IhsAdke.com

प्याज की देखभाल कैसे करें

क्या आप प्याज की थाली बनाने के बाद दिन में घर गए और पता चला कि आप अभी भी गंध महसूस कर सकते हैं? या फिर आप अपने हाथों में प्याज को घंटों या घंटों तक गंध करते रहे, भले ही आपने उन्हें धोया था? प्याज के साथ पाक कला अपने घर या अपने हाथों को लंबे समय से खराब गंध छोड़ सकते हैं, लेकिन यहां कुछ विधियां हैं जो हवा से उस गंध को पाने में आपकी सहायता करती हैं।

चरणों

विधि 1
हाथ धोना

दी प्याज गंध चरण 1 से छुटकारा पाने वाला इमेज
1
स्टेनलेस स्टील के साथ अपने हाथों को रगड़ें प्याज की गंध को अपने हाथों से लेने के लिए यह सबसे आम घरेलू चीजों में से एक है। सब्जियों को तैयार करने के बाद, एक स्टेनलेस स्टील का चमचा लें और गर्म पानी में अपना हाथ धो लें। स्कूप कर्ल के साथ उन्हें खारा। स्टील का सल्फर त्वचा की गंध को दूर करने में मदद करता है, इसे पूरी तरह से नष्ट कर देता है
  • आप किसी भी स्टेनलेस स्टील के ऑब्जेक्ट जैसे चाकू और अन्य घरेलू बर्तन का उपयोग कर सकते हैं। आप सिंक के डिब्बे या नल पर भी अपने हाथों को रग कर सकते हैं, जो आमतौर पर स्टेनलेस स्टील से बने होते हैं।
  • आप अपनी रसोई के लिए एक नकली स्टेनलेस स्टील साबुन भी खरीद सकते हैं।
  • प्याज गंध चरण 2 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    2
    अपने हाथों में नमक रखो नमक के साथ हथेली को भरें और हल्के से गर्म पानी से भिगोएँ। ज्यादातर प्याज से प्रभावित भागों में नमक डालें और गर्म पानी से कुल्ला करें ताकि त्वचा को ढक ले जा सके।
    • आप मिश्रण को नींबू या नींबू के रस में जोड़ सकते हैं ताकि हाथों को खट्टेदार सुगंध के साथ छोड़ दें, साथ ही प्याज की गंध को हटा दें।
    • इस पद्धति का लाभ यह है कि यह त्वचा को छूटने के लिए भी कार्य करता है। साथ ही सुगंधित होने के साथ, आपका हाथ चिकनी और हल्का दिखाई देगा।
  • पिक्चर का शीर्षक प्याज गंध चरण 3 से छुटकारा मिलता है
    3
    बेकिंग सोडा के साथ अपने हाथों को साफ करें गंध को समाप्त करने के लिए व्यापक रूप से उपयोग किया जाने वाला उत्पाद सोडियम बाइकार्बोनेट है यह आपके घर में कहीं भी खराब गंध को खत्म करता है, अपने जूते से रेफ्रिजरेटर तक, और आपकी त्वचा के लिए भी ऐसा कर सकता है। एक पेस्ट बनाने और हाथों में रगड़ने के लिए थोड़ा पानी के साथ बेकिंग सोडा मिलाएं, गंध से प्रभावित भागों के लिए विशेष ध्यान दे। फिर कुल्ला और अपने हाथ को अच्छी तरह से सूखा।
  • पिक्चर का शीर्षक प्याज गंध चरण 4 से छुटकारा मिलता है
    4
    कॉफी पाउडर के साथ अपने हाथों को धो लें इस्तेमाल किया कॉफी पाउडर की एक मुट्ठी भर लो और अपने हाथों को गीला। उन्हें धो लें जैसे कि आप सामान्य साबुन का उपयोग कर रहे थे। फिर कुल्ला और सूखी प्याज की गंध को कम करने के अलावा, आपके हाथों को स्वादिष्ट खुशबू का कॉफी मिलेगा।
    • इस्तेमाल किए गए पाउडर के साथ अपने हाथ धोने के लिए याद रखें ताजा पाउडर का एक ही प्रभाव नहीं होगा
  • प्याज गंध चरण 5 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    5
    सिरका के साथ उंगलियों को धोएं थोड़ा सिरका लें और गंध से त्वचा के प्रभावित हिस्सों पर रगड़ें। फिर अपने हाथों को गर्म पानी से कुल्ला और उन्हें सूखा। सिरका की अम्लता आपकी त्वचा से सुगंध लेने में मदद करेगी।
    • यह हाथों को मजबूत गंध के साथ छोड़ सकता है, लेकिन लाभ यह है कि सिरका की गंध साबुन और पानी के साथ बाहर आता है, प्याज के विपरीत
  • प्याज गंध चरण 6 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    6
    अपने हाथों में सरसों का पाउडर रखो सरसों के पाउडर को अपने हथेलियों में फेंक दें और पानी से भिगो दें, एक पेस्ट का निर्माण करें जिसे त्वचा पर मलवाना चाहिए। फिर कुल्ला और अपने हाथ सूखें। सरसों के घटक आपकी त्वचा से खुशबू पाने में मदद करेंगे
    • सही प्रकार का सरसों का इस्तेमाल करना याद रखें हाथ पर सूखे सरसों का दर्द लागू न करें। सरसों का पाउडर का प्रयोग करें: सुपरमार्केट सीज़िंग अनुभागों में पाए जाने वाले विभिन्न व्यंजनों में इस्तेमाल किया जाने वाला छोटा पीला पाउडर।
  • पिक्चर का शीर्षक प्याज गंध चरण 7 से छुटकारा मिलता है
    7



    टूथपेस्ट टकसाल स्वाद के साथ अपनी उंगलियों को कवर टूथपेस्ट्स में आम तौर पर बेकिंग सोडा होता है, साथ ही साथ अन्य अवयव भी होते हैं जो खराब गंध के खिलाफ लड़ते हैं। जैसे ही आपके दांतों को ब्रश करने के लिए प्याज की वजह से खराब सांस से समाप्त होता है, टूथपेस्ट आपके हाथों से बाहर निकलने में मदद कर सकता है। एक हाथ की हथेली में टूथपेस्ट के एक कण रखें और रगड़ें, गंध से प्रभावित भागों को ध्यान में रखते हुए फिर कुल्ला और अपने हाथ सूखें।
    • जेल टूथपेस्ट का उपयोग न करें क्योंकि इसमें टूथपेस्ट के समान गुण नहीं हैं।
    • यह विधि आपके हाथों को टकसाल की महक छोड़ देगी
  • विधि 2
    गंध को घर से बाहर ले जाना

    प्याज गंध चरण 8 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    1
    उबाल दालचीनी छड़ी पानी के एक पैन में एक या दो दालचीनी छड़ें रखें और उबाल लें। यह थोड़ी देर के लिए उबालें ताकि दालचीनी की खुशबू हवा से फैल गई हो, रसोई घर में प्याज की गंध और घर के बाकी हिस्सों की गंध को छिपाने के लिए।
    • पानी के स्तर पर नजर रखें पैन में जला नहीं करने के लिए पर्याप्त पानी होना चाहिए और रसोईघर को बदतर भी बदतर छोड़ देना चाहिए।
  • पिक्चर का शीर्षक प्याज गंध चरण 9 से छुटकारा
    2
    कुक पका रही सोडा एक धीमी गति से खाना पकाने के बर्तन में। हाथ की गंध को खत्म करने के अलावा, पका रही सोडा का इस्तेमाल अपने घर से प्याज की गंध लेने के लिए भी किया जा सकता है। पानी से भरा एक धीमी खाना पकाने के बर्तन में पकाना सोडा के कुछ बड़े चम्मच रखो। ढक्कन के बिना कम गर्मी पर पॉट रखो, और बेकिंग सोडा हवा को साफ करने में मदद करेगा।
    • गंध को नष्ट करने के अलावा, यह विधि आपके घर को सुगंधित बनाने के लिए भी कार्य करती है। वेनिला निकालने की कुछ बूंदों को मिलाएं, अपने पसंदीदा मसाले के कुछ चम्मच जैसे कि दालचीनी या लौंग और कुछ आवश्यक तेल या नींबू के स्लाइस को मिश्रण करने के लिए मिलाएं। बेकिंग सोडा हवा से खराब गंध को दूर करेगा और अन्य अवयव एक स्वादिष्ट खुशबू के लिए प्याज की बदबू को बदल देगा।
  • पिक्चर का शीर्षक प्याज गंध से छुटकारा चरण 10
    3
    सिसिलियन नींबू के साथ पानी उबाल लें यह विधि आपके घर से खट्टे फलों की एक ताजा गंध के साथ छोड़ देगा। एक सिसिलीयन नींबू को स्लाइस में काटें और इसे पानी से पैन में रखें। एक उबाल लें और गर्मी को कम सेट करें, जिससे मिश्रण थोड़ा सा उबाल लें। सिसिली नींबू की अम्लता हवा से खुशबू लेने में मदद करेगी, जगह में एक सुखद खुशबू छोड़कर।
    • आप इस विधि को आम नारंगी या नींबू के साथ भी देख सकते हैं। फलों का एक समान स्तर अम्लता है और एक ही प्रभाव का कारण है।
    • पैन के पानी के स्तर पर नजर रखें ताकि मिश्रण जला ना हो।
  • दी प्याज गंध चरण 11 से छुटकारा पाने वाला इमेज
    4
    मिठाई सेंकना प्याज की गंध को रोकने का एक अच्छा तरीका ओवन में कुछ तैयार करना है ताकि दूसरे के साथ एक गंध को बदल दिया जाए। बेकिंग कुकीज़ या एक केक या कुछ और जो एक सुखद सुगंध है, जो एक सुगंधित बेक्ड चीज़ के साथ प्याज की खुशबू की जगह लेगा कोशिश करें इसके अलावा, आप अब भी बाद में खाने के लिए एक स्वादिष्ट मिठाई लेंगे
  • प्याज गंध चरण 12 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    5
    सिरका और वेनिला का उपयोग करें प्याज काटने से पहले, वेनिला निकालने के एक चम्मच के साथ थोड़ा सिरका मिलाएं और बोर्ड के आगे रखें या जिस सतह पर आप सब्जियां टुकड़ा करेंगे मिश्रण प्याज की गंध को अवशोषित करेगा और गंध को पकड़ने से आपकी रसोई को रोक देगा।
    • स्टोव के बगल में मिश्रण रखें यदि आप प्याज खाना खाते हैं इस प्रकार, आप पके हुए प्याज की गंध को कम कर देंगे
  • प्याज गंध चरण 13 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    6
    लाइट मोमबत्तियाँ सुगंधित मोमबत्तियों को एक स्वादिष्ट खुशबू के साथ अपने घर छोड़ देते हैं और भोजन की गंध को दूर करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है प्याज द्वारा छोड़ी गई खुशबू को नरम करने के लिए अपनी रसोई में एक मोमबत्ती लाइट करें। नींबू या वेनिला अवशेषों के साथ मोमबत्तियों का उपयोग करने की कोशिश करें, जिनके अर्क आपकी रसोई और शेष घर के बाकी हिस्सों को छिपाने में मदद करते हैं।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (19)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com