IhsAdke.com

एक विशाल बुलबुला का इलाज कैसे करें

ब्लॉस्टर त्वचा की सतह पर तरल पदार्थ से भरा जेब हैं, घर्षण या जलने के कारण बनते हैं। वे पैर और हाथों में सबसे आम हैं हालांकि ज्यादातर फफोले अपने दम पर चंगा करते हैं, बिना किसी घर के उपचार के, उन बड़े और अधिक दर्दनाक को थोड़ी मदद की आवश्यकता हो सकती है सौभाग्य से, घर पर एक बड़े बुलबुले के इलाज के कई तरीके हैं, और भविष्य की समस्याओं के विकास को रोकने के लिए। उपचार और घर के लिए चरण 1 में शुरू करें घरेलू उपचार के लिए विधि 2 पर जाएं और भविष्य के फफोले को रोकने के बारे में अधिक जानने के लिए विधि 3 पढ़ें।

चरणों

भाग 1
बबल का इलाज करना

चित्र एक विशाल ब्लिस्टर हरा चरण 1
1
छाला को बरकरार छोड़ दें यदि यह दर्दनाक नहीं है। ज्यादातर फफोले सूखा होने की आवश्यकता के बिना स्वाभाविक रूप से ठीक हो जाएंगे। यह इस तथ्य के कारण है कि बुलबुले को कवर करने वाली पूरी त्वचा एक सुरक्षात्मक ढाल बनाती है जो संक्रमण को रोकती है। कुछ दिनों के बाद, शरीर बुलबुले (द्रव के रूप में जाना जाता है) के अंदर तरल पदार्थ को फिर से छूटेगा और बुलबुला गायब हो जाएगा। यह सबसे अच्छा विकल्प है यदि ब्लिस्टर आपको दर्द नहीं पैदा कर रहा है क्योंकि यह संक्रमण के जोखिम को कम करता है।
  • यदि बुलबुला आपके हाथ में है या किसी ऐसे स्थान पर जहां यह बहुत घर्षण नहीं करता है, तो क्षेत्र छोड़ने के लिए संभव है, क्योंकि हवा उसे ठीक करने में मदद करेगी। यदि यह आपके पैरों पर है, तो इसे धुंध या कफ के साथ कवर करने के लिए वांछनीय हो सकता है, जो बुलबुले की रक्षा करेगा और इसे सांस लेने की अनुमति देगा।
  • अगर बुलबुला अपने आप से फट जाता है, तो द्रव को नाले जाने की अनुमति दें, क्षेत्र ठीक से पोंछें, और इसे बाँझ प्लास्टर के साथ कवर करें। यह संक्रमण को रोकने के द्वारा समस्या का इलाज करेगा
  • चित्र एक विशाल ब्लिस्टर को हराकर चरण 2 को चंगा करें
    2
    ब्लिस्टर फेंक लें यदि आप दर्द पैदा कर रहे हैं यद्यपि डॉक्टरों का सुझाव है कि यदि संभव हो तो बुलबुला को फेंकने से बचें, कुछ परिस्थितियों में यह समस्या को दूर करने के लिए आवश्यक है, खासकर अगर यह बहुत अधिक दर्द या दबाव पैदा कर रहा हो उदाहरण के लिए, प्रतिस्पर्धी धावकों को अपने पैरों के तलवों में एक बड़े बुलबुले को निकालने की ज़रूरत पड़ सकती है, यदि उनके चारों ओर एक रन हो। यदि आपको ब्लिस्टर निकालना है, तो संक्रमण से बचने के लिए सही प्रक्रिया का पालन करना बहुत महत्वपूर्ण है।
  • चित्र एक विशाल ब्लिस्टर बनाने के चरण 3 को चंगा करें
    3
    साबुन और पानी के साथ क्षेत्र को साफ करें पहली चीज जो आपको करने की ज़रूरत है वह त्वचा को साफ कर देती है और गर्म साबुन पानी का उपयोग करके छाला के चारों ओर क्षेत्र। कोई साबुन करेंगे, लेकिन जीवाणुरोधी साबुन सबसे अच्छे हैं। वे उस क्षेत्र से पसीने या गंदगी को दूर करने में मदद करेंगे जो सूखा हो जाएगा।
  • चित्र एक विशाल ब्लिस्टर को हराकर चरण 4 चंगा करें
    4
    धीरे से बुलबुले में कुछ आयोडीन या आइसोप्राइकल अल्कोहल को रगड़ें। एक कपास की गेंद को थोड़ा आयोडीन या आइसोप्रोपील अल्कोहल में डुबो दें और बुलबुले के चारों ओर उत्पाद मिटाएं। यह पूरी तरह से त्वचा को निष्फल करेगा
  • चित्र एक विशाल ब्लिस्टर हील करें चरण 5
    5
    एक सुई जीवाणें एक साफ, तेज सुई लें और इसे बाँझें निम्न विधियों में से किसी एक का उपयोग कर: इसे थोड़ी आइसोप्रोपील अल्कोहल से मिटा दें - इसे गर्म पानी में उबाल लें - इसे गर्मी से ऊपर रखें और नारंगी बारी की प्रतीक्षा करें।
  • पिक्चर शीर्षक से एक विशाल ब्लिस्टर हील चरण 6
    6
    बुलबुला छड़ी सिरों के चारों ओर कई बिंदुओं पर बुलबुले को छिड़कने के लिए निष्प्रभावित सुई का उपयोग करें। धीरे से बुलबुले को संपीड़ित करने के लिए धुंध या ऊतक के एक साफ टुकड़े का उपयोग करें, जिससे द्रव को नाली में निकाला जा सके। छाला को ढकने के लिए ढीली त्वचा को न हटाएं, क्योंकि इससे उसकी रक्षा में मदद मिलेगी।
  • पिक्चर शीर्षक से एक विशाल ब्लिस्टर हील करें चरण 7
    7
    एक एंटीबायोटिक मरहम लागू करें एक बार सभी तरल पदार्थ सूखा हो गया है, तो छाला में कुछ मरहम या एंटीबायोटिक क्रीम को रगड़ें। कोई एंटीबायोटिक उत्पाद नोजोरिन, बैसिट्रैसिन, आदि के रूप में काम करेगा। मरहम छाला के चारों ओर किसी बैक्टीरिया को मारने में मदद करेगी और ड्रेसिंग को ढीली त्वचा से चिपकाने से रोकने के लिए संक्रमण से लड़ेंगे।
  • चित्र एक विशाल ब्लिस्टर को हराकर कदम 8
    8
    धुंध या पट्टियों के साथ शिथिल ढंकें। मलम को लगाने के बाद, धुंध के साथ सूखा या जेल पैच के साथ बुलबुले को कवर करें। इससे गंदगी या बैक्टीरिया को खुले बुलबुले में प्रवेश करने से रोकना होगा, और जब आप चलते हैं या चलते हैं तो कुछ आराम प्रदान करते हैं (बुलबुला पैर में है)। आपको हर दिन नया पैच लागू करना चाहिए, खासकर यदि मौजूदा एक गीला या गंदे हो
  • पिक्चर शीर्षक से एक विशाल ब्लिस्टर हील करें चरण 9
    9
    किसी भी मृत त्वचा को काटें और नई ड्रेसिंग करें दो या तीन दिनों के बाद, पट्टी को हटा दें और किसी भी मृत त्वचा को हटाने के लिए बाँझ कैंची का उपयोग करें। अभी भी अटक गई त्वचा को हटाने की कोशिश मत करो, यद्यपि। फिर क्षेत्र को साफ करें, अधिक मलम को लागू करें और एक साफ पट्टी के साथ कवर करें। छाला तीन या सात दिनों के भीतर पूरी तरह गायब हो जाना चाहिए।
  • चित्र एक विशाल ब्लिस्टर को हराकर चरण 10 चंगा करें
    10
    यदि आपको संक्रमण के कोई लक्षण दिखाई दे तो चिकित्सक से बात करें। कुछ मामलों में, किसी एक से बचने के लिए आपके सर्वोत्तम प्रयासों के साथ संक्रमण भी विकसित होगा यदि यह मामला है, तो तुरंत चिकित्सा सलाह लें वह संक्रमण को हटाने के लिए वह एक मजबूत सामयिक एंटीबायोटिक या मौखिक दवा लिख ​​सकता है संक्रमण के संकेतों में छाला के आसपास लालिमा और सूजन शामिल है, मवाद का एक संग्रह, त्वचा और बुखार पर लाल पैच।
  • भाग 2
    गृह उपचार का उपयोग करना

    चित्र एक विशाल ब्लिस्टर को हराकर चरण 11 चंगा करें
    1
    चाय के पेड़ के तेल को लागू करें चाय के पेड़ का तेल कुशल एंटीबायोटिक गुणों के साथ एक आवश्यक तेल है। यह एक कसैले भी है - ये है, यह बुलबुले को सूखने में मदद कर सकता है। नए ड्रेसिंग को लागू करने से पहले एक दिन में एक बार बुलबुले में सूखा या फट में थोड़ा तेल लगाने के लिए एक कपास झाड़ू का प्रयोग करें। ।
  • पिक्चर शीर्षक से एक विशाल ब्लिस्टर हील करें चरण 12
    2
    सेब साइडर सिरका का उपयोग करें एप्पल साइडर सिरका फफोले सहित कई छोटी समस्याओं के लिए एक घर उपाय है। इसका उपयोग इसके जीवाणुरोधी गुणों के कारण संक्रमण को हटाने के लिए किया जा सकता है साइट्रस सेब साइडर सिरका थोड़ा दर्द हो सकता है - इसलिए कपास झाड़ू का उपयोग करने से पहले पानी के साथ आधे में अपनी ताकत कम करना सबसे अच्छा हो सकता है।



  • पिक्चर शीर्षक से एक विशाल ब्लिस्टर हील करें चरण 13
    3
    मुसब्बर वेरा की कोशिश करो मुसब्बर वेरा एक पौधा है जिसका रस आराम और उपचार गुण है। यह एक प्राकृतिक विरोधी भड़काऊ और मॉइस्चराइजिंग है, जो जल के कारण फफोले के इलाज के लिए बहुत अच्छा विकल्प है। उपयोग करने के लिए, पौधे के एक पत्ते को तोड़कर और उस बगल में जेल की तरह लगने वाले रस को रगड़ें। यह विशेष रूप से उपयोगी है यदि बुलबुला उठने पर इसका प्रयोग किया जाता है क्योंकि यह पुनर्प्राप्ति प्रक्रिया को गति देगा।
  • पिक्चर शीर्षक से एक बड़ा ब्लिस्टर हील चरण 14
    4
    हरी चाय का उपयोग करें हरी चाय विरोधी भड़काऊ गुण है - इसलिए बुलबुले को एक कटोरी में भिगोए या ठंडा हरी चाय का कटोरा समस्या के आसपास सूजन या सूखा क्षेत्र को राहत देने में मदद कर सकता है।
  • पिक्चर शीर्षक से एक बड़ा ब्लिस्टर हील करें चरण 15
    5
    विटामिन ई का प्रयोग करें विटामिन ई त्वचा को तेज़ी से उबरने में मदद करता है और स्कैरिंग को रोकने में मदद करता है। यह फार्मेसियों में क्रीम और तेल के रूप में पाया जा सकता है बस वसूली को बढ़ावा देने के लिए दैनिक अपनी त्वचा लोहे
  • चित्र एक विशाल ब्लिस्टर को हराकर चरण 16 को चंगा करें
    6
    एक कैमोमाइल सेक करें कैमोमाइल के स्वस्थ गुण होते हैं और सूजन फफोले के कारण दर्द को दूर करने में सहायता कर सकते हैं। कैमोमाइल चाय का एक मजबूत कप बनाओ, इसे पांच या छह मिनट के लिए उबालें। जैसे ही यह ठंडा हो जाता है, जब तक कपड़ा भिगो नहीं जाता तब तक चाय में एक साफ कपड़े छू लें। फिर अतिरिक्त नमी को हटाने के लिए मोड़। दस मिनट के लिए या जब तक दर्द गायब नहीं हो जाता है, तब तक ब्लिस्टर के साथ गर्म कॉंपर्स दबाएं।
  • एक विशाल ब्लिस्टर को हराकर चित्र चरण 17 को चंगा करें
    7
    ईसॉम लवण का उपयोग करें इप्सॉम लवण एक बुलबुले को सूखने में मदद करता है और जल निकासी को प्रोत्साहित करता है। बस एक हॉट टब में कुछ एप्सोम लवण को भंग कर दें और बुलबुला सोखें। ध्यान रखना - क्योंकि अगर बुलबुला फट जाएगा, तो लवण दर्द का कारण होगा
  • भाग 3
    बुलबुले से बचना

    चित्र एक विशाल ब्लिस्टर को हराकर चरण 18 बनाएं
    1
    आपको फिट होने वाले जूते चुनें कई फफोले अनुपयुक्त जूते के कारण घर्षण के कारण होते हैं चूंकि जूते पैरों से घिसते हैं, वे त्वचा को खींचते हैं और पुश करते हैं, जिससे बाहरी परत इसकी अंदर से अलग होती है, जिससे एक बुलबुले बन जाती है जो एक जेब बनाते हैं। ऐसा होने से रोकने के लिए, सांस के जूते और अच्छी गुणवत्ता में विनोविस्टा
    • यदि आप एक धावक हैं, तो खेल के सामान की दुकान पर जाने के बारे में सोचें जहां एक पेशेवर आपको बेहतरीन उत्पाद प्रदान कर सकता है।
  • पिक्चर शीर्षक से एक बड़ा ब्लिस्टर हील चरण 19
    2
    सही मोज़ा पहनें बुलबुले को रोकने में मोजे बहुत महत्वपूर्ण हैं, क्योंकि वे नमी को कम करते हैं (जो बुलबुले को प्रोत्साहित करती हैं) और घर्षण को कम करता है। नायलॉन मोज़े चुनें, न कि कपास वाले, क्योंकि वे अपने पैरों को बेहतर श्वास छोड़ते हैं। यार्न मोज़े भी अच्छे विकल्प होते हैं क्योंकि वे पैरों से नमी निकालते हैं।
    • धावक भी विशेष एथलेटिक मोज़े पा सकते हैं जो फफोले से ज्यादा संवेदनशील क्षेत्रों में अधिक सुरक्षा प्रदान करते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक से एक बड़ा ब्लिस्टर हील चरण 20
    3
    घर्षण को कम करने वाले उत्पादों का उपयोग करें ऐसे कई उत्पाद उपलब्ध हैं जो लंबी पैदल यात्रा या चलने से पहले पैर पर लागू हो सकते हैं, घर्षण और नमी के निर्माण को कम कर सकते हैं। पैरों के लिए एक पाउडर का उपयोग करने की कोशिश करें, जो नसीब पर कब्जा करने के लिए व्यक्ति को मोज़े से पहले मोजे पर फैलता है। आप एक क्रीम भी दे सकते हैं जो मोजे को घर्षण पैदा करने के बजाय त्वचा के माध्यम से पर्ची करने की अनुमति देता है।
  • चित्र एक विशाल ब्लिस्टर को हराकर कदम 21 चंगा करें
    4
    दस्ताने पहनें आम तौर पर फफोले हाथी काम के परिणामस्वरूप हाथों पर विकसित होते हैं - जैसे कि उपकरण या फावल्स या बागवानी का उपयोग करना। ऐसी गतिविधियों करते समय आप सुरक्षात्मक दस्ताने पहनते समय ऐसे फफोले से बच सकते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक से एक विशाल ब्लिस्टर को ठीक करना चरण 22
    5
    सूर्य ब्लॉक लागू करें फफोले आसानी से सनबर्न त्वचा पर बना सकते हैं इसे रोकने के लिए सबसे अच्छा तरीका उच्च एसपीएफ़ के साथ संरक्षक का प्रयोग करते समय जलने से बचने के लिए है हल्के कपड़े और लंबी आस्तीन पहनें और हमेशा सनस्क्रीन पहनें। यदि आप जलाते हैं, तो आप फ्लास्टर से न्यूरूरिज़र, कैलामाइन और सनस्क्रीन के उदार अनुप्रयोग से बच सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक से एक विशाल ब्लिस्टर को हराकर चरण 23
    6
    निकट गर्मी और रासायनिक यौगिकों का ख्याल रखना बुलबुले गर्म पानी, भाप, सूखी गर्मी या रासायनिक यौगिकों द्वारा त्वचा को जला दिया जाने के बाद बन सकता है। इसलिए, हॉट ऑब्जेक्ट, जैसे कि पेन या ओवन, या रासायनिक यौगिकों जैसे ब्लीच, का उपयोग करते समय उचित सुरक्षा सावधानी बरतें।
  • युक्तियाँ

    • ब्लिस्टर से त्वचा को खींचने या उसे खरोंचने के लिए प्रलोभन न करें, क्योंकि इससे अधिक जलन हो जाएगी।
    • निर्बाध उपकरणों के साथ केवल छाला को छूने के लिए सुनिश्चित करें अन्यथा, आप रोगाणु और बैक्टीरिया के साथ क्षेत्र को संक्रमित कर सकते हैं
    • अगर फफोले हैं, तो आप क्षेत्र सूखने के लिए फंगलसिटक क्रीम (जैसे लोट्रामिन) का उपयोग कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • यदि बुलबुले स्पष्ट तरल पदार्थ के अलावा कुछ भी रिलीज करता है, तो तुरंत चिकित्सा सलाह लें गंभीर संक्रमण एक छोटे छाले से शुरू हो सकता है।
    • ब्लिस्टर को खरोंच, छील या रगड़ना न करें इससे संक्रमण हो सकता है
    • चंगा होने के बाद विटामिन ई को ब्लिस्टर में न डालें यह कोलाजेन के उत्पादन को उत्तेजित करता है, जो निशान के इलाज के लिए उत्कृष्ट है, लेकिन पूरी वसूली प्रक्रिया को धीमा कर देती है।
    • खून से भरा हुआ बुलबुला कभी भी छिद्र नहीं। चिकित्सा ध्यान प्राप्त करें
    • जला छाले संक्रमण के लिए अधिक संवेदी हैं।

    सूत्रों और कोटेशन



    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com