IhsAdke.com

बर्न्स का इलाज करने के लिए मुसब्बर वेरा का उपयोग कैसे करें

बर्न्स सामान्य त्वचेय घाव हैं और तीव्रता की डिग्री बदलती हैं। वे बिजली, गर्मी, प्रकाश, सूर्य, विकिरण और घर्षण से शुरू हो सकते हैं। त्वचा बीमारियों का इलाज करने और सूजन को कम करने के लिए प्राचीन काल से स्लग का उपयोग किया गया है। इसका इस्तेमाल और चिकित्सकों द्वारा नाबालिग पहले-डिग्री जलने के इलाज के लिए किया जाता है, और कुछ सेकंड डिग्री जलने में इस्तेमाल किया जा सकता है। यदि आप जला लेते हैं, तो जला की तीव्रता को मापने के लिए कुछ कदम उठाएं और इसे गलीगोई के साथ रखें

चरणों

भाग 1
घाव की तैयारी

तस्वीर का प्रयोग करें एलो वेरा टू टर्न बर्न्स चरण 1
1
जला के स्रोत से दूर चले जाओ। जब भी वह जलता है, जला के स्रोत से दूर चले जाओ। यदि आपने खुद को विद्युत उपकरण में जला दिया है, तो इसे बंद कर दें और उससे दूर रहें। रसायनों से जलते समय, संभव के रूप में फैल से दूर रहें यदि जला जला का स्रोत है, तो तुरंत से उसमें से दूर चले जाएं।
  • यदि आपके कपड़ों में रसायनों के साथ कवर किया जाता है या दुर्घटना के दौरान जला दिया जाता है, तो उन्हें सावधानी से हटा दें ताकि आपके घावों को खराब न हो। यदि वे जला क्षेत्र से चिपके रहते हैं तो जल्दी में कपड़े न हटाएं - किसी आपातकालीन सेवा के लिए कॉल करें या चिकित्सा सहायता लें
  • तस्वीर का प्रयोग करें एलो वेरा टू टर्न बर्न्स स्टेप 2
    2
    जला की गंभीरता का निर्धारण करें जलने के तीन अलग-अलग डिग्री हैं इससे पहले कि आप इसके साथ काम करें, तीन प्रकार के मतभेदों को जानें। पहली डिग्री जले केवल त्वचा की ऊपरी परत को प्रभावित करती है, आमतौर पर लाल होती है, दर्दनाक हो सकती है और स्पर्श के लिए सूखी हो सकती है। दूसरी डिग्री जला त्वचा की निचली परतों को जलता है, "गीला" या विचलित हो सकता है, अक्सर फफोले सफेद और आमतौर पर दर्द का कारण बनता है। एक तिहाई जला त्वचा त्वचा के माध्यम से और कभी-कभी ऊतक के चारों ओर फैली हुई है इसमें सूखे या चमड़े की उपस्थिति होती है और जला की साइट पर काले, सफेद, भूरे या पीले रंग की त्वचा को छोड़ सकते हैं। यह जलन सूजन का कारण है और बेहद गंभीर है, भले ही यह अक्सर नाबालिग जल से कम देता है, क्योंकि तंत्रिका अंत घायल हो गए हैं।
    • अगर आपको यकीन नहीं है कि जला पहली या दूसरी डिग्री है, तो चिकित्सक से परामर्श करें। यदि आपको लगता है कि यह पहले दर्जे के जल से कम कुछ है, तो डॉक्टर से परामर्श करें। दूसरे और तीसरे डिग्री बर्न्स घातक हो सकता है अगर ठीक से इलाज नहीं किया है।
    • केवल अगर आप सुनिश्चित हैं कि जला पहली या दूसरी डिग्री इतनी गंभीर नहीं है तो जारी रहें। जब तक कोई चिकित्सक अवगत नहीं होता है, तब तक इस विधि से बाकी का इलाज नहीं किया जाना चाहिए।
    • कभी भी तीसरी डिग्री जला या स्लग के साथ किसी भी खुले घाव का इलाज न करें। सोल को जलाने की अनुमति नहीं है, जिससे इसे ठीक करना असंभव हो सकता है।
  • तस्वीर का प्रयोग करें एलो वेरा टू टर्न बर्न्स स्टेप 3
    3
    आपकी चोट शांत करें एक बार जब आप जला की स्थिति का आकलन कर लेते हैं और अपने आप को दुर्घटना के परिदृश्य से निकाल देते हैं, तो यह घाव को शांत करने का समय है। यह गर्मी को हटाने और स्लग लगाने से पहले त्वचा को शांत करने में मदद करता है। जला पर ठंडा पानी फेंकें, जलाए जाने के बाद जितनी जल्दी हो सके 10 से 15 मिनट तक जला दें।
    • यदि आप नल या शावर के साथ क्षेत्र तक नहीं पहुंच सकते, तो एक कपड़े को ठंडे पानी से भिगोकर 20 मिनट तक जला दें। कपड़ा तापमान बढ़ने के बाद, इसे एक नए के साथ बदलें, यह भी ठंडे पानी से गीला होता है।
    • यदि संभव हो तो, कम से कम 5 मिनट के लिए जला क्षेत्र को ठंडे पानी में विसर्जित करें। आप घाव क्षेत्र को सिंक या ठंडे पानी के कटोरे में भिगो सकते हैं।
  • तस्वीर का प्रयोग करें एलो वीरा टू टर्न बर्न्स चरण 4
    4
    घाव साफ करो घाव को ठंडा करने के बाद, इसे साफ करने के लिए आवश्यक है कुछ साबुन लें और अपने हाथों में रगड़ें। फोम धीरे से जला क्षेत्र पर रगड़ो, इसे पोंछते हुए। फोम को हटाने के लिए ठंडे पानी के साथ क्षेत्र धो लें। अंत में, एक तौलिया के साथ क्षेत्र को शुष्क करें
    • घाव को बहुत कठिन नहीं रगड़ें क्योंकि यह त्वचा को परेशान कर सकता है या टूट सकता है, खासकर अगर यह बहुत संवेदनशील है या छाले बनाने के लिए शुरू हो रहा है।
  • भाग 2
    स्लग बर्न का इलाज करना

    इमेज एलो व्हेरा टू टर्न बर्न्स चरण 5



    1
    संयंत्र से सीधे गलीचा का एक टुकड़ा कट कर। यदि आपके घर में या उस जगह के पास स्थित पौधे है जहां जला हुआ है, तो आप इसे ताजा स्लग पाने के लिए उपयोग कर सकते हैं। संयंत्र के तल के पास कुछ मांसल पत्थरों को निकालें कणों को काट लें ताकि वे छड़ी न करें। पत्तियों को आधा में खोलें और एक चाकू से अंदर काट लें। यह पत्तियों से गलीगोव को मुक्त करेगा एक प्लेट पर एकत्र किए गए स्लग को रखें।
    • जब तक आप पूरे जला को कवर करने के लिए पर्याप्त नहीं हो दोहराएं।
    • स्लग पौधों को बनाए रखने के लिए बहुत आसान है। वे लगभग सभी इनडोर जलवायु और गर्म आउटडोर मौसम में बढ़ते हैं। हर दो दिन में पौधे को पानी दोबारा रखने के लिए पानी लेना न करें। पौधे की शाखाओं को आसानी से संयंत्र और एक नया संयंत्र विकसित करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • इमेज एलो व्हेरा टू ट्रीट बर्न्स चरण 6
    2
    स्लग-आधारित उत्पादों को खरीदें यदि आपके पास कोई संयंत्र नहीं है, तो आप एक ओवर-द-काउंटर स्लिम क्रीम या जेल खरीद सकते हैं। आप उन्हें सुपरमार्केट, फार्मेसियों और किराने की दुकानों में खरीद सकते हैं। इन उत्पादों में से किसी एक को खरीदते समय, उन 100% को स्लग पर आधारित या उनसे सबसे निकटतम चुनें। कुछ उत्पादों का प्रतिशत दूसरों की तुलना में अधिक है - संभवतः सबसे ज्यादा राशि वाला एक चुनें
    • आप खरीद रहे उत्पाद की सामग्री की सूची की जांच करें। उनमें से कुछ का दावा है कि वे "शुद्ध स्लग जेल के साथ बने" हैं, लेकिन केवल 10% संयंत्र ही होते हैं।
  • तस्वीर का प्रयोग करें एलो व्हेरा टू टर्न बर्न्स चरण 7
    3
    घाव के लिए एक उदार राशि लागू करें पौधे से निकाले जाने वाली स्लग ले लो या खरीदे गए जेल को अपने हाथों में डालें। जला क्षेत्र पर धीरे से रगड़ो, सावधान रहना जला नहीं खराब। इस चरण को 2 से 3 बार दोबारा दोहराएं जब तक कि दर्द कम हो जाए।
    • यदि जला एक नाजुक स्थान में है जो सुरक्षा के बिना भी खराब हो सकता है, तो उसे गोलाई के बाद कवर किया जाना चाहिए। उस स्थिति में, एक साफ पट्टी या धुंध पहनें जो हटाने के बाद कोई अवशेष नहीं छोड़ेगा।
  • तस्वीर का प्रयोग करें एलो वेरा टू टर्न बर्न्स चरण 8
    4
    स्लग के साथ एक टब बाथ लें जेल लगाने के लिए एक विकल्प स्लग के साथ टब बाथ लेना है। यदि आपके पास एक स्लग प्लांट है, तो पानी में कुछ पत्तियों को उबालें। पत्तियों को निकालें और भूरे रंग के पानी को अपने बाथटब में डालें। यदि आपके पास जेल है, तो टब भरते समय पानी में उदार राशि डालें। जला पानी शांत करने के लिए 20 मिनट के लिए मुसब्बर के साथ जलाने के लिए जला शांत।
    • आप मुसब्बर के साथ स्नान लवण भी खरीद सकते हैं, लेकिन जला त्वचा पर सीधे इन उत्पादों का उपयोग करने की सिफारिश नहीं की जाती है। वे अन्य रसायनों को शामिल कर सकते हैं जो त्वचा को शुष्क कर सकते हैं और इसे नमी नहीं कर सकते।
  • तस्वीर का प्रयोग करें एलो वेरा टू टर्न बर्न्स चरण 9
    5
    एक चिकित्सक से परामर्श करें कभी-कभी जलाएं जलाने के लिए पर्याप्त नहीं होती हैं जब आप प्रगति की निगरानी के लिए इसका उपयोग कर रहे हैं तो आपको घाव की निगरानी करनी चाहिए एक चिकित्सक से परामर्श करें यदि जला खराब हो या स्लग से अधिक चिढ़ हो। चिकित्सा ध्यान की तलाश करें यदि जलन एक हफ्ते से अधिक समय तक बनी रहती है जिससे सुधार के कोई संकेत नहीं होते हैं
    • अगर जला दर्द, सूजन, मवाद विकसित करने या बुखार पैदा करने के कारण, आपके पास संक्रमण हो सकता है यदि यह मामला है, तो चिकित्सा सलाह लें
    • जलन स्थल पर संक्रमण, कठिनाई साँस लेने, शरीर का तापमान कम या हड्डी या संयुक्त समस्याएं होने पर तत्काल चिकित्सा सलाह लें।
    • यदि आप अपने चेहरे या हाथों पर जलते हैं, तो तत्काल एक चिकित्सक को बुलाएं।
  • युक्तियाँ

    • सनबर्न सूरज की रोशनी के प्रति संवेदनशील होते हैं तब भी वे चंगा करते हैं त्वचा के मलिनकिरण और आगे की क्षति को रोकने के लिए जलने के बाद 6 महीने के लिए अधिक सुरक्षा के लिए सनस्क्रीन का उपयोग करें।
    • ऊतकों में सूजन को दूर करने और दर्द कम करने में सहायता के लिए इबुप्रोफेन या अन्य एंटी-इन्फ्लैमेटरीज की खुराक लें।
    • एक चिकित्सक से तुरंत परामर्श करें यदि आपको संदेह है कि जला पहली डिग्री जला से भी बदतर है। उसे एक डॉक्टर द्वारा इलाज किया जाना चाहिए, घर पर नहीं।
    • रक्त बुलबुले के साथ गंभीर द्वितीय डिग्री जलने से तीसरा डिग्री जलता हो सकता है और चिकित्सक द्वारा इलाज की आवश्यकता है।
    • अगर आपके चेहरे को जलता है तो भी चिकित्सा ध्यान रखना।
    • कभी जला तक बर्फ न लगाएं। अत्यधिक ठंड से इसके अधिक नुकसान हो सकता है।
    • जला पर मक्खन, आटा, तेल, प्याज, टूथपेस्ट या मॉइस्चराइजिंग लोशन जैसी अन्य घरेलू पदार्थों को लागू न करें। यह इससे भी बदतर बना सकता है

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (15)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com