IhsAdke.com

एक घोड़े पर घोड़े की नाल डाल करने के लिए कैसे

हालांकि जंगली घोड़ों हल्स में सुरक्षा के किसी भी रूप के बिना किलोमीटर के लिए चल सकता है, पालतू घोड़ों घावों के पैरों की रक्षा और प्रभावशीलता में सुधार के रूप में डाल horseshoes की कला में प्रशिक्षित trabalho.Pessoas जानवरों लोहार कहा जाता है के लिए नियमित रूप से संरक्षित horseshoes की आवश्यकता है। क्योंकि जूते आमतौर पर भर्ती एक पेशेवर बढ़ा सकते हैं की लागत एक चार से आठ सप्ताह में प्रतिस्थापित कर रहे हैं और एक लोहार के बुनियादी कौशल सीखने, किसी भी घोड़ा मालिक के लिए एक स्मार्ट विचार है। यदि आप अकेले घोड़े पर घोड़े की नाल डालते हैं तो सीखना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके पास एक सिपाही है जो आपको सिखाने के लिए प्रशिक्षित है। एक पेशेवर की मदद के बिना अकेले ऐसा करने की कोशिश मत करो! प्रक्रिया के बारे में जानने के लिए पढ़ें

चरणों

भाग 1
घुड़साल के लिए घोड़े के पैरों को तैयार करना

चित्र शीर्षक शू अ घोसर चरण 1
1
घोड़े का पंजा बढ़ाएं घोड़े के खूंटे के साथ काम करते समय जानवरों के पंजे को सही स्थिति में ले जाने के लिए महत्वपूर्ण होता है जो जानवरों को आश्चर्यचकित नहीं करता है या उन्हें परेशान नहीं करता है। सुनिश्चित करें कि घोड़े को अपनी उपस्थिति से पता चल जायेगा कि वह ढीली पर धीरे-धीरे आंसुख कर रहा है। घोड़े को पैर उठाने के लिए, हाथ ऊपर और नीचे पैर चलाएं। फिर टखने के ऊपर कण्डरा को कस लें और हेलमेट उठाएं। घोड़ा चाहिए शरीर के वजन को अन्य पैरों में बदल दें।
  • जैसा कि आप काम करते हैं, घोड़े की हॉक (पीठ के किनारे पर बड़े अंगुली) और जांघ (हॉक के ऊपर की मांसपेशी) के खिलाफ अपनी कूल्हे को रखकर पंजा को पकड़ो। अपने घुटने के अंदर का प्रयोग अपने पैरों के बीच आसानी से खींचने के लिए करें ताकि पतवार के एकमात्र आप का सामना करें। एक हाथ से घोड़े की बड़ी अंगूठी का समर्थन करें यह प्रभावी रूप से घोड़े के पंजे को जगह में डालता है, इसे काम के अंत से पहले पंजा को लात मारना या लात मारने से रोकता है।
  • अपने घोड़े को सहयोग और धैर्य के साथ व्यवहार करने के लिए सुनिश्चित करें, जब आप खांचे को साफ करते हैं जानवर के बाद "अच्छी लड़की" या "हां" कहकर, प्रत्येक पतवार को आपके लिए अच्छा व्यवहार बढ़ाने में मदद मिलेगी।
  • पिक्चर शीर्षक जूता ए हार्स चरण 2
    2
    घोड़े के पंजा में पहले से ही किसी भी घोड़े की नाल निकालें एक घोड़े की नाल को निकालने के लिए, पहले "ब्रेक" (चौड़ा), नाखूनों की ढलान (एक कटर और हथौड़ा के साथ प्रत्येक नाखून में रखी टिप्स) नाखून के नीचे कटर ब्लेड रखें और इसे चौड़ा करने के लिए हथौड़ा के साथ टैप करें। धातु की एक जोड़ी का उपयोग करें जो मोटे तौर पर घोड़े की नाल को छोडने और निकालते हैं। घोड़े की नाल के बाहर की एड़ी के चारों ओर हैंडल पंजों को बंद करें और इसे छोड़ने के लिए घूर्णन गति करें। अंदर से कूदने के लिए दोहराएं और जब तक घोड़े की नाल को हटाया जा सके, तब तक जारी रखें।
    • नाखूनों को तोड़ने के कई विकल्प हैं। आप नाखून टिप को मोड़ने के लिए एक पत्थर और एक पेचकश का उपयोग कर सकते हैं या अगर आप सावधान रहें कि छेद नहीं किया जाए, तो आप नेल झुकने वाले रेत के लिए एक फ़ाइल का उपयोग कर सकते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक जूता ए हार्स चरण 3
    3
    हेलमेट के नीचे से साफ करें घोड़े की स्वास्थ्य और सुरक्षा के लिए, नई घोड़े की नाल और जानवरों के पंजे के बीच कोई गंदगी और मलबा नहीं होना चाहिए। फिर, घोड़े की नाल पर लगाए जाने से पहले, एक घुमावदार धातु उपकरण का उपयोग करें जिसे किसी संचित गंदगी, कीचड़, चट्टानों आदि को हटाने के लिए एक पतवार पकड़ने वाला कहा जाता है। घोड़े के पैर की एड़ी से बड़े पैर की अंगुली तक टगिंग का उपयोग करें। पतवार पकड़ने के बाद, अधिक साफ करने के लिए एक तार ब्रश का उपयोग करें।
    • वाडल के आसपास सावधान रहें- पतवार के बीच में त्रिकोणीय भाग। पतवार का वह भाग बेहद संवेदनशील है।
  • पिक्चर शीर्षक जूता ए हार्स चरण 4
    4
    तल से अधिक आलोक एकमात्र को हटाने के लिए एक हुल चाकू का उपयोग करें आमतौर पर, एक घोड़े के जूते के बाद, प्रत्येक पतवार एकमात्र की कठोर और गहरी परत एक ऐसी प्रक्रिया में नरम और हल्की सामग्री को प्रकट करने के लिए हटा दिया जाता है जो एक इंसान की टोनी को ट्रिम करने के बराबर होता है। सावधान रहें कि आप गहराई से कटौती न करें क्योंकि आप जानवर को चोट पहुँचा सकते हैं या अस्थायी रूप से लंगड़ा छोड़ सकते हैं - एक ही चीज़ जब एक व्यक्ति की बहुत छोटी नाखूनों को काटते हैं
    • यह प्रक्रिया आसान है अगर आप अपने हुल्ल चाकू को तेज रखें हालांकि, सावधान रहें: इस प्रक्रिया में गलती से पर्ची और कटौती करना आसान है।
  • पिक्चर शीर्षक जूता ए हॉर्स चरण 5
    5
    हुल सरौता के साथ अतिरिक्त पतवार दीवार ट्रिम करें पतवार की दीवार - पतवार के किनारे - शीतल से 3 से 4 सेंटीमीटर तक पतवार को बढ़ाएगी यदि यह लंबे समय तक है, पतवार का किनारा ट्रिम करने के लिए पियर (अनिवार्य रूप से विशाल कील पेलर) का उपयोग करें, जब तक कि यह एक अच्छी लंबाई पर नहीं है।
    • पिलर के साथ पतवार को तराई करते समय, सुनिश्चित करें कि पतवार का किनारा समान रूप से सीधे और स्तर रखना ताकि यह फर्श पर सपाट हो। एड़ी से बड़ी पैर की अंगुली तक प्रत्येक पक्ष ट्रिम करें
      • इसका अपवाद उन मामलों में है जहां घोड़े की चाल को असमान हुल्ल का उपयोग करना चाहिए - इस स्थिति में, आपको घोड़े को सुरक्षित करने वाले पक्ष से थोड़ी कम पतवार सामग्री को निकाल देना चाहिए। सावधान रहें जब आप भेदभाव करते हैं, और संदेह में, एक अनुभवी लोहार से परामर्श करें।
  • पिक्चर शीर्षक जूता ए हार्स चरण 6
    6
    एकमात्र फ्लैट और स्तर को छोड़ने के लिए एक फ़ाइल का उपयोग करें आखिरी चीज को घोड़े की नाल के स्थान के लिए पतवार तैयार करने के लिए किया जाना चाहिए यह सुनिश्चित करना है कि इसका नीचे चिकना, सपाट और स्तर है। धीरे से रेत को पतवार के तल पर किसी भी असमान स्पॉट पर रखें, सावधान रहें, हमेशा की तरह, पतवार को बहुत कम न करें या पतवार को परेशान नहीं करें।
  • भाग 2
    घुड़दौड़ पर घोड़े की नाल डाल देना

    पिक्चर शीर्षक जूता ए हार्स चरण 7
    1
    मापन को घोड़े की नाल से हेलमेट तक ले जाओ। मानव पैर की तरह, घोड़े के पंजे में अलग-अलग आकार होते हैं। इस प्रकार, विभिन्न घोड़ों को विभिन्न आकारों के घोड़े की आवश्यकता होती है। आगे बढ़ने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपके पास घोड़े की नाक जानवर के पंजे के लिए सही आकार है। ध्यान दें कि सामने और पीछे के पैर अलग-अलग आकार के होते हैं, इसलिए आपको हर एक के लिए अलग-अलग घोड़े की आवश्यकता होगी।
    • अगर आपको थोड़ा-सा घोड़े के बीच चुनना पड़ता है और कुछ छोटे छोटे होते हैं, तो बड़े लोगों को चुनें वे मुड़ा, आकार और छोटे आकार के लिए फिर से तैयार किए जा सकते हैं, जबकि छोटे को संशोधित नहीं किया जा सकता है।



  • पिक्चर शीर्षक जूता ए हार्स चरण 8
    2
    यदि आवश्यक हो, तो घोड़े की नाल के आकार में छोटे समायोजन करें। अक्सर, भले ही वे सही आकार के होते हों, घोड़े की नाजुक जानवरों के पंजे पर पूरी तरह से फिट नहीं होंगे, बिना समायोजन किए। मानव पैर के रूप में, घोड़ा पंजे विषम और असमान हो सकते हैं। हॉर्सशोप्स को नयी आकृति प्रदान करने के कई तरीके हैं
    • यदि आप एक अनुभवी धातु हैंडलर हैं, तो आप घोड़े की नाल को गर्म कर सकते हैं जब तक कि स्टील पतवार आकार में तह नहीं होने के लिए तैयार हो जाता है।
    • या आप एक हथौड़ा और चिमटी का उपयोग कर एक एड़ी पर घोड़े की नाल को शांत कर सकते हैं।
    • कुछ लोहार न करते हैं - वे रेत को घुड़साल के लिए चुनते हैं, जब तक कि वे एक सैंडपेपर या इलेक्ट्रिक सैंडर का उपयोग करके सही आकार नहीं करते।
      • अच्छी तरह से छंटनी वाले घोड़े को खुर के किनारों के साथ पूरी तरह से संरेखित करना चाहिए, लेकिन आपके लिए घोड़े की नाल को अनुकूलित करने में कुछ समय लग सकता है।
  • पिक्चर शीर्षक जूता ए हार्स चरण 9
    3
    नाखूनों के साथ जगह में घोड़े की नाल को सुरक्षित करें घोड़े की नाल को संरेखित करें ताकि यह पतवार के किनारे पर पूरी तरह से फिट हो, फिर इसे घोड़े के पंजे के साथ संलग्न करने के लिए घोड़े की नाल के छेद के बीच कील। जब आप ऐसा करते हैं, सावधान रहें कि जानवर को चोट या लंगड़ा न करें।
    • पतवार को एक किनारे पर रख दीजिए ताकि नाखून पतवार की चोटी पर जाए।
    • कभीपतवार के संवेदनशील भाग पर कील। इसे सुविधाजनक बनाने के लिए, विशिष्ट पतवार नाखूनों का उपयोग करना एक अच्छा विचार है, जो पतवार के माध्यम से टिप को निर्देशित करने के लिए एक तरफ एक बीवेलिंग है। इन विशेष नाखूनों के साथ, निर्माता आमतौर पर नाखून सिर के किनारे पर स्थित होता है जो पैरों के केंद्र (नाखून द्वारा) में रखा जाता है - यह सुनिश्चित करता है कि बीवेल सही दिशा में है।
    • कुछ आधुनिक घुड़सवार जगह में घोड़े की नाल को पकड़ने के लिए नाखून के बजाय गोंद का उपयोग करते हैं। यदि आप जानवर को चोट पहुंचाने के बारे में चिंतित हैं, तो आप इस विकल्प को आज़मा सकते हैं। ध्यान दें कि घोड़े की नाल गोंद के साथ आवेदन विधियाँ भिन्न हो सकती हैं - अधिक जानकारी के लिए निर्माता या अनुभवी लोहार से परामर्श करें
  • पिक्चर शीर्षक जूता ए हार्स चरण 10
    4
    नेल टिप्स मोड़ें और निकालें सभी नाखूनों के बाद रखा गया है, पतवार की दीवार के खिलाफ नेल टिप मोड़ के लिए हथौड़ा के पीछे का उपयोग करें। फिर टिप मोड़ या युक्तियों को गुना और निकालने के लिए पियर की एक जोड़ी का उपयोग करें बड़ी पैर की अंगुली की ओर कील द्वारा गठित छेद के किनारे पर 4 सेंटीमीटर की टिप छोड़ दें। यह आपको या घोड़े को चोट पहुंचाते हुए तेज टिप के बिना जगह में घोड़े की नाल को सुरक्षित करता है।
  • पिक्चर शीर्षक जूता ए हार्स चरण 11
    5
    स्टेपल नाखून पतवार की दीवार के अंदर कील के नीचे एक दबाना रखें, फिर पतवार पर कील (या "प्रधान") इसे फिर से हथौड़ा के पीछे से टकराकर रखें। यह घोड़े के खुर में नाखून को मजबूती देता है, यह सुनिश्चित करता है कि घोड़े की नाल जगह में है। हो सकता है कि आप क्लीपर के बजाय एक घुमावदार धातु उपकरण का उपयोग करना चाहते हैं, जैसे आपके पियरर्स
    • एक अन्य विकल्प एक उपकरण का उपयोग करना है जिसे स्टेपलर कहा जाता है इस उपकरण के साथ, आपको केवल नाखून के ऊपर स्टेपलर की युक्तियाँ संरेखित करें और हैंडल को कस लें।
  • पिक्चर शीर्षक जूता ए हार्स चरण 12
    6
    पतवार की दीवारों पर किसी न किसी स्पॉट पर रेत। अंत में, अंतिम समय के लिए पतवार के बाहर फाइल चलाएं, असमान स्पॉटों को नरम करना और पतवार को एक अच्छा, साफ खत्म करना स्टेपल नाखूनों की युक्तियों पर विशेष ध्यान दें, जिन्हें रेत के रूप में भी लगाया जा सकता है। जब आप समाप्त हो जाते हैं, तो आप इसे पतंग के बिना कपड़े पर पोंछने में सक्षम होना चाहिए।
    • आपको यह भी ध्यान देना चाहिए कि अतिरिक्त पतवार सामग्री घोड़े की नाल के रिम को जोड़ती है। यदि यह मामला है, तो उन्हें निकालने के लिए पेअर का उपयोग करें।
  • पिक्चर शीर्षक जूता ए हार्स चरण 13
    7
    इस प्रक्रिया को तीन बार दोहराएं, जब तक कि सभी चार घुड़दौड़ बग़ल में नहीं होते हैं। ध्यान रखें कि आगे और पीछे के घोड़े को अलग-अलग आकार की आवश्यकता होती है, और यहां तक ​​कि आगे और पीछे वाले पैर भी उन दोनों के बीच पूर्ण रूप से सममित नहीं होने चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप घोड़े को अपने पैर को उठाने नहीं दे सकते हैं, तो उसके पैर पर अपना वजन कम करें और दालचीनी के पीछे उसे चुटकी मारो।

    चेतावनी

    • घोड़े पर घोड़े की नाल डाल करने के लिए अनुभव के साथ किसी के लिए यह बेहतर है। यह एक खतरनाक काम है और इंटरनेट पर एक लेख पढ़ने के बाद पहली बार कोशिश नहीं की जानी चाहिए। आप गंभीर रूप से घायल हो सकते हैं या गंभीर रूप से जानवरों को चूमा कर सकते हैं। कृपया एक पेशेवर से सलाह के बिना ऐसा करने की कोशिश मत करो।
    • घोड़े किक: सावधान रहें
    • जब घोड़े की नाल डालते हैं, तो जमीन पर किसी भी उपकरण को छोड़ मत करो, क्योंकि घोड़े उन पर कदम कर सकते हैं।

    आवश्यक सामग्री

    • horseshoes
    • घोड़े की नाल नाखून
    • हल क्लैंप
    • हल पित्ती
    • फ़ाइल
    • 280-400 ग्राम का एक हथौड़ा (नाखून को नाखून और निकालना)
    • एक 2-पौंड हथौड़ा (एवरल पर घोड़े की नाल को मॉडल करने के लिए)
    • हैंडल
    • स्टेपल कटर
    • हेलमेट चाकू
    • स्टेपल ब्लॉक
    • ऊन बेचनेवाला

    सूत्रों और कोटेशन


    और देखें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com