IhsAdke.com

हॉर्स में लामिनाइटिस को पहचानने और उसका इलाज कैसे करें

यदि आप देखते हैं कि आपका घोड़ा अलग है या अजीब तरह से चल रहा है, तो आपको यह देखने के लिए जांच करनी होगी कि क्या यह लम्मिनेटिस (विंडशील्ड के रूप में भी जाना जाता है) है। यह रोग किसी भी जाति और उम्र के घोड़ों को प्रभावित कर सकता है, इसलिए लक्षणों से अवगत रहें। यदि आपको लामिनिटिस के लक्षण या उपचार नहीं पता है, तो यह लेख आपके जानवर के सुराग की पहचान करने में सहायता प्रदान करता है।

चरणों

भाग 1
लैमिनिटिस या पानी को पहचानना

हॉर्सेस चरण 1 में लेमिनिटिस (संस्थापक) को पहचानें और उसका इलाज करें
1
समझें कि लैम्मिनेटिस क्या है। लैनामाइटिस एक ऐसी बीमारी है जो घोड़ा लंगड़ा बनाती है। पूर्व में अधिक वजन वाले टट्टियों से जुड़े, यह वास्तव में किसी भी आकार और उम्र के घोड़ों को प्रभावित कर सकता है
  • इस बीमारी में, ब्लेड जो हल के इंटीरियर के लिए फलालेंल डिस्टल को कमजोर करते हैं। डिस्टल फ़लेनक्स को तब पतवार में जारी किया जाता है। इस तरह, यह रोटेशन से गुजरता है और कभी-कभी यहां पतवार के एकमात्र छेद भी करता है। यह क्रोनिक लैमिनिटिस के मामलों में होता है।
  • ऐसा एक बंधन एक मृत परत और एक संवेदनशील परत से बना होता है, जैसे कि कील और नाखून बिस्तर। अलगाव तब होता है जब ये परतें डिस्कनेक्ट करती हैं।
  • हॉर्सेस चरण 2 में लेमिनाइटिस (संस्थापक) को पहचानें और उसका इलाज करें
    2
    लिनामाइटिस के शुरुआती लक्षणों के लिए देखें लैम्नाइटिस का प्रारंभिक चरण तीव्र चरण के रूप में जाना जाता है। इस में, घोड़े ने रोग विकसित किया है, लेकिन बाहर का फालन अभी तक ढीली नहीं है।
    • घोड़े के मूड झूलों के लिए देखते रहें यह नीच हो सकता है और भूख सामान्य से छोटी हो सकती है।
    • घोड़े व्यायाम से बचने की कोशिश करेंगे, क्योंकि चलने का कारण दर्द होता है दर्द को दूर करने के प्रयास में वह सामान्य से एक अलग तरीके से खड़े हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, यह पीड़ा को कम करने के लिए आगे के पैर आगे बढ़ा सकता है।
    • ट्रॉट में परिवर्तन देखें, जैसे कि आसानी से घूमने में सक्षम नहीं, विशेष रूप से कठिन सतहों पर। हालांकि, नरम जमीन पर सवारी करते समय अच्छा लगता है, जिस तरह से यह कठिन सतहों पर चलता है वह समस्या को खोलना महत्वपूर्ण है। इसके अलावा, घोड़ा एक पंजा से दूसरी बार स्विच करना चाह सकता है।
  • घोड़े में लेमिनाइटिस (संस्थापक) को पहचानें और उसका इलाज करें शीर्षक चरण 3
    3
    पतवार परिवर्तनों के लिए जांचें पतवार एक अलग तरीके से बढ़ सकता है, जिससे अंगूठियां बनती हैं। इसके अलावा, एक अंग की अंगूठी में एकमात्र सफेद रेखा सामान्य से अधिक हो सकती है। आप किनारों पर एक स्केल या भंगुर पतवार देख सकते हैं
    • इसके अलावा, खुदाओं को स्पर्श करें क्योंकि वे रोग के पहले चरण में गर्म हो सकते हैं।
  • हॉर्सेस चरण 4 में लेमिनाइटिस (संस्थापक) को पहचानें और उसका उपचार करें
    4
    वृद्धि हुई हृदय और श्वसन दर की जांच अगर घोड़ा लैमिनाइटिस के शुरुआती चरण में है, तो उसके हृदय की दर और साँस लेने की दर बढ़ सकती है। दिल की दर 60 से 120 बीट प्रति मिनट बढ़ सकती है, जबकि श्वास 80 से 100 प्रति मिनट बढ़ सकती है।
  • घोड़े में लेमिनाइटिस (संस्थापक) को पहचानें और उसका इलाज करें शीर्षक चरण 5
    5
    नोटिस अगर उपकुत चरण के संकेत हैं लैमिनाइटिस का उपकथ चरण होता है, जब यह तीन दिन से अधिक होता है, लेकिन पतवार का कोई भी आंतरिक विघटन नहीं होता है। वास्तव में, इस स्तर पर लक्षण कम ध्यान देने योग्य होते हैं, लेकिन तीव्र चरण में ही होते हैं, जैसे हृदय की बढ़ोतरी और पंजे की स्थिति बदलते समय सवारी करते हुए
  • घोड़े के चरण 6 में लमिनिटिस (संस्थापक) को पहचानें और उसका इलाज करें
    6
    जिस तरह से वह खड़ा होता है उसमें परिवर्तनों को देखें चूंकि पंजा गंभीर होता है, घोड़े इसे वजन से लेने की कोशिश करता है। विशिष्ट पदों में से एक यह है कि जब वह खुद को वापस फेंकता है, तो पैर के पीछे (मोती) का अधिक वजन लगाते हैं। तो ऐसा लगता है कि घोड़े उस दिशा में झुकाव कर रहे हैं। इसके अलावा, उसे ले जाने के लिए उसे बहुत मुश्किल है एक बार जब वह पंजा के लिए एक अपेक्षाकृत आरामदायक स्थिति पाती है, तो वह स्थानांतरित करने के लिए अनिच्छुक होगा ताकि वह अब दर्द महसूस नहीं करेगा। पुरानी हालत उस क्षण से शुरू होती है जब फलकक्स पतवार से खुद को रोकता है।
    • ध्यान दें कि घोड़ा आराम करना चाहता है। यदि घोड़े झूठ या सामान्य से अधिक बार आराम करना चाहता है, तो यह समस्या का संकेत हो सकता है। इसी तरह, अगर वह स्थिर छोड़ने से इनकार करता है या पैदल चलने के लिए अनिच्छुक है, तो यह शायद एक संकेत है कि लैनामाइटिस पहले से ही पुरानी अवस्था में पहुंच चुका है।
  • भाग 2
    लेमिनाइटिस या पानी का उपचार करना

    घोड़े में लेम्नाइटिस (संस्थापक) को पहचानें और उसका इलाज करें शीर्षक 7
    1
    पशु चिकित्सक को तुरंत बुलाओ आपके विवरण में विस्तार से वर्णन करें। जानवरों के तापमान और हृदय की दर और श्वसन दर को मापें। हर घोड़े के स्वामी के पास एक स्टेथोस्कोप होना चाहिए और एक गुदा थर्मामीटर उपलब्ध है और काम कर रहे हैं और उनका उपयोग कैसे करें।
  • हॉर्सेस में लेम्नाइटिस (संस्थापक) को पहचानें और उसका इलाज करें शीर्षक 8
    2
    घोड़े को चलने या ले जाने के लिए मजबूर न करें यदि वह लंगड़ा के लक्षण दिखा रहा है, उसे व्यायाम करने के लिए मजबूर न करें अगर जानवर घर से लंबी दूरी की दूरी पर है, तो आपको इसे वाहन से हटा देना होगा। अपने स्टॉल में चूरा का एक उच्च बिस्तर (10 से 12.5 सेमी) बनाओ चूरा घोड़े के लिए एक गद्देदार एकल प्रदान करता है, जिससे दर्द में कुछ राहत मिलती है।
  • हॉर्सेस में लेम्नाइटिस (संस्थापक) को पहचानें और उसका इलाज करें शीर्षक 9
    3
    पशुचिकित्सा के आने के इंतजार के दौरान कुछ उपशामक उपाय करें पेशेवर के आगमन से पहले निम्नलिखित कदम उठाकर, आप अपने काम को सुविधाजनक बनाते हैं और पशु को कुछ ज्यादा जरूरी राहत प्रदान करते हैं।
    • बर्फ पैक बनाओ आइस उपचार उसी तरह होता है, जो लोगों पर लागू होता है घोड़े के पंजे को ठंडा करना जरूरी है जैसे कि किसी की घुटने या टखने में चोट लगती है। आप हिम और पानी या बर्फ के जूते से भरे टब का इस्तेमाल कर सकते हैं। उसे 30 मिनट से अधिक के लिए बूट न ​​रखें।
    • एक गैर स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ दे दर्द निवारक इस प्रकार निश्चित रूप से दर्द को दूर करने में मदद करता है, लेकिन यह सूजन का इलाज करने में भी मदद करता है। उदाहरण के लिए, आप फेरोक्ॉक्सिब, सुक्सीबुज़ोन या फेनिलबुटाज़ोन दे सकते हैं। घोड़े स्टेरॉयड ले रहा है, इस तरह की दवाओं को प्रशासित नहीं किया जाना चाहिए, क्योंकि दोनों एक साथ contraindicated हैं और एक घातक संयोजन हो सकता है। पशु को किसी भी दवा देने से पहले पशुचिकित्सा से हमेशा पूछें।
    • लामिनाइटिस का उपचार बीमारी की गंभीरता के आधार पर भिन्न हो सकता है, लेकिन मुख्य रूप से घोड़े को फेनिलबुटाज़ोन लेने के लिए मिलता है, जो एक शक्तिशाली विरोधी भड़काऊ है। यह उपाय, अच्छा समर्थन के साथ मिलकर, दो उपचार के लिए दर्द को दूर करने और रोग का इलाज करने के लिए उपयोग किया जाता है।
  • हॉर्सेस चरण 10 में लेमिनिटिस (संस्थापक) को पहचानें और उसका इलाज करें
    4



    पशु चिकित्सक रोग का निदान करें पशुचिकित्सा घोड़े की जांच करके ऊपर सूचीबद्ध लक्षणों की उपस्थिति की जांच करेगा। वह संकेतों की पहचान करने के लिए बहुत अधिक तैयार हैं पशु चिकित्सक हेलमेट के अंदर की जांच करने के लिए एक्स-रे भी ले सकता है।
    • पशु एंटी-इन्फ्लैमेटरीज को देने के लिए कितना समय लगता है जब आप घोड़े की सेवा कर रहे हैं, तो इनमें से कुछ दवाएं, जैसे कि फेनिलबुटाज़ोन, आपको एक सप्ताह बाद एक दिन छोड़ने की आवश्यकता हो सकती है।
  • हॉर्सेस में लेमिनाइटिस (संस्थापक) को पहचानें और उसका इलाज करें शीर्षक 11
    5
    एसेप्रोमॉनी या एसिटालप्रोमोनीन के बारे में पूछें इससे ब्लेड में रक्त प्रवाह बढ़ सकता है, जो कुछ मामलों में उपचार में मदद करता है। यह घोड़े को एक निश्चित स्तर पर तल्लीन कर सकता है, इससे सुखदायक और आगे की चोट की संभावना कम हो सकती है।
  • घोड़े के चरण 12 में लमिनिटिस (संस्थापक) को पहचानें और उसका इलाज करें
    6
    घोड़े का मूल्यांकन करने के लिए एक आर्थोपेडिस्ट खोजें (जो कि उपकरणों की नियुक्ति के माध्यम से लामिनिटिस जैसे रोगों के उपचार में अतिरिक्त विशेषज्ञता है) वह चालाक विशेष घोड़े का संचालन करके कुछ दबावों को हटा सकता है। वह यह भी आकलन कर सकते हैं कि पंजे की तलवार अच्छी स्थिति में हैं या नहीं। अपने दम पर कार्रवाई करते समय सावधानी बरतें, क्योंकि आप पतवार झुकाव के कोण को याद कर सकते हैं और संभवतया बाहर के फालानक्स के छिद्र की आशा कर सकते हैं।
    • पतल के आकार के मोटे फोम के टुकड़े को काटने के लिए संभव है। पशु को सुरक्षा देने के लिए यह लगभग 5 सेंटीमीटर होना चाहिए।
  • हॉर्सेस चरण 13 में लामिनिटिस (संस्थापक) को पहचानें और उसका इलाज करें
    7
    फिर से होने से इसे रोकने के लिए रोग के संभावित कारणों की जांच करें कुछ अवसरों पर, लेमिनिटिस, जानवर के अधिक वजन और ताजा घास पर भोजन करके होता है, लेकिन यह हमेशा मामला नहीं होता है। अन्य रोगों में laminitis पैदा हो सकती है रोग पर अनुसंधान अभी भी चल रहा है, क्योंकि इसकी तंत्र और इलाज और रोकथाम का सबसे अच्छा तरीका अभी तक पूरी तरह से समझा नहीं गया है।
    • कारण जानने के लिए एक महत्वपूर्ण परीक्षा है कि घोडा के रक्त शर्करा का स्तर होता है, क्योंकि अतिरिक्त चीनी इसके लिए एक जोखिम कारक है।
  • भाग 3
    लैमिनाइटिस को रोकना

    हॉर्सेस चरण 14 में लैमिनिटिस (संस्थापक) को पहचानें और उसका इलाज करें
    1
    बहुत ज्यादा कार्बोहाइड्रेट या चीनी के साथ घोड़े को नहीं खिलाएं घोड़ों के लिए कुछ घास बहुत ही मीठा है, जो कार्बोहाइड्रेट के पाचन को रोकता है। आम तौर पर वसंत और शरद ऋतु में घास बहुत प्यारी होती है, साथ ही साथ मवेशियों के लिए विशेष रूप से विकसित घास। हालांकि विशेषज्ञों को अभी भी इस कारण से अनजान हैं, घोड़े के शरीर में अतिरिक्त कार्बोहाइड्रेट लामिनाइटिस हो सकता है।
    • एक मवेशी चरागाह में घोड़े को खिलाने से बचें और यह एक ठंढ के बाद चर्बी देने से बचें। इसके अलावा, बहुत छोटी घास एक घोड़े के लिए चीनी में बहुत समृद्ध हो सकता है।
  • घोड़े में लेमिनाइटिस (संस्थापक) को पहचानें और उसका इलाज करें शीर्षक चरण 15
    2
    अनाज की खपत कम करें हालांकि घोड़ों को थोड़ा अनाज खा सकता है, बहुत ज्यादा देने की कोशिश न करें आप सभी से ऊपर, चीनी सिरप में समृद्ध अनाज की खपत को सीमित करना चाहिए। बहुत प्यारी घास की तरह, अतिरिक्त अनाज शरीर में कार्बोहाइड्रेट के एक अतिरिक्त में उत्पन्न कर सकते हैं, जो लामिनाइटिस के लिए लाती है।
    • पशु के लिए एक समय में 1.5 किलो से अधिक 2 किलो अनाज न दें।
  • घोड़े में लेमिनाइटिस (संस्थापक) को पहचानें और उसका इलाज करें शीर्षक चरण 16
    3
    कुछ संक्रमण के बाद laminitis के लक्षण पहचानें शरीर के दूसरे हिस्से में संक्रमण भी लिनामाइटिस पैदा कर सकता है। उदाहरण के लिए, एक घोड़ी जो बच्चे के जन्म के बाद पूरे नाल को नहीं छोड़ता है, वह संक्रमण का विकास कर सकता है। इसलिए, इस घोड़ी में laminitis हो सकता है
    • अन्य रोगों से भी लिनामाइटिस हो सकता है, जैसे कि कुशिंग रोग। घोड़े के पास कुशिंग की सिंड्रोम है, तो हमेशा लिनाइटिस के लक्षणों को देखें।
  • घोड़े में लेमिनाइटस (संस्थापक) को पहचानें और उसका इलाज करें शीर्षक चरण 17
    4
    कोर्तिकोस्टिरॉइड्स के बाद आपको लामिनाइटिस होने के बाद की जांच करें यदि आपका पालतू स्टेरॉयड के साथ इलाज किया गया है, तो लेमिनिटिस के लक्षणों से अवगत रहें। बड़ी मात्रा में लेने पर विशेष ध्यान देना चाहिए।
    • कोई गलती न करें कि स्टेरॉयड और फेनिलबुटाज़ोन को एक साथ नहीं दिया जाना चाहिए क्योंकि यह घातक हो सकता है। यदि आपके पालतू जानवर ने स्टेरॉयड उपचार के बाद लैनामाइटिस विकसित किया है, दर्द से छुटकारा पाने के लिए फेनिलबुटाज़ोन देने से पहले एक पशुचिकित्सा से बात करें।
  • हॉर्सेस चरण 18 में लैमिनिटिस (संस्थापक) को पहचानें और उसका इलाज करें
    5
    घोड़ों को कठिन इलाके पर चलने न दें। एक और पहलू जो लामिनाइटिस को जन्म दे सकती है, घोड़ों को कड़ी मेहनत जैसे कंकरीट में बहुत सारे प्रयास करने के लिए बनाया जाता है। इसके अतिरिक्त, अधिक वजन वाले घोड़ों को यह बीमारी हो सकती है, क्योंकि अतिरिक्त वजन खुरों पर दबाव बढ़ा देता है।
  • हॉर्सेस में लेमिनाइटिस (संस्थापक) को पहचानें और उसका इलाज करें शीर्षक चरण 1 9
    6
    पशु के खुरों को छंटनी रखें यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो यह उन पर बहुत दबाव डाल सकता है यह दबाव ब्लेड को घायल कर सकता है, जिससे बदले में लेनाइटिसिस हो जाती है।
    • घोड़े के खुरों के छंटनी रखने के लिए क्षेत्र से एक फरीदाई को किराए पर लें पेशेवर भी लैनामाइटिस के लक्षणों को पहचानने में सक्षम होंगे और इससे पहले आप की तुलना में इसका निदान कर सकते हैं।
  • चेतावनी

    • यद्यपि आप अन्य घोड़ों के मालिकों या डिब्बों से भिन्न राय सुनते हैं, तो एक पशु चिकित्सक को फोन करने की उम्मीद नहीं करें। इससे पहले समस्या का इलाज किया जाता है, सकारात्मक परिणाम मिलने की संभावना बेहतर होती है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (38)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com