IhsAdke.com

एक घोड़े के लिए प्राथमिक चिकित्सा कैसे करें

तुम्हारा घोड़ा चोट लगी है? क्या उन्हें प्राथमिक उपचार की ज़रूरत है? हालांकि घोड़ों के साथ दुर्घटनाएं असामान्य हैं, जब आपको कम से कम उम्मीद होती है तो आपको पहले सहायता का प्रबंध करना पड़ सकता है। यह जानने के लिए कि कैसे आगे बढ़ना है इसलिए बहुत महत्वपूर्ण है

चरणों

विधि 1
महत्वपूर्ण लक्षणों की जांच

  1. 1
    घोड़े का तापमान जांचें 15 सेंटीमीटर थर्मामीटर लें और जब तक तापमान 35 डिग्री सेल्सियस तक नहीं है तब तक इसे हिलाएं। थर्मामीटर की नोक पर थोड़ा पेट्रोलियम जेली जोड़ें और दूसरे छोर पर एक कपड़ों के उपदेशक को संलग्न करें ताकि इसे बेहतर तरीके से पकड़ सकें। अपने घोड़े के पीछे खड़े हो जाओ और अपने मलाशय में थर्मामीटर डालें। 2 से 3 मिनट तक खड़े रहें और फिर थर्मामीटर हटा दें और तापमान की जांच करें।
    • स्वस्थ वयस्क घोड़ों की औसत तापमान 37 से 38 डिग्री सेल्सियस तक होती है फोल्स के लिए, यह थोड़ा अधिक है, 37.5 से 38.8 डिग्री सेल्सियस तक
    • 1 से 3 डिग्री का एक परिवर्तन समस्या नहीं है, लेकिन अगर तापमान 4 डिग्री या उससे अधिक बढ़ गया है, तो यह चिंता का कारण हो सकता है।
    • इससे पहले कि आप कभी भी सोचते हैं कि तापमान में वृद्धि एक बीमारी को इंगित करता है, जैसे गर्म दिन या भारी व्यायाम जैसे कारकों पर विचार करना याद रखें
  2. 2
    अपने घोड़े की कलाई ले लो ऐसा करने के लिए, एक स्टेथोस्कोप का उपयोग करें बाईं ओर कंधे के ठीक नीचे घोड़े की छाती पर अपनी टिप रखें एक एकल `टम-डम` एक पल्स है - एक मिनट के लिए दालों की संख्या जिसे आप देखते हैं एक स्वस्थ घोड़े के लिए, आराम करने वाली नाड़ी 35 और 42 बीट्स प्रति मिनट के बीच होना चाहिए। कोई भी उच्च या निम्न दर हृदय की समस्याओं का संकेत कर सकता है
  3. 3
    अपने घोड़े की सांस लेने की जांच करें देखें कि क्या श्वसन की दर की जांच करके उसकी श्वास परेशान नहीं है। जानवर के रिब पिंजरे को ऊपर और नीचे देखें। जितनी बार आप बॉक्स को एक मिनट के लिए विस्तारित करते हैं, उसकी संख्या की गणना करें। एक स्वस्थ घोड़े की सांस की दर 8 और 20 स्प्रेड मिनट प्रति मिनट के बीच होगी।
    • यदि आपके घोड़े ने हाल ही में प्रयोग किया है, तो वह गीला या गर्म मौसम में है, वह गर्भवती घोड़ी है या बहुत बूढ़ा है, बीमार होने के बिना उसकी श्वसन दर अधिक हो सकती है।
  4. 4
    अपने घोड़े की जलयोजन की जांच करें यदि यह बहुत गर्म है, तो आपके घोड़े ने बहुत सारे प्रयास किए हैं, या यदि आप किसी संभावित बीमारी के बारे में चिंतित हैं, तो उसकी हाइड्रेशन का स्तर जांचें। जानवर की छाती या कंधे से अपनी उंगलियों के बीच त्वचा का एक टुकड़ा लें और फिर रिलीज करें। यदि आपका घोड़ा हाइड्रेटेड है और बहुत से तरल पदार्थ के साथ, त्वचा को 1 सेकंड या उससे कम में सामान्य में वापस करना चाहिए यदि यह थोड़ा निर्जलित होता है, तो त्वचा को सामान्य होने के लिए 2 से 4 सेकंड लगेंगे। अगर त्वचा को 5-10 सेकंड लौटने के लिए ले जाता है, तो यह एक गंभीर निर्जलीकरण है
  5. 5
    अपने मसूड़ों के रंग और बालों को भरने की दर की जांच करें यदि आप विषाक्त प्रतिक्रिया, गंभीर सदमे या निर्जलीकरण के बारे में चिंतित हैं, तो घोड़ों के मसूड़ों की जांच करें। अपने होंठ लिफ्ट करें और अपनी उंगली से मसूड़ों के एक बिंदु पर दबाव डालें, जब तक कि यह सफेद न हो जाए। फिर दबाना बंद करो और गिन लें कि गम को सामान्य रंग में वापस आने के लिए कितना समय लगता है। स्वस्थ घोड़े पर, यह 1 से 2 सेकंड ले जाएगा।
    • यदि इसे 3 से 4 एस या उससे अधिक लेते हैं, तो आपका घोड़ा खराब स्वास्थ्य में हो सकता है और आपको एक पशुचिकित्सा को बुलाकर विचार करना चाहिए
    • यदि आपके मसूड़ों गुलाबी नहीं हैं लेकिन लाल, तो आपके घोड़े ने एक जहरीले पदार्थ का सेवन किया हो।
    • यदि वे पूरी तरह से सफेद हैं, तो वह खून खो सकता है या सदमे में है।
    • यदि वे नीले या नीले हैं, तो पशु चिकित्सक को तुरंत फोन करें, क्योंकि यह आसन्न मौत का संकेत है।

विधि 2
छोटे मुद्दों को संबोधित करते हुए

एक घोड़ा चरण 3 के लिए प्राथमिक सहायता दें शीर्षक वाला चित्र
1



एक सहलाने की कोशिश करो घाव एक नली या साफ पानी का मिश्रण है और एक 60 मिलीलीटर सिरिंज और सुई 3.7 सेमी इसे करने के लिए मिलकर का उपयोग कर povidone आयोडीन / पतला chlorhexidine के समाधान का उपयोग कर धो लें। धुलाई के बाद, धीरे से रगड़ो iodopovidone / chlorhexidine घाव पर कई गोज़ लागू करें और टेप के कुछ टुकड़े के साथ उन्हें कवर करें।
  • यदि आपके पास क्लोरहेक्साइडिन नहीं है, हल्के डिटर्जेंट या किसी अन्य हल्के साबुन का उपयोग करें
  • पैरों पर पट्टियाँ बनाने आसान है, लेकिन किसी भी उच्च स्थान पर (जैसे घुटने, कंधे, ओल या शरीर के ऊपर के रूप में) जगह में पट्टी रखने के लिए कठिन है।
  • घाव एक निचले अंग में है, तो एक साफ ड्रेसिंग लागू करते हैं और उसके बाद टेप और लोचदार पट्टी गुजरती हैं, परिसंचरण के साथ हस्तक्षेप करने के लिए सुरक्षित रूप से नहीं बल्कि काफी तंग छोड़ देगा।
  • एक चरण चरण 6 के लिए प्राथमिक सहायता दें शीर्षक वाला चित्र
    2
    किक या गिरावट के कारण किसी भी सूजन का इलाज करें सूजन एक निचले अंग पर है अगर एस्पॉम नमक और गर्म पानी से भरा एक बाल्टी में सूजन पंजा के साथ खड़े हो जाओ। यदि घोड़े बेचैन हो और अभी भी खड़े नहीं हैं, तो आप एपसॉम नमक के साथ पानी में धुंध का एक टुकड़ा डुबकी कर सकते हैं और सूजन को कम करने के लिए पंजा पर रख सकते हैं। घोड़े के 10 से 30 मिनट के लिए बाउल में पंजा या खुर के बाद, घर पर बनाई गई पोल्टिस लागू करें या सूजी हुई क्षेत्र में खरीदा।
  • 3
    आंखों में एक समस्या का इलाज करें यदि आप अपने घुटनों की आंखों में मस्तिष्क या निर्वहन का ध्यान रखते हैं, अगर उसकी आंखों में सूजन आती है या अगर वह अपनी आंखों में एक छोटी सी वस्तु को देखता है, तो उसे असहज के अपने जानवर से छुटकारा पाने के लिए घर पर उपचार करें। घोड़ों की आंखों में फंसने वाले वस्तुओं या वस्तुओं को हटा दें। तो आंख धोने और किसी भी स्राव को दूर करने के लिए एक स्वामित्व घोड़े के धोने के समाधान का उपयोग करें। तब आप समाधान या स्राव को खत्म करने के लिए एक नरम, नम कपड़े से पोंछ सकते हैं।
  • 4
    एक पंचर घाव का इलाज करें वे अक्सर घोड़ों के खुरों पर पाए जाते हैं, और यह खतरनाक हो सकता है क्योंकि वे छोटे लगते हैं, जब वास्तव में वे बहुत गहरे हैं। अपने घोड़े को उपचार के लिए पशु चिकित्सक के पास ले लें, लेकिन इस बीच वस्तु को हटा दें (और इसे स्टोर करें) और घाव को साफ पानी से मिटा दें फिर घोड़े ने बाउल में पंजा को गर्म पानी और एपसॉम नमक के साथ डाल दिया।
    • यदि घोड़े बाल्टी में अपने पंजे के साथ नहीं खड़े हो सकते हैं, तो आप बाल्टी में धुंध डुबकी कर सकते हैं और इसके साथ जानवर के खुर को रोल कर सकते हैं। हालांकि, यह और अधिक कठिन हो सकता है
  • 5
    दोहन ​​से एक घाव का इलाज करें गलत सड़ने वाली लंबी सवारी के बाद मामूली कटौती और चोट लग सकती है। जब तक घाव बहुत गहरी नहीं है और संक्रमित नहीं है, घर पर उपचार उचित है। घाव के चारों ओर बाल छाँटें और फिर साफ पानी से क्षेत्र को मिटा दें। इसे आईोडोपोविइडोन से फिर से साफ करें और एंटीबायोटिक मरहम या पेट्रोलियम जेली को घाव पर संक्रमित होने से रोकने के लिए मोटी पेस्ट दें।
    • अगर घर के बाहर जब घाव को साकार करने, घाव के चारों ओर एक डोनट आकार में 5 सेमी मोटी फोम का एक टुकड़ा काट और दोहन के नीचे करने के लिए चिपकने वाला टेप सुरक्षित है। यह दोहन घाव रगड़ रोकने के लिए और भी बदतर हो जाता है के रूप में आप की सवारी करने के लिए जारी रहेगा।
    • यदि आप दोहन से दोहन देख रहे हैं, तो यह तय करने में आपकी सहायता करने के लिए एक पेशेवर कॉल करें कि आपका हार्नेस वास्तव में घोड़े फिट बैठता है और आप इसे बेहतर कैसे बना सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • पट्टियां चबाने के लिए घोड़े को रोकने के लिए, आप उनसे कायेनी का काली मिर्च या किसी अन्य खराब स्वाद के पेस्ट को लागू कर सकते हैं। बच्चों में पालना काटने के लिए सिफारिश की गई सभी बाध्यकारी मददगार साबित होंगे। अगर यह काम नहीं करता है, तो गर्दन पर एक थूथन या कॉलर का इस्तेमाल किया जा सकता है, लेकिन दोनों को सावधानी के साथ इस्तेमाल किया जाना चाहिए क्योंकि वे अधिक समस्याएं पैदा कर सकते हैं।
    • घाव या सूजन कितना बुरा है इसके आधार पर, आप अपने दर्द को कम करने के लिए अपने घोड़े फेनिलबाटज़ोन या किसी अन्य दर्द निवारक को दे सकते हैं। फीनिलबुटाज़ोन एक गैर-स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ है जिसे पशुचिकित्सा से नुस्खा के अंतर्गत ही बेचा जाता है। अंगूठे का एक नियम: यदि आपके घोड़े को सूजन या दर्द के लिए फेनीबेटाज़ोन की जरूरत है, तो उसे पशु चिकित्सा देखभाल की भी आवश्यकता है कभी भी अपना घोड़े इंतजार न करें ...

    चेतावनी

    • , घोड़े के घाव को कवर करने के प्लास्टिक रैप का उपयोग के रूप में यद्यपि पसीना तकनीक काम किया है, अध्ययनों से पता चलता है कि वे कोशिकाओं सूखी, और इन तेजी से पुनर्जीवित करने के लिए नमी की जरूरत नहीं है।
    • सावधान रहें क्योंकि घोड़े चोट के कारण कितना गंभीर है और आप कितना दर्द महसूस कर रहे हैं

    आवश्यक सामग्री

    • घोड़ों के लिए पट्टियाँ
    • लोचदार पट्टियाँ
    • प्रलेप
    • शीतल साबुन या आयोडोपोविइडोन / क्लोरहेक्सिडाइन समाधान (साफ पानी से पतला)
    • धुंध के बड़े टुकड़े
    • एप्सम नमक
    • फेनीबेटाज़ोन या अन्य एनाल्जेसिक
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com