IhsAdke.com

पोनी और घोड़ों में कैलिस को कैसे ठीक करना

यदि आपको संदेह है कि आपका घोड़ा अजीब व्यवहार का प्रदर्शन कर रहा है, जैसे कि फर्श पर रोलिंग, पेट को लात मारना या लात मारना, या भोजन और पानी से इनकार करना, उसके पेट में दर्द हो सकता है कालिक एक बीमारी की तुलना में अधिक लक्षण है। कई समस्याएं इस क्षेत्र में असुविधा पैदा कर सकती हैं और उन सभी को शूल के रूप में वर्गीकृत किया गया है। मनुष्यों में पेट में दर्द की तरह, पेटी आम है लेकिन घोड़े या टट्टू के जठरांत्र संबंधी मार्ग में विभिन्न जटिलताओं का कारण बन सकता है। कारण के आधार पर जानवरों को संचालित करने के लिए जरूरी हो सके जितनी जल्दी हो सके एक पशुचिकित्सा से परामर्श करें। यह नियंत्रण से बाहर होने से पहले रोग की पहचान करना और उसका इलाज करना महत्वपूर्ण है।

चरणों

भाग 1
पेट का दर्द का निदान और उपचार

होर्सस और टट्टू चरण 1 में क्योर कोल नामक चित्र
1
पेट के लक्षणों के बारे में जानें वे दर्द की गंभीरता के अनुसार भिन्न हो सकते हैं दर्द पेट में स्थित है, लेकिन घोड़े ऐसे लक्षण दिखा सकते हैं जो स्वतः इस क्षेत्र को इंगित नहीं करते हैं।
  • हल्के पेटी घोड़े को असहज कर सकते हैं, उदाहरण के लिए, जमीन को लात मारना। पशु भी अपना मुंह घुमा सकता है या वापस देख सकता है।
  • मध्यम मामलों में, वह अधिक बार झूठ बोलना चाह सकते हैं इसके अलावा, आपको अधिक बार पेशाब करने की आवश्यकता हो सकती है
  • गंभीर मामलों में, घोड़े अचानक आंदोलनों के कारण जमीन पर रोल करना शुरू कर सकते हैं। श्वसन दर और पसीने की मात्रा में वृद्धि भी हो सकती है।
  • विशेष रूप से, गैस के कारण पेट के लक्षण, पेट क्षेत्र में जोर से आवाज़ और आंत में आंतरायिक दर्द शामिल हैं।
  • प्रभाव पेटी घोड़े को शौच करने से रोका जा सकता है और वह खाने से इंकार कर सकता है। इसके अलावा, पेट में दर्द होता है घोड़ों को 24 घंटे की अवधि में कम-से-कम छह बार खाली करने की आवश्यकता है, इसलिए यदि आपको लगता है कि जानवर के पेट में दर्द हो रहा है तो इसे नज़रअंदाज़ रखें।
  • हॉर्सस और ट्राइंस में क्योर कोलिक नाम वाली तस्वीर चरण 2
    2
    उसके तापमान को मापें घोड़े का सामान्य तापमान 37 और 38 डिग्री सेल्सियस के बीच होना चाहिए माप के लिए, घोड़े के लिए एक गुदा थर्मामीटर का उपयोग करना संभव है। यदि यह उच्च है, तो यह एक और संकेत है जो पेट की संभावना का संकेत करता है
  • हॉर्सस और ट्राइन्स में क्योर कोलिसी शीर्षक वाले चित्र चरण 3
    3
    पशु खड़े हो जाओ और चलना बस इसे स्वयं का इलाज करने की कोशिश करें अगर यह हल्के पेट के लक्षण दिखा रहा है यदि वह पहले से ही एक मध्यम या गंभीर चरण में है, तो अगली कार्रवाई करें, जो पशुचिकित्सा को कॉल करना है अकेले घोड़े के इलाज में पहला कदम यह है कि इसे आगे बढ़ाना है।
    • लगभग 30 मिनट के लिए उसके साथ चलो अगर शराब का कारण गैस है तो इससे मदद मिल सकती है। पैदल चलना भी आपको दर्द से विचलित करने का एक तरीका है हालांकि, समय पर इसे ज़्यादा मत करो, क्योंकि वह पहले से ही खराब महसूस कर रहे हैं, क्योंकि वह थका हुआ हो सकता है
  • होर्सस और टट्टू चरण 4 में क्यूर कोलिक नामक चित्र
    4
    जानते हैं कि जब पशु चिकित्सक को फोन किया जाए यदि घोड़े हर समय बग़ल में दिखता है और यहां तक ​​कि उस स्थान को काटने की कोशिश कर रहा है, तो यह एक विशेषज्ञ को फोन करने का समय है।
    • अन्य लक्षण जो यह दर्शाते हैं कि यह डॉक्टर के पास फोन करने का समय है: घोड़े खाने के लिए नहीं खा रहे हैं और शौच नहीं करना चाहते हैं।
    • घोड़े की पल्स प्रति मिनट 50 बीट्स से अधिक होने पर भी यह कार्रवाई करें।
  • हॉर्स और कद्दू चरण 5 में क्यूर कोलिक नामक चित्र
    5
    भोजन के सभी स्रोत निकालें पेट में आम तौर पर जानवरों की फ़ीड से जुड़ा होता है, इसलिए इसे पहचानने से पहले इसे सभी संभावित जोखिमों से दूर रखना महत्वपूर्ण है। अगर पेट में पेट में एक संपीड़न के कारण होता है, तो आंतों को अधिक भोजन जोड़कर मदद नहीं मिलेगी।
  • होर्सस और पोनी में चरण 6
    6
    पेशेवर काम करने दें जब पशुचिकित्सा आता है, वह पूरी तरह से जांच करेगा, लेकिन संभवत: सटीक कारण को पहचानने में सक्षम नहीं होगा। हालांकि, वह आपको समस्या की गंभीरता और सर्वोत्तम उपचार बता पाएंगे।
    • नियमित, आहार और प्रकार के भोजन के प्रशासन के बारे में सवालों के जवाब देने के लिए तैयार करें।
    • पशुचिकित्सा में एक गुदा परीक्षा हो सकती है या पेट का पेरासिएंटिसिस हो सकता है। उदरपैरैसेन्टिसिस एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें घोड़े को शिथिल किया जाता है और जब तक पेट तक पहुंच न हो तब तक एक नली अपने नाक के माध्यम से पारित हो जाती है। यह प्रक्रिया दो तरीकों से मदद कर सकती है कोई यह पता लगा सकता है कि पेट में द्रव (जो सूखा जाना चाहिए) है, और यह घोड़े को खनिज तेल देने का भी एक तरीका है, जो स्नेहन द्वारा रुकावट को दूर कर सकता है। इसके अलावा, पेरासिंटेसिस घोड़े को हाइड्रेट करने का एक तरीका हो सकता है।
    • गुदा परीक्षाएं पशुचिकित्सक को यह जानने की अनुमति देती हैं कि आंतों में समस्याएं हैं, जैसे कि संयोजक के लिए स्प्रेप्शन द्वारा।
  • होर्सस और टट्टू में चरण 7 के इलाज का नाम
    7
    कुछ दर्दनाशक दवाओं दे दो कारण के आधार पर, पशुचिकित्सा दर्द निवारण दवाइयां दे सकता है, जैसे कि दर्दनाशक दवाओं (फ्लुन्क्सिन एक उदाहरण है)। अधिकांश घोड़ों को किसी तरह की एनाल्जेसिक की आवश्यकता होती है। इसके अलावा, जुलाब निर्धारित किया जा सकता है। पिछले चरण में खनिज तेल का प्रयोग एक रेचक के एक उदाहरण है, जिसे संघनन का इलाज करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • हॉर्सस और पोनी में चरण 8 के इलाज का इलाज
    8
    अंतःशिरा चिकित्सा के बारे में पूछें यदि घोड़े गंभीर रूप से निर्जलित होता है, तो पशुचिकित्सा जलयोजन प्रक्रिया में सहायता के लिए अंतःशिरा सीरम का प्रबंध कर सकता है। बैग को किसी बिंदु पर बदलना आवश्यक हो सकता है, इसलिए यदि आपको नहीं पता कि यह कैसे करना है तो अपने पशुचिकित्सा के दिशा निर्देशों के लिए पूछें।
  • हॉर्सस और पोनी में चरण 9 के इलाज का नाम
    9
    जब आप फिर से घोड़े को खिलाने में सक्षम होंगे, तो जांचें। संघनन के मामले में, समस्या के अंत तक भोजन से बाहर निकलने की जरूरत होती है। पशुचिकित्सक से पूछें कि घोड़े को खिलाने के बाद कितना इंतज़ार किया जाए, या फिर इसे फिर से खिलाने के लिए किसी विशेष संकेत की तलाश करना आवश्यक हो।
  • होर्सस और टट्टू में इलाज कैलिस शीर्षक वाले चित्र चरण 10
    10
    जब आप घोड़े के साथ गतिविधियों पर वापस लौटना चाहते हैं, तो इसे आसान बनाएं। जैसे ही लक्षण दूर जाते हैं, आप इसे फिर से व्यायाम कर सकते हैं। हालांकि, शुरुआत में एक पूरा दिन काम करने के लिए इसे मत रखो। धीरे-धीरे, यह गतिविधि की नियमितता के रूप में पुन: उत्पन्न करता है क्योंकि यह ठीक हो जाता है।



  • हॉर्सस और पोनी में चरण 11
    11
    समझे कि सर्जरी आवश्यक हो सकती है अक्सर, शूल अपने खुद के स्थिर में पशु चिकित्सक उपचार के साथ हल किया जा सकता है हालांकि, यदि पशु में गैस्ट्रिक घुमाव की समस्या है, तो संभवतः उसे अस्पताल जाना चाहिए और सर्जरी से गुजरना होगा।
    • यह केवल इसलिए नहीं कि पशु चिकित्सक ने अस्पताल में बात की थी कि घोड़े को सर्जरी की आवश्यकता होगी अस्पताल में, पेशेवरों को पहले यह पता लगाने के लिए कि उपचार कैसे कार्य कर रहा है, अगर वे वास्तव में प्रक्रिया की आवश्यकता है, तो वे पेशेवरों की जांच करेंगे। यदि नहीं, तो अस्पताल गंभीर मामलों में अधिक गहन देखभाल प्रदान करेगा।
    • कुछ मामलों में, शूल की गंभीरता के कारण घोड़े को बलिदान करने की आवश्यकता होती है। हालांकि, वर्तमान संभावनाओं की प्रगति के साथ इस संभावना की संभावना कम है।
  • होर्सस और टट्टू में चरण 12
    12
    घोड़े का मूल्यांकन करना जारी रखें प्रारंभिक उपचार के बाद यह सुनिश्चित करने के लिए कि लक्षण कम हो गए हैं, हर दो घंटे बाद इसे देखो। यदि ऐसा नहीं होता है, तो फिर से पशुचिकित्सा को बुलाओ।
  • हॉर्सस और पोनी में चरण 13
    13
    से परिचित हो और शूल के प्रकार जानिए। दर्द कई रूपों में आ सकता है संघनन से गैस और अन्य बीमारियों से, पेट के कारण बहुत भिन्न होते हैं।
    • संपीड़न तब होता है जब भोजन आंतों के एक हिस्से को ब्लॉक करता है। इस घोड़े को दर्द होता है क्योंकि आंतों को भोजन की चाल बनाने की कोशिश करते हैं, लेकिन वे नहीं कर सकते।
    • एक अन्य प्रकार का पेट का दर्द गैस के कारण होता है गसेस घोड़ों की नियमितता का हिस्सा हैं, लेकिन कभी-कभी एक अतिरंजित राशि परेशानी पैदा कर सकती है क्योंकि वे पेट का विस्तार करते हैं।
    • एक तिहाई प्रकार "आंत्र दुर्घटनाओं" के नाम से जाना जाता है, यानी, पेट के अंगों की चोट, जैसे घुमा या गैस्ट्रिक अव्यवस्था
    • पेट और आंतों में रोग भी शूल का कारण बन सकता है उदाहरण के लिए, अल्सर और बृहदांत्रशोथ शूल के लक्षणों का कारण है
    • "झूठी शूल" या द्वितीयक है, जब घोड़े के पेट के लक्षण होते हैं, लेकिन इसका कारण पेट के बाहर स्थित होता है, जैसे कि ललामाइटिस (पतवार रोग) या मूत्राशय में पत्थर।
  • भाग 2
    पेट का दर्द रोकना

    हॉर्सस और पोनी में चरण 14 में इलाज का पेटी शीर्षक वाला चित्र
    1
    बहुत सारे ताजे पानी दें संघनन के कारणों में से एक निर्जलीकरण हो सकता है घोड़े को निरंतर पानी की आवश्यकता होती है - एक घंटे या दो घंटे के लिए पानी से बाहर निकलने से पहले ही समस्याएं पैदा हो सकती हैं सुनिश्चित करना कि यह ताजा होना महत्वपूर्ण है क्योंकि जानवरों को पानी नहीं पीना चाहिए, जो ताज़ा नहीं है जितना वे चाहते हैं।
  • हॉर्सस और पोंने में चरण 15 के इलाज का रंग का शीर्षक
    2
    नियमित दंत चिकित्सा देखभाल की जांच करें स्वस्थ घोड़ों के लिए दंत स्वास्थ्य महत्वपूर्ण है अच्छा दांत घोड़े को चबाने की इजाजत देता है, जिससे संघनन की संभावना कम हो जाती है।
  • हॉर्सस और पोनी में चरण 16 के इलाज का नाम
    3
    पर्याप्त फाइबर प्रदान करें उन्हें फाइबर की आवश्यकता होती है ताकि भोजन को पाचन तंत्र के माध्यम से ठीक से स्थानांतरित किया जा सके। इसलिए, घोड़ों की ताजा खाड़ी तक पहुंच सुनिश्चित करें या उन्हें हर दिन चराइयां दें।
  • हॉर्सस और टॉनीज में क्युर कोलिक शीर्षक वाले चित्र चरण 17
    4
    टब में भोजन प्रदान करें यदि आप जमीन पर भोजन देते हैं, तो घोड़ा दुर्घटना से अन्य चीजें खा सकता है। यदि वह इन अन्य कणों में से कई खाती है, तो उसकी आंत भरा हो सकता है। उदाहरण के लिए, यह घास के साथ बहुत से रेत खा सकता है, जिससे समस्याएं पैदा हो सकती हैं।
  • हॉर्सस और पोनी चरण 18 में क्यूर कोलिक नामक चित्र
    5
    नियमित रूप से व्यायाम करें नियमित व्यायाम घोड़े के लिए एक नियमित रूप से स्थापित करता है और साथ ही साथ उसकी आंत्र को स्थानांतरित करने में मदद करता है। दिन में कम से कम एक बार व्यायाम करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए मत भूलना।
  • हॉर्सस और पोनी में चरण 1 9
    6
    पशु को नियमित रूप से सत्यापित करें कुछ घोड़ों को हर दिन की आवश्यकता होती है, जबकि अन्य को इस आवृत्ति की आवश्यकता नहीं होती है। आपका पशुचिकित्सा आपको यह पता लगाने में मदद कर सकता है कि आपके लिए सबसे अच्छा क्या है। इस प्रक्रिया में परजीवी नियंत्रण में मदद करता है, और अधिक परजीवी कभी-कभी घुटन का पेट का कारण बन सकता है।
    • पशु चिकित्सा के बारे में पूछते हैं, क्योंकि उन्हें विशेष उपचार की आवश्यकता हो सकती है।
  • युक्तियाँ

    • लक्षणों की गंभीरता के आधार पर सटीक कारण जानने में मुश्किल हो सकती है, इसलिए एक पेशेवर निदान के लिए अपने पशुचिकित्सा को कॉल करें।

    चेतावनी

    • गंभीर शूल वाले घोड़ों से निपटने के लिए खतरनाक हो सकता है और उपचार शुरू करने से पहले उन्हें बेहोश हो सकता है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (41)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com