IhsAdke.com

टूथपेस्ट कैसे करें

वाणिज्यिक टूथपेस्ट के स्वाद को पसंद नहीं करने या लागत में कटौती करने की मांग करने के लिए, अपना स्वयं का टूथपेस्ट बनाने के लिए किसी भी व्यक्ति के लिए एक मज़ेदार परियोजना हो सकती है जो अपनी स्वयं की वस्तुओं को बनाना पसंद करती है। इसके अतिरिक्त, आप वाणिज्यिक पेस्ट में निहित कई कृत्रिम अवयवों से बच सकते हैं, जैसे मिठास (आमतौर पर सैकरीन के रूप में), पायसीकारी, संरक्षक और कृत्रिम स्वाद।

सामग्री

  • 1/2 कप बेकिंग सोडा
  • 1/4 कप हाइड्रोजन पेरोक्साइड (ऑक्सीजनेटेड वाटर)
  • 1/4 कप गर्म पानी

वैकल्पिक:

  • ग्लिसरीन के 3 चम्मच
  • 3 चम्मच xylitol
  • 1/4 कप पानी

चरणों

चित्र शीर्षक टूथपेस्ट चरण 1 बनाएं
1
एक कटोरे में आधा कप (110 ग्रा) पाक सोडा डालो बेकिंग सोडा में एक प्राकृतिक सफाई क्षमता है और कुछ वाणिज्यिक टूथपेस्ट में भी पाई जा सकती है। यह गैर विषैले है और आपके दांतों को पॉलिश करने में मदद करेगा कुछ व्यंजनों को खाना पकाने के नमक की आवश्यकता होती है। इस मामले में, पकाना नमक के एक हिस्से के साथ बेकिंग सोडा के तीन भागों मिलाएं।
  • चित्र शीर्षक टूथपेस्ट चरण 2 बनाएं
    2
    प्रत्येक 1/4 कप (55 ग्रा) सूखे मिश्रण में तीन चम्मच (15 ग्रा) ग्लिसरीन जोड़ें। यह वैकल्पिक है और स्वीटनर के रूप में कार्य करता है एक विकल्प xylitol है यह एक स्वाभाविक, चीनी मुक्त मिठाई है जो आपके दाँत और मसूड़ों के स्वास्थ्य में सुधार करता है। (नोट: ग्लिसरीन आपके दांतों को कचरे की एक परत के साथ कवर करेंगे जो आसानी से नहीं हटाए जा सकते हैं। कचरे की यह परत तामचीनी वृद्धि और रीमिनराइजेशन से बचाती है।)
  • चित्र शीर्षक टूथपेस्ट चरण 3 बनाएं
    3
    1/4 कप (60 ग्राम) घर का बना हाइड्रोजन पेरोक्साइड और टकसाल तेल या अन्य आवश्यक तेल की एक बूंद जोड़ें। हाइड्रोजन पेरोक्साइड स्वाभाविक रूप से आपके मुंह को असहज करती है और आपके दांतों को सफेद करने में मदद करेगी। यदि आपके पेरोक्साइड नहीं हैं, तो पानी का उपयोग करें। टकसाल तेल की बूंद आपके मुँह में एक ताज़ा महसूस देगी हाइड्रोजन पेरोक्साइड यूवी प्रकाश की उपस्थिति में तेजी से घुल जाता है, इसलिए पेस्ट को सूर्य के प्रकाश से मुक्त स्थान में संग्रहीत करना आवश्यक है। यदि आपको टकसाल का स्वाद पसंद नहीं है, तो कुछ विकल्प दालचीनी, वेनिला अर्क, सौंफ़, अदरक और बादाम निकालने के विकल्प हैं। जो भी हो, यह सुनिश्चित करें कि यह चीनी मुक्त या एसिड-मुक्त है एसिड सोडियम बाइकार्बोनेट के साथ खराब प्रतिक्रिया करेगा।



  • चित्र शीर्षक टूथपेस्ट चरण 4 बनाएं
    4
    एक पेस्ट बनाने के लिए हाइड्रोजन पेरोक्साइड और बेकिंग सोडा मिलाएं। यदि आवश्यक हो, तो सही स्थिरता प्राप्त होने तक अधिक हाइड्रोजन पेरोक्साइड जोड़ें। नीचे चेतावनियां देखें
  • चित्र शीर्षक टूथपेस्ट चरण 5 बनाएं
    5
    पेस्ट को एक छोटे से प्लास्टिक कंटेनर में स्टोर करें जहां इसे सूख नहीं किया जा सकता। आप ब्रश में पेस्ट को स्थानांतरित करने के लिए आसान बनाने के लिए खाली लोशन की एक छोटी बोतल खरीद सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • यदि बेकिंग सोडा आपके दाँत या मसूड़ों से घिसा हुआ दिखाता है, तो अपने दाँत को टूथलेस ब्रश के साथ ब्रश करने के बाद बेकिंग सोडा के बहुत हल्के समाधान के साथ अपना मुंह पोंछते हुए आप इसी तरह के प्रभाव प्राप्त कर सकते हैं। एक हल्के अपघर्षक नमक है
    • यदि आप इसे कस्टमाइज़ करने के लिए टूथपेस्ट में खाद्य रंगों को जोड़ते हैं तो बच्चे इसे पसंद कर सकते हैं। यह रंग मिश्रण के बारे में सिखाने का एक अच्छा समय हो सकता है लाल 40 जैसे कृत्रिम रंगों से बचें, नकारात्मक स्वास्थ्य समस्याओं से जुड़ा हुआ है, जो ध्यान में रखते हुए ध्यान घाटे में शामिल होता है।
    • फ़ोल्डर को स्टोर करने के लिए एक काले कंटेनर का उपयोग करें। हाइड्रोजन पेरोक्साइड प्रकाश के प्रति संवेदनशील है

    चेतावनी

    • फ्लोराइड से मुक्त टूथपेस्ट दाँत के तामचीनी और फ्लोराइड पेस्ट की रक्षा नहीं कर सकती है, न ही यह दांतों को सड़ने के पुनर्ननिरलायन को बेहतर बनाता है। अपने या अपने बच्चों के फ़ोल्डर को बदलने से पहले अपने दंत चिकित्सक से परामर्श करना बुद्धिमान हो सकता है (नोट: सिद्धांत है कि फ्लोराइड में दांतों के स्वास्थ्य में सुधार होता है, या दांतों के स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है, कई वैज्ञानिकों, केमिस्टों और दंत चिकित्सकों द्वारा उखाड़ फेंका गया है। यह जरूरी है कि आप अपने फ्लोराइड अनुसंधान से पहले फ्लोराइड को आमतौर पर एक खतरनाक विष के रूप में देखा जाता है।)
    • टूथपेस्ट पर खट्टा (नींबू या चूने के रस की तरह) को जोड़ने से बेकिंग सोडा के साथ नकारात्मक रासायनिक प्रतिक्रिया होगी।
    • किसी भी कारण से टूथपेस्ट न खाना। यदि संभव हो तो इसे निगलने से बचने का प्रयास करें ब्रश करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली एक छोटी राशि आमतौर पर निगलने पर हानिकारक नहीं होती है यह, ज़ाहिर है, अगर आप सोडियम से एलर्जी नहीं करते हैं।
    • हालांकि कुछ लोग टूथपेस्ट पर दैनिक उपयोग के लिए बेकिंग सोडा बहुत घुलनशील पाते हैं, लेकिन यह कई वाणिज्यिक और अनुशंसित पेस्ट में पाए जाने वाले एक घटक है। वास्तव में, बेकिंग सोडा लगभग तुरंत घुलता है जब यह पानी और लार के संपर्क में आता है। इसलिए, बाइकार्बोनेट समाधान नमक पानी के रूप में घर्षण है। बेकिंग सोडा के भंग के समाधान से आपके टूथब्रश अधिक घर्षण होते हैं बाइकार्बोनेट अन्य आम अपघर्षक पेस्ट, हाइड्रेटेड सिलिकैस (जिसे स्टरलाइज्ड गीली रेत के रूप में भी जाना जाता है) की तुलना में कम घर्षण है।
    • केवल होममेड हाइड्रोजन पेरोक्साइड का प्रयोग करें, शराब के एक सामान्य विकल्प एक कीटाणुनाशक के रूप में। यह आमतौर पर फार्मेसियों में पाया जाता है इसमें 3% की एकाग्रता है, जो बाल मलिनकिरण और मजबूत बनाने के लिए मजबूत सांद्रता से अधिक पतला है। हाइड्रोजन पेरोक्साइड की अत्यधिक खपत के कारण विषाक्तता हो सकती है। हालांकि, शोध के अनुसार, "हाइड्रोजन पेरोक्साइड की घरेलू वस्तुओं के साथ संपर्क अपेक्षाकृत हानिरहित है।" सुनिश्चित करें कि हाइड्रोजन पेरोक्साइड के बराबर मात्रा और पानी टूथपेस्ट में मिलाया जाता है। यह केवल 3% एकाग्रता का उपयोग करने से ज्यादा सुरक्षित होगा हाइड्रोजन पेरोक्साइड पानी + ऑक्सीजन में विघटित हो जाता है, और यह टूथपेस्ट जैसे क्षारीय समाधानों में तेज़ी से बनाता है। जब तक आप इसे बनाने के तुरंत बाद पेस्ट का उपयोग नहीं करते हैं, तो एक बहुत ही मजबूत मौका है कि हाइड्रोजन पेरोक्साइड पहले उपयोग से पहले विघटित होगा। यदि आप तामचीनी पर सफेदी प्रभाव पाने के लिए हाइड्रोजन पेरोक्साइड का उपयोग करना चाहते हैं, तो इस टूथपेस्ट का उपयोग करें तुरंत इसके निर्माण के बाद
    • हालांकि पारंपरिक टूथपेस्ट का उपयोग करने और नियमित रूप से निगलने वाले बच्चों में फ्लोरोसिस होने का खतरा रहता है, लेकिन इस टूथपेस्ट के बारे में केवल वास्तविक चिंता यह है कि यह सोडियम सामग्री है इस फ्लोराइड से मुक्त घर उपाय में सोडियम बाइकार्बोनेट आपके दांतों के लिए घर्षण हो सकता है यदि आप पदार्थ का पूरी तरह से घुलने तक इंतजार नहीं करते हैं। अगर निगल लिया तो हाइड्रोजन पेरोक्साइड परेशान हो सकता है इसलिए, इसे पूरी तरह से पानी के साथ बदलें।

    आवश्यक सामग्री

    • कटोरा
    • चम्मच को मापने

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com