IhsAdke.com

लाइट बर्न्स का इलाज कैसे करें

छोटे जलन के इलाज के बारे में जानने से हम जल्दी भर देता है और हमें सुरक्षित रखता है यद्यपि गंभीर जलन हमेशा चिकित्सक जाने के लिए एक कारण होना चाहिए, यह जानने के लिए कि छोटे जले और ठीक करने के लिए ठीक से परवाह करने के लिए सात सिर वाले पशु होने की आवश्यकता नहीं है। त्वरित उपचार और देखभाल करने के लिए यहां जानें, साथ ही घरेलू उपचार को पता है जो हल्के जल में इस्तेमाल किया जा सकता है।

चरणों

विधि 1
त्वरित उपचार (आसान तरीका)

चित्र शीर्षक एक छोटे जला कदम 1
1
ठंडे पानी में जला दें। यदि आपने खुद को जला दिया है, ठंडे पानी में जलाकर कुल्ला - यह प्रभावित क्षेत्र को शांत करेगा और जला के प्रभाव को कम करेगा। साबुन का प्रयोग न करें: केवल पानी
  • बर्न्स को कुल्ला मत करो। यदि राख या मजबूत जलती हुई गंध के साथ कोई झुलसा हुआ क्षेत्र है, तो पानी से दूर रहें और आपातकालीन चिकित्सा उपचार की तलाश करें।
  • पानी में विसर्जित न करें एक साफ तौलिया के साथ क्षेत्र को पूरी तरह से कुल्ला, इसे हल्का टेप के साथ पोंछ लें।
  • चित्र एक छोटे जला कदम 2 ट्रीट
    2
    10 से 15 मिनट की अवधि के लिए क्षेत्र शांत करें पानी के साथ त्वचा को ठंडा करने के बाद, सूजन को कम करने के लिए जला पर एक साफ, ठंडा संपीड़न का उपयोग करें। इससे दर्द को दूर करने और सूजन और ब्लिस्टरिंग को कम करने में मदद मिलती है।
    • कुछ लोग बर्फ क्यूब स्प्लिंटर्स, जमे हुए सब्जियों या अन्य मदों के पैकेट का उपयोग करना पसंद करते हैं, यह भी ठंडे पैक के बजाय जमे हुए हैं। यदि यह मामला है, तो आइटम को सीधे 10 से 15 मिनट तक सीधे संपर्क में न रखें। बर्न्स गर्मी की संवेदनशीलता को कुशन कर सकते हैं, जिसका मतलब है कि हम अल्सर हो सकते हैं। चूंकि आप यह महसूस नहीं कर पाएंगे कि यह बहुत ठंडा है, बर्फ से धीरे-धीरे चलें।
  • ट्रीट ए स्मॉल बर्न स्टेप 3 नामक छवि
    3
    कुछ मिनट बाद क्षेत्र की जांच करें यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि जला अपेक्षाकृत हल्का है, तो सुनिश्चित करें कि यह गंभीर नहीं है। कभी-कभी, अधिक गंभीर जलने क्षेत्र को कुशन दिया जाता है, जिसका अर्थ है कि दर्द कुछ समय बाद ही प्रकट होता है। उपचार की योजना के लिए विभिन्न प्रकार के जल के बारे में जानें:
    • पहली डिग्री बर्न्स केवल त्वचा की ऊपरी परत को प्रभावित करते हैं और लालिमा, नाबालिग सूजन और दर्द की विशेषता होती है। इस तरह के एक जला आमतौर पर एक चिकित्सा नियुक्ति की आवश्यकता नहीं है
    • दूसरी डिग्री जला केवल त्वचा की बाहरी परत को प्रभावित करती है, लेकिन लाल और सफेद रंग की त्वचा, फफोले, सूजन और मजबूत दर्द की विशेषता अधिक गंभीर है।
    • तीसरी डिग्री बर्न्स त्वचा के गहरे परतों को प्रभावित करते हैं, और उनके नीचे वसा। कुछ गंभीर तीसरे डिग्री जल भी मांसपेशियों या हड्डियों को प्रभावित करते हैं। वे झुलसे या गहरे रंग की त्वचा की विशेषता है, और साथ में श्वास लेने में कठिनाई, अत्यधिक दर्द और धुएं का गंध भी हो सकता है।
  • चित्र शीर्षक एक छोटा जला कदम 4 ट्रीट
    4
    यदि दर्द बनी रहती है, तो ठंडा संकोचन लागू करना जारी रखें। दर्द को कम करने में मदद करने के लिए प्रभावित क्षेत्र पर चेहरे तौलिया या अन्य सैनिटरी पैड का उपयोग करें। कम तापमान दर्द और सूजन दोनों को कम करने में मदद करता है। बर्न्स के साथ दीर्घकालिक ब्लिस्टरिंग, इसलिए यह क्षेत्र की सूजन से बचने के लिए महत्वपूर्ण है।
  • चित्र शीर्षक एक छोटे जला कदम 5
    5
    दिल के ऊपर प्रभावित क्षेत्र को बढ़ाएं कभी-कभी भी हल्के जलने शुरू हो जाते हैं और यह शुरुआती घंटों में काफी दर्दनाक हो सकता है। यदि आपको दर्द महसूस होता है, तो आप संभवत: दिल के स्तर से ऊपर के क्षेत्र को ऊपर उठाकर इसे राहत दे सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक एक छोटे जला चरण 6
    6
    यदि चिड़चिड़ापन बनी रहती है तो चिकित्सकीय ध्यान दें सभी तीसरे डिग्री जलने के लिए जल्द से जल्द चिकित्सा सहायता की आवश्यकता होती है। दूसरी डिग्री बर्न्स के मामले में, जब वे लगभग 7.5 सेमी से अधिक बड़े होते हैं, या हाथों, पैर, चेहरे, जननांगों या बड़े जोड़ों और संवेदनशील क्षेत्रों को प्रभावित करते हैं, तो यह भी महत्वपूर्ण है कि वे चिकित्सा ध्यान तलाशें।
  • विधि 2
    मामूली जलन के लिए देखभाल

    चित्र शीर्षक एक छोटे जला कदम 7
    1
    साबुन और पानी के साथ अच्छी तरह से क्षेत्र को साफ करें सूजन और दर्द के नियंत्रण में होने के बाद, थोड़ा हल्का साबुन और पानी से जलाएं। साइट सूखी और इसे संक्रमण से बचने के लिए साफ रखें
  • चित्र शीर्षक एक छोटे जला चरण 8
    2
    यदि आवश्यक हो तो सामयिक क्रीम लागू करें क्षेत्र को सूजन और संभव के रूप में साफ रखने के लिए, यह एक अच्छा मस्तिष्क या बाम का उपयोग करना है आमतौर पर मलम या स्लग जेल का उपयोग किया जाता है, साथ ही साथ कम खुराक में हाइड्रोकार्टिसिन भी इस्तेमाल होता है।
    • यदि फफोले हैं, तो एक सामयिक एंटीबायोटिक मरहम का उपयोग करें और एक पट्टी के साथ क्षेत्र को कवर करें, क्षेत्र को हटाने से पहले 10 घंटे के लिए सुरक्षित रखें।
    • गैर-सार मॉइस्चराइज़र कभी-कभी हल्के जल में इस्तेमाल होते हैं, जो प्रभावित क्षेत्रों से त्वचा को दरारें से मुक्त रखने में मदद करता है। न्यूरूरिज़र लगाने से पहले जला थोड़ी चंगा करें।
  • चित्र शीर्षक एक छोटा जला कदम 9 ट्रीट
    3



    जला खोलें। कई हल्के जले को ठीक करने के लिए कवर करने की आवश्यकता नहीं है। क्षेत्र को साफ और सूखा रखें, और इसे कुछ दिनों के भीतर ठीक करना चाहिए।
    • फफोले के साथ जला आमतौर पर धुंध के साथ ढीले ढंक दिया जाना चाहिए। अगर दर्द होता है, तो प्रभावित क्षेत्र को कवर करने के लिए ढीले धुंध या चिपकने वाला पट्टी का उपयोग करें और इसे संरक्षित रखें
  • चित्र शीर्षक एक छोटे जला 10 कदम
    4
    छोटे बुलबुले के साथ छेड़छाड़ मत करो बुलबुले कभी भी फटा नहीं जाता क्योंकि वे जला क्षेत्र की रक्षा करते हैं और नीचे की त्वचा को ठीक करने में मदद करते हैं। वे कुछ दिनों में गायब हो जाएंगे, बशर्ते क्षेत्र को साफ और सूखा रखा जाए।
    • बड़े फफोले को अपने चिकित्सक द्वारा जाँच करनी चाहिए, जो आवश्यक हो तो पंचर या उन्हें निकाल देगा। इन प्रक्रियाओं को स्वयं के लिए कभी भी नहीं करें
  • चित्र शीर्षक एक छोटे जला कदम 11
    5
    क्षेत्र के आसपास ढीले वस्त्र पहनें जलने से बचने के लिए, क्षेत्र को खुला और सूखी रखें। ढीले-ढाले सूती कपड़े पहनें जो सांस है और हवा को जला तक पहुंचने की अनुमति दें।
    • यदि आपने एक उंगली या हाथ को जला दिया है, तो अंगूठियां, कंगन और घड़ियों को नहीं पहनें, और छोटे-बालों वाले कपड़े पहनें। अगर संभव हो तो क्षेत्र को परेशान न करें
  • चित्र शीर्षक एक छोटा जला कदम 12
    6
    यदि आवश्यक हो तो दर्द दवा लें यदि जलन दर्द हो रहा है, तो पेरासिटामोल या इबुप्रोफेन जैसे दर्द निवारक लें, जो बिना किसी पर्ची के खरीदे जा सकते हैं। यह सूजन और नियंत्रण दर्द को कम करने में मदद कर सकता है। निर्देशों का पालन करें जो दवा के साथ आए।
  • विधि 3
    गृह उपचार का उपयोग करना

    चित्र शीर्षक एक छोटा जला 13 कदम
    1
    स्लग जेल के साथ जलने का इलाज करें. सुस्ती जेल और मॉइस्चराइज़र धीमा और ठंडा करने के लिए उपयोगी होते हैं। आप संयंत्र के प्राकृतिक जेल, या यहां तक ​​कि एक मरहम का उपयोग कर सकते हैं।
    • कुछ मॉइस्चराइज़र और लोशन जिन्हें "स्लग" के रूप में विज्ञापित किया जाता है, वास्तव में केवल पौधे का एक छोटा प्रतिशत होता है सामग्री पढ़ें और सुनिश्चित करें कि आप अपनी त्वचा पर अपने सार-आधारित एल्यूमीनियम लोशन का उपयोग नहीं कर रहे हैं।
  • चित्र शीर्षक एक छोटे जला कदम 14
    2
    नारियल तेल और लैवेंडर लागू करें लैवेंडर का आवश्यक तेल उसके गुणों के लिए जाना जाता है जो कि नाजुक कटौती, घर्षण और मामूली जलने से चंगा करता है जो त्वचा की बाहरी परत को प्रभावित करते हैं। हालांकि, आवश्यक तेल त्वचा को परेशान कर सकते हैं, इसलिए उन्हें हल्के तेल के साथ मिश्रण करना महत्वपूर्ण है, जैसे कि नारियल का तेल, जिसमें एंटीमिक्रोबियल गुण होते हैं
    • माना जाता है कि फ्रांसीसी वैज्ञानिक, जो लैवेन्डर तेल का इस्तेमाल घरेलू उपचार के रूप में किया था, ने प्रयोगशाला में खुद को जला दिया और अपने हाथ को लैवेंडर तेल की बैरल में डाल दिया, जिससे जल्दी जला दिया जाता था।
  • चित्र शीर्षक एक छोटे जला कदम 15
    3
    सिरका का उपयोग करें कुछ लोगों को लगता है कि पतला सिरका दर्द को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है और बहुत हल्का जलने को जल्दी से चंगा कर सकता है यदि आप जला दिया जाए, तो ठंडे पानी के साथ जगह जल्दी से कुल्ला - फिर प्रभावित क्षेत्र पर थोड़ा सिरका के साथ एक चेहरे तौलिया डालो।
  • चित्र शीर्षक एक छोटा जला कदम 16 ट्रीट
    4
    कटा हुआ आलू का उपयोग करें कभी-कभी, कटे हुए आलू का इस्तेमाल विशेष रूप से ग्रामीण इलाकों में किया जाता है, बजाय छिड़काव। आलू छील जीवाणुरोधी है और त्वचा पर चिपक नहीं करेगा, जो दर्दनाक हो सकता है
    • यदि आप इस विधि को चुनते हैं, घाव को पहले और बाद में सावधानी से साफ़ करें, और इसे लागू करने से पहले आलू को धो लें। तब घाव पर अवशेष छोड़ मत करो।
  • चित्र शीर्षक एक छोटे जला चरण 17
    5
    होम रिममेडीज़ का इस्तेमाल केवल मामूली जलने के लिए करें। यदि ताजा पानी, ओवर-द-काउंटर दवा और समय के साथ जला का इलाज करना संभव नहीं है, तो चिकित्सा सहायता प्राप्त करें गंभीर जलने के लिए कभी भी अपरिचित घरेलू उपचार का उपयोग न करें।
    • वेसलीन को आमतौर पर जलाने वाली संपत्तियों के लिए जाना जाता है, लेकिन यह सच नहीं है। यह हाइड्रेशन के लिए एक बाधा है, जो घाव को सूख सकता है। वेसिलीन में उपचार गुण नहीं हैं और जला नहीं जाना चाहिए।
    • कुछ लोगों को लगता है कि टूथपेस्ट, मक्खन या अन्य रसोई उत्पादों का इस्तेमाल बर्न्स के लिए किया जाना चाहिए, लेकिन इसका समर्थन नहीं है बर्न्स पर कभी टूथपेस्ट का उपयोग न करें।
  • युक्तियाँ

    • वैकल्पिक रूप से, एक जला पर एक गीला कपड़ा डाल दिया। यदि क्षेत्र गरम या सूखा हो जाता है, तो इसे फिर से पानी दें। जब तक दर्द कम हो जाए तब तक क्षेत्र में कपड़ा रखें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com