IhsAdke.com

संक्रमित बुलबुले का इलाज कैसे करें

यदि आपने जूतों की एक जोड़ी के साथ बहुत समय बिताया है या बगीचे में काम किया है, तो आप शायद पहले से ही जानते हैं कि बुलबुले किस तरह दिखते हैं। वे तरल पदार्थ की छोटी जेब हैं जो त्वचा की ऊपरी परतों में फंस जाते हैं। घर्षण, जलन, संक्रमण, ठंड या कुछ रसायनों (कुछ दवाओं सहित) के संपर्क में होने के कारण आपको फफोले हो सकते हैं। यदि आप एक संक्रमित छाला (एक हरे या पीले रंग की तरल से भरा) के साथ काम कर रहे हैं, तो आपको सुधार के लिए इसे ध्यान से मॉनिटर करना होगा। हालांकि कुछ मामलों में आप घर पर एक संक्रमित छाला का इलाज कर सकते हैं, सबसे गंभीर मामलों में चिकित्सा की आवश्यकता होती है

चरणों

भाग 1
घर में संक्रमित बुलबुले को निकालना

चित्र एक विशाल ब्लिस्टर हरा चरण 1
1
यदि आप बुलबुले को निकालना चाहिए तो देखें आम तौर पर, आपको बुलबुला को नहीं छूना चाहिए जो स्थिति बिगड़ने से बचने और संक्रमण को बदतर बनाने के लिए फटा नहीं गया है। लेकिन अगर यह एक संयुक्त और उन स्थानों पर है जो उस पर दबाव डाल रहे हैं, तो आप इसे हटा सकते हैं।
  • ड्रेनिंग पीस दबाव को दूर कर सकता है और दर्द को कम कर सकता है। याद रखें कि आपको बुलबुले पर नज़र रखने की आवश्यकता होगी और उसे ढंकने के बाद इसे कवर और साफ करना होगा।
  • पिक्चर शीर्षक से एक बड़ा ब्लिस्टर हील चरण 14
    2
    बुलबुले का क्षेत्र साफ करें फैलने से संक्रमण को रोकने के लिए, छाला हिलने से पहले अपने हाथों को धो लें त्वचा पर सभी बैक्टीरिया को मारने के लिए शराब या आयोडीन के समाधान के साथ आसपास के क्षेत्र को साफ करें।
    • आपको एक सुई को शराब या आयोडीन समाधान के साथ रगड़कर या लगभग एक मिनट के लिए एक लौ के नीचे पकड़कर भी शुद्ध करना चाहिए।
  • पिक्चर शीर्षक से एक विशाल ब्लिस्टर हील चरण 6
    3
    बुलबुला पियर्स छाला के आधार पर कीटाणुरहित सुई लें और त्वचा को छिड़कें। सुई बुलबुले के नीचे होने चाहिए। ड्रिल कई छेद ताकि तरल निकास कर सकते हैं। बहुत अधिक दबाव लगाने से बचें क्योंकि इससे बुलबुला फट हो सकता है
    • तरल या मवाद को पोंछने के लिए एक कपास की गेंद या धुंध का टुकड़ा ले लो।
    • संक्रमित क्षेत्र को हाइड्रोजन पेरोक्साइड, खारा या साबुन और पानी से धो लें। शराब या आयोडीन का प्रयोग न करें क्योंकि ये तरल पदार्थ घाव को परेशान करेंगे।
  • पिक्चर शीर्षक से एक बड़ा ब्लिस्टर हील चरण 20
    4
    एक मरहम लागू करें जब छाला खाली हो जाता है, तो आप यह देख सकते हैं कि बचे हुए त्वचा का तना हुआ दिखता है इस त्वचा को न लें, क्योंकि यह छाला को नुकसान पहुंचा सकता है और संक्रमण खराब कर सकता है। इसके बजाय, ओवरलैपिंग स्किन को यथासंभव बरकरार रखें। सूखा ब्लिस्टर में एक एंटीबायोटिक मरहम लगाइए।
  • चित्र एक विशाल ब्लिस्टर को हराकर कदम 8
    5
    पट्टिका के साथ छाला को कवर करें क्योंकि घाव तकनीकी रूप से खुला है, इसलिए आपको इसे एक पट्टी के साथ कवर करने की आवश्यकता है। आप बुलबुले के लिए धुंध की पट्टी को भी गोंद कर सकते हैं। ड्रेसिंग को हर दिन बदलें ताकि बुलबुला को ठीक करने का मौका मिल सके।
    • पट्टी को बदलने से पहले और बाद में अपने हाथों को हमेशा धो लें।
    • वर्षा से पहले इसे निकालें और पानी को साफ करने की अनुमति दें स्नान के बाद तौलिया को हल्का पोंछ कर ड्रेसिंग दोबारा शुरू करें।
  • भाग 2
    प्राकृतिक उपचार का उपयोग करना

    चित्र शीर्षक प्लांट लहसनी चरण 13
    1
    लहसुन का पेस्ट लागू करें लहसुन की एक एकल लौंग को कुचलें और इसे एक पेस्ट में बदल दें। आप लहसुन पेस्ट भी खरीद सकते हैं, लेकिन यह सुनिश्चित कर लें कि इसमें कोई अतिरिक्त सामग्री नहीं है। सीधे छाला में पेस्ट को लागू करें आप पेस्ट को अरंडी तेल के कुछ बूंदों के साथ मिश्रण करने के लिए आसानी से फैला सकते हैं।
    • लहसुन में प्राकृतिक एंटीबायोटिक गुण होते हैं जो बैक्टीरिया या वायरस को मार सकते हैं जो ब्लिस्टर को संक्रमित कर सकते हैं।
  • र्यूमेटीड आर्थराइटिस के चरण 2 के इलाज के लिए एलो व्हेरा का प्रयोग करें



    2
    मुसब्बर वेरा जेल का प्रयोग करें सीधे बुलबुले पर मुसब्बर वेरा जेल के कुछ बूंदों को लागू करें यदि आप संयंत्र से सीधे जेल का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको पत्ती से इसे निचोड़ने की ज़रूरत हो सकती है और ब्लिस्टर पर धीरे से रगड़ना पड़ सकता है। यदि आप मुसब्बर वेरा जेल खरीदने जा रहे हैं, तो उस उत्पाद का चयन करें जो इसे पहले घटक के रूप में सूचीबद्ध करता है और इसमें अन्य शामिल नहीं होता है
    • मुसब्बर विरोधी भड़काऊ और प्राकृतिक एंटीबायोटिक पदार्थ हैं जो त्वचा को मॉइस्चराइज करते समय संक्रमित छाला का इलाज करने में मदद कर सकते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक से एक विशाल ब्लिस्टर हील करें चरण 7
    3
    छाला में मेलेलाका तेल लागू करें। एक शुद्ध मेलाकायका तेल की खोज करें और इसे सीधे बबल पर लागू करें। कपास झाड़ू पर उत्पाद उत्तीर्ण करना आसान हो सकता है और धीरे-धीरे इसे बुलबुले पर लागू कर सकते हैं। आप एक मलम को चुन सकते हैं जिसमें तेल शामिल है और इसे बुलबुले पर लागू कर सकते हैं।
    • Melaleuca तेल जीवाणुरोधी, रोगाणुरोधी और विरोधी भड़काऊ गुण है। बैक्टीरिया, कवक, और वायरल संक्रमण के खिलाफ इसकी प्रभावकारिता निर्धारित करने के लिए आगे के शोध की आवश्यकता है।
  • चित्र एक विशाल ब्लिस्टर को हराकर चरण 4 चंगा करें
    4
    जड़ी-बूटियों को अपने बुलबुले में लागू करें ¼ चम्मच अजवायन के फूल या अजवायन के फूल ले जाओ और गर्म पानी के बारे में 1 चम्मच के साथ मिश्रण। सुगंधित होने तक, थर्मो और अजवायन की पत्ती के पत्ते गर्म पानी में डुबो देते हैं। मिश्रण को ठंडा करने दें, फिर अजवायन के फूल या अंडाकार पत्ते सीधे बुलबुले पर छोड़ दें। पारंपरिक रूप से संक्रमण का इलाज करने के लिए थाइम और ओरेगानो दोनों का उपयोग किया जाता है।
    • यदि आप mullein, चांदी बटन या केला मिल सकता है, कुछ पत्ते (या mullein फूल) ले और उन्हें कुचलने। यदि आपको इसे फैलाना आसान बनाने की आवश्यकता है तो रियर ऑयल की कुछ बूँदें जोड़ें। सीधे बबल पर लागू करें इन पौधों में एंटीबायोटिक और विरोधी भड़काऊ गुण हैं
  • भाग 3
    संक्रमित बुलबुले की देखभाल

    ट्रीट अ ब्लड ब्लिस्टर चरण 16 शीर्षक वाला चित्र
    1
    संक्रमण के लक्षणों के लिए देखो यदि आपका छाला संक्रमित है, तो यह एक बादल छाए, पीले या हरे रंग की तरल से भर जाएगा। छाला के चारों ओर की त्वचा लाल हो जाएगी और सूजन हो सकती है या निविदा हो सकती है। यदि आपके पास तीन या चार संक्रमित छाले हैं, तो उन्हें घर पर नज़रवाने की कोशिश न करें। चिकित्सा देखभाल की आवश्यकता हो सकती है।
    • यदि आप ब्लिस्टर या चारों ओर से शुरू होने वाली त्वचा के साथ लाल रंग की रेखाएं देखते हैं, या यदि आपको लगातार स्राव, छाला या बुखार के आसपास दर्द होता है, तो आपको अधिक गंभीर संक्रमण हो सकता है (जैसे कि लिम्फैगिटिस)। यदि ऐसा होता है, तो डॉक्टर से बात करें इसे जांचना
  • चित्र एक विशाल ब्लिस्टर बनाने के चरण 3 को चंगा करें
    2
    त्वचा को साफ और शुष्क रखें फफोले त्वचा के नीचे फंसने वाले पसीने के कारण हो सकते हैं। यदि आप बहुत व्यायाम करते हैं या पसीना करते हैं, तो तुरंत शॉवर या सूखी पसीना लें हल्के साबुन का प्रयोग अक्सर संक्रमण को रोकने के लिए पर्याप्त होता है तौलिया के छोटे पैच के साथ धीरे से त्वचा सूखी
    • ब्लिस्टर की त्वचा को तोड़ने से बचें धोने या सुखाने के दौरान फफोले को कभी रगड़ना न करें।
  • ट्रीट अ ब्लड ब्लिस्टर चरण 3 नामक चित्र
    3
    छाला को परेशान करने से बचें यदि बुलबुला तोड़ता नहीं है, तो इसे बरकरार रखने की कोशिश करें ब्लिस्टर में स्क्रैपिंग से त्वचा या जूते को रोकने के लिए पट्टी या वेसलीन का प्रयोग करें, क्योंकि यह आपको और भी ज्यादा परेशान कर सकता है। यदि यह आपके हाथ में है, दस्ताने पहनें
    • यहां तक ​​कि नम त्वचा भी घर्षण पैदा कर सकती है और बबल को बदतर बना सकती है। आप पूरी तरह से सूखा रखने के लिए छाले के आसपास त्वचा पर एल्यूमीनियम क्लोराइड या तालक छिड़क कर सकते हैं।
  • चित्र एक विशाल ब्लिस्टर को हराकर चरण 10 चंगा करें
    4
    अगर फफोले में सुधार नहीं होता है तो चिकित्सा सहायता लें। यदि आपके पास एक या दो छाले हैं, तो आप संभवत: उन्हें घर पर रख सकते हैं यदि आपके पास कई बड़े फफोले हैं और वे आपके शरीर पर दिखाई देते हैं, तो आपको तुरंत एक चिकित्सक को देखना चाहिए। यदि आपके दर्दनाक, सूजन, या आवर्ती फफोले हैं, तो अपने प्रदाता से संपर्क करें। आपके और अधिक गंभीर बीमारी हो सकती है जिसके लिए अलग उपचार की आवश्यकता होती है, जैसे:
    • पेम्फिगस: एक पुरानी त्वचा-
    • बुल्लू पेम्फीगॉइड: त्वचा के एक स्वत: प्रतिरक्षी रोग-
    • जिल्द की सूजन हर्पेटैफोर्मिस: एक पुरानी खरोंच
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com