IhsAdke.com

मांसपेशियों की चोट का इलाज कैसे करें

मांसपेशियों की चोट आम हैं, खासकर उन लोगों में जिनकी शारीरिक गतिविधियों को चलाने की आदत है। यह अतिरंजित करने के लिए और एक distended मांसपेशी या एक ruptured बंधन समाप्त करने के लिए बहुत मुश्किल नहीं है। अगर आप किसी भी खेल का अभ्यास करते हैं या बच्चे हैं, तो यह संभव है कि कुछ समय पहले प्राथमिक चिकित्सा महत्वपूर्ण होगी। आमतौर पर घर पर या ओवर-द-काउंटर दवाओं के साथ मामूली चोटों का इलाज करना संभव है, लेकिन अधिक गंभीर मामलों में चिकित्सा देखभाल की आवश्यकता हो सकती है

चरणों

विधि 1
मामूली मांसपेशियों की चोटों का इलाज करना

एक ग्रोन इंजुरी चरण 2 के उपचार के लिए नामांकित चित्र
1
प्रभावित मांसपेशियों को आराम करो पहली या दूसरी डिग्री चोटों के मामले में, चिकित्सा देखभाल आमतौर पर आवश्यक नहीं है। आप उन विधियों के साथ इलाज कर सकते हैं जिन्हें ज्ञात किया गया है चावल, अंग्रेजी में परिवर्णी शब्द के लिए आरहै (शेष) मैंce (बर्फ), ompression (संपीड़न) और औरlevation (ऊंचाई)। पहला कदम घायल क्षेत्र को आराम करना है।
  • जब तक आप दर्द के बिना मांसपेशियों को स्थानांतरित कर सकते हैं तब तक व्यायाम से एक ब्रेक लें। किसी भी खेल में भाग लेने से बचें और तब तक प्रतीक्षा करें जब तक आप मजबूत महसूस नहीं करते। यह अवधि दो सप्ताह से कम होनी चाहिए। यदि काफी दर्द लंबे समय तक बनी रहती है, तो एक चिकित्सा नियुक्ति का समय निर्धारित करें
  • आप अभी भी चलना या अपने हाथों को स्थानांतरित करने में सक्षम होना चाहिए। यदि यह संभव नहीं है, तो चोट गंभीर हो सकती है और डॉक्टर की सलाह लेने के लिए इस स्थिति में महत्वपूर्ण है।
  • एक जांघ क्रैम्प चरण 6 के गेट रइड का शीर्षक चित्र
    2
    क्षेत्र के ऊपर एक ठंडा संक्षिप्त लागू करें आप जमे हुए मटर या कुचल बर्फ या क्यूब्स वाले प्लास्टिक बैग का उपयोग कर सकते हैं। एक कपड़ा या एक पतली तौलिया में लपेटें और चोट से पहले दो दिनों के लिए हर दो घंटे में 15 से 20 मिनट के लिए आवेदन करें।
    • ठंडा संपीड़न आंतरिक खून बह रहा (चोट), सूजन, सूजन, और असुविधा को कम कर देगा।
  • तस्वीर का प्रयोग करें एलो वेरा टू टर्न बर्न्स चरण 9
    3
    मांसपेशियों को संकुचित करें आप घायल इलाके को पहले 48 से 72 घंटों में सुरक्षित रखने के लिए एक लोचदार पट्टी के साथ लपेट सकते हैं। एक निष्पक्ष बनाने के लिए ध्यान रखें, लेकिन कभी भी तंग संपीड़न नहीं।
    • संपीड़न के लिए, दिल की सबसे दूर बिंदु पर साइट को लपेटने लगें और शरीर की ओर सिर। उदाहरण के लिए, यदि मछलियां पर चोट लगती है, तो कोहनी के पास शुरू करो और बगल की ओर। अगर, दूसरी तरफ, यह बछड़ा के निचले हिस्से में हुआ, टखने से पैर लपेटने शुरू हो और घुटने की ओर बढ़े
    • अब भी त्वचा और कंप्रेसर टेप के बीच दो उंगलियों को स्थान देना संभव है। यदि आप कम रक्त परिसंचरण के किसी भी लक्षण को देखते हैं, जैसे क्षेत्र में स्तब्ध हो जाना, झुनझुनी या पीला, तो इसे तुरंत बंद कर दें।
    • संपीड़न साइट को और चोट से बचाने के लिए भी कार्य करता है।
  • पीठ के निचले हिस्से दर्द के साथ स्लीप शीर्षक चित्र 6
    4
    घायल अंग उठाएं सूजन कम करने में मदद के लिए आप प्रभावित क्षेत्र को दिल के ऊपर एक स्तर तक बढ़ा सकते हैं। इसे कुछ तकियों पर रखो और झूठ, हमेशा एक आरामदायक स्थिति में रहना
    • यदि प्रभावित स्थल को दिल के स्तर से ऊपर छोड़ना संभव नहीं है, तो कम से कम इसे जमीन के समानांतर रखने का प्रयास करें।
    • यदि आप अभी भी स्पॉट पर धड़कते हुए सनसनी देख रहे हैं, तो थोड़ी अधिक अंग को ऊपर उठाने का प्रयास करें
  • दिल का दौरा करने के बाद व्यायाम शीर्षक शीर्षक चित्र 14
    5
    आवश्यक देखभाल करें मांसपेशियों की चोट के बाद पहले 72 घंटों में, यह महत्वपूर्ण है कि कुछ चीजें न करें जो इसे खराब कर सकती हैं इन गतिविधियों को परिचित करा के द्वारा प्रतिनिधित्व किया जा सकता है नुकसान, जिसमें शामिल हैं:
    • गर्मी (अंग्रेजी से खाना): गर्म तापमान का उपयोग न करें या उच्च तापमान पर स्नान न करें।
    • शराब: शराबी पदार्थ नहीं पीते हैं, जो रक्तस्राव और सूजन को बढ़ा सकते हैं। इसके अलावा, वे चोट को ठीक करने के लिए आवश्यक समय बढ़ा सकते हैं
    • चलाने के लिए (अंग्रेजी से आरUnning): चोटों को खराब करने वाली अन्य भारी गतिविधियों को जल्दी या न करें।
    • ब्यूटी सैलून: एक मालिश प्राप्त करने से बचें या प्रभावित क्षेत्र की मालिश करें क्योंकि इससे रक्तस्राव और सूजन खराब हो सकता है।
  • लाभ वजन और स्नायु चरण 10 नामक चित्र
    6
    एक घायल मांसपेशी का इलाज करने में मदद करने के लिए अच्छा खाएं वे भोजन खाएं जिनमें बड़ी मात्रा में विटामिन ए, विटामिन सी, ओमेगा -3 फैटी एसिड, जस्ता, एंटीऑक्सिडेंट्स और प्रोटीन होते हैं जो उपचार प्रक्रिया को गति देते हैं। कुछ विकल्पों में मदद मिल सकती है: खट्टे फल, मीठे आलू, ब्लूबेरी, चिकन, नट और अधिक।
  • विधि 2
    दवाओं की मदद से दर्द कम करना

    चित्र शीर्षक स्लीप ऑल डे चरण 14
    1
    पहले दो दिनों के लिए एसिटामिनोफेन लेने का प्रयास करें इस प्रारंभिक चोट लगने की अवधि में यह सिफारिश की गई है क्योंकि यह खून बह रहा तीव्रता को कम करने की संभावना नहीं है। इन दो दिनों के बाद, आप अपनी पसंद के एनएसएडी में स्विच कर सकते हैं, जैसे कि इबुप्रोफेन या नेपरोक्सन।
  • चित्र क्यूर नोज़ा चरण 25 नामक चित्र
    2
    थोड़े समय के लिए एक विरोधी भड़काऊ ले लो गैर स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ दवाएं, या NSAIDs, घायल मांसपेशियों के पुनर्वास में मदद कर सकते हैं। चोट के तीन-सात दिनों के बाद इबुप्रोफेन या एस्पिरिन की सिफारिश की खुराक लें। लंबे समय तक एनएसएआईडीएस लेने से बचें, या आप दुष्प्रभाव से पीड़ित होंगे जैसे कि पाचन असुविधा
    • दवाएं NSAIDs दर्द को रोकते हैं, लेकिन वे दीर्घकालिक इलाज में महत्वपूर्ण रासायनिक प्रतिक्रियाओं के एक चरण की निरंतरता को भी रोक सकते हैं। कई डॉक्टरों ने चोट के केवल 48 घंटों के बाद इसका उपयोग करने की सिफारिश की है।
    • गैस्ट्रिक जटिलताओं से बचने के लिए आइबुप्रोफेन या नेप्रोक्सेन को भोजन और एक गिलास पानी के साथ ले लें, जैसे अल्सर। विशेष रूप से सावधान रहें यदि आपके पास अस्थमा है क्योंकि एंटी-इन्फ्लमाटरीज अस्थमा के दौरे की संभावना बढ़ा सकते हैं।
  • पीठ के निचले हिस्से के साथ स्लीप शीर्षक वाले चित्र चरण 11



    3
    ओवर-द-काउंटर दर्द रिलेवर के बारे में अपने चिकित्सक से पूछें एनएसएडी क्रीम ढूंढना संभव है, जो घायल मांसपेशियों पर त्वचा पर पारित किया जा सकता है, स्थानीय स्तर पर काम करने के लिए दर्द कम करने और इसमें उपस्थित सूजन।
    • क्रीम केवल प्रभावित क्षेत्र पर लागू करें और इसे अपने चिकित्सक द्वारा निर्देशित के अनुसार उपयोग करें।
    • जगह पर क्रीम लागू करने के तुरंत बाद अपने हाथ धोने के लिए ध्यान रखना
  • पिक्चर का शीर्षक खुद को स्लीपी चरण 8
    4
    गंभीर दर्द के लिए एक दर्द निवारक के पर्चे के लिए पूछें यदि चोट अधिक गंभीर है, तो आप भी मजबूत दर्द का अनुभव कर सकते हैं। इस मामले में, डॉक्टर एक दर्द निवारक लिख सकते हैं, जैसे कि कोडेन।
    • ध्यान रखें कि ये दवाएं लत की वजह से, और साथ ही द काउंटर दवाइयों से भी मजबूत होती हैं खुराक के बारे में डॉक्टर के निर्देशों का सावधानीपूर्वक पालन करें।
  • विधि 3
    चिकित्सा देखभाल प्राप्त करना

    चित्र निदान फुफ्फुस hyperinflation चरण 6
    1
    निदान प्राप्त करें कई चोटें स्वयं पर और बाहरी सहायता के बिना बचे हैं हालांकि, चिकित्सक से सलाह के बिना चोट की गहराई को निर्धारित करना मुश्किल है अगर आपको दर्द का सामना करना पड़ रहा है, प्रभावित अंग का उपयोग करने में कठिनाई हो रही है या सूजन और चोट लगने के कारण, निदान के लिए डॉक्टर को देखने के लिए आवश्यक हो सकता है।
    • डॉक्टर घावों की शारीरिक जांच कर सकते हैं और फिर भी दूसरों के लिए पूछ सकते हैं, जैसे एक्स-रे या एमआरआई। वे टूटे हुए हड्डियों के निपटान में मदद कर सकते हैं और यह पता लगा सकते हैं कि मांसपेशियों को कितनी बुरी तरह घायल किया गया है।
    • चोट की गंभीरता के आधार पर, चिकित्सक उपचार के दौरान अंग को स्थिर करने के लिए एक प्रकार या स्प्लिंट के इस्तेमाल की व्यवस्था कर सकता है।
  • चित्र शीर्षक मरम्मत तंत्रिका क्षति चरण 3
    2
    भौतिक चिकित्सा के बारे में पूछें यह भी एक आवश्यकता हो सकती है अगर मांसपेशियों की चोट अधिक गंभीर है भौतिक चिकित्सा आपको यह सुनिश्चित करने में मदद कर सकती है कि मांसपेशी पूरी तरह से अपने कार्यों के पूर्ण उपयोग के साथ ठीक हो जाएगी।
    • भौतिक चिकित्सा सत्र में, आप उन अभ्यासों के बारे में अधिक जानेंगे जिन्हें पेशेवर के निर्देशों के अनुसार किया जाना चाहिए। वे आपकी ताकत सुरक्षित रूप से विकसित करने में आपकी सहायता कर सकते हैं और गति की अपनी सीमा बढ़ा सकते हैं।
  • पिक्चर का शीर्षक प्रोजेस्टेरोन स्तर बढ़ाना चरण 8
    3
    अन्य समस्याओं से इनकार करने के लिए एक चिकित्सक से परामर्श करें कुछ बीमारियां मांसपेशियों के तनाव से संबंधित हो सकती हैं, लेकिन अधिक गंभीर तरीके से यदि आपको लगता है कि आप उनमें से किसी से पीड़ित हैं, तो आपको एक पेशेवर से देखभाल की आवश्यकता होगी
    • कम्पार्टमेंट सिंड्रोम. यदि आप स्तब्ध हो जाना और झुनझुनी के साथ संयोजन में गंभीर दर्द का सामना करना पड़ता है या अंग में पालीपन और मौके पर कसने की सनसनी को ध्यान में रखते हुए, तत्काल ध्यान से चिकित्सा का ध्यान रखना कम्पार्टमेंट सिंड्रोम एक आर्थोपेडिक आपातकाल है जो कुछ घंटों के भीतर सर्जिकल उपचार की आवश्यकता है। यदि ऐसा नहीं होता है, तो अंग के शल्य चिकित्सा को हटाने के लिए आवश्यक हो सकता है यदि आप इनमें से किसी भी लक्षण का अनुभव करते हैं, तो तुरंत डॉक्टर को बताना महत्वपूर्ण है मांसपेशियों की चोट से रक्त रक्त वाहिकाओं और तंत्रिकाओं में आंतरिक दबाव बढ़ सकता है। नतीजतन, यह साइट के संचलन को काट देता है।
    • एड़ीलीस कण्डरा टूटना. यह कण्डरा टखने और बछड़ों के पीछे स्थित है बहुत तीव्रता के साथ व्यायाम अभ्यास करके इसे तोड़ना संभव है, विशेष रूप से 30 वर्षों में पुरुषों के मामले में। यदि आप दर्द के पूरे पीठ पर चलने वाले दर्द का अनुभव करते हैं, विशेषकर जब टखने को खींचते हैं तो एपिलीज़ कण्डरा टूट सकता है। इस समस्या के लिए पूर्ण स्थिरीकरण की आवश्यकता होती है और साइट को झुकाव स्थिति में संलग्न करना पड़ता है।
  • चित्र शीर्षक मरम्मत तंत्रिका क्षति चरण 9
    4
    तीसरी डिग्री चोट से निपटने के लिए चिकित्सा देखभाल की तलाश करें अगर मांसपेशी पूरी तरह से टूट गई है, तो आप प्रभावित अंग को और अधिक स्थानांतरित करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं। आपको जल्द से जल्द एक चिकित्सा पेशेवर से इलाज की आवश्यकता होगी।
    • चोट और चोट की स्थिति के अनुसार उपचार और वसूली का समय भिन्न हो सकता है। उदाहरण के लिए, मछलियां, सर्जरी और चार से छः महीनों की पुनर्प्राप्ति अवधि की पूरी रद्दीकरण की स्थिति में आवश्यक होगा। आंशिक ब्रेकआउट आम तौर पर तीन से छह सप्ताह के भीतर ठीक होता है।
    • चोट के प्रकार पर निर्भर करता है, यह एक अस्थि-वाद्यवादी या अन्य विशेषज्ञ से परामर्श करने के लिए आवश्यक हो सकता है।
  • छवि ऊतक पीठ दर्द चरण 10 का इलाज करें
    5
    टूटने और उपभेदों से निपटने के लिए उपचार के विकल्प के बारे में बात करें कुछ मामलों में, एक आसक्त मांसपेशियों या टूटने वाली बंधन की मरम्मत के लिए कुछ सर्जरी की आवश्यकता हो सकती है। अपने चिकित्सक से पूछें कि आपके विकल्प क्या हैं, यदि सर्जरी की सिफारिश की गई है
    • एक आसुत मांसपेशियों की मरम्मत करने की शल्य-चिकित्सा की आवश्यकता दुर्लभ नहीं है, और यह केवल तभी अनुशंसा की जाती है जब आप एक पेशेवर खिलाड़ी हैं क्योंकि प्रदर्शन बिना सर्जरी के बाद भी हो सकता है।
  • पिक्चर शीर्षक कम पानी प्रतिधारण चरण 12
    6
    उचित रूप से पालन करें डॉक्टर शायद निकट भविष्य में वापसी की मांग करेंगे ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि चोट सामान्य रूप से ठीक हो रही है। नियुक्ति में जाना सुनिश्चित करें
    • यदि चोट समय बिगड़ती है या समय के साथ सुधार नहीं करता है, तो तुरंत अपने चिकित्सक को बताएं
  • युक्तियाँ

    • यदि आप एक पेशेवर खिलाड़ी हैं, तो मांसपेशियों की चोटों से निपटने के लिए चिकित्सा देखभाल की तलाश करें, भले ही वे छोटे लगते हों आपका चिकित्सक आपको तेज़ी से वसूली के लिए सुझाव देने में सक्षम हो सकता है जो आपकी अपेक्षा में जितनी जल्दी आपकी गतिविधि में वापस आने में आपकी सहायता करेगा।

    चेतावनी

    • अगर आपको संदेह करने का कारण है कि आप कम्पार्टमेंट सिंड्रोम से पीड़ित हैं, तो तत्काल चिकित्सा देखिए अन्यथा, आप एक हाथ या पैर को खोने का जोखिम चलाते हैं

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (19)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com