IhsAdke.com

लाइट जलाए जाने के लिए कैसे करें

डरावनी और दर्दनाक के रूप में यह घर पर हल्के जलने का इलाज करने के लिए प्रतीत हो सकता है, प्रक्रिया काफी सरल है। बस प्रकार की चोटों की एक निश्चित समझ है (ताकि आप समस्या का मूल्यांकन कर सकते हैं और सर्वोत्तम उपचार निर्धारित कर सकते हैं) और कुछ प्राथमिक चिकित्सा कौशल

चरणों

भाग 1
विभेदित जलाना

चित्र शीर्षक से एक छोटा बुरा जला कदम 1
1
हल्के जला को पहचानें इन चोटों को शरीर के कुल क्षेत्र के संबंध में गहराई, आकार और प्रतिशत के अनुसार वर्गीकृत किया जाता है। मिल्डस्ट, जिसे आमतौर पर "पहली डिग्री बर्न्स" कहा जाता है, को बुलबुले बनाने के बिना, त्वचा की बाह्यतम परत, एपिडर्मिस की लालटेनिंग की विशेषता होती है। लाइट जलायें पूरे शरीर के 10% से अधिक नहीं कवर करती हैं
  • पहली डिग्री जला के लक्षण लालच और दर्द में शामिल हैं। सूरज से बर्न्स ऐसी चोट का एक उदाहरण है
  • पहली डिग्री बर्न्स आमतौर पर दर्द होता है, लेकिन शरीर के बड़े क्षेत्रों (केवल 10%) को कवर नहीं करते हैं और मृत्यु के जोखिम को पेश नहीं करते हैं।
  • चित्र शीर्षक से एक छोटा बुरा जला कदम 2
    2
    अधिक गंभीर चोटों से पहली डिग्री जलता भेद। पहली डिग्री जलने से अधिक गंभीर जल रहे हैं। यह जानना महत्वपूर्ण है कि उन सभी को कैसे अंतर करना है। यहां तक ​​कि अगर घाव छोटा है, तो आप गंभीर रूप से गंभीर हो सकते हैं यदि आप नीचे सूचीबद्ध लक्षणों में से एक दिखाते हैं - चिकित्सा देखभाल की आवश्यकता का संकेत
    • दूसरी डिग्री जला: सतही या गहरा हो सकता है सतही जले के साथ, त्वचा लाल हो जाती है और एपिडर्मिस और त्वचा (त्वचा की दूसरी परत) क्षतिग्रस्त हो जाती है। अन्य लक्षणों में फफोले, दर्द, लालिमा और कुछ मामलों में, रक्तस्राव के गठन शामिल हैं। गहरी जलन के साथ, एपिडर्मिस पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो जाता है और त्वचा भी अधिक प्रभावित होता है। यह इलाका सफेद है, जिससे रक्त परिसंचरण के कारण रक्त वाहिकाओं को नुकसान का संकेत मिलता है। इस प्रकार की चोट हमेशा दर्द का कारण नहीं होती है, क्योंकि तंत्रिका प्रभावित हो सकती है। इसके अलावा, फ्लास्टरिंग भी हो या हो सकता है।
    • तीसरी डिग्री बर्न्स: वे एपिडर्मिस और त्वचा को प्रभावित करते हैं, लेकिन चमड़े के नीचे के ऊतकों तक भी पहुंच जाते हैं - जो सूखा होता है और चमड़े की बनावट के साथ होता है यदि आप किसी प्रकार की चोट का अनुभव करते हैं, तो चिकित्सा सहायता प्राप्त करें जितनी जल्दी हो सके, आपातकालीन कक्ष में जाएं क्योंकि इन जले को तत्काल चिकित्सा हस्तक्षेप की आवश्यकता होती है।
  • चित्र शीर्षक से एक कम खराब जला कदम 3
    3
    जानें कि चिकित्सा सहायता कब लेना चाहिए यह निर्धारित करने के लिए निम्नलिखित कारकों पर विचार करें कि क्या आप खुद को जला कर सकते हैं या यदि आपको अस्पताल जाना चाहिए:
    • हद: सबसे पहले दर्जे के जलने के लिए चिकित्सा देखभाल की आवश्यकता नहीं होती है - दूसरी तरफ, गहरी दूसरी डिग्री और तीसरे डिग्री जलने का उपचार किया जाना चाहिए। इसके अलावा, अगर ब्लिस्टरिंग (मामूली चोटों के साथ भी) है, तो उचित परीक्षा और एंटीबायोटिक दवाओं के लिए आपातकालीन कक्ष में जाएं।
    • तरह: यदि आपको एक रसायन जला हुआ है, तो त्वचा पर उत्पाद को पतला करने के लिए ठंडे पानी चलाने के साथ घाव को सिंचाई के तुरंत बाद चिकित्सा की तलाश करें।
    • आकार: पर विचार करें कि शरीर की सतह क्षेत्र (बीएसए) के जलने से कितना प्रभावित हुआ। अगर चोट में 10% से अधिक की चोट होती है, तो चिकित्सा की तलाश करें "नन के नियम" का पालन करें, जो शरीर को इस तरह से करते हैं: प्रत्येक पैर और ट्रंक वापस और सामने 18% का प्रतिनिधित्व करते हैं, जबकि प्रत्येक हाथ और चेहरे पूरे शरीर की सतह के 9% के लिए खाते हैं। प्रतिशत तक पहुंचने के लिए इस सूत्र का उपयोग करें।
    • जगह: यदि जलन जननांग के क्षेत्र में पहुंचती है (भले ही यह पहली डिग्री है), चिकित्सा की तलाश करें हिट होने पर, आंखों को भी पेशेवर देखभाल की आवश्यकता होती है - कम से कम पांच मिनट के लिए ठंडे पानी चलाने से अच्छी तरह सिंचाई के बाद। इसके अलावा, हाथों पर जलता है, खासकर उन जो जोड़ों तक पहुंचते हैं, उन्हें परामर्श की आवश्यकता भी हो सकती है।
    • यदि आपके पास जलने के बारे में कोई सवाल है, तो आपातकालीन कमरे में जाएं और डॉक्टर से परामर्श करें।
  • भाग 2
    तत्काल इलाज के लिए सहारा

    चित्र शीर्षक से एक छोटा बुरा जला कदम 4
    1
    पानी के साथ प्रभावित क्षेत्र को जलाने। हल्के जलने का इलाज करने के लिए पहली चीज तापमान को कम करने के लिए त्वचा पर ठंड (बर्फीले) पानी नहीं देती है। ऐसा करने के लिए, प्रभावित क्षेत्र को तरल के मौजूदा स्रोत के नीचे रखें या, यदि आप चाहें, तो इसे एक कटोरे में डुबकी या कुछ इसी तरह से। त्वचा के तापमान को कम करने और जलने की प्रक्रिया को कम करने के लिए कम से कम पांच मिनट तक रहें (जो काम जारी है)।
    • जला क्षेत्र से किसी भी छल्ले, सहायक उपकरण या निष्पक्ष आइटम ले लो, क्योंकि यह समय के साथ बढ़ेगा।
    • अगर पानी में पानी भिगोने के लिए क्षेत्र बहुत बड़ा है, तो शाम को शांत मोड में चालू करें और कम से कम पांच मिनट के लिए इसके नीचे रहें।
    • चलने वाले पानी का उपयोग करने के बजाय, आप जला पर ठंडे पानी के साथ एक साफ गीला तौलिया डाल सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक से एक छोटा बुरा जला कदम 5
    2
    जला की जांच करें प्रभावित साइट को ठंडा करने के बाद, आप अधिक सहज और स्व-परीक्षा करने में सक्षम होंगे। आप तब चोट की गंभीरता का पता लगा सकते हैं और आकार, स्थान और प्रकार जैसे अन्य कारकों पर विचार कर सकते हैं। यह, बदले में, आपको यह पता लगाने में मदद मिलेगी कि आप घरेलू उपचार कर सकते हैं या आपको चिकित्सा देखभाल की आवश्यकता है या नहीं।
    • सामान्य तौर पर, आप घर पर जला का इलाज कर पाएंगे यदि यह प्रथम श्रेणी है और आपके जननांगता, हाथ या जोड़ों तक नहीं पहुंचता है।
  • चित्र शीर्षक से एक छोटा बुरा जला कदम 6
    3
    क्षेत्र को नरम, गैर अपघर्षक कपड़ा टैप करने के लिए इसे सूखा। सावधान रहें, रगड़ना न करें, खासकर अगर छाले की त्वचा की बाहरी परत को फफोले या नुकसान हो - क्योंकि यह क्षेत्र के कपड़े को ढीला कर सकता है।



  • चित्र शीर्षक से एक छोटा बुरा जला कदम 7
    4
    जब प्रभावित क्षेत्र सूख जाता है, तो बिना रसीद के लिए, उसमें एक भरपूर मात्रा में मरहम लगाओ। उत्पाद में एंटीबायोटिक्स शामिल हो सकते हैं या हो सकता है अन्य विकल्प पेट्रोलियम जेली और मुसब्बर वेरा (एलो) जेल शामिल हैं। यदि आप इस अंतिम विकल्प का उपयोग करते हैं, तो देखें कि उत्पाद 100% शुद्ध है (और लोशन नहीं है या किसी अन्य सूत्र के साथ कुछ नहीं)।
    • न्यूस्पोरिन ओवर-द-काउंटर एंटीबायोटिक ऑयंटमेंट का एक अच्छा विकल्प है। यदि आप एलर्जी हो, तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें और बेसिट्र्रेसीन या मूपीरिसिन के लिए एक डॉक्टर के पर्चे का आदेश दें।
  • चित्र शीर्षक से एक छोटा बुरा जला कदम 8
    5
    प्रभावित क्षेत्र में सुरक्षात्मक ड्रेसिंग लागू करें प्रकार की ड्रेसिंग गोज़ के बने होते हैं और किसी भी दवा की दुकान में बिकती हैं। एंटीबायोटिक मरहम लगाने के बाद, एक परिपत्र गति में धुंध के साथ प्रभावित क्षेत्र लपेटो। सर्जिकल टेप के साथ छोरों को संलग्न करें, फार्मेसियों में भी बिके।
    • ये सुरक्षात्मक ड्रेसिंग के दो कार्य हैं: घावों की पुनरावृत्ति के खिलाफ एक बाधा बनाने और संक्रमण से इसे बचाने के लिए क्षेत्र को कवर करने के लिए (चूंकि संक्रमण के खिलाफ त्वचा की प्राकृतिक बाधा को जलाने से समझौता किया जाएगा)।
    • आप अपनी त्वचा को पट्टियों के साथ सुरक्षित रख सकते हैं हालांकि यह हमेशा आवश्यक नहीं है।
  • भाग 3
    चोट की देखभाल

    चित्र शीर्षक से एक छोटा बुरा जला कदम 9
    1
    साफ़ करें और ड्रेसिंग को दैनिक बदलें। साबुन और पानी के साथ घावों को धो लें और त्वचा को चंगा होने तक न्योरपोरीन और धुंध का पुन: लागू करें। यह आम तौर पर कम से कम दो सप्ताह तक रहता है और जल से ऊतक के निशान को रोकने में मदद कर सकता है।
    • त्वचा "ड्रॉप" या परत को स्वाभाविक रूप से "खासकर अगर प्रभावित क्षेत्र में फफोले हो सकते हैं" इसे फाड़ने की कोशिश मत करो या फफोले को अपने दम पर उड़ा दें। इससे प्रभावित साइट को परेशान करने और इन्फ्लैमिंग के कारण ही समस्या को और भी बदतर होगा।
  • चित्र शीर्षक से एक छोटा बुरा जला कदम 10
    2
    संक्रमण के संकेतों को दैनिक रूप से ढूंढने का प्रयास करें यदि आप संक्रमण के लक्षणों की सूचना देते हैं, तो आपातकालीन कक्ष में तुरंत चिकित्सा नियुक्ति के लिए जाएं यदि आप मधुमेह हैं, तो स्टेरॉयड, केमो का प्रयोग करें या किसी भी कारण से समझौता प्रतिरक्षा प्रणाली है, आप जोखिम में होंगे और आपकी प्रगति की निगरानी करते समय आपको और भी सावधान रहना चाहिए। संक्रमण के लक्षणों में शामिल हैं:
    • 38 डिग्री सेल्सियस से अधिक बुखार (मौखिक रूप से)
    • जल क्षेत्र में बढ़ती या लालची अगर आपको यकीन नहीं है कि घाव का विस्तार हो रहा है, तो इस क्षेत्र में एक परमाणु ब्रश के साथ एक चक्र बनाएं। इससे आपको संभव बिगड़ने का पता लगाने में मदद मिल सकती है
    • चोट ड्रेनेज क्षेत्र में मवाद या हरी तरल पदार्थ के लक्षण ढूंढने का प्रयास करें।
  • चित्र शीर्षक से एक छोटा बुरा जला कदम 11
    3
    घावों में क्रीम, लोशन या तेल लागू न करें बस पेट्रोलियम जेली का उपयोग करें, 100% शुद्ध मुसब्बर वेरा (मुसब्बर) जेल, एक एंटीबायोटिक मरहम या किसी डॉक्टर द्वारा निर्धारित अन्य उत्पाद।
    • जला क्षेत्र में Solarcaine या किसी अन्य सामयिक एजेंट को लागू करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें सामान्य तौर पर हल्के जले ही दर्दनाक नहीं होते हैं, जब तक कि उन्हें संक्रमित नहीं किया जाता है या जटिलताएं नहीं होती हैं। यदि आप निरंतर दर्द अनुभव करते हैं, तो तत्काल व्यावसायिक देखभाल करें।
  • चित्र शीर्षक में एक छोटा बुरा जला कदम 12
    4
    दर्द दवाओं का उपयोग करें यदि असुविधा बहुत बड़ी है, तो इबोप्रोफेन, नेप्रोक्सीन, या एस्पिरिन जैसे विरोधी भड़काऊ दर्दनिवारक लें। अपने चिकित्सक के साथ इन विकल्पों पर चर्चा करें यदि आपके पास अपने प्रशासन के बारे में प्रश्न हैं या यह देखने के लिए कि क्या वे आदर्श हैं।
    • इबुप्रोफेन (एडिविल) एक गैर-ग्रहणिक विरोधी भड़काऊ दवा (एनएसएआईडी) है जो हार्मोन को कम करता है जिससे सूजन, शरीर में दर्द और बुखार होता है।
    • एसिटिस्लालिसिस्क एसिड (एस्पिरिन) एक दवा है जो एनाल्जेसिक के रूप में कार्य करती है, मस्तिष्क में दर्द के लक्षणों को बाधित करती है और इस तरह असहजता से राहत देता है। यह एक विषाणु भी है और बुखार को कम कर सकता है।
    • एसिटामिनोफेन (पेरासिटामोल) बच्चों के लिए सुरक्षित एस्पिरिन का एक विकल्प है और लगभग सभी एक ही प्रभाव पड़ता है।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप जला की तीव्रता या इसका सबसे अच्छा इलाज करने के बारे में अनिश्चित हैं, तो आपातकालीन कक्ष में जाएं या एक विश्वसनीय डॉक्टर से परामर्श करें

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com