IhsAdke.com

झुकाव घोड़े को संभालने के लिए कैसे

जब घोड़े को लंगड़ा करना शुरू हो जाता है, तो यह मालिक के लिए चिंता का कारण बन जाता है, और इस शर्त का इलाज करने का तरीका जानने से पशु की वसूली की गति और सफलता पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। भौतिक चिकित्सा से संभव चिकित्सा उपचार के लिए, यह लेख घोड़ों में मणिकिरि के उपचार के विभिन्न पहलुओं पर विचार करता है।

चरणों

विधि 1
सूजन कम करना

टोट लेमिनेस इन हॉर्सज़ स्टेप 1 शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
घोड़े को बहुत आराम करने की अनुमति दें कई गिनों के लिए, लंगड़ा लगाने के लिए बाकी का उपचार का मुख्य आधार है। लंच की प्रकृति, बाकी की जरूरी राशि निर्धारित करेगी - साधारण मोड़ के लिए, कुछ बाकी दिन हल हो सकते हैं, लेकिन अधिक गंभीर चोटों, सप्ताह या बाकी के महीनों के लिए आवश्यक हो सकता है
  • बाकी जानवरों को चोट की साइट पर दबाव डालने से रोकता है, जो अधिक सूजन पैदा करेगा। एक लंगड़ा घोड़े का इस्तेमाल करने के लिए अधिक शारीरिक क्षति हो सकती है, जैसे कि सूक्ष्मस्थल के एक जंक्शन द्वारा संदंश उपास्थि की सूजन, जिससे स्थायी क्षति हो सकती है।
  • इसके अलावा, एक लंगड़ा घोड़ा का प्रयोग करने से इसे अधिक प्रोस्टाग्लैंडीन छोड़ना पड़ता है, जिससे सूजन बढ़ जाएगी। पशु को आराम करने के लिए इस दुष्चक्र को तोड़ने का एक प्रयास है।
  • चित्र शीर्षक में ट्रीट लेमिनेस इन हॉर्सस चरण 2
    2
    20 मिनट के लिए रोजाना ठंडे पानी के साथ पशु का पैर स्नान करें। यह एक सरल तकनीक है जो एक अंग में सूजन को कम करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है और इसमें घोड़े के पैर पर एक बगीचे नली के साथ ठंडे पानी फेंकना होता है। सिद्धांत यह है: ठंडे पानी सूजन से जुड़ी गर्मी को हटा देता है, जबकि जल प्रवाह मालिश ऊतक होता है और द्रव के निर्माण को फैलाने में मदद करता है।
    • अधिमानतः, पानी का तापमान बहुत ठंडा होना चाहिए। नली का उपयोग करने का लाभ यह है कि पानी का तापमान स्थिर रहता है (जैसे कि एक आइस पैक में)। आदर्श 20 मिनट का सत्र है - सदस्य के रक्त परिसंचरण के साथ समझौता किए बिना गर्मी फैलाने के लिए पर्याप्त समय है।
    • नली का उपयोग करने से पहले वेसिन या ग्रीस को घोड़े की एड़ी के माध्यम से फैलाने का एक अच्छा विचार है। यह ऊँची ऊतक को पानी के निरंतर प्रवाह से नरम होने से रोकता है, जो साइट को दरारें और संक्रमण के लिए पहले से कर सकता है।
    • जब तक आपका घोड़ा बहुत विनम्र नहीं है, यह दो लोगों के लिए एक नौकरी है एक नली का उपयोग करने के लिए और दूसरे जानवर को स्थिर करने के लिए चोट की प्रकृति के आधार पर, आपका पशुचिकित्सा उपचार की अवधि पर आपको सलाह देगा।
  • चित्र शीर्षक में ट्रीट लेमिनेस इन हॉर्सस चरण 3
    3
    निचले अंग से अंग का इलाज करने के लिए गर्म स्नान की कोशिश करें इस विकल्प का उपयोग तब किया जाता है जब निकटता का कारण संदिग्ध फोड़ा या पतवार में विदेशी शरीर होता है क्योंकि गर्म पानी ऊतकों को नरम करता है और संक्रमण को दूर करने में मदद करता है। यह एप्सोम लवण के साथ पानी की एक बाल्टी में जानवर की पंजा रखने, 38 डिग्री सेल्सियस के तापमान पर पैर के एकमात्र नरम और संक्रमण के नाली अनुमति देने के लिए शामिल है।
    • स्वच्छ पानी में डालने से पहले पतवार को साफ करें। यदि आवश्यक हो, एकमात्र साफ करने के लिए और इसे बल्लेबाजी करने से पहले पतवार को धोने के लिए एक छोटे से पिक का उपयोग करें। पकड़े जाने से पशु के पैर को रोकने के लिए, बाल्टी से हैंडल को हटाने का एक अच्छा विचार है।
    • बाल्टी को गर्म पानी से भरें और ईशोम लवण जोड़ें। घोड़े के पैर को बाल्टी में रखें और 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें। ठंडा होने पर बाल्टी से पानी बदलें। विसर्जन के 20 मिनट के बाद, एक साफ तौलिया पर पतवार रखें और अच्छी तरह सूखें। इस प्रक्रिया को दिन में 3 से 4 बार दोहराया जा सकता है।
  • हॉरस में ट्रीट लामिटेज में शीर्षक वाला चित्र, चरण 4
    4
    पशु के ऊपरी भाग पर फोड़े और संक्रमण का इलाज करने के लिए फोमेंटेशन का उपयोग करें। इस उपचार में गर्म स्नान (संदिग्ध संक्रमण और फोड़े) के समान एक संकेत है, लेकिन इसका उपयोग पैर के उच्च क्षेत्रों में किया जाता है, जो बाल्टी में विसर्जित करना संभव नहीं है।
    • एपसॉन लवण के साथ गर्म पानी में एक साफ कपड़े भिगोएँ, और पैर के सूजन या सूजन वाले हिस्से में कपड़े लपेटें। बाल्टी में दूसरा तौलिया रखो।
    • जब जानवर में लपेटा हुआ तौलिया ठंडा हो रहा है, तो उसे उस बाल्टी में डाल दें जिसे आप बाल्टी में डालते हैं। यह उपचार 15 से 20 मिनट, 3 से 4 बार एक दिन के लिए लागू किया जाना चाहिए।
  • हॉरस में चरण लैटिनाइट ट्रीट शीर्षक वाला चित्र
    5
    पोस्ट-सर्जरी सूजन को कम करने के लिए एक पोल्टिस लागू करें। कुक्कुट व्यायाम के बाद सूजन को कम कर सकते हैं और एक फोड़ा से संक्रमण निकाल सकते हैं। परंपरागत रूप से, चोकर poultices काफी लोकप्रिय हैं, लेकिन कई उत्कृष्ट वाणिज्यिक प्लास्टर के आगमन के साथ (Animalintex की तरह), घर poultices के लिए जरूरत की कमी हुई।
    • वाणिज्यिक पोल्टिस चमकदार पक्ष के साथ आते हैं और एक अन्य शोषक (घाव पर लागू)। सबसे पहले, अपने पोल्टिव को वांछित आकार में काट लें ताकि घायल इलाके पूरी तरह से कवर हो जाए। इसका उपयोग सूखी (सूजन को कम करने के लिए महान) या गीला (संक्रमण का इलाज करने के लिए) किया जा सकता है। दोनों ही तरीकों से एक ही तरीके से लागू किया जाता है, लेकिन गीला की एक प्रलेप उपयोग करने के लिए, आप, गर्म पानी में यह डुबकी चाहिए 37 डिग्री सेल्सियस के तापमान को शांत यह दे।
    • पोल्टिस को घाव या सूजन पर रखा गया है, और एक पट्टी के साथ जगह पर रखा गया है। ड्रेसिंग को नीचे से स्लाइड करने से रोकने के लिए पर्याप्त कड़ा होना चाहिए, लेकिन अंग परिसंचरण में कटौती करने के लिए पर्याप्त नहीं है।
    • आपको 12 घंटे से अधिक समय तक एक पोल्टिस नहीं छोड़ना चाहिए, और इसे दिन में दो या तीन बार बदलने के लिए बेहतर होगा।
  • विधि 2
    दर्द से राहत




    हॉरस में कदम लॅमिनेस में शीर्षक वाला चित्र, चरण 6
    1
    काठ का रीढ़ की हड्डी के इलाज में मदद करने के लिए दर्द चिकित्सा का उपयोग करें। जानवर के दर्द से राहत में उपचार में काफी मदद मिलती है। आधुनिक दर्दनाशक दवाओं दोगुना फायदेमंद हैं क्योंकि वे दर्द और सूजन से छुटकारा दिलाते हैं, और गैर-स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ दवाओं के समूह से संबंधित हैं।
    • इसका कार्य cyclooxygenase एंजाइम (COX1 और COX2) की कार्रवाई को रोकता है। यह कॉक्स एंजाइम है जो प्रोस्टाग्लैंडीन को छोड़ देता है, जिससे दर्द और सूजन होती है। इन एंजाइमों की कार्रवाई को रोकना प्रोस्टाग्लैंडीन कम कर देता है, जो दर्द से राहत देता है।
    • घोड़ों में सबसे अधिक इस्तेमाल किए जाने वाले फार्मास्यूटिकल्स एस्पिरिन, फेनिलबाटोजोन और फ्ल्यूनिक्सिन हैं।
  • हॉरस में चरण लैटिनाइट ट्रीट शीर्षक वाला चित्र
    2
    हल्के दर्द के लिए, अपने घोड़े को एस्पिरिन दें। एस्पिरिन (एसिटिस्लालिसिलिक एसिड) असुविधा, सूजन और हल्के दर्द के खिलाफ प्रभावी है। एस्पिरिन वाले कुछ उत्पादों में ओवर-द-काउंटर उपलब्ध होते हैं, जिससे उन्हें हल्के लंगोट के लिए एक अच्छा पहला उपचार विकल्प बनाते हैं।
    • एनीपीन में एक स्वादिष्ट आधार के साथ मिश्रित पाउडर एसिटिलेलिसिसिल एसिड होता है, जिसे घोड़ों के आहार में मिलाया जाता है। एक बार दैनिक खुराक 10 मिलीग्राम / किग्रा है।
    • 500 किलोग्राम घोड़े के लिए, यह 5000 मिलीग्राम (या 5 ग्राम) अनिप्रिन के बराबर है। यह उत्पाद दो मीटर के साथ आता है: सबसे बड़ा 28.35 ग्राम और सबसे छोटा, 3.75 ग्राम है। इस प्रकार, 500 किलोग्राम घोड़े को एनीपीन मीटर और मध्यम (छोटे मीटर) के बराबर दैनिक खुराक प्राप्त करना चाहिए।
    • कभी घोड़े को एस्पिरिन न दें जो आपके पशुचिकित्सा से परामर्श के बिना अन्य दवाएं ले रहे हैं, और हमेशा जानवरों के लिए बहुत सारे ताजे पानी उपलब्ध कराएं।
  • हॉरस चरण 8 में ट्रीट लामिता में शीर्षक वाला चित्र
    3
    दर्द और बुखार को कम करने के लिए फेनिलबुटाज़ोन का प्रयोग करें। आम तौर पर घोड़े के मालिकों के बीच "ब्यूटी" के रूप में जाना जाता है, फेनिलबुटाज़ोन दर्द और बुखार को कम करता है। यह दवा आपके पशुचिकित्सा द्वारा निर्धारित की जानी चाहिए इसे अन्य गैर-स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ दवाओं, स्टेरॉयड के साथ संयोजन में इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए। यह एक खाली पेट पर एक जानवर को नहीं दिया जाना चाहिए।
    • Phenylbutazone, कुछ दवाओं (जैसे, फ़िनाइटोइन, sulfonamides, warfarin, barbiturates और digoxin) साथ सूचना का आदान इसलिए हमेशा इलाज शुरू करने से पहले अपने पशु चिकित्सक से बात।
    • घोड़ों में उपयोग के लिए एक विशिष्ट परिसर बुआज़ोलिडिन है 454 किलोग्राम घोड़े की खुराक एक बार दैनिक में 2-4 ग्राम है, भोजन के साथ या पशु को खिलाया जाने के बाद। यह दवा एक टैबलेट या 1 ग्राम मौखिक पेस्ट के रूप में उपलब्ध है, या 10 ग्राम युक्त मौखिक पाउडर पाउच में है। निर्माता 4 जी की दैनिक खुराक से अधिक नहीं होने की सिफारिश करता है, और सबसे कम प्रभावी खुराक का प्रबंधन करता है।
  • चित्र शीर्षक में ट्रीट लैमिस्टस इन हॉर्सेस चरण 9
    4
    दर्द और सूजन को कम करने के लिए फ्लूनिक्सिन का नुस्खा लें। फ्लिनिक्सिन को बेनेमिन के रूप में वाणिज्यिक रूप से बेचा जाता है
    • बनामिन एक शक्तिशाली cyclooxygenase अवरोधक है, जो प्रोस्टाग्लैंडीन को रोकता है और इसलिए सूजन को कम करता है। यह पेट और छोटी आंत में तेजी से अवशोषित हो जाता है, और प्रत्येक खुराक 24 से 30 घंटे तक काम करता है।
    • रोज़ाना की सिफारिश की खुराक 1.1 मिलीग्राम / किग्रा है, जो रोजाना मौखिक रूप से आती है। इसलिए, एक 500 किलो घोड़े को 550 मिलीग्राम (0.5 ग्रा) की आवश्यकता है, जो एक पाउच के बराबर है।
  • चित्र शीर्षक में ट्रीट लैमिनेस इन हॉर्सस चरण 10
    5
    इन दवाओं के संभावित साइड इफेक्ट्स से अवगत रहें गैर-स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ दवाएं पेट और गुर्दे को रक्त परिसंचरण को कम कर सकती हैं। हालांकि इस स्वस्थ और अच्छी तरह से हाइड्रेटेड घोड़ों (खासकर जब दवा भोजन के साथ लिया जाता है) में एक समस्या नहीं है, इन दवाओं, निर्जलित जानवरों को कभी नहीं दिया जाना चाहिए क्योंकि इस दवा ध्यान केंद्रित करने और गुर्दे पर इसके हानिकारक प्रभाव बढ़ाना होगा।
    • अन्य दुष्प्रभावों में गैस्ट्रिक असंतुलन और पहले से मौजूद गुर्दा रोग के बिगड़ती शामिल होते हैं। ये भूख की हानि और प्यास की बढ़ोतरी के रूप में प्रकट हो सकते हैं उपचार में पेट की परत की रक्षा के लिए गैर-स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ दवाओं के प्रयोग को बंद करने और सक्रिय चारकोल का इस्तेमाल करना शामिल है।
    • गुर्दे की बीमारी के साथ का पता चला घोड़े को जहरीले पदार्थों के संचय को खत्म करने के लिए नसों में द्रव चिकित्सा की आवश्यकता हो सकती है, जिससे कि गुर्दा से छुटकारा न पड़े।
  • युक्तियाँ

    • तंत्रिका ग्रंथि के दो लक्ष्यों को सूजन और दर्द को नियंत्रित करना है। वहाँ सूजन और दर्द के बीच एक महान ओवरलैप है, और एक को कम करने दूसरे को नियंत्रित कर रहा है

    चेतावनी

    • गैर स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ दवाएं आंतों और पेट की दीवार को रक्त की आपूर्ति को कम करती हैं, जो पशु को अधिक अल्सर के लिए कमजोर बना सकती हैं। इस कारण से, वे एक empty- पेट पशु यौगिकों घोड़ों के लिए तैयार में कभी नहीं लागू किया जाना चाहिए, फ़ीड में मिलाया जा करने के लिए तैयार कर रहे हैं ताकि खाना, एक सुरक्षात्मक बाधा प्रदान करता है पेट के साथ दवा के सीधे संपर्क को रोकने।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com