IhsAdke.com

एक सूजन टखने का इलाज कैसे करें

सूजन घावों की चोटों का एक सामान्य परिणाम है, जो शारीरिक मांगों के साथ नौकरी कर रहे हैं, जो दर्दनाक या असुविधाजनक हो सकता है चोट लगने पर जितनी जल्दी हो सके चिकित्सक द्वारा जांच की जानी ज़रूरी है। इस तरह, वह इसका मूल्यांकन कर सकता है और स्थिति के लिए सर्वोत्तम उपचार सुझा सकता है। हालांकि, टखने वाली चोटों वाले लोगों के लिए चिकित्सकों द्वारा दिए गए कुछ सामान्य उपचार हैं। अपनी वर्तमान समस्या को ठीक करने में सहायता के लिए इन प्रथाओं का उपयोग करने के बारे में अधिक जानें

चरणों

विधि 1
वसूली तेज

चित्र एक सूजन टखने चरण 1
1
डॉक्टर से अपॉइंटमेंट करें या आपातकालीन कक्ष में जाएं यदि आपको चोट लग गई है और दर्द में है, तो तुरंत चिकित्सा सहायता लें आपातकालीन कक्ष पर जाएं अगर आपको तत्काल उपचार की आवश्यकता है या कोई नियुक्ति नहीं कर पाई है। परीक्षा के दौरान, स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर वर्तमान चोटों की डिग्री और प्रकार निर्धारित करने के लिए प्रश्न पूछेंगे और कुछ लक्षणों का पालन करेंगे। दर्द और अन्य लक्षणों के संबंध में ईमानदार रहें, जिससे आप समस्या का निदान और इलाज कर सकें। चोटों की तीन डिग्री में शामिल हैं:
  • ग्रेड में मैं अपने कार्यों के नुकसान या हानि के बिना, बंधन के आंशिक रुकावट में शामिल होता है। व्यक्ति अभी भी प्रभावित पक्ष पर चलने और वजन कम करने में सक्षम होगा, और कुछ दर्द हो सकता है और वर्तमान में चोट लग सकती है।
  • ग्रेड II में एक या एक से अधिक स्नायुबंधन का असर होता है, जिसमें उनके कार्यों की मध्यम हानि होती है, जिससे प्रभावित पैर पर भार सहन करना मुश्किल हो जाता है और बैसाखी का उपयोग आवश्यक हो सकता है। मध्यम दर्द, सूजन, और सूजन उपस्थित हो सकती है चिकित्सक गति की सीमा में कुछ सीमाएं भी ध्यान देंगे।
  • ग्रेड III अस्थिभंग की संरचनात्मक अखंडता के पूर्ण विच्छेदन और नुकसान का प्रतिनिधित्व करता है। रोगी किसी भी भार को सहन नहीं कर पाएगा या बिना किसी सहायता के चल सकेगा। गंभीर चोट और सूजन उपस्थित हो जाएगा।
  • चित्र शीर्षक से एक सूजन टखने चरण 2
    2
    ऊपरी टखने की चोट से अवगत रहें अधिकांश में निचले बंधन शामिल होते हैं, साइट के स्थिरीकरण के लिए ज़िम्मेदार होते हैं, लेकिन ऊपरी हिस्से को चोट पहुंचाना भी संभव है, खासकर अगर यह एक खिलाड़ी है यह एक अलग बंधन को प्रभावित करता है। इस प्रकार की चोट कम सूजन का कारण बन सकती है, लेकिन अधिक दर्द (लंबे समय तक रिकवरी समय की आवश्यकता के अतिरिक्त)।
  • चित्र के नाम से एक सूजन टखने चरण 3
    3
    अपने डॉक्टर के निर्देशों का पालन करें सूज टखने की परीक्षा के बाद, आपको ईमानदारी से उपचार योजना का पालन करना चाहिए। वह शायद आराम की अवधि, शीतलन, संपीड़न, और टखने की ऊंचाई की सिफारिश करेंगे। अगर आपके लक्षण खराब हो जाते हैं या समय के साथ सुधार नहीं करते हैं, तो अपने चिकित्सक को कॉल करें
    • भौतिक चिकित्सा के बारे में पूछें अगर आपको गंभीर चोट लगी है शारीरिक उपचार से उपचार की अवधि में तेजी लाने में मदद मिल सकती है और व्यायाम से आपके टखने को फिर से घायल होने की संभावना कम हो जाएगी।
  • चित्र एक सूजन टखने कदम 4 नामक चित्र
    4
    चोट के बाद दो से तीन दिनों के लिए अपने टखने को आराम करो यह सुनिश्चित करने के लिए कि इस अवधि के लिए उसे पर्याप्त आराम मिलेगा, गति वसूली में मदद मिलेगी। इसका अर्थ है कि खेल या अन्य शारीरिक गतिविधियों से बचने के लिए जो टखने के दबाव के आवेदन को शामिल करते हैं। यदि आपको अधिकतर दिन पूरे करने की आवश्यकता है तो आपको काम से समय का समय लेने की आवश्यकता हो सकती है
  • चित्र का शीर्षक एक सूजन टखने चरण 5
    5
    अपने टखने कूल सूजन और दर्द कम करने के लिए एक समय में 15 से 20 मिनट के लिए टखने पर बर्फ लागू करें। जब आप ऐसा करते हैं, तो ठंड क्षेत्र में रक्त के प्रवाह को कम करता है और इसलिए, सूजन अधिक तेज़ी से घट जाती है टखने को ठंडा करना भी दर्द का सामना करने में मदद करता है। त्वचा को लागू करने से पहले एक तौलिया के साथ आइस पैक को लपेटें।
    • अपने टखने को ठंडा करने के बाद, इसे फिर से करने से एक घंटे पहले प्रतीक्षा करें। बर्फ के अत्यधिक प्रदर्शन से त्वचा की क्षति हो सकती है।
  • चित्र एक सूजन टखने कदम 6 नामक चित्र
    6
    टखने को संकुचित करें. इस क्षेत्र को सम्पीडन करना आपके आंदोलनों को प्रतिबंधित करेगा। संपीड़न सूजन घट जाती है और वसूली अवधि को गति देती है। प्रभावित इलाके के आसपास एक लोचदार पट्टी या संपीड़न बैंड लपेटें।
    • संपीड़न रातोंरात निकालें इसे छोड़कर रक्त के प्रवाह की कुल प्रतिबंध का कारण बन सकता है, जिसके परिणामस्वरूप ऊतक की मृत्यु हो सकती है।
    • केनीसियो स्ट्रिप्स एक प्रकार का टखना पट्टी का एक और तरीका है, नैदानिक ​​रूप से साबित हो रहा है, सूजन कम कर देता है। अपने चिकित्सक से पूछें कि क्या आपके पास उनका उपयोग करने के लिए प्रशिक्षण है
  • चित्र शीर्षक से एक सूजन टखने चरण 7
    7
    टखने उठाएं ऊंचाई प्रभावित क्षेत्र में रक्त के प्रवाह को सीमित करता है और सूजन को कम कर सकता है। बैठे या झूठ बोलने पर आप अपना टखने बढ़ा सकते हैं कुछ तकिए या चादरें इसे दिल के स्तर से ऊपर रखने के लिए उठाएं।
  • चित्र शीर्षक से एक सूजन टखने चरण 8
    8
    वसूली के दौरान टखने का समर्थन करें तेजी से सुधारने के लिए, खड़े होने से बचने के लिए, क्षेत्र को दबाए रखना महत्वपूर्ण नहीं है जब आप चलते हैं तो आप खुद को समर्थन देने के लिए बैसाखी या गन्ना का उपयोग कर सकते हैं याद रखें कि टखने के समर्थन में सहायता करने के लिए आवश्यक है क्योंकि आप ऊपर और नीचे सीढ़ियों तक जाते हैं।
    • चढ़ते समय, अपने पैरों के साथ पहला कदम उठाओ। इस तरह, स्वस्थ पैर गुरुत्वाकर्षण लड़ते समय शरीर के पूरे वजन का समर्थन करेंगे।
    • जब उतरते हैं, तो अपने अचेत पैर के साथ पहला कदम उठाएं यह वंश के दौरान स्वस्थ पैर की सहायता करने के लिए गुरुत्वाकर्षण की अनुमति देता है।
  • चित्र शीर्षक से एक सूजन टखने चरण 9
    9
    लगभग 10 दिनों की पुनर्प्राप्ति अवधि के लिए तैयार करें। अपने डॉक्टर के निर्देशों के बाद और घायल टखने पर झुकाव न करने में मदद मिलेगी, लेकिन शरीर में उस क्षेत्र में होने वाली चोटों को ठीक करने में आमतौर पर लगभग 10 दिन लगते हैं। इस अवधि में तेजी लाने की कोशिश न करें, या आप चीजों को बदतर बना सकते हैं। यदि जरूरी हो, काम से समय का समय निकाल लें और वसूली के दौरान दोस्तों और परिवार से सहायता प्राप्त करें।
  • विधि 2
    सूजन को कम करने के लिए दवाइयां का उपयोग करना




    चित्र शीर्षक से एक सूजन टखने चरण 10
    1
    एनएसएड्स को अपने डॉक्टर की सिफारिश के अनुसार लें वसूली के दौरान दर्द से निपटने के लिए गैर-स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ दवाओं, या एनएसएआईडीएस का उपयोग करने के बारे में उससे बात करें। वे सूजन कम करने और टखने की चोट के कारण दर्द को दूर करने के लिए कार्य करते हैं। सबसे आम में से कुछ में इबुप्रोफेन (एडिविल या मॉट्रिन) और नेप्रोक्सीन (नेपोसिन) शामिल हैं
    • यदि आपको हृदय की समस्याएं, उच्च रक्तचाप, गुर्दा की समस्याएं, या मधुमेह है, तो NSAIDs का उपयोग करने से पहले अपने स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से बात करें।
  • चित्र का नाम एक सूजन टखने चरण 11
    2
    Celecoxib के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें सेलेक्क्सीब एक टखने की चोट के कारण सूजन को कम करने के लिए कार्य करता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह प्रोस्टाग्लैंडीन का उत्पादन नियंत्रित करता है, जो सूजन पैदा करने के लिए जिम्मेदार है। भोजन के बाद आपको यह दवा लेनी चाहिए, क्योंकि इसे खाली पेट पर ले जाने के कारण पेट में दर्द हो सकता है
  • चित्र का इलाज एक सूजन टखने चरण 12
    3
    पीरोक्सिकम के बारे में पूछें यह पदार्थ प्रोस्टाग्लैंडीन के गठन को रोकने के द्वारा कार्य करता है। इसे एक सिब्बल्यूअल रूप में बेच दिया जाता है जो जीभ के नीचे पिघला देता है और सीधे रक्तप्रवाह में जाता है, अन्य तरीकों से कम समय में सूजन कम करता है।
  • चित्र का नाम एक सूजन टखने चरण 13
    4
    बाद के मामले में, शल्य चिकित्सा के तरीकों के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें सर्जरी, टखने की चोटों में शायद ही कभी चुना हुआ विकल्प है, केवल गंभीर मामलों में ही प्रदर्शन किया जाता है जो पुनर्वास और भौतिक चिकित्सा के महीने पर प्रतिक्रिया नहीं करता था। यदि चोट काफी गंभीर है और लंबे समय से पुनर्वास अवधि के बाद सुधार नहीं दिखाया है, तो चिकित्सक से पूछें कि यह आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है।
  • विधि 3
    सूजन बढ़ने वाली गतिविधियों की आवृत्ति कम करना

    चित्र का इलाज एक सूजन टखने चरण 14
    1
    केवल ठंडा संपीड़न का उपयोग करें टखने वसूली के दौरान गर्मी से बचें। इससे घायल क्षेत्र में रक्त प्रवाह बढ़ता है और सूजन बढ़ जाती है। चोट के बाद पहले तीन दिनों के लिए गर्म संकुचन, सौना और गर्म बारिश अधिक से अधिक नुकसान पहुंचेगी। इस अवधि में गर्मी से दूर रहें और दर्द और सूजन को दूर करने के लिए ठंडे संकोचनों पर छड़ी करें।
  • चित्र का शीर्षक एक सूजन टखने चरण 15
    2
    शराब से बचना वसूली के दौरान शराब पीने से बचें शराबी पेय शरीर में रक्त वाहिकाओं का विस्तार करते हैं ऐसा होने पर, टखने में सूजन भी बदतर हो सकती है शराब भी उपचार प्रक्रिया में देरी कर सकता है, इसलिए इसे से बचने के लिए एक अच्छा विचार है
  • चित्र के नाम से एक सूजन टखने चरण 16
    3
    जितना संभव हो उतना छोटा प्रभाव के साथ आगे बढ़ें यह सुनिश्चित करने के लिए कि टखने पूरी तरह से चंगा करता है, चलने और अन्य शारीरिक गतिविधियों को चलाने से बचें अन्य उच्च प्रभाव अभ्यास चल रहा है और अभ्यास केवल चोट खराब हो जाएगा सामान्य गतिविधियों को शुरू करने से पहले एक हफ्ते के लिए आराम करें।
  • चित्रित एक सूजन टखने चरण 17
    4
    कम से कम एक सप्ताह के लिए अपने टखने की मालिश से बचें हालांकि दर्द को कम करने के लिए मालिश करना एक अच्छा विचार है, यह केवल चोट पर बाहरी दबाव लागू होगा नतीजतन, यह दबाव सूजन के आगे खराब हो जाएगा।
    • आप आराम से एक सप्ताह और वसूली के बाद क्षेत्र को धीरे से मालिश करना शुरू कर सकते हैं।
  • चेतावनी

    • यदि आपको लगता है कि आपका टखना टूटा हुआ है या एक गंभीर मोच के कारण, अस्पताल में तुरंत जाओ

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com