IhsAdke.com

कैसे घर्षण द्वारा एक जला उपचार के लिए

घर्षण जले त्वचा के घर्षण होते हैं जो किसी न किसी सतह के खिलाफ रगड़ने के बाद पैदा होते हैं। जला की डिग्री बहुत हल्का (कटा हुआ त्वचा, गुलाबी) से सबसे गंभीर, त्वचा को त्वचा के कई परतों को हटाने और इसे बहुत लाल छोड़ने के लिए बहुत भिन्न हो सकती है। आम तौर पर, उन्हें घर पर इलाज किया जा सकता है, लेकिन यदि संक्रमण विकसित होता है या बर्न शरीर के बड़े क्षेत्र को कवर करता है, तो एक चिकित्सक से परामर्श करें

चरणों

विधि 1
चोट का इलाज तुरंत करना

ट्रीट कैरेट बर्न्स चरण 1 नामक छवि
1
जलने से पहले हाथ धो लें चोट ने त्वचा को क्षति पहुंचाई होगी, जो शरीर की रक्षा की पहली पंक्ति है। बैक्टीरिया में प्रवेश करने पर घर्षण जलन और खराबी संक्रमण भी संक्रमित हो सकती हैं।
  • ट्रीट कैरेट बर्न्स चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    घायल हो गए क्षेत्र को साफ करें एक साफ कपड़े और जीवाणुरोधी साबुन के साथ अच्छी तरह से धोएं। संक्रमण से बचने के लिए साइट से गंदगी और मलबे निकालें
  • 3
    जलने की जरुरत। संक्रमण के खिलाफ इसे बचाने के लिए इसे कीटाणुरहित होना चाहिए। , आयोडीन, हाइड्रोजन पेरोक्साइड या एक एंटीसेप्टिक का प्रयोग करें यदि मिट्टी या कुछ खून बह रहा है बिंदु में घर्षण का कोई लक्षण गहरा जला दिया जाता है। एक कपास की गेंद को आयोडीन, पेरोक्साइड या एंटीसेप्टिक में भिगो दें और इसे धीरे से जला दें। इन सभी उत्पादों को लागू होने पर थोड़ा दर्द हो सकता है
    • शराब से बचें क्योंकि यह बहुत दर्द का कारण बनता है और केवल स्थिति को और भी बदतर बना देता है
  • ट्रीट कैरेट बर्न्स चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    घायल क्षेत्र में एक जीवाणुरोधी क्रीम लागू करें घर्षण पर एक छोटे से निओस्पोरिन या किसी अन्य मरहम को पास करें।
    • जलने के लिए और नुकसान की जांच करें, जैसे कि कटौती या लेसेशन। यदि वे गंभीर हैं तो इन चोटों के लिए चिकित्सा की आवश्यकता हो सकती है
  • ट्रीट कैरेट बर्न्स चरण 5 का शीर्षक चित्र
    5
    धुंध या घर्षण पट्टी के साथ जला साइट को कवर करें 24 घंटों के बाद, इसे हटा दें और जांच लें कि घाव कैसे है - यदि त्वचा की सतह को क्रस्ट बनाने के लिए शुरू हो गया है, तो हवा को उजागर होने पर जलन अधिक प्रभावी ढंग से ठीक हो जाएगी। एक नई पट्टी रखो यदि एक दिन के बाद भी त्वचा लाल हो जाती है और कोई परत नहीं दिखाई देता है।
  • विधि 2
    जला जला

    1. 1
      इस पर ठंडे चलने वाले पानी छोड़ दें यदि जलन गर्म और पीड़ादायक है, तो ठंडे पानी को चोट वाले स्थान पर (5-10 मिनट के लिए हर एक से दो घंटे) चलने की कोशिश करें।
      • जला पर बर्फ या मक्खन लागू न करें।
    2. 2
      चोटों पर कपड़े मत डालें कपड़े इस क्षेत्र को परेशान कर सकते हैं - यदि उस पर एक परिधान डालना आवश्यक है, तो इसे पट्टियों या धुंध के साथ कवर करें
    3. 3



      क्षेत्र सूखा छोड़ दें यह बचने की कोशिश करें कि जगह में अधिक आर्द्रता प्राप्त हो, क्योंकि यह बैक्टीरिया की वृद्धि को बढ़ावा देती है। सूती बॉल के साथ त्वचा को सूखें, अगर आप देखते हैं कि यह गीला है।
      • यदि घर्षण जला एक तरल है, तो इसे त्वचा को और अधिक परेशान करने के लिए पोंछ नहीं करें इसके बजाय, धुंध या पट्टी को हटा दें और हवा के माध्यम से घाव को सूखने दें।
      • हालांकि, यदि आप चोट के स्थल पर मवाद या रक्त पाते हैं, तो तुरंत डॉक्टर पर जाएं।
    4. ट्रीट कैरेट बर्न्स चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र
      4
      मुसब्बर के साथ घाव को कवर करें उपचार प्रक्रिया को गति देने के लिए जला पर मुसब्बर को लागू करें मुसब्बर कई रूपों में आता है: स्प्रे, जेल, तरल, लोशन और क्रीम - पौधों से अपने मजबूत रूप में सीधे उत्पादों को खरीदना संभव है। बस एक छोटा सा हिस्सा कट कर जेल को अंदर जला दें।
    5. 5
      शहद लगाने का प्रयास करें जला पर कुछ शहद छिड़क - यह खुजली और गति उपचार से कुछ राहत दे सकता है।
    6. 6
      मैरीगोल्ड फूलों और अजमोद पत्तियों का एक पेस्ट बनाएं कुछ मैरीगोल्ड फूल और अजमोद पत्थरों को तोड़ दें, उन्हें एक पेस्ट बनाने के लिए सम्मिश्रण करें जो कि घावों पर रखा जाना चाहिए, जिससे जलने के उपचार में मदद मिलती है।
    7. 7
      हल्दी का पेस्ट बनाओ यह साबित होता है कि हल्दी त्वचा के उत्थान को उत्तेजित करता है, घावों को साफ करने के अलावा। 1 चम्मच (5 मिलीलीटर) कोकोआ मक्खन के साथ 1/4 चम्मच (1 मिलीलीटर) हल्दी पाउडर मिलाकर प्रति दिन 3 बार चिपकाएँ।
    8. 8
      आवश्यक तेलों का उपयोग करें कई आवश्यक तेल उपचार प्रक्रिया में सहायता कर सकते हैं लैवेंडर को पुनर्योजी और एंटीसेप्टिक गुणों के लिए जाना जाता है। यह दर्द और राहत को राहत देने में भी मदद कर सकता है, जो कि पुनर्जीवित करने में मदद करता है और एंटीसेप्टिक के रूप में काम करता है।
      • धुंध में आवश्यक तेल के 2-3 बूँदें जलाएं और जला के खिलाफ कसने, प्रतिदिन 2 से 3 बार इसे बदलते हुए।
      • आप एक गिलास पानी में पतले आवश्यक तेल के 5-6 बूंदों के साथ भी घावों को साफ कर सकते हैं।
    9. 9
      लोशन, तेल और पाउडर से बचें इन उत्पादों को जला और साथ ही सनस्क्रीन और अल्कोहल भी अधिक हानिकारक हो सकता है
    10. ट्रीट कैरेट बर्न्स चरण 8 का शीर्षक चित्र
      10
      विटामिन के अपने सेवन में वृद्धि अधिक विटामिन लेने से, चिकित्सा तेजी से हो जाएगी , प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बैक्टीरिया के खिलाफ की रक्षा और खट्टे फल, स्ट्रॉबेरी, ब्रोकोली और टमाटर खाने के लिए विटामिन सी की अपने सेवन बढ़ाएँ। यदि इस प्रकार के आहार में आपका आहार खराब है तो रोजाना एक विटामिन सी पूरक लें
      • विटामिन ई में समृद्ध पदार्थ खाएं उनमें से कुछ हैं: दूध, अंडे, साबुत अनाज, पालक और शतावरी विटामिन ई में एंटीऑक्सिडेंट की एक उच्च दर है, जो शरीर को उपचार में मदद करता है।
    11. ट्रीट कैरेट बर्न्स चरण 10 शीर्षक वाली छवि
      11
      जला में संक्रमण के किसी भी लक्षण के लिए देखो। जब आपको संकेत मिलते हैं कि संक्रमण है या घाव में सुधार नहीं है, तो डॉक्टर पर जाएं। कुछ लक्षण हैं: लाली और कोमलता में वृद्धि, घाव में मवाद की उपस्थिति, जला से फैल चकत्ते का विकास, प्लस ज्वर और अंडरमॉप्स में बुखार और कोमलता।

    चेतावनी

    • स्कैब्स के साथ त्वचा और जो कई मामलों में घर्षण जलाए जाने के बाद ठीक हो रहा है, जिससे उपचार में कमी आती है, जिससे संक्रमण हो सकता है।
    • इस प्रकार के संक्रमण का इलाज करने के लिए निम्नलिखित उत्पादों का इस्तेमाल कभी नहीं किया जाना चाहिए: बर्फ, बेबी ऑयल, मक्खन, लोशन या पाउडर।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com