IhsAdke.com

कैसे एक हाइड्रोजन पेरोक्साइड जला उपचार के लिए

हाइड्रोजन पेरोक्साइड एक आम घरेलू क्लीनर है जो त्वचा, आंख और पाचन जलन पैदा कर सकता है। सौभाग्य से, घरेलू समाधान में हाइड्रोजन पेरोक्साइड की कम एकाग्रता होती है। चिड़चिड़ापन या जलन के अधिकांश मामलों को आसानी से प्रभावित क्षेत्र को ठंडे पानी से धोकर इलाज किया जा सकता है। उच्च सांद्रता वाले समाधानों से जुड़े चिकित्सक के साथ परामर्श लेने की आवश्यकता होती है, लेकिन शायद ही कभी गंभीर या लंबे समय तक चोट लगी हो।

चरणों

विधि 1
त्वचा जलने का इलाज करना

चित्र एक हाइड्रोजन पेरोक्साइड जला कदम 1 ट्रीट
1
उत्पाद में हाइड्रोजन पेरोक्साइड की एकाग्रता का निर्धारण करें। हाइड्रोजन पेरोक्साइड समाधान की ताकत को जानने से आपको त्वचा, आंख या पाचन तंत्र को प्रभावित करने के मामले में सबसे अच्छा इलाज करने का निर्णय लेने में मदद मिलेगी। कंटेनर लेबल में वर्णित सामग्री की एकाग्रता होगी।
  • हाइड्रोजन पेरोक्साइड के अधिकांश घरेलू समाधान में लगभग 3% हाइड्रोजन पेरोक्साइड और 97% पानी है। यह प्रतिशत त्वचा, आंख या पाचन तंत्र में मामूली जलन हो सकता है, त्वचा को जलाकर या सफेद कर सकता है। इन समस्याओं को लगभग हमेशा ठंडे पानी से जगह धोने से इलाज किया जा सकता है।
  • बाल उज्ज्वल करने वाले उत्पादों में 6 से 10% हाइड्रोजन पेरोक्साइड होते हैं और सामान्य घरेलू समाधानों की तुलना में अधिक हानिकारक हो सकते हैं।
  • औद्योगिक समाधान 35 और 90% हाइड्रोजन पेरोक्साइड के बीच होते हैं। ये रासायनिक जल पैदा कर सकते हैं, जिनकी तत्काल देखभाल की आवश्यकता होती है। आप त्वचा पर फफोले देख सकते हैं तुरंत औद्योगिक हाइड्रोजन पेरोक्साइड के लिए एक्सपोज़र का इलाज करने के लिए आपात स्थिति के लिए फोन करें।
  • चित्र एक हाइड्रोजन पेरोक्साइड जला कदम 2 शीर्षक
    2
    हाइड्रोजन पेरोक्साइड से गीला होने वाले किसी भी कपड़ों को निकाल दें। जितनी जल्दी हो सके दूषित कपड़े से जला या चिड़चिड़ा क्षेत्र छोड़ दें, खासकर जब उच्च सांद्रता के संपर्क में हों किसी भी कपड़े, गहने, या अन्य सामान जो गीला हो सकता है निकालें प्लास्टिक बैग में कपड़ों को रखो अगर हाइड्रोजन पेरोक्साइड की एकाग्रता 10% या अधिक होती है
  • ट्रीट अ हाइड्रोजन पेरोक्साइड जला चरण 3
    3
    ठंडे पानी से कम से कम 15 मिनट के लिए क्षेत्र धो लें। समाधान को साफ करने और दर्द को दूर करने के लिए पानी के चलते प्रभावित क्षेत्र को रखें। एक नल के नीचे क्षेत्र छोड़ने से घरेलू सांद्रता के संपर्क में त्वचा के छोटे स्थानों का प्रभावी ढंग से इलाज होगा। दूषित त्वचा या उच्च एकाग्रता के संपर्क में आने वाले क्षेत्रों से बड़े दाग धोने के लिए ठंडा शाम लें।
  • एक हाइड्रोजन पेरोक्साइड जला चरण 4 नामक चित्र का शीर्षक
    4
    क्षेत्र धीरे से धो लें और एक मलम या जेल लागू करें। हाइड्रोजन पेरोक्साइड के जोखिम से होने वाले रासायनिक जलाओं को थर्मल बर्न के रूप में माना जा सकता है। ठंडे पानी से कुल्ला करना जारी रखें जब तक कि दर्द कम न हो जाए, हल्के साबुन का उपयोग धीरे-धीरे क्षेत्र धो लें और एक जीवाणुरोधी मरहम लगाने के लिए करें।
    • हो सकता है कि छोटे बुलबुले को रगड़ या फोड़ने से बचें
    • आप असुविधा को दूर करने के लिए एक मुसब्बर वेरा जेल लागू कर सकते हैं।
  • एक हाइड्रोजन पेरोक्साइड जला चरण 5 का शीर्षक चित्र
    5
    अगर आप 24 घंटों के भीतर असामान्य लक्षण अनुभव करते हैं तो डॉक्टर से संपर्क करें एक्सपोजर के एक दिन के बाद, चिड़चिड़ापन लालिमा, चिड़चिड़ापन और मवाद या जला से बाहर निकलने वाले द्रव्यों के लक्षणों को देखें। यदि आप इनमें से किसी भी लक्षण का अनुभव करते हैं, तो एक चिकित्सक के साथ एक परीक्षण करें।
    • अपने नियमित चिकित्सक के साथ एक नियुक्ति का समय निर्धारित करें, पेशेवर के साथ संपर्क करें, जो आपके घाव का इलाज करता है या फॉलो-अप परीक्षा के लिए स्थानीय क्लिनिक पर जाएं
  • विधि 2
    नेत्र जलन से निपटना

    एक हाइड्रोजन पेरोक्साइड जला चरण 6 का शीर्षक चित्र
    1
    संपर्क लेंस निकालें यदि आप संपर्क लेंस पहनते हैं और उन्हें आसानी से हटा सकते हैं, तो तुरंत ऐसा करें जब वे निकल जाते हैं, तो उनकी आँखों को पोंछते शुरू करते हैं यदि आपको लेंस लेने में समस्याएं आ रही हैं, तो किसी ऐसे व्यक्ति से सहायता प्राप्त करें जो आप पर भरोसा करते हैं या कोई डॉक्टर
  • एक हाइड्रोजन पेरोक्साइड जला चरण 7 का शीर्षक चित्र



    2
    कम से कम 15 मिनट के लिए ठंडे पानी के साथ आँखें फ्लश करें हाथों को अच्छी तरह धो लें ताकि वे हाइड्रोजन पेरोक्साइड समाधान से मुक्त हो। ठंडे पानी के नीचे हाथ रखो और 15 से 20 मिनट के लिए आँख धोना जारी रखें। एक नल और सिंक के साथ ऐसा करने में आपको मुश्किल लगती है, तो अपनी आँखों को धोने के लिए ठंडे शावर लेने की कोशिश करें।
    • आप 9% खारा समाधान के साथ अपनी आँखों को धोने की भी कोशिश कर सकते हैं। यदि आपके पास खारा की एक बोतल है, तो एकाग्रता जानने के लिए लेबल पर नज़र डालें।
  • एक हाइड्रोजन पेरोक्साइड जला चरण 8 नामक चित्र का शीर्षक
    3
    अपनी दृष्टि का परीक्षण करें और कॉर्नियल क्षति को देखें। जब आँखें पानी या सीरम से बरामद हो जाती हैं, तो अपनी दृष्टि की जांच करें और किसी भी लक्षण को देखने की कोशिश करें जो कि दृष्टि के लिए हानिकारक हो। किसी व्यक्ति को घावों या सतह विकृतियों के लिए अपनी आंखों की जांच करने के लिए कहें - अगर आपको इन या किसी अन्य लक्षण का सामना करना पड़ता है तो डॉक्टर को देखें
  • एक हाइड्रोजन पेरोक्साइड जला चरण 9 के साथ शीर्षक वाले चित्र
    4
    तुरंत एक चिकित्सक से परामर्श करें अपनी आँखें किसी भी एकाग्रता पर हाइड्रोजन पेरोक्साइड के संपर्क में आए हैं, तो आप अपने चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए जैसे ही possible.If आप हाइड्रोजन पेरोक्साइड के एक उच्च एकाग्रता के संपर्क में आए, तुरंत आपातकालीन कक्ष के पास जाना चाहिए तरल पदार्थ पैदा कर सकता है क्योंकि कॉर्निया पर जलता है आप दृष्टि में परिवर्तन का अनुभव या चोट या नुकसान के संकेत है, तो किसी को आपात स्थिति लेने के लिए पूछना। एक नेत्र रोग विशेषज्ञ के साथ एक अनुवर्ती नियुक्ति करें।
  • विधि 3
    मौखिक या आंतरिक जोखिम का इलाज करना

    चित्र एक हाइड्रोजन पेरोक्साइड जला 10 कदम ट्रीट
    1
    देखें कि क्या शिकार श्वास है और एक नाड़ी है हाइड्रोजन पेरोक्साइड की एक बड़ी मात्रा या उच्च एकाग्रता को निगलने में श्वास लेने में कठिनाई हो सकती है। यदि कोई शिकार बेहोश हो जाता है और उथले साँस लेने में, एक कमजोर नाड़ी या कोई श्वास या नाड़ी नहीं है, तो आप (या कोई सीपीआर एक सीपीआर बनाओ और तत्काल आपातकाल को बुलाओ
    • यहां तक ​​कि अगर शिकार सांस ले सकते हैं और सीपीआर की आवश्यकता नहीं है, आपातकालीन अभी भी कोई है जो हाइड्रोजन पेरोक्साइड किया जाता, विशेष रूप से उच्च सांद्रता में के लिए एक सांस मुखौटा पेशकश कर सकते हैं।
  • एक हाइड्रोजन पेरोक्साइड जला चरण 11 के साथ शीर्षक वाले चित्र
    2
    आपातकाल को बुलाओ यदि डॉक्टर ने घरेलू हाइड्रोजन पेरोक्साइड या उच्च एकाग्रता समाधान की बड़ी मात्रा में सेवन किया है, तो आपको डॉक्टर की आवश्यकता होगी। आप आपातकालीन कक्ष या अपने स्थानीय ज़हर नियंत्रण केंद्र को कॉल कर सकते हैं। डायल-इनटोक्सिकेशन को कॉल करें, जो अनविसा द्वारा बनाई गई है, टोल फ्री 0800-722-6001 पर।
    • शिकार की उम्र, वजन और स्थिति का वर्णन करने के लिए तैयार रहें। आपातकालीन ऑपरेटर को उत्पादित किए गए उत्पाद का नाम और समाधान की ताकत बताएं। समय और राशि के बारे में बात करें
  • चित्र एक हाइड्रोजन पेरोक्साइड जला कदम 12 हिट शीर्षक
    3
    एक गिलास पानी या दूध पीना 120 से 240 मिलीलीटर पानी या दूध पीने से घरेलू हाइड्रोजन पेरोक्साइड की मात्रा कम हो सकती है। बड़ी मात्रा या उच्च सांद्रता वाले मामलों के लिए, आपको अभी भी पानी या दूध पीना चाहिए, लेकिन जितनी जल्दी हो सके आपातकाल से संपर्क करना सुनिश्चित करें।
    • ठंडे पानी के साथ बार-बार गले लगाने की कोशिश करें यदि आपका मुंह केवल प्रभावित क्षेत्र है
  • एक हाइड्रोजन पेरोक्साइड जला चरण 13 के साथ शीर्षक वाले चित्र
    4
    उल्टी को सक्रिय करने या सक्रिय लकड़ी का कोयला से बचें। यद्यपि हाइड्रोजन पेरोक्साइड उल्टी का कारण बन सकता है, अगर आपको पीड़ित अब उल्टी नहीं कर रही है, तो आपको इसे प्रेरित नहीं करना चाहिए। आपको सक्रिय चारकोल के इस्तेमाल से भी बचा जाना चाहिए क्योंकि इसका उपयोग हाइड्रोजन पेरोक्साइड पर कोई असर नहीं होगा।
    • यदि आपका मामला अस्पताल में भर्ती के लिए काफी गंभीर है, तो डॉक्टर आपके पाचन तंत्र की जांच करने के लिए एन्डोस्कोपी का प्रदर्शन करेंगे। सक्रिय लकड़ी का कोला इस परीक्षण में हस्तक्षेप करेगा।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com