बेचैनी के लक्षण दिखा रहा है। क्या वह सामान्य से अधिक चल रहा है या क्या उसे परेशान करने में कठिनाई हो रही है? उन घबराहटों को जो कि जिस तरह से आदी रहे हैं, उनको आराम नहीं किया जा सकता है, उन्हें बारीकी से नजर रखनी चाहिए। एक पशुचिकित्सा को बुलाओ, अगर जानवर अपने आप को फर्श पर फेंकना शुरू कर देता है, झूठ बोलकर और बार-बार उठ कर या अपने पेट को भी कूच करता है ये पेट के लक्षण हैं जिन्हें नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है।
  • चित्र शीर्षक से पता है कि आपका घोड़ा बीमार है 12 कदम
    3
    आकलन करें कि घोड़े सामान्य रूप से खा रहे हैं या नहीं। घोड़े चराई, अर्थात्, वे बहुत कम खाते हैं, लेकिन अक्सर अनुसंधान से पता चलता है कि छह घंटों के लिए भोजन से बाहर चलने से इन जानवरों के पेट में पेट के अल्सर के प्रति अधिक संवेदना होता है, आगे में घोड़ों के लिए उचित पोषण के महत्व पर जोर देते हैं। जब आप ध्यान दें कि वह पानी और भोजन से इनकार करता है या सामान्य से अलग समय पर खा रहा है, तो एक पशुचिकित्सा को बुलाओ
    • घोड़े पर नजर रखें और सुनिश्चित करें कि यह भोजन का एक बहुत चला जाता है भोजन करते समय बनाते हैं। घोड़ों आहार, फाइबर में समृद्ध है उन्हें चबाना की आवश्यकता होती है और विलाप निगलने से पहले भोजन। दाढ़ दांत जो पशु के मुंह की पीठ में कर रहे हैं, पहियों पीस horses- दांत दर्द महसूस करने के लिए या जब वे असमान बाहर पहनते हैं, एक तेज धार के गठन कि गाल या जीभ काटने है के लिए अग्रणी के लिए के बराबर हैं घोड़ा खाने के लिए भोजन को अलग कर देंगे। कभी कभी भोजन आंशिक रूप से चबाया और गेंदों है कि मुंह से गिर में लुढ़का हुआ है। जब खाने इस गंदगी बनाना दांत एक पशु चिकित्सक से उपचार की आवश्यकता में बेचैनी के लक्षण हैं।
    • एक ही बात घोड़ों कि चबाना के लिए चला जाता है, लेकिन निगल नहीं कर सकते। वे धारणा है कि वे भूखे हैं, भोजन चबाने और उस समय उसके सिर पूर्ण रूप से भीगना देना, भोजन मुंह से गिर जाता है। इस तरह के एक अल्सर, कांटा या दांतों के बीच विदेशी शरीर या जब भोजन घेघा (घुटन) में दर्ज कराई हो जाता है हो सकता है की प्रविष्टि के रूप में, एक गले असुविधा के कारण हो सकता है। यह भी इस तरह के बोटुलिज़्म के रूप में संक्रमण के कारण हो सकता है।
  • युक्तियाँ

    • हमेशा हाथी में पशुचिकित्सा का फोन है (या फोन बुक में याद किया)
    • तुम्हें पता होना चाहिए कि पशु का सामान्य व्यवहार क्या है - अगर कुछ बदलाव या चिंता का कारण बनता है, सलाह के लिए अपने पशुचिकित्सा से संपर्क करें
    • हमेशा घोड़े की अच्छी देखभाल करें वह बीमारी से मर सकता है

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com