IhsAdke.com

यदि आपका कुत्ता स्वस्थ और खुश है तो जानने के लिए

क्या आपने कभी अपने कुत्ते से स्वयं को पूछने के बारे में सोचा है, "क्या वह ठीक है? आप इस तरह क्यों झूठ बोल रहे हैं? क्या उसे एक समस्या है?" आपको हर कुत्ते की हर छोटी समस्या के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि आप इन सरल चरणों का दैनिक पालन कर सकते हैं और अपने सबसे अच्छे दोस्त को खुश और स्वस्थ रखने के लिए जांच कर सकते हैं।

चरणों

छवि का शीर्षक है कि आपका कुत्ता स्वस्थ और खुश चरण 1 की जाँच करें
1
आंखों की जांच करें अपनी तर्जनी और अंगूठे के साथ, धीरे से पलकें अलग करें अगर उसके पास स्वच्छ और सामान्य आंखें हैं और आप उन पर प्रतिबिंब देख सकते हैं, तो वह अच्छी तरह से है यदि वे धुँधली और टपकाव दिखाई देते हैं, तो उन्हें आंखों की स्पष्टता के आधार पर पशुचिकित्सा के ध्यान की आवश्यकता हो सकती है।
  • छवि का शीर्षक, यदि आपका कुत्ता स्वस्थ और खुश चरण 2 है
    2



    स्नैप को देखें और स्पर्श करें क्या यह ठंडा और नम है? तो आपका कुत्ता बिल्कुल ठीक है लेकिन अगर थूथन गर्म और सूखा है, इसका मतलब यह हो सकता है कि यह निर्जलित है और पानी पीने की जरूरत है शुष्क नाक का यह सबसे सामान्य कारण है
  • छवि का शीर्षक, यदि आपका कुत्ता स्वस्थ और खुश चरण 3 है
    3
    कानों की जांच करें कानों के अंदर देखो एक गंभीर समस्या तब होती है जब बहुत अधिक अंधेरे मोम जमा होते हैं, और यह आमतौर पर मस्तिष्क की समस्याओं का सुझाव देता है। यह केवल एक कान संक्रमण हो सकता है, जो आमतौर पर एक मजबूत गंध के साथ होता है कान में संक्रमण गंभीर नहीं हैं, लेकिन यदि उपचार न किया जाए, तो वे सुनवाई की समस्याएं पैदा कर सकते हैं। उनका इलाज कान की सफाई के साथ किया जा सकता है। यदि यह लगातार है, पशु चिकित्सा देखभाल आवश्यक होगा कान में एक और दिलचस्प वस्तु गंध है क्या कान से कोई अजीब गंध आ रहा है? इसका अर्थ अनियमितता खाने से हो सकता है, लेकिन इसके बारे में चिंता करने की कोई बात नहीं है
  • युक्तियाँ

    • कुत्तों को चॉकलेट न दें
    • यदि आपको लगता है कि आपके कुत्ते का काटा हुआ है, तो इससे पहले कि आप आतंक और इसे पशु चिकित्सक को भेज दें, धीरे से अपने पूरे शरीर के माध्यम से इसे निचोड़ने की कोशिश करें यदि वह कूदता है, तो उसे पशु चिकित्सक के पास जाना पड़ सकता है, लेकिन यदि नहीं, तो इसके बारे में चिंता करने की कोई बात नहीं है।
    • मेरा कुत्ता घास क्यों खा रहा है? बिल्लियों की तरह, जब कुत्तों को नीच लगता है, वे घास खाते हैं क्योंकि पेट घास को नहीं पच सकता है जब घास पेट तक पहुंच जाती है, तो ये उन्हें उल्टी करने का कारण बनता है। यदि वह घास खाती है और सप्ताह में एक बार से अधिक सांस लेने लगती है, तो उसके पास कीड़े हो सकती हैं, जिसे तत्काल चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता होती है।
    • मेरा कुत्ता बहुत अधिक है वह क्या है? सभी कुत्ते की खुजली, साथ ही इंसान, जब हमारे पास खुजली होती है लेकिन अगर वह हर समय खुजली करती है, तो यह अन्य चीजें हो सकती है। आप जिस शैम्पू का प्रयोग कर रहे हैं वह बहुत आक्रामक हो सकता है - ओटमील शैम्पू की कोशिश करें यदि त्वचा छीलने जा रही है, तो इसमें भोजन या पर्यावरण के लिए कुछ एलर्जी हो सकती है, पशुचिकित्सा के साथ जांचें यदि खुजली कानों पर है, तो देखो कि क्या इसमें अंधेरे मोम है, यह कान का संक्रमण हो सकता है - उपरोक्त उपचार देखें यदि कान सूजन लगता है, यह एलर्जी या परजीवी हो सकता है कान में परजीवी पशु चिकित्सा उपचार की आवश्यकता होती है। यदि आप कुछ भी नहीं देखते हैं, तो संभवतः इसमें कुछ टिक या पिस्सू शामिल हैं। इन्हें पशुचिकित्सा के लिए एक यात्रा की आवश्यकता होती है, इसके बाद नियमित उपचार किया जाता है ताकि सुनिश्चित हो कि वह अधिक परजीवी नहीं लेता है।
    • वह क्यों रो रहे हैं? रो रही है जिस तरह से कुत्ते व्यक्त करते हैं कि उन्हें कुछ चाहिए आम तौर पर उन्हें मानव भोजन या पानी, प्यार और देखभाल की आवश्यकता होती है। लेकिन अगर आप पहले से ही इन सभी चीजों को दे चुके हैं तो उन्हें शायद चिकित्सक के पास जाने की आवश्यकता होगी ताकि वह जांच सके कि उसके साथ कुछ गलत है या नहीं।
    • अगर आपका कुत्ता लंगड़ा हो रहा है, उसे पशु चिकित्सक के पास लेने से पहले, एक अच्छा नज़र रखना और उसे धीरे से निचोड़ कर देखें कि यह क्या कारण हो सकता है यदि आपके पास कुछ डिक पर फंस गया है, तो इसे कसकर पकड़कर रखें, नेल के साथ, जो आपको परेशान कर रहा है उसे खींचें। यदि आप कुछ भी नहीं देखते हैं और कुत्ते को अभी भी लंगड़ा है, तो कटोरे में बहुत नमक के साथ गर्म स्नान करें। यह घाव को मिटा देगा और ठीक करेगा, लेकिन एक खुले घाव में नमक कुत्ते में बहुत चोट लगी होगी। चिंता मत करो अगर कुत्ते अपने पैरों को पोंछते हुए बहुत समय व्यतीत करता है, वह सिर्फ नमक निकाल रहा है यदि वह अभी भी लंगड़ा है, तो शायद उसे पशु चिकित्सा का ध्यान रखना चाहिए

    चेतावनी

    • यदि एक कुत्ते का थूथन गर्म या सूखा है, तो हमेशा ऐसा नहीं होता क्योंकि यह बीमार है, और अगर यह ठंडा और गीला है, तो इसका मतलब यह नहीं है कि यह बीमार नहीं है। ठंड / गर्म थूथन की नोक एक किंवदंती है, और पहले से ही कई झुंडों द्वारा गलत माना जाता था!
    • यदि आपके कुत्ते की समस्या है, तो आप इसे होने देने के बारे में बुरा महसूस कर सकते हैं - लेकिन याद रखें कि यह आपकी गलती नहीं है, सभी कुत्तों को उनके जीवन में कुछ बिंदु पर बीमार पड़ते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com