IhsAdke.com

कैसे एक रासायनिक जला उपचार के लिए

रासायनिक जला होता है जब एक रासायनिक के संपर्क के कारण आँखें, नाक, मुंह या त्वचा क्षतिग्रस्त होती है। यह उत्पाद के साथ या आपके धुएं के साँह के माध्यम से सीधे संपर्क में आ सकता है - दोनों औद्योगिक और घरेलू रसायनों मनुष्य और जानवरों के लिए गंभीर जल पैदा कर सकते हैं। हालांकि रासायनिक जल से कुछ लोग मर जाते हैं, बड़े मौत हमेशा हो सकता है। इस स्थिति को आपातकाल माना जाना चाहिए और तत्काल चिकित्सा उपचार आवश्यक होना चाहिए, जिसके लिए आवश्यक है SAMU

अगर आप निश्चित नहीं हैं कि क्या करना है तो संपर्क किया जाना चाहिए रासायनिक जला के इलाज में मदद करने के लिए निम्नलिखित चरणों को पढ़ें।

चरणों

भाग 1
रासायनिक जलन का इलाज

ट्रीट अ कैमिकल बर्न स्टेप 1 नामक छवि
1
इसे बहुत सावधानी से धो लें जब एक रासायनिक जला पीड़ित है, तो आपको पहले यौगिक को पतला करने की ज़रूरत है - घाव पर पानी डालना और वसा में आसपास की त्वचा। पानी गर्म होना चाहिए, लेकिन गर्म नहीं होना चाहिए क्योंकि त्वचा को और भी ज्यादा परेशान नहीं किया जा सकता है। इसे एक पंक्ति में 30 से 45 मिनट तक जला दें।
  • दुर्घटना के कारण रसायन के बावजूद, यह सभी स्थितियों में पहला कदम है
  • आम तौर पर, हाथ और ऊपरी अंगों को सबसे जला दिया जाता है।
  • ट्रीट अ कैमिकल बर्न स्टेप 2 नामक छवि
    2
    ज़हर नियंत्रण केंद्र से संपर्क करें यदि घाव बहुत बदसूरत नहीं है, तो त्वचा पर पानी डालने के तुरंत बाद जहर नियंत्रण केंद्र को बुलाओ। यदि आप जानते हैं तो परिसर को जला हुआ परिसर में सूचित करें - इन परिस्थितियों के विशेषज्ञों से संपर्क किया जाएगा, जो दुर्घटना के बाद पैदा होने वाली सभी चिंताओं के संबंध में व्यक्ति को निर्देश देगा। यहां तक ​​कि अगर आप उस रसायन को नहीं जानते हैं जो आपको चोट पहुंचाते हैं, तो शहर की आईटीसी को फोन करें, क्योंकि विशेषज्ञ स्थिति या आपके कार्यस्थल के आधार पर आपको पहचान सकते हैं।
    • जब जलन गंभीर होती है और ज़हर नियंत्रण केंद्र को फोन करने से पहले आपको अस्पताल ले जाया जाता है, तो सेवा से संपर्क करने के लिए अस्पताल में किसी से पूछिए। इस तरह, यह जानना संभव होगा कि बेहतर कैसे आगे बढ़ें - डॉक्टर मूल उपचार करेंगे, जबकि जेआरसी विशेषज्ञ अधिक उन्नत निदान करेंगे।
    • यह जानकारी अपरिहार्य है, क्योंकि कुछ यौगिकों को बाहर के संपर्क में होना पड़ सकता है, जबकि अन्य को बहुत अच्छी तरह से कवर और संरक्षित होने की आवश्यकता होगी।
  • इमेज शीर्षक से ट्रीट अ कैमिकल जला चरण 3
    3
    उपचार के दौरान घावों को धोने के लिए जारी रखें। जब आप अस्पताल या डॉक्टर के कार्यालय में आते हैं, तो घाव को धोना जारी रखें, खासकर यदि आप SAMU आने से पहले एक पंक्ति में 30 से 45 मिनट तक ऐसा करने में सक्षम नहीं हैं। जला का सतत सिंचाई उत्पाद को पतला करने के साथ-साथ त्वचा को शांत करने में भी सहायता करता है।
    • कई मामलों में, रोगी को सलाह दी जाएगी कि आपातकालीन उपचार से पहले पानी के साथ जल जला दें। क्लोरॉक्स ("दाग स्ट्रिप्स") जैसे एसिडिक यौगिकों को बहुत पानी से पतला होना चाहिए।
  • ट्रीट अ कैमिकल बर्न स्टेप 4 नामक छवि
    4
    विभिन्न प्रकार के जले को पहचानें। रासायनिक जल के दो प्रकार होते हैं - कुछ ज्यादातर प्रकृति में alkaline हैं, जैसे उर्वरक यौगिकों, पाइप क्लीनर और नालियों, अमोनिया और बैटरी ये सबसे खतरनाक रासायनिक जला हैं।
    • एसिड की प्रतिष्ठा के बावजूद, उनके द्वारा किए गए घाव (विरंजन, सल्फ्यूरिक और हाइड्रोक्लोरिक एसिड) कम विषाक्त हैं।
  • ट्रीट अ कैमिकल बर्न चरण 5 नामक छवि
    5
    गंभीर जलन का ख्याल रखना। अस्पताल पहुंचने पर, व्यक्ति को चोट के लिए विभिन्न उपचार प्राप्त होंगे - जो चोट के प्रकार और तीव्रता पर निर्भर करते हैं। यदि बड़े फफोले या क्षेत्रों को साफ़ करने की आवश्यकता है, तो प्रक्रिया पूरी होने पर दर्द उपचार किया जाएगा। दबाव को दूर करने के लिए बड़े बुलबुले को नियंत्रित किया जाएगा, जबकि छोटे लोग हस्तक्षेप के अधीन नहीं होंगे।
    • एक चतुराई का उपयोग करके, एक सल्फाइड सल्फाइडियाज़िन क्रीम की उदार मात्रा के साथ खरोंच को कवर किया जाएगा। तब जला को बचाने के लिए एक धुंध का इस्तेमाल किया जाएगा, जो घायल साइट के चारों ओर लिपटे एक पट्टी या पट्टी के साथ समाप्त होता है।
  • चित्र नाम एक रसायन जला चरण 6
    6
    आँखों में रासायनिक जलन का इलाज करना रासायनिक आक्सीलर जला बहुत गंभीर है, इसलिए आवश्यक है कि सैमू तुरंत संपर्क किया गया है। निरंतर जेट्स के साथ आँखें फ्लश करने के लिए आँख धोने के स्टेशन की तलाश करें और रासायनिक परिसर को पतला करें। इसके अलावा, पानी कॉर्निया और कंजाक्तिवा को अपरिवर्तनीय क्षति को रोकने में मदद करता है, जिससे अंधापन हो जाता है।
    • आपको आंखों के जलने के मामले में एक नेत्र चिकित्सक को भेजा जा सकता है, ताकि अंगों को किए गए नुकसान का आकलन करने के लिए वे दृश्य तीक्ष्णता परीक्षण कर सकें।
    • अम्लीय आंखों के जल के बाद पर्याप्त पानी के साथ आंखों को सिंचाई करते समय कुछ अध्ययन अच्छे परिणाम बताते हैं। स्टेरॉयड आंखों का इस्तेमाल विटामिन सी और एंटीबायोटिक दवाओं के साथ आंखों के उपचार में किया जाता था।



  • चित्र शीर्षक एक रसायन जला कदम 7
    7
    हाथ जलने के बारे में और जानें। हाथों पर रासायनिक जलाएं सामान्य घरेलू सफाई उत्पादों, जैसे पाइप क्लीनर, नालियों, ब्लीच और अन्य सफाई की आपूर्ति के उपयोग से हो सकती हैं। इसके अतिरिक्त, ऐसी चोटें काम के वातावरण में हो सकती हैं, जैसे कि औद्योगिक उत्पादों जैसे एस्बेस्टोस और सल्फर हाथ जला खतरनाक हो सकता है, लेकिन इनमें से अधिकतर हल्के होते हैं और रूढ़िवादी चिकित्सा के द्वारा पर्याप्त देखभाल होती है।
    • बहुत दुर्लभ अवसर हैं जब रासायनिक जड़ के लिए मध्यम या उन्नत सर्जिकल हस्तक्षेप की आवश्यकता होती है। उनमें, त्वचा के साथ मलबे को नष्ट किया जाता है, जिससे महत्वपूर्ण विरूपता और कार्य की हानि हो सकती है, खासकर जब घाव जोड़ों पर स्थित होता है। यह प्रभावित जोड़ों या कठोर निशान ऊतक और त्वचा के कुछ हिस्सों भागों के कारण पूरे हाथ को स्थानांतरित करने में असमर्थता को बढ़ावा देता है।
  • भाग 2
    चोट की देखभाल

    ट्रीट अ कैमिकल जर्नी चरण 8
    1
    इसे छूने के बिना जला की जांच करें जब आपको यकीन नहीं है कि घाव को तत्काल आपातकालीन देखभाल की आवश्यकता है, तो इसकी जांच करें। जरूरी मदद के प्रकार जला डिग्री के प्रकार पर निर्भर करता है। पहली डिग्री लाइटर वाले हैं, जो त्वचा के बाहर पर लाली के कारण होती है, एपिडर्मिस।
    • इसका मतलब है कि छाले के गठन के बिना त्वचा की उपकला परत को नुकसान हो सकता है। घायल व्यक्ति को केवल दर्द और लाली महसूस करना चाहिए - सूर्य की क्षतिग्रस्त चोटें पहली डिग्री जलने का सबसे बड़ा उदाहरण हैं।
    • पहली डिग्री जलाए जाने के लिए सबसे सामान्य उपचार इस प्रकार की चोट के लिए विशेष एंटीबायोटिक क्रीम का आवेदन होता है, आमतौर पर चांदी सल्फाइडियाज़िन युक्त होता है
  • इमेज शीर्षक से ट्रीट अ कैमिकल जर्नल 9
    2
    दूसरी डिग्री बर्न्स की पहचान करें दो प्रकार की दूसरी डिग्री जला है। पहला सतही है, जो त्वचा की संपूर्ण ऊपरी हिस्से की लाली और क्षति के साथ-साथ दूसरी त्वचा परत को आंशिक क्षति के कारण होता है। जला छाला होगा और आप बहुत दर्द महसूस करेंगे, जो एक अच्छा संकेत है - सतही घाव बहुत लाल हो जाएगा और लगभग दो हफ्तों के बाद किसी भी निशान को छोड़ने में सुधार हो सकता है।
    • मरीज को दूसरी डिग्री गहरी जला भी पड़ सकता है। इसमें डर्मिस के निचले हिस्से को और भी प्रभावित किया जाता है, लाल रंग की बजाय एक सफेद प्राप्त करने से पता चलता है कि रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचाता है, जिससे परिसंचरण मुश्किल हो जाता है। कोई दर्द नहीं है, क्योंकि नसों को भी घायल किया गया है, और बुलबुले हो सकता है या नहीं पैदा हो सकता है। उपचार होता है, लेकिन यह दो सप्ताह से अधिक समय लेगा और त्वचा पर निशान छोड़ने का एक उच्च मौका होगा।
    • जब दूसरी डिग्री जला गहरी होती है और एक संयुक्त पर होती है, तो निशान उस अंत को स्थानांतरित करने की क्षमता को प्रभावित कर सकता है जिसके लिए वह जुड़ा हुआ है।
  • ट्रीट अ कैमिकल जर्नल चरण 10
    3
    तीसरे डिग्री जलने के बारे में और जानें। तीसरी डिग्री बर्न्स सबसे खराब है और सबसे स्थायी क्षति का कारण बनती है, त्वचा की ऊपरी और निचली परतों को प्रभावित करती है, दूसरों की तरह, लेकिन चमड़े के नीचे के ऊतकों तक पहुंचने के लिए। ऊतक की इस परत को नुकसान होने के कारण यह चमड़े को दिखता है, जिसे सामान्य रूप से उपचार के लिए सर्जिकल हस्तक्षेप की आवश्यकता होती है।
    • पीड़ित की संभावना debridement और भ्रष्टाचार आवेदन से गुजरना होगा।
  • इमेज शीर्षक से ट्रीट अ कैमिकल जर्नल 11
    4
    जल की डिग्री के बावजूद, आपातकालीन कमरे में जाने के लिए एक अच्छा विचार है समुचित आकलन के लिए दूसरे और तीसरे स्तर के जले का इलाज तुरंत अस्पताल में किया जाना चाहिए, लेकिन ज़ीज़न नियंत्रण केंद्र द्वारा जारी एक पहले डिग्री घाव को भी आपातकालीन कक्ष में अच्छी तरह से लिया जा सकता है, क्योंकि सभी रासायनिक जल विशेष ध्यान की आवश्यकता है पेशेवर खरोंच को पूरी तरह से धो लें और सभी आवश्यक दवाएं लागू करें, साथ ही साथ उपचार के दौरान ठीक से देखभाल करने की सिफारिशें प्रदान करें।
    • यहां तक ​​कि यह जानना कि कोई भी प्रमुख स्वास्थ्य खतरा नहीं है और यह कि रासायनिक परिसर में उच्च अम्लता या क्षारता है, आपातकालीन कक्ष में जा रहे चोट के संपूर्ण मूल्यांकन के लिए सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है, जो हमेशा अधिक देखभाल के लिए पात्र है।
  • चित्र नाम एक रसायन जला कदम 12
    5
    अनुशंसित उपचार का पालन करें आपातकालीन कक्ष के डॉक्टरों द्वारा संक्रमण या जटिलताओं से बचने के निर्देश के अनुसार दवाएं लागू करने और चोट का ख्याल रखना जारी रखें। उचित इलाज के साथ भी, रासायनिक जल के मामले में कुछ समस्याएं भी हो सकती हैं। संक्रमण के लक्षण (त्वचा, मवाद, बुखार, या हरी निर्वहन पर फैली हुई लाली) के लिए देखो - यदि इन लक्षणों में से कोई भी विकसित होता है, तो तत्काल आपातकालीन कमरे में लौटें
    • मधुमेह रोगियों, व्यक्ति जो स्टेरॉयड दवाओं का उपभोग करते हैं, जो किमोथेरेपी करते हैं या जिनके कारण किसी भी कारण से प्रतिरक्षा प्रणाली से समझौता किया जाता है, संक्रमण होने की अधिक संभावना है। संदूषण के संकेतों पर ध्यान देना चाहिए।
    • हर दिन, पट्टी को बदलने और घाव को धोना। 10 से 14 दिनों के भीतर, त्वचा को जलाने के प्रकार पर निर्भर करते हुए, पीले और बढ़ने चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • रसायनों को संभालने में रोकथाम महत्वपूर्ण है सफाई समाधान (विशेष रूप से स्विमिंग पूल) बहुत आक्रामक हैं, जिन्हें रबर के दस्ताने और आंखों की सुरक्षा के लगातार उपयोग की आवश्यकता होती है। कभी मानव शरीर पर रसायनों के प्रभाव की अनदेखी न करें, खासकर आँखें, नाक, मुंह और त्वचा।
    • सभी रासायनिक कंटेनर के पास विशेष टेलीफोन हैं जो एक रासायनिक दुर्घटना की स्थिति में विशेष जानकारी प्रदान करते हैं।
    • सामग्री सुरक्षा डेटा शीट्स (एमएसडीएस) उन संभावित प्रभावों को प्रदान करती हैं जो संबंधित रासायनिक उत्पाद उन मनुष्यों पर हो सकते हैं जो इसे श्वास या उससे संपर्क करते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com