IhsAdke.com

कैसे बर्न्स का इलाज करने के लिए

बर्न्स सामान्य लेकिन बेहद दर्दनाक चोटें हैं। यद्यपि छोटे लोग बिना ज्यादा चिकित्सा के ध्यान के लिए चंगा करते हैं, सबसे गंभीर लोगों को संक्रमण को रोकने के लिए और खरों की गंभीरता कम करने के लिए विशेष देखभाल की आवश्यकता होती है। जला के इलाज के पहले, यह समझना महत्वपूर्ण है कि किस प्रकार, या डिग्री, आप का सामना करना पड़ा है

चरणों

भाग 1
जला की डिग्री का निर्धारण करना

चित्र शीर्षक 14992 1
1
देखें कि क्या आपके पास पहली डिग्री जला है। यह सबसे आम है, और हल्की चिलम, गर्म वस्तुओं के साथ संक्षिप्त संपर्क और सूरज के संपर्क के परिणामस्वरूप होता है। क्षति त्वचा की सबसे सतही या बाहरी परत पर ही है। उसकी उपस्थिति लाल होगी, थोड़ा सूज आती है और हो सकता है कि यह थोड़ा दर्दनाक न हो। इस इलाज को घर पर जला दें क्योंकि आमतौर पर विशेष चिकित्सा ध्यान की आवश्यकता नहीं है। त्वचा की सबसे बाहरी परत समय और देखभाल के साथ ठीक करने की क्षमता है।
  • पहली डिग्री जलने को हल्के रूप में वर्गीकृत किया जाता है, और इस तरह से इलाज किया जाना चाहिए। कभी-कभी आपको इस प्रकार की एक व्यापक चोट हो सकती है, जैसे पूरे शरीर में धूप की कालिमा, लेकिन उसे चिकित्सकीय ध्यान की आवश्यकता नहीं है।
  • चित्र शीर्षक 14992 2
    2
    पता लगाएँ कि क्या आपके पास दूसरी डिग्री जला है। फफोले और अधिक तीव्र दर्द के साथ आपकी त्वचा भी धुंधला हो सकती है गर्म पानी के साथ लंबे समय तक संपर्क और सूर्य के लंबे समय तक संपर्क के लिए, उबलते पानी जैसे बहुत गर्म वस्तुओं के साथ संक्षिप्त संपर्क के कारण दूसरी डिग्री बर्न्स होते हैं। जब तक जला आपके हाथों पर नहीं है, आपके पैरों पर, आपके गले में या आपके चेहरे पर, इसे हल्के रंग के रूप में रखें यदि आप फफोले हैं, तो उनको ना दें अगर बुलबुला फट, पानी से धोकर और जीवाणुरोधी मरहम लगाने से साफ रखें। आप एक पट्टी के साथ मरहम को भी कवर कर सकते हैं, कि दैनिक को बदलने की जरूरत है.
    • दूसरी डिग्री जली हुई त्वचा की दो परतों से परे है। अगर यह 3 इंच चौड़ा से अधिक है, तो अपने हाथ, पैर, जीरो या जननांगों को कवर करें, या यदि कई हफ्तों के बाद यह ठीक नहीं होता है, तो डॉक्टर को देखें।
  • चित्र शीर्षक 14992 3
    3
    देखें कि क्या आपके पास तीसरी डिग्री जला है। ये सबसे गंभीर हैं और तत्काल चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता है वे तब होते हैं जब हॉट ऑब्जेक्ट के लंबे समय तक एक्सपोजर त्वचा के सभी तीन परतों को जलता है, कभी-कभी मांसपेशियों, वसा और हड्डियों को नुकसान पहुंचाता है। इसकी उपस्थिति चमड़े और सफेद या काला होगी। दर्द त्वचा की परत (दर्द रिसेप्टर्स) की नसों के नुकसान के स्तर के आधार पर भिन्न हो सकती है। सेल टूटना और प्रोटीन रिसाव की वजह से ये जल नम हो सकता है।
    • इस प्रकार के बर्न्स को हमेशा गंभीर रूप में वर्गीकृत किया जाता है और जितनी जल्दी हो सके चिकित्सा उपचार की आवश्यकता होती है।
  • चित्र शीर्षक 14992 4
    4
    सर्दी के कारण जलने की जांच करें वे तब होते हैं जब आपकी त्वचा को कम तापमान, जैसे कि बर्फ या बर्फ, लंबे समय की अवधि के लिए उजागर किया जाता है। यह क्षेत्र उज्ज्वल लाल, सफेद या काला हो जाएगा और त्वचा को फिर से गरम किया जाएगा। यह चोट अभी भी जला माना जाता है क्योंकि यह त्वचा के ऊतकों की परतों को नुकसान पहुंचाता है।
    • अधिकांश मामलों में गंभीर रूप से ठंडे जलने का इलाज करें और उनको इलाज के लिए एक डॉक्टर को देखें।
    • जोखिम के तुरंत बाद 37-39 डिग्री सेल्सियस पानी में त्वचा को गरम करें।
  • चित्र शीर्षक एक जला कदम 5
    5
    निर्धारित करें कि आपके पास रासायनिक जला है। त्वचा परतों को नुकसान पहुंचाने वाले पदार्थों के साथ त्वचा संपर्क के कारण यह एक और प्रकार की चोट है। इन प्रकार के जले में त्वचा पर लाल क्षेत्रों, एक पित्ती, छाले और खुले घाव होने की संभावना सबसे अधिक होगी। पहला कदम हमेशा यह निर्धारित करना है कि घाव का कारण क्या होता है और ज़हर नियंत्रण केंद्र को बुलाता है।
    • यदि आप मानते हैं कि आपको एक जहर नियंत्रण केंद्र से संपर्क किया गया है, तो आपको रासायनिक जला हुआ है। रासायनिक फैलाव को बेअसर करने और अलग करने के लिए देखभाल की जानी चाहिए।
    • रासायनिक जल से भरपूर पानी पीते हैं, लेकिन चूने या मौलिक धातुओं जैसे सोडियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, लिथियम, आदि के संपर्क में आने से बचें। वे तरल के साथ प्रतिक्रिया कर सकते हैं और अधिक क्षति पैदा कर सकते हैं।
  • भाग 2
    हल्के जलने का इलाज करना

    ट्रीट ए जर्नल चरण 6 नामक चित्र
    1
    चोट पर ठंडा पानी दें त्वचा को और अधिक क्षति से बचने के लिए जितनी जल्दी हो सके ठंडे पानी में जला रखें। 10 से 15 मिनट के लिए ठंडे पानी चलने के दौरान जला हुआ इलाके रखें या जब तक दर्द कम हो जाए। बर्फ के पानी के उपयोग से बचें, क्योंकि यह जला के आसपास त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है।
    • अत्यधिक गर्मी के साथ अत्यधिक गर्मी का अचानक संघर्ष केवल उपचार की प्रक्रिया धीमी कर देगा।
  • चित्र एक जला कदम 7 ट्रीट
    2
    तंग कपड़े या सामान जल्दी से निकालें जैसे ही आप जला कर सकते हैं या जला कर सकते हैं, वैसे ही कुछ भी निकाल दें जो आपकी त्वचा को घाव की सूजन के रूप में दबा सकते हैं। जब संदेह होता है, खून से चोट पहुंचने के लिए सब कुछ ले जाओ और उसे ठीक करना शुरू करें। तंग कपड़े या सहायक उपकरण निकालने से भी अधिक नुकसान हो सकता है।
  • चित्र शीर्षक एक जला चरण 8
    3
    एक ठंडे दबाना करें यदि ठंडे पानी एक विकल्प नहीं है, तो एक ठंडे पैक या बर्फ पैक को एक तौलिया में लपेटें। इसे 10 से 15 मिनट तक जला दें, 30 मिनट की प्रतीक्षा करें और 10 से 15 मिनट के लिए पुन: आवेदन करें।
    • बर्फ पर कभी भी लागू न करें या सीधे जला पर सम्मिलित करें, या वे त्वचा को नुकसान पहुंचाएंगे। इसके बजाय, आप और बर्फ के बीच तौलिया को छोड़ दें
  • चित्र शीर्षक एक जला 9 कदम
    4
    ओवर-द-काउंटर दर्द रिलीवर ले लो आइबूप्रोफेन, एसिटामिनोफेन, एस्पिरिन, या नैरोरोक्सन जैसी दवाएं सहायक हो सकती हैं यदि लक्षण आपको परेशान कर रहे हैं यदि दर्द कई घंटों के बाद कम नहीं होता है, तो दवा का एक और खुराक लें। युवा बच्चों को हाल ही में फ्लू या चिकन पॉक्स से वसूली के दौरान एस्पिरिन देने से बचें।
    • पैकेज के विशिष्ट निर्देशों का पालन करें वे चुनी गई दवाओं के आधार पर अलग-अलग होंगे
  • चित्र शीर्षक 14992 10
    5
    जला को साफ करें हाथ धोने के बाद, घाव को साफ करने और संक्रमण को रोकने के लिए साबुन और पानी का उपयोग करें। घावों को साफ रखने के लिए समाप्त होने पर एक एंटीबायोटिक जैसे निओस्पोरिन को लागू करें मुसब्बर वेरा भी आपकी त्वचा को शांत कर सकता है कुछ योजक के साथ संस्करण देखें दोनों एंटीबायोटिक और एंटीबायोटिक स्टैक्स से पट्टियां रोक सकते हैं।
    • सफाई के दौरान फफोले को फेंक न दें क्योंकि वे वास्तव में संक्रमण के खिलाफ आपकी त्वचा की सुरक्षा कर सकते हैं। सावधान रहें कि उन्हें फट न करें या उनकी सामग्री लीक न करें क्योंकि शरीर अकेले छोटे छाले की देखभाल करने में सक्षम है। यदि फफोले फट नहींें तो एंटीबायोटिक मरहम लगाने के लिए आवश्यक नहीं है। यदि वे फट या घाव का पता चला है, तो संक्रमण को रोकने के लिए एंटीबायोटिक का उपयोग करें।
  • ट्रीट ए जर्नल चरण 11 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    एक मरहम के साथ हल्के ढंग से जला दें और फिर एक धुंध। पहली डिग्री जलने, छाले, या अनएक्सपोफिड त्वचा पर ड्रेसिंग लागू करने के लिए आवश्यक नहीं हो सकता है। हालांकि, छोटे से दूसरे डिग्री जले में, संक्रमण को रोकने के लिए सुरक्षा की आवश्यकता होगी। घाव को हल्के ढंग से धुंध के साथ कवर करें और मेडिकल टेप का उपयोग करके सामग्री संलग्न करें। कपड़े को प्रतिदिन बदलना
    • सीधे किसी भी घाव पर धुंध लागू न करें। ऊतक प्राप्त करने से पहले घाव हमेशा क्रीम या मलहम के साथ कवर किया जाना चाहिए। अन्यथा, जब इसे निकाल दिया जाता है, तो सभी नवगठित त्वचा इसके साथ बाहर आ जाएगी।
    • आसपास के बालों के विकास की दिशा में धुंध हटा दें। यदि ऊतक घावों से चिपक जाता है, तो निकालने में आसानी के लिए गर्म पानी या साइट पर खारा समाधान लागू करें। नमक के 1 चम्मच को 4.5 एल पानी में जोड़कर खारा समाधान करें।
  • चित्र शीर्षक एक जला कदम 12
    7
    घरेलू उपचार जैसे अंडे का सफेद, मक्खन और चाय से बचें। इंटरनेट जलने के लिए चमत्कार उपचार से भरा है, लेकिन कुछ वैज्ञानिक अध्ययनों ने यह साबित किया है कि वे वास्तव में काम करते हैं। कई सम्मानजनक स्रोत, जैसे रेड क्रॉस, ने पाया है कि ये समाधान हैं बदतर घावों के लिए, क्योंकि वे जीवाणुओं को संक्रमण पैदा करने में सक्षम होते हैं।
    • प्राकृतिक moisturizers, जैसे मुसब्बर वेरा या सोया, सनबर्न के मामलों में मदद कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक एक जला 13 कदम
    8
    संक्रमण के संकेत के लिए देखें देखें कि क्या घाव लाल, भूरा या काला रंग बदलता है। नोट करें कि घाव के नीचे या आसपास के किसी भी हरे रंग की मलिनकिरण या वसा की परतें हैं। यदि कई सालों के बाद जला ठीक नहीं होता है तो चिकित्सा सलाह लें। यह जटिलताओं, संक्रमण या गंभीर घाव का संकेत हो सकता है। अपने चिकित्सक को बताएं कि क्या आपको निम्न में से कोई लक्षण दिखाई देता है:
    • गर्मी
    • Sensibilidade-
    • घाव साइट का सख्त-
    • 39 डिग्री सेल्सियस से अधिक या 36.5 डिग्री सेल्सियस से कम तापमान का तापमान ये गंभीर संक्रमण के लक्षण हैं, और आपको तत्काल एक डॉक्टर की तलाश करनी चाहिए।



  • ट्रीट ए जर्नल चरण 14
    9
    सामयिक उत्पादों के साथ खुजली से छुटकारा हल्के जलने से प्रारंभिक रिकवरी अवधि के दौरान रोगियों में यह लक्षण आम है। मुसब्बर वेरा या पेट्रोलियम जेली जैसी सामयिक उपचार खुजली के कारण परेशानी दूर कर सकते हैं। इस लक्षण के साथ मदद के लिए मौखिक एंटीथिस्टामाइन भी लिए जा सकते हैं।
  • भाग 3
    गंभीर जलन का इलाज करना

    ट्रीट ए जर्नल चरण 15
    1
    तत्काल आपातकाल को बुलाओ घर पर इस प्रकार की चोट के इलाज की कोशिश मत करो उसे पेशेवर से तत्काल ध्यान देने की आवश्यकता है एक एम्बुलेंस को बुलाओ, अपने डॉक्टर या आपातकालीन कमरे को तुरंत देखें
    • कभी गंभीर रूप से जलाए जाने की कोशिश करो जब तक मेडिकल सहायता नहीं मिलती, तब तक लेने के लिए केवल निम्नलिखित कदम ही सक्रिय कदम होते हैं।
  • ट्रीट अ बर्न स्टेप 16 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    गर्मी स्रोत से शिकार निकालें यदि संभव हो तो, अधिक जलने या चोटों को रोकने के लिए आप क्या कर सकते हैं। गर्मी स्रोत को रोकें या जगह से प्रभावित व्यक्ति को निकाल दें।
    • जलाए गए क्षेत्र का उपयोग किसी व्यक्ति को खींच या ले जाने में कभी नहीं। आप आगे त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं और घाव को खोल सकते हैं, जिससे पीड़ित को बहुत दर्द हो सकता है और सदमे से आगे बढ़ सकता है।
  • ट्रीट ए जर्नल चरण 17
    3
    जला कवर। जला क्षेत्र पर एक नम और ठंडा तौलिया लागू करें ताकि जब तक सहायता न हो जाए तब तक इसकी रक्षा करें। ठंडे पानी में बर्फ का उपयोग न करें या प्रभावित क्षेत्र में विसर्जित न करें। यह रवैया हाइपोथर्मिया या संवेदनशील क्षेत्र को और भी अधिक नुकसान पहुंचा सकता है।
  • ट्रीट ए जर्नल चरण 18
    4
    परेशान रसायन निकालें यदि जला रसायनों के कारण होता है, तो क्षेत्र साफ करें मदद के लिए इंतजार करते समय प्रभावित क्षेत्र ठंडे पानी के नीचे पास करें या ठंडा संलयन करें। इस प्रकार की चोट के लिए किसी भी घरेलू उपचार का उपयोग न करें।
  • ट्रीट ए जर्नल चरण 1 9
    5
    पीड़ित के दिल के ऊपर जला बढ़ाएं, लेकिन अगर आप इसे नुकसान पहुंचाए बिना ऐसा कर सकते हैं
  • ट्रीट ए जर्नल चरण 20
    6
    सदमे के मामले में तत्काल सहायता प्राप्त करें लक्षणों की जांच करें: तेज या कमजोर दिल की धड़कन, कम रक्तचाप, चिपचिपा त्वचा, भटकाव या बेहोशी, मतली, आक्रामकता। यदि आप तीसरे डिग्री जलने के कारण सदमे के लक्षणों को देखते हैं तो तुरंत चिकित्सा सलाह लें पीड़ित को अस्पताल में तेजी लाने के लिए एक एम्बुलेंस को बुलाओ यह एक जीवन-धमकी वाली स्थिति है
    • गंभीर तीसरे डिग्री जलने से सदमे का कारण बन सकता है क्योंकि एक बड़े क्षेत्र जला दिया जाता है जब शरीर में काफी मात्रा में द्रव होता है। शरीर सामान्य स्तर के तरल पदार्थ और रक्त के साथ सामान्य रूप से कार्य नहीं कर सकता है।
  • भाग 4
    गंभीर जलन के अस्पताल उपचार को समझना

    चित्र शीर्षक एक जला कदम 21
    1
    कपड़े और सामान निकालें शिकार को तत्काल अस्पताल से जला उपचार केंद्र तक स्थानांतरित किया जा सकता है। किसी भी कपड़ों या सहायक उपकरण को निकालें जो अभी भी हैं यदि वे शरीर को संकोप कर सकते हैं, जो प्रफुल्लित हो सकते हैं।
    • जलन इतना सूजन पैदा कर सकता है कि शरीर के कुछ भागों खतरनाक रूप से संकुचित हो रहे हैं (कम्पार्टमेंट सिंड्रोम)। यदि ऐसा होता है, तो दबाव को दूर करने के लिए सर्जरी आवश्यक हो सकती है, जो रक्त के प्रवाह और तंत्रिका समारोह के साथ भी मदद करेगी।
  • चित्र एक जला कदम 22 के साथ शीर्षक
    2
    महत्वपूर्ण संकेतों को मापें और ऑक्सीजन प्रदान करें सभी गंभीर जलने के लिए, डॉक्टर इंटुबैषेण द्वारा 100% ऑक्सीजन प्रदान कर सकते हैं, विंडूपाइप में डाली एक ट्यूब महत्वपूर्ण लक्षणों का तुरंत निरीक्षण किया जाएगा ताकि रोगी की वर्तमान स्थिति का मूल्यांकन किया जा सके और एक विशिष्ट उपचार योजना तैयार की जा सके।
  • चित्र शीर्षक एक जला चरण 23
    3
    पीड़ित को फिर से हटा दें द्रव का नुकसान रोकें और एक अंतःशिरा समाधान से क्या खो गया है। व्यक्ति के जला के आधार पर द्रव की मात्रा और प्रकार निर्धारित करें।
  • चित्र एक जला चरण 24 के साथ शीर्षक
    4
    एंटीबायोटिक और दर्द दवाएं लागू करें दर्दनाशक दें ताकि पीड़ित लक्षण से बेहतर सौदा कर सकें। एंटीबायोटिक्स भी महत्वपूर्ण हैं
    • ये दवाएं आवश्यक हैं क्योंकि शरीर में संक्रमण, त्वचा, के खिलाफ रक्षा की मुख्य पंक्ति में समझौता किया गया है। बैक्टीरिया को घाव में प्रवेश करने और संक्रमण से रोकने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है।
  • चित्र एक जला चरण 25 ट्रीट
    5
    रोगी के आहार को समायोजित करें कैलोरी और प्रोटीन से समृद्ध आहार सुझाएं यह शरीर को जला द्वारा क्षतिग्रस्त सभी कोशिकाओं की मरम्मत के लिए जरूरी ऊर्जा और प्रोटीन के साथ पोषण करने में मदद करता है।
  • युक्तियाँ

    • तीसरी डिग्री जलने वाली किसी भी व्यक्ति को एम्बुलेंस द्वारा नजदीकी जलन केंद्र तक पहुंचाया जाना चाहिए।
    • जला को छूने या उनका उपचार करने से पहले अपने हाथ धोएं। यदि संभव हो तो दस्ताने पहनें।
    • गंभीर जल के लिए प्राथमिक चिकित्सा के रूप में यदि उपलब्ध हो तो केवल ठंड, स्वच्छ और शुद्ध पानी या खारा समाधान का उपयोग करें। तत्काल चिकित्सा सहायता की तलाश करते समय, साइट को एक बाँझ या साफ कपड़े से सुरक्षित रखें, जैसे कि शीट।
    • इस पाठ को चिकित्सकीय ध्यान नहीं देना चाहिए यदि संदेह है, तो चिकित्सा सलाह लें तुरंत.
    • ढक्कन उपलब्ध नहीं है, तो प्लास्टिक की चादर के साथ हल्के या भारी जला लपेटें। यह उत्पाद अस्पताल के रास्ते में संक्रमण को रोकने में मदद करेगा।
    • एक रासायनिक जला न रखें जो आप पानी के नीचे की पहचान नहीं कर सकते हैं क्योंकि तरल आपकी त्वचा में आगे फैल सकता है। पानी कुछ रासायनिक घावों को खराब कर सकता है, जैसे चूने के कारण होते हैं
    • हानिकारक पदार्थों को जलाने का पर्दाफाश न करें।
    • मुसब्बर वेरा को लागू करने से चोट शांत हो सकती है

    चेतावनी

    • गंभीर जलन के इलाज के लिए जल्द से जल्द चिकित्सा सलाह लें वे अपने दम पर ठीक नहीं होंगे और उन्हें चिकित्सकीय ध्यान की आवश्यकता होगी।
    • रेडियोधर्मी सामग्री के कारण बर्न्स बहुत ही भिन्न और बहुत गंभीर हैं। यदि आपको संदेह है कि विकिरण शामिल है और अपने आप को और रोगी को बचाने के लिए उपाय करने के लिए तत्काल चिकित्सा सलाह लें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com