IhsAdke.com

रक्त बुलबुले का इलाज कैसे करें

फफोले त्वचा पर आघात के कारण होते हैं, जैसे कि एक मजबूत चुटकी। नतीजा एक लाल, तरल पदार्थ है जो बहुत दर्दनाक हो सकता है। यद्यपि अधिकांश रक्त छाले गंभीर नहीं होते हैं और अपने दम पर चले जाते हैं, यह जानना जरूरी है कि उन्हें असुविधा को कम करने और संक्रमण रोकने के लिए कैसे व्यवहार करना चाहिए। कई चीजें हैं जो यह सुनिश्चित करने के लिए घर पर की जा सकती हैं कि यह छोटी सी चोट पूरी तरह से बढ़ जाती है।

चरणों

विधि 1
चोट के तुरंत बाद इलाज करना

ट्रीट अ ब्लड ब्लिस्टर चरण 1 नामक चित्र
1
बुलबुले से दबाव निकालें और इसे हवा में खोलें सुनिश्चित करें कि बुलबुले को छूने या प्रेस नहीं है इसे हवा में उतारने से प्राकृतिक वसूली में तेजी आ सकती है क्योंकि बुलबुला बरकरार रहेगा और इसके फोड़ और संक्रमित होने की संभावना कम होगी।
  • चित्र शीर्षक एक रक्त ब्लिस्टर चरण 2
    2
    छाला पर बर्फ लागू करें यदि यह बहुत ही गले में है। ठंडा संपीड़न एक बार में 10 से 30 मिनट के लिए जगह में लागू किया जा सकता है। यह दर्द कम करने के लिए और इसे ठंडा करने के लिए करें यदि यह धड़कता है। यह नियमित रूप से किया जा सकता है लेकिन चोट के तुरंत बाद नहीं।
    • बर्फ को सीधे त्वचा पर न डालें, क्योंकि यह ठंड जला सकता है। इसके बजाय, घायल इलाके की रक्षा के लिए बर्फ और त्वचा के बीच एक तौलिया डाल दें।
    • दर्द और सूजन से छुटकारा पाने के लिए ब्लोस्टर को मुसब्बर वेरा जेल लागू करें।
  • ट्रीट अ ब्लड ब्लिस्टर चरण 3 नामक चित्र
    3
    सामान्य परिस्थितियों में, मत करो बुलबुला फट यह आकर्षक हो सकता है, लेकिन यह संक्रमित होने की संभावना है और शरीर की प्राकृतिक पुनर्प्राप्ति प्रक्रिया में देरी हो रही है। यदि छाला पैर में है, तो इसे लंबे समय तक दबाव में न डालने की कोशिश करें।
  • विधि 2
    बुलबुला अपने आप को ठीक करने की अनुमति दे रहा है

    ट्रीट अ ब्लड ब्लिस्टर चरण 4 नामक चित्र
    1
    इसे हवा के सामने रखें अधिकांश रक्त बुलबुले अपने समय पर ठीक हो जाएंगे, लेकिन क्षेत्र को साफ और सूखा रखने से प्रक्रिया में तेजी आएगी। हवा में उजागर हुए बुलबुले को ध्यान में रखते हुए, वसूली में मदद करता है और संक्रमण की संभावना को सीमित करता है।
  • ट्रीट अ ब्लड ब्लिस्टर चरण 5 शीर्षक वाले चित्र
    2
    किसी भी घर्षण या दबाव को कम करें अगर बुलबुला उस क्षेत्र में होता है जो आम तौर पर किसी एड़ी या उंगली के संपर्क में आता है, तो इसके खिलाफ घर्षण को सीमित करने के लिए एक पट्टिका लागू करें, क्योंकि इससे जल की संभावना बढ़ जाती है।
    • आप केंद्र में एक छेद के साथ कुछ गोल ड्रेसिंग पा सकते हैं जो घर्षण को कम कर देता है और वसूली को तेज करने के लिए बुलबुले को उजागर करता है।
  • ट्रीट अ ब्लड ब्लिस्टर चरण 6 नामक चित्र
    3
    इसे एक पट्टी के साथ सुरक्षित रखें बुलबुले कि इस तरह के पैर या उंगलियों में उन के रूप में एक नियमित आधार पर चीजों के साथ संपर्क में आते हैं, extra.Essas सुरक्षात्मक पट्टियों को एक ढीला पट्टी के साथ कवर किया जा सकता बुलबुले में दबाव को कम करने और घर्षण, वसूली में दो बहुत ही महत्वपूर्ण बातें कम होती है और संभावना है कि कमी संक्रमण का बाँझ ड्रेसिंग का उपयोग करें और उन्हें नियमित रूप से बदल जाते हैं।
    • ड्रेसिंग लागू करने से पहले, बुलबुला और इसके आस-पास का क्षेत्र पोंछें।
  • ट्रीट अ ब्लड ब्लिस्टर चरण 7 नामक चित्र
    4
    उपचार जारी रखें जब तक क्षेत्र पूरी तरह ठीक हो जाए। यदि ब्लिस्टर बहुत बड़ा है, तो डॉक्टर के साथ नियुक्ति का समय निर्धारित करें। कुछ फफोले को सूखा जाना चाहिए और संक्रमण से बचने के लिए पेशेवरों की देखरेख में ऐसा करना सबसे अच्छा है।
  • विधि 3
    पता है कि रक्त बुलबुले को कैसे और कब निकालना है

    चित्र शीर्षक एक रक्त ब्लिस्टर चरण 8
    1
    तय करें कि बुलबुले को निकालना बेहतर है या नहीं। यद्यपि उन्हें शांत करना आम तौर पर सबसे अच्छा विकल्प होता है, कभी-कभी उन्हें निकालना आवश्यक होता है उदाहरण के लिए, यदि रक्त पूल बड़ा है और दर्द अत्यधिक है या यदि छाला इतना बड़ा हो रहा है कि यह अपने आप में फट जाएगा इसे निकालने की वास्तविक आवश्यकता के बारे में सोचो, लेकिन सावधान रहें
    • सामान्य ब्लिस्टर की तुलना में रक्त बुलबुले के उपचार के दौरान अधिक ध्यान रखना आवश्यक है।
    • यदि आप इसे निकालने का निर्णय लेते हैं तो आपको संक्रमण की संभावना से बचने के लिए ध्यान रखना होगा।
    • संक्रमण के जोखिम के कारण, यदि आपको एचआईवी, हृदय रोग या कैंसर जैसी कोई समस्या है, तो आपको रक्त बुलबुला कभी नहीं निकालना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक एक रक्त ब्लिस्टर चरण 9
    2
    बुलबुले को पेंच करने के लिए तैयार हो जाओ यदि आप फफोले से निकलने का निर्णय लेते हैं, तो यह आवश्यक नहीं है कि इसे संक्रमित न करें। अपने हाथों और छाल के क्षेत्र को साबुन और पानी से धोने से पहले धो लें फिर आइसोप्राइकल अल्कोहल के साथ एक सुई को बाँझें। आप इस सुई का इस्तेमाल बुलबुले को छेदने के लिए करेंगे।
  • ट्रीट अ ब्लड ब्लिस्टर चरण 10 नामक चित्र



    3
    सुई के साथ बुलबुले के किनारे को धीरे से दबाएं और छेद के माध्यम से द्रव का प्रवाह शुरू हो जाएगा। यदि आवश्यक हो तो तरल पदार्थ के प्रवाह में सहायता के लिए बुलबुले पर हल्का दबाव लागू करें।
  • ट्रीट अ ब्लड ब्लिस्टर चरण 11 नामक चित्र
    4
    क्षेत्र को साफ करें और पट्टिका के साथ छाले को कवर करें। एंटीसेप्टिक लागू करें (यदि आपके पास कोई एलर्जी नहीं है) और एक बाँझ ड्रेसिंग के साथ क्षेत्र को कवर करें। बुलबुले फटने के बाद, जितना संभव हो उतना दबाव या घर्षण से बचें। संक्रमण से बचने के लिए, आपको अच्छी तरह से चोट लगनी चाहिए और पट्टी को नियमित रूप से बदलना चाहिए।
  • विधि 4
    एक बुलबुला फट का इलाज करना

    चित्र शीर्षक एक रक्त ब्लिस्टर चरण 12
    1
    यदि दबाव या घर्षण के कारण बुलबुला फट जाता है, तो संक्रमण को रोकने के लिए इसे जल्दी से साफ करना आवश्यक है। द्रव को सावधानी से निकालने से शुरू करें
  • चित्र शीर्षक एक रक्त ब्लिस्टर चरण 13
    2
    क्षेत्र को अच्छी तरह से धो लें और एंटीसेप्टिक मरहम लगाने पर (यदि आप एलर्जी हो), जैसा कि आप चाहते हैं कि आप खुद को सूखा लेते हैं इस क्षेत्र में शराब या आयोडीन का इस्तेमाल करने से बचें क्योंकि ये पदार्थ वसूली प्रक्रिया में देरी कर सकते हैं।
  • ट्रीट अ ब्लड ब्लिस्टर चरण 14 नामक चित्र
    3
    तरल पदार्थ निकालने के बाद त्वचा को बरकरार रखें। इस क्षेत्र की रक्षा करने और वसूली प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए देखभाल करने और छाला की त्वचा को चिकना कर लें। छाला के चारों ओर की त्वचा को न निकालें।
  • ट्रीट अ ब्लड ब्लिस्टर चरण 15 नामक चित्र
    4
    संक्रमण को रोकने के लिए इसे एक साफ पट्टी के साथ कवर करें ड्रेसिंग को अधिक रक्त वाहिकाओं के टूटने को रोकने के लिए पर्याप्त दबाव डालना चाहिए, लेकिन क्षेत्र में प्रचलन को रोकने के लिए पर्याप्त नहीं है। क्षेत्र की सफाई के बाद रोज़ाना पट्टी बदलें और छाला एक सप्ताह के भीतर ठीक हो जाना चाहिए।
  • विधि 5
    संक्रमण के लक्षणों की खोज

    ट्रीट अ ब्लड ब्लिस्टर चरण 16 शीर्षक वाला चित्र
    1
    छाला की देखभाल करते समय, संक्रमण के संकेत के लिए सावधानी बरतें। यदि क्षेत्र गंभीर रूप से संक्रमित हो जाता है, तो एक डॉक्टर इलाज के लिए मौखिक एंटीबायोटिक दवाओं को लिख सकता है। संक्रमण की संभावना को कम करने के लिए छाल को साफ और ढंकना महत्वपूर्ण है।
    • यदि आप बीमार महसूस करना शुरू कर देते हैं या आपको बुखार लगना पड़ता है, तो आपको संक्रमण हो सकता है।
  • ट्रीट अ रक्त ब्लिस्टर चरण 17 शीर्षक वाला चित्र
    2
    छाला के आसपास दर्द, सूजन या लालिमा के लिए देखें एक संक्रमण साइट के चारों ओर लाली और सूजन का कारण हो सकता है या ब्लिस्टर की शुरुआत के बाद लंबे समय तक विकसित होने वाली एक दर्द। इन लक्षणों पर नज़र रखें और अगर वे उठें तो उचित कार्रवाई करें।
  • ट्रीट अ ब्लड ब्लिस्टर चरण 18 नामक चित्र
    3
    लाल धब्बे से आंखों की आंखों पर नजर रखें क्योंकि वे लसीका तंत्र के माध्यम से फैल गए गंभीर संक्रमणों से संकेत कर सकते हैं। लिम्फैगिटिस आमतौर पर तब होता है जब संक्रमित घाव से वायरस और बैक्टीरिया लसीका तंत्र को घुसना करते हैं।
    • लिम्फैंटाइटिस के अन्य लक्षणों में सूजन लिम्फ नोड्स, ठंड लगना, बुखार, भूख और अस्वस्थता का नुकसान शामिल है।
    • यदि आप इनमें से किसी भी लक्षण का अनुभव कर रहे हैं, तो तुरंत एक चिकित्सक से संपर्क करें।
  • ट्रीट अ ब्लड ब्लिस्टर चरण 1 9 शीर्षक वाला चित्र
    4
    छाले से मवाद और तरल पदार्थ के जल निकासी पर नज़र रखें। पफ निर्वहन संभव संक्रमण के संकेतक हैं, इसलिए इस बात से अवगत रहें कि पीले और हरे रंग की मवाद इस क्षेत्र में और छाला से बाहर जमा होता है।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (18)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com