IhsAdke.com

चेहरे पर सनबर्न का इलाज कैसे करें

सनबर्न दर्दनाक है इसके अलावा, बचपन के दौरान हुई क्षति को बाद में त्वचा के कैंसर के विकास का कारण बन सकता है। चेहरे की त्वचा बहुत नाजुक और कमजोर है, और आपको पता होना चाहिए कि सनबर्न का इलाज कैसे करना और रोकना है। नीचे दिए गए लेख को पढ़ें और जानने के लिए कि चेहरे की जला को कैसे पहचानना, उसका इलाज करना और रोकना है।

चरणों

विधि 1
देरी के बिना एक चेहरे की सनबर्न का इलाज करना

इमेज शीर्षक से ट्रस्ट सनबर्न ऑन द फेस स्टेप 1
1
सूर्य से निकल जाओ जैसे ही आप देखते हैं कि त्वचा झुनझुनी या लाल है, सूरज से बाहर निकलते हैं और आच्छादित क्षेत्रों में जाते हैं या कम-से-कम छाया होते हैं। जला के लक्षण दिखाई देने में चार से छह घंटे लग सकते हैं, इसलिए तुरंत सूर्य से बाहर निकलना और अधिक गंभीर जलने से बचें।
  • इमेज शीर्षक से टिंट सनबर्न ऑन द फेस स्टेप 2
    2
    पानी पी लो जैसे ही आप जला के लक्षणों को देखते हैं, त्वचा को पुन: हाइड्रेट करने के लिए पानी पीने शुरू करें। बर्न्स रक्त निर्जलीकरण का कारण बनता है, और थकान भी हो सकती है, इसलिए अच्छी हाइड्रेटेड होने से बाद में हो सकता है कि किसी भी प्रभाव को रोकने में मदद करता है
  • इमेज शीर्षक से टिंट सनबर्न ऑन द फेस स्टेप 3
    3
    स्प्रे ठंडे पानी चेहरे के क्षेत्र में उच्च तापमान के मामले में, इसे समय-समय पर ठंडे पानी से ताज़ा करें और एक नरम तौलिया के साथ चेहरे को पोंछ लें। आप अपने माथे पर नम, ठंडा चेहरे तौलिया भी डाल सकते हैं या गर्दन को नष्ट करने में मदद के लिए इसे अपनी गाल के खिलाफ पकड़ सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक है टॉमट सनबर्न ऑन द फेस स्टेप 4
    4
    स्लग या मॉइस्चराइज़र लागू करें पेट्रोलियम, बेंज़ोकेन, या लिडोकाइंस वाले क्रीम का प्रयोग न करें। वैकल्पिक रूप से शुद्ध मुसब्बर वेरा या मॉइस्चराइजिंग क्रीम पर लागू होते हैं जिसमें सोया या मुसब्बर वेरा होता है। यदि त्वचा विशेष रूप से चिढ़ या सूजन है, तो एक सामयिक स्टेरॉयड (1% हाइड्रोकार्टेसोन) का इस्तेमाल किया जा सकता है। किसी भी ओवर-द-काउंटर दवा का उपयोग करने से पहले, ध्यान से पढ़ें और पैकेज पर दिशानिर्देशों का पालन करें।
  • इमेज शीर्षक से टिंट सनबर्न ऑन द फेस चरण 5
    5
    आइबुप्रोफेन, एस्पिरिन या एसिटामिनोफेन लें एक दर्द निवारक लेने के लिए जैसे ही आप दर्द से बचने के लिए ऐसा लगता है कि इससे पहले बचने के लिए नोटिस के रूप में देखें दवा के साथ आने वाले खुराक के निर्देशों का पालन करें।
  • इमेज शीर्षक से टिंट सनबर्न ऑन द फेस चरण 6
    6
    त्वचा की जांच करें जैसे ही जला के प्रभाव देखा जाता है, ध्यान से इसकी गंभीरता की जांच करें। यदि मतली, ठंड लगना, दृश्य समस्याओं या बुखार हो, तो जल्द से जल्द एक चिकित्सक से परामर्श करें।
  • विधि 2
    जलाए जाने की देखभाल करते समय यह चंगा हो जाता है

    इमेज शीर्षक से टिंट सनबर्न ऑन द फेस स्टेप 7
    1
    हाइड्रेटेड रहें जलाए जाने के बाद, त्वचा को फिर से फैलाने के लिए बहुत अधिक पानी पीना चाहिए। बर्न्स रक्त निर्जलीकरण का कारण है, और थकान भी हो सकती है। अच्छी तरह से हाइड्रेटेड होने से किसी भी प्रभाव को रोकने में मदद मिलती है जो बाद में हो सकती है।
  • इमेज शीर्षक से टिंट सनबर्न ऑन द फेस स्टेप 8
    2
    आपकी त्वचा लगातार नमी रखें जलने के बाद, त्वचा को बार-बार moisturized होना चाहिए मॉइस्चराइजिंग क्रीम का प्रयोग न करें जो कि पेट्रोलियम, बेंज़ोकेन, या लिडोकेन होते हैं। वैकल्पिक रूप से, शुद्ध एलोवेरा या मॉइस्चराइजर कि सोया या घृतकुमारी शामिल लागू होते हैं। अगर त्वचा विशेष रूप से चिढ़ या सूजन हो जाती है, तो एक सामयिक स्टेरॉयड (1% हाइड्रोकार्टिसोन), जो बिना किसी पर्ची के उपलब्ध है, का उपयोग किया जा सकता है।
  • इमेज शीर्षक से टिंट सनबर्न ऑन द फेस स्टेप 9
    3
    निशान को रोकने के लिए बुलबुले या त्वचा के टुकड़ों को छीलकर उड़ाएं। अगर छाले या छीलने वाली त्वचा हो, तो उन्हें छोड़ दें और उन्हें खुद से गायब होने दें।
  • इमेज का शीर्षक, टिंट सनबर्न ऑन द फेस स्टेप 10



    4
    धूप की कालिमा के लक्षणों तक सूरज की रोशनी से बचें यदि आप बाहरी क्षेत्रों में हैं, एसपीएफ़ 30 या 50 के साथ सनस्क्रीन पहनते हैं, और आप जिस किसी भी छाया का सामना कर सकते हैं उसका आनंद लें।
  • इमेज शीर्षक से टिंट सनबर्न ऑन द फेस चरण 11
    5
    घर उपाय उपाय करें वहाँ विभिन्न प्रकार के होममेड आइटम हैं जो कि जलने के इलाज के लिए स्वाभाविक रूप से इस्तेमाल किया जा सकता है अन्य उपचार तकनीकों के पूरक के लिए एक प्रयास करें
    • गर्म कैमोमाइल या टकसाल चाय लागू करें कैमोमाइल चाय का एक कप तैयार करें और इसे कमरे के तापमान पर ठंडा दें। तरल में कपास की गेंदों को भिगोएँ और चेहरे पर लागू होते हैं।
    • दूध संकुचित करें ठंडे दूध में धुंध या फेस तौलिया का एक टुकड़ा डुबकी और चेहरे पर लागू होते हैं। दूध त्वचा पर एक सुरक्षात्मक परत बनायेगा, जिससे त्वचा को ठंडा और चंगा करने में मदद मिलेगी।
    • मसला हुआ आलू लागू करें एक कच्चे आलू को काट लें और कूदा डालें और कपास के बर्तनों को पदार्थ में डुबो दें जब तक वे गीली हो जाएं। फिर धीरे से त्वचा को पदार्थ को लागू करें।
    • एक ककड़ी मुखौटा बनाओ पील करें और एक ककड़ी डालें और फिर मुखौटा के रूप में चेहरे पर कुछ मिश्रण लागू करें। इससे गर्मी को खत्म करने में मदद मिलेगी
  • विधि 3
    चेहरा बर्न्स से बचना

    इमेज शीर्षक से टिंट सनबर्न ऑन द फेस स्टेप 12
    1
    दैनिक सनस्क्रीन का उपयोग करें जब बाहरी क्षेत्रों में, हमेशा एसपीएफ़ 30 या 50 रक्षक के साथ चेहरे और सभी उजागर त्वचा की सुरक्षा करें। सूर्य के जोखिम से पहले 15 मिनट और हर 90 मिनट में रक्षक को लागू करें। तो तैराकी जाने या पसीना आ रहा, सुरक्षात्मक जलरोधक का उपयोग करें।
  • इमेज शीर्षक से टिंट सनबर्न ऑन द फेस स्टेप 13
    2
    बाहरी क्षेत्रों पर टोपी पहनें एक व्यापक-ब्रमीड टोपी, सिर, खोपड़ी और कानों की पीठ की रक्षा करेगा।
  • टिमट सनबर्न ऑन द फेस स्टेप 14 नामक छवि
    3
    धूप का चश्मा पहनें यूवी संरक्षण वाले मॉडल आंखों की क्षति को रोकने में मदद करेंगे।
  • इमेज का शीर्षक है टॉमट सनबर्न ऑन द फेस स्टेप 15
    4
    अपने होंठ मत भूलना वे भी जलता है, इसलिए हमेशा कम से कम एसपीएफ़ 30 के साथ एक होंठ बाम पहनें।
  • इमेज शीर्षक से ट्रस्ट सनबर्न ऑन द फेस स्टेप 16
    5
    सूर्य के साथ अपने संपर्क को सीमित करें यदि संभव हो तो, सुबह 10 बजे और 4 बजे के बीच आपके जोखिम को सीमित करें क्योंकि इस समय के दौरान जलने की संभावना अधिक होती है।
  • इमेज शीर्षक से टिंट सनबर्न ऑन द फेस स्टेप 17
    6
    अपनी त्वचा की अक्सर जांचें मॉनिटर त्वचा जब सड़क पर यदि झुनझुनी या लालिमा है, तो धूप की छाल होने की संभावना है और आपको तुरंत सूर्य से निकलना चाहिए
  • इमेज शीर्षक से टिंट सनबर्न ऑन द फेस स्टेप 18
    7
    त्वचा की रक्षा के लिए पूरी तरह छाता पर भरोसा मत करो। यद्यपि यह सूर्य के प्रत्यक्ष जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है, रेत सूर्य के प्रकाश को दर्शाता है, जो त्वचा को हिटता है - इसलिए हमेशा सनस्क्रीन पहनते हैं
  • युक्तियाँ

    • याद रखें कि यह इलाज करने के बजाय जला से बचने के लिए आसान है, इसलिए जब आप बाहर हों, तो त्वचा को नुकसान से बचने के लिए हमेशा सावधानी बरतें।
    • यद्यपि आप जला कवर करने के लिए मेकअप का उपयोग कर सकते हैं, यह (आधार, चेहरा पाउडर, लाल) से बचने के लिए जब तक त्वचा पूरी तरह से ठीक हो जाता है, खासकर अगर जला गंभीर है।
    • कोई भी सनबर्न नहीं भुगतना चाहता है, लेकिन निष्पक्ष त्वचा वाले बच्चों और वयस्कों को अतिरिक्त सावधानी बरतने चाहिए (सनस्क्रीन, टोपी, कपड़े, आदि) क्योंकि वे सनबर्न के लिए अधिक संवेदक हैं।

    चेतावनी

    • मतली, चक्कर आना, सिरदर्द, बुखार और ठंड लगना, चेहरे का पसीना आना या तेज दर्द होने पर तत्काल चिकित्सा ध्यान रखना। इन प्रतिक्रियाओं गंभीर हैं और एक संकेत कर सकते हैं सौर विषाक्तता.

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (36)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com