IhsAdke.com

कैसे एक घोड़े को प्रशिक्षित करने के लिए

जब घोड़े के दर्द या बेचैनी के लक्षणों को देखते हुए, सबसे अच्छा विकल्प यह है कि यह सुनिश्चित करने के लिए एक पशुचिकित्सा से पूछें कि वह कीड़े हैं ये आंतरिक परजीवी पेट की स्थिति में ऐंठन, दस्त, वजन घटाने, अल्सर, मौखिक घाव या वसा के संचय का कारण बन सकते हैं। जानवरों के लिए पशु चिकित्सक को सही निदान और उपचार पद्धति में सहायता करनी चाहिए।

चरणों

विधि 1
घोड़े को खत्म करने की तैयारी

डीवॉर्म अ हॉर्स चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
निर्धारित करें कि घोड़े को वास्तव में कीड़ा होने की आवश्यकता है। आदर्श रूप में, इस मामले में, यह एक पशुचिकित्सा में जानवरों के मल के नमूने भेजना है, जो एक परीक्षा करेगा जो अंडों की गिनती का संकेत करता है, यह निर्धारित करता है कि क्या कीड़े हैं या नहीं, साथ ही परजीवी के प्रकार भी। इस तरह, पेशेवर विधि का चयन कर सकते हैं और सबसे प्रभावी श्वसन संक्रमण का मुकाबला करने के लिए।
  • उदाहरण के लिए उन्नत रोगों के साथ घोड़े को हर महीने संधिशोथ की आवश्यकता हो सकती है, जबकि हर तीन महीनों में या हल्के संभोग का इलाज वर्ष में या दो बार किया जाता है।
  • डीवर्म अ हॉर्स स्टेप 2 नामक चित्र
    2
    डीवर्मिंग के प्रतिरोध के बारे में पशुचिकित्सा से बात करें अनावश्यक रूप से घोड़े को बदलने से परजीवी के उपचार में प्रतिरोध बढ़ेगा - इसके कारण, पेशेवर कई प्रकार के डीवम्स की सिफारिश कर सकते हैं - चार से छह - जो प्रारंभिक उपचार में लौटने से पहले एक दूसरे के बीच वैकल्पिक होगा। जैसे कि घोड़े कीड़े के प्राकृतिक प्रतिरोध को विकसित कर सकते हैं, कुछ मामलों में यह वर्मीमिफूजेशन करने के लिए भी आवश्यक नहीं है, जिससे मल विश्लेषण और भी अधिक महत्वपूर्ण हो जाता है।
    • रोजाना वार्मिफ्यूज का इस्तेमाल बड़े घोड़ों के साथ घोड़ों के इलाज के लिए सबसे अच्छा विकल्प होगा, जब तक कि उपचार के उपयोग को अधिक नियमित रूप से नहीं किया जाता है। हालांकि, इस तरह के वर्मीफग्ज को कीड़े के लिए एक पूरी तरह से इलाज की रणनीति नहीं माना जा सकता है, क्योंकि उनकी प्रभावकारिता कुछ परजीवी के खिलाफ सीमित होती है, उन्हें शुरू करने से पहले पूरा वर्मीफ्यूजेशन की आवश्यकता होती है।
  • डीवॉर्म अ हॉर्स स्टेप 3 नामक चित्र
    3
    दवाओं के बारे में अधिक जानें पशुचिकित्सा में इस्तेमाल किए जा सकने वाले कृमि कीड़े के बारे में अधिक चर्चा होगी, जैसे फ़ेनबेंडेज़ोल, आईवरमेक्टिन, मोक्सीडेक्टिन और प्रेजिकेंटेल चूंकि प्रत्येक उपाय में गतिविधि का एक अलग स्पेक्ट्रम होता है, व्यवसायी यह निर्णय लेते हैं कि मामले में किस मामले को सबसे अच्छा लगता है। नीचे संबंधित दवा वर्ग हैं:
    • बेंज़िमिडाजोल (जैसे फेनबेंडाजोल) अन्य वर्गों के विपरीत, नेमेटोड अंडे पर हमला करते हैं, और ग्रैन्यूल, पेस्ट और निलंबन फ़ार्मुलों के रूप में उपलब्ध हैं। वे आमतौर पर एक पंक्ति में कई दिनों के लिए दिए जाते हैं
    • मैक्रोकैक्लिक लैक्टोन (जैसे कि आईवरमेक्टिन और मोक्साइडक्टिन) अत्यधिक प्रभावी वर्मीफ्यूज हैं, जो जंतु और कीड़े जैसे बाह्य परजीवी को भी मार सकते हैं। वे तीन से चार दिनों के बाद प्रभावी होते हैं
    • Isoquinoline-pyrazine (praziquantel) केवल cestodes के खिलाफ प्रभावी है (घोड़ों में, tapeworms या एनोप्लोसेफला एसपीपी।)।
  • डीवर्म अ हॉर्स चरण 4 नामक चित्र
    4
    घोड़े को देने के लिए सही मात्रा निर्धारित करें। जानवरों के वजन को जानना जरूरी है, क्योंकि शरीर के द्रव्यमान के अनुसार औषधि खुराक की जाती है और पशुचिकित्सा द्वारा निर्धारित किया जाता है। उपचार प्रभावी नहीं होगा यदि कृत्रिम श्वसन संक्रमण की अपर्याप्त राशि को नियंत्रित किया जाता है, इसके लिए परजीवी के प्रतिरोध में वृद्धि भी हो रही है। डीवमर्स के विशाल बहुमत सुरक्षित हैं, इसका मतलब यह है कि खुराक को थोड़ी मात्रा में लागू करने की तुलना में "अतिरंजना" करना बेहतर है, खासकर अगर घोड़े इन गोलियों को पसंद नहीं करते हैं और उन्हें बाहर थूकते हैं। दवा के एक हिस्से को बाहर निकालने के लिए जानवरों की संभावना के खिलाफ चेतावनी दी गई है, पहले से ही थोड़ी अधिक मात्रा दीजिए।
    • ध्यान रखें कि कई deworming खुराक सिरिंज 545 किलो तक घोड़ों के लिए पर्याप्त खुराक लेते हैं। जब जानवर बड़ा होता है, तो दो सिरिंजों का उपयोग करना जरूरी हो सकता है - कुछ पशु चिकित्सक घोड़ों के आकार की परवाह किए बिना 113 किग्रा (पहली बार खुराक सिरिंज पर अंकन) राशि जोड़ने की सलाह देते हैं।
    • पशु के वजन को जानने के लिए, घोड़े की सवारी वाली दुकान पर मापने वाला टेप खरीदते हैं। घोड़े की छाती के चारों ओर से गुजरने और बड़े पैमाने पर अनुमान लगाए जाने वाले पैमाने पर इसी वजन की जांच करके माप करें।
  • विधि 2
    एक खुराक सिरिंज के साथ वर्मीगुग्ंडो

    डीवॉर्म अ हॉर्स चरण 5 में शीर्षक वाला चित्र
    1
    घोड़े को तैयार करें और हाथ में दवा लें। घास या पुआल के टुकड़ों के बिना जानवर का मुंह खाली होना चाहिए, क्योंकि यह ऐसे खाद्य पदार्थों के साथ औषधीय चिपकाने के लिए आसान होगा। घोड़े को भी एक हेलटर का उपयोग करना चाहिए जिससे कि विवेक को संचालित करने वाला व्यक्ति संभाल सकता है। सिरिंज लें, टोपी को हटा दें और सवार पर सही सीमांकन में सवार रखें।
    • उपचार का संचालन करने से पहले घोड़े को खिलाने और पानी को पानी देने का यह एक अच्छा विचार है, चूंकि डीवर्मिंग के स्वाद के कारण जानवर थोड़ी देर तक खाने या पीने नहीं दे सकता है। यह कदम अपरिहार्य है अगर घोड़े ने पहले ही प्रयोग किया है और सामान्य से अधिक गर्म या प्यास है
  • डीवर्म अ हॉर्स चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र



    2
    सिरिंज डालें घोड़े की जीभ पर मुखपत्र रखें, होंठ उठाकर और मुंह के पीछे पहुंचने वाले कोण पर छोड़ दें। सिरिंज लगाने के लिए सबसे अच्छी जगह पीठ में मुंह के सामने कुत्ते के दांतों और दांतों के बीच की खाई में है। आपको सवार को ऐसे तरीके से पकड़ कर रखना चाहिए जिससे उस पर दबाव के आवेदन को आसान बना दिया जा सके।
    • नोजल के सटीक स्थान के बारे में बहुत ज्यादा चिंता न करें। चूंकि यह मुंह के अंदर है, जहर, दाँत या गाल की कोटिंग में जमा हो जाएगा, जिससे इसे घोड़े द्वारा सामान्य रूप से निगल लिया जा सकता है।
  • ड्यूवरम अ हॉर्स स्टेप 7 नामक चित्र
    3
    विषमलिंगी प्रशासन घोड़े के मुंह में दवा को निष्कासित करने के लिए सवार को दबाएं - जानवर को परेशान करने के लिए जल्दी न हो। एक बार जब सभी दवाएं दी जाती हैं, तो सवार को हटा दें और कुछ सेकंड के लिए घोड़े के सिर को पकड़ कर रखें ताकि यह जबरन वसा के साथ पेस्ट को बाहर नहीं निकाल सके।
    • अगर पशु हमेशा दवा को बाहर कर देते हैं, तो कुछ सेकंड के लिए सवार को अपने मुंह से बाहर निकालकर छोटी मात्रा में लगाने का प्रयास करें, फिर इसे फिर से प्रशासित करें या पेस्ट को भोजन में मिलाएं।
  • विधि 3
    पेलेटेड वर्मिफ्यूज का उपयोग करना

    डीवर्म अ हॉर्स स्टेप 8 नामक चित्र
    1
    एक चबाने वाली गम संवहनी खरीदें खुराक और ब्रांड के अनुसार घोड़े के भोजन के साथ मिलाया जाता है, जो इस प्रारूप में एक उपाय की सिफारिश करने के लिए पशुचिकित्सा से पूछो। पैकेज में, दवा के प्रशासन के निर्देश जानवरों के वजन को ध्यान में रखना चाहिए।
    • पशुपालन चिकित्सक द्वारा सुझाए गए विरुपण को व्यवस्थित करने के लिए समय पर ध्यान दें। घोड़े को निर्धारित समय के लिए उचित मात्रा में खिलाना आवश्यक है।
  • डीवॉर्म अ हॉर्स चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    छर्रों को मापें उत्पाद के साथ एक छोटा सा फावड़ा शामिल किया जाएगा, जिससे मालिक को वर्मीप्रूग की सही मात्रा को मापने की इजाजत दी जाएगी, जिसे घोस के भोजन के साथ मिलाया जाना चाहिए। भोजन के लिए पर्याप्त भोजन करें, संपूर्ण दिन के लिए नहीं। जानवरों के लिए नाश्ते और व्यवहार के साथ उन्हें न दें।
    • अनाज के साथ छर्रों को मिलाते समय, पूरे खुराक का सेवन किया जाएगा। जब स्नैक्स के साथ दिया जाता है, तो पशु के लिए अलग होने के लिए यह बहुत आसान होगा और उसे नहीं लेना चाहिए।
  • डीवर्म अ हॉर्स स्टेप 10 शीर्षक वाला चित्र
    3
    घोड़े को छर्रों को दे दो। कीड़े का इलाज करने के लिए छर्रों के साथ फ़ीड अनाज मिलाएं। देखें कि क्या जानवर सभी खाद्य पदार्थों की खपत करता है, यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह सभी कृत्रिम श्वसन संक्रमण को निगलना होगा। यदि घोड़ा सभी मिश्रित फीड खा नहीं करता है, तो थोड़ा तरल गुड़ मिलाएं ताकि वह खाने को खत्म करने के लिए "परीक्षा" कर सके।
    • यदि आप घोड़े को घास देना चाहते हैं, तब तक प्रतीक्षा करें जब तक यह दवा के साथ मिश्रित राशन खाए न हो।
  • युक्तियाँ

    • यद्यपि सड़कों या छर्रों के समान नहीं है, वहीं कीड़े से लड़ने के लिए टीके भी हैं। हालांकि, केवल एक अनुभवी पशुचिकित्सा, सवार या सवार को उन्हें सही जगह पर लागू करना चाहिए।
    • गहन प्रतिक्रियाओं के लिए तैयार रहें, जब कुछ घड़ियों का अनुभव होता है, जब वे आंदोलनों या सामग्रियों को महसूस करते हैं जिन्हें वे अपने सिर में नहीं जानते हैं। बहुत मुश्किल से खींचकर प्रतिक्रिया करके, घोड़े खुद को नुकसान पहुंचा सकते हैं या उपकरणों को नुकसान पहुंचा सकते हैं, खासकर अगर वे फंस रहे हैं।

    चेतावनी

    • घोड़े बड़े हैं और असुविधाजनक परिस्थितियों में हिंसक प्रतिक्रिया कर सकते हैं जब आप असुरक्षित महसूस करते हैं, तो एक पशुचिकित्सा से पूछें कि कृत्रिम श्वास कटाव का संचालन कैसे करें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com