IhsAdke.com

बच्चों में बर्न्स का इलाज कैसे करें

आपके बच्चे के स्वास्थ्य पर जोखिम होने पर यह जानने के अलावा कुछ भी अधिक भयावह नहीं है। दुर्भाग्यवश, बच्चों को दुनिया का पता लगाने के लिए बहुत इच्छुक हैं जिससे उन्हें नुकसान हो सकता है। सावधान रहें और उचित सावधानी बरतें अगर कुछ वास्तव में होता है, तो कुछ कदम आपके बच्चे को जला से बचा सकते हैं।

चरणों

विधि 1
आपातकाल के साथ काम करना

शिशुओं में ट्रीट बर्न्स शीर्षक वाली तस्वीर चरण 1
1
अपने बच्चे को खतरे से दूर ले जाएं यदि आपका बच्चा आग लग रहा है, उसे कंबल या जैकेट के साथ कवर करें, और आग की बुझाने के लिए उसे फर्श पर रोल करने में मदद करें। धूम्रपान करने वाले किसी भी कपड़ों को निकालें शांत रहो-भयावह संक्रामक हो सकता है
  • यदि आप बिजली जलाकर काम कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा बिजली के स्रोत के संपर्क में नहीं है, जब उसे छूता है।
  • रासायनिक जल के मामलों में, पानी को कम से कम पांच मिनट के लिए चलने दें। यदि जल व्यापक है, तो इसे टब या शॉवर में भिगोने का प्रयास करें। जब तक क्षेत्र साफ नहीं हो जाता तब तक कपड़ों को न हटाएं।
  • यदि जला साइट पर कपड़े फंस गए हैं, तो इसे हटाने का प्रयास न करें - इससे आगे की क्षति हो सकती है कपड़ों को हटाने के लिए कपड़े काटकर, घाव में फंसने वाले टुकड़े को छोड़कर।
  • शिशुओं में ट्रीट बर्न्स शीर्षक वाले चित्र चरण 2
    2
    आवश्यक होने पर आपातकालीन सेवाएं कॉल करें जला 77 मिमी से अधिक है या यदि यह जले और सफेद है तो आप आपातकालीन सेवाओं को कॉल कर सकते हैं। आग, बिजली या कुछ रसायन विज्ञान के कारण जलने के कारण आपको डॉक्टर को फोन करना चाहिए या निकटतम आपातकालीन कक्ष में जाना चाहिए। यदि जलन में संक्रमण के लक्षण दिखाई देते हैं, जिसमें सूजन, मवाद या बढ़ती हुई लाली शामिल है, तो आपको डॉक्टर से बुलाना चाहिए। अगर किसी चीज को चेहरे, हाथों, जोड़ों या जननांगों जैसे संवेदनशील स्थान पर जलाना है, तो चिकित्सक को भी बुलाएं।
    • 190 या 1 9 3 (फायरमैन) को बुलाएं या निकटतम आपातकालीन कक्ष पर जाएं यदि आपके बच्चे को साँस लेने में कठिनाई हो रही है या जलने के बाद बहुत सुस्त है।
    • आपातकालीन सेवाओं से संपर्क करने के बाद, आप आने पर व्यावसायिक चिकित्सा सहायता की प्रतीक्षा करते समय उपचार शुरू कर सकते हैं।
  • शिशुओं में ट्रीट बर्न्स शीर्षक वाले चित्र चरण 3
    3
    बर्न साइट के माध्यम से चलने के लिए जाने दें सर्दी का प्रयोग करें, लेकिन बर्फीले पानी नहीं। स्थान को ठंडा करने के लिए करीब 15 मिनट तक पानी चलाएं। बर्फ का उपयोग न करें या एलो वेरा को छोड़कर किसी भी प्रकार के जेल को लागू न करें। बुलबुले को पॉप न करें
    • बड़े जलने के लिए, बच्चे को रखना और जला साइट को स्तन से ऊपर ऊँचा उठाना दस से बीस मिनट के लिए क्षेत्र पर एक ठंडे सूती कपड़े धो लें। ठंडे पानी के नीचे बच्चे के शरीर के बड़े हिस्सों को न रखें - यह थर्मल शॉक पैदा कर सकता है।
    • बर्फ त्वचा को नुकसान पहुंचाएगा यहां कई घरेलू उपचार भी हैं जो प्रभावी होने के लिए श्रेय देते हैं, लेकिन वास्तव में घाव को अधिक नुकसान पहुंचाएगा इसमें मक्खन, वसा और तालक शामिल हैं इन उत्पादों का उपयोग न करें
  • शिशुओं में ट्रीट बर्न्स शीर्षक वाली तस्वीर चरण 4
    4
    जला को मुसब्बर वेरा लागू करें जला और इसे कवर करने से पहले, आप हीलिंग को प्रोत्साहित करने के लिए मुसब्बर वेरा जेल लागू कर सकते हैं। यदि आप पट्टी ढीली छोड़ देते हैं, तो आप दिन के दौरान कई बार जेल फिर से लागू कर सकते हैं।
  • शिशुओं में ट्रीट बर्न्स शीर्षक वाले चित्र चरण 5
    5
    जला कवर। पेट को हल्के ढंग से जलाने के लिए साइट। अधिक नुकसान से क्षेत्र की रक्षा के लिए, धुंध के साथ जला लपेटो। जलने से बचने से बचने के लिए, गैर-चिपचिपा धुंध पहनें और शिथिल जगह को कवर करें।
    • यदि आपके पास बाँझ धुंध नहीं है, तो एक साफ शीट या तौलिया काम कर सकता है।
  • शिशुओं में ट्रीट बर्न्स शीर्षक वाली तस्वीर चरण 6
    6
    दर्दनाशक दें अपने बच्चे को एक बाल चिकित्सा या एसिटामिनोफेन (Tylenol) या ibuprofen (एडविल या Motrin) की एक छोटी खुराक दे। लेबल निर्देशों का पालन करें और डॉक्टर बुला अगर बच्चे लिया कभी नहीं किया है इस तरह के दवा antes.Evite छह महीने के तहत बच्चों को इबुप्रोफेन देने पर विचार करें।
    • यह कहना मुश्किल है कि जब बच्चा दर्द में है एक अच्छा संकेत यह है कि उसकी रो रही है जोर से, तेज, और सामान्य से अधिक समय तक रहता है वह भी कर्कश हो सकता है, उसके माथे को शिकंजा कर सकता है, या उसकी आँखें कसकर बंद कर सकता है वह उस समय के दौरान खाने या नींद नहीं कर पाता
  • विधि 2
    चिकित्सा को सुविधाजनक बनाना

    शिशुओं में ट्रीट बर्न्स शीर्षक वाले चित्र चरण 7
    1
    चंगा करने के लिए समय दें यदि आपके बच्चे के पास पहली डिग्री जलता है, जो लालिमा और हल्के सूजन के लक्षण हैं, तो इसे ठीक करने में लगभग तीन से छह दिन लगेंगे। छाले और गंभीर दर्द, जो एक दूसरी डिग्री जला के लक्षण हैं, ठीक करने में तीन सप्ताह लग सकते हैं। एक तिहाई जला, जो सफेद मोमी, चमड़े और भूरा दिखने वाला एक हो सकता है, संभवतः किसी तरह की सर्जिकल प्रक्रिया की आवश्यकता होगी।
  • चित्र शीर्षक शिशुओं में ट्रीट बर्न्स चरण 8
    2
    एक डॉक्टर से एक सुरक्षात्मक उपचार के बारे में पूछिए डॉक्टर अक्सर कस्टम दबाव कपड़े, सिलिकॉन जेल शीट, या कस्टम सम्मिलित लिखते हैं। इन तरीकों में से कोई भी सीधे त्वचा को ठीक नहीं करता है, लेकिन कुछ कम खुजली करते हैं और आगे की क्षति से क्षेत्र की रक्षा करते हैं। इसके अलावा, ये आपके बच्चे को खुजली से घावों को खरोंचने से रोक देगा, जो घावों का कारण बन सकता है।
  • शिशुओं में ट्रीट बर्न्स शीर्षक वाले चित्र चरण 9



    3
    अपने बच्चे के दर्द को नियंत्रित करें पेरासिटामोल (टाइलेनॉल) या आईबुप्रोफेन (एडविल या मॉट्रिन) की एक बच्चे की खुराक दें पैकेज डालने के निर्देशों का पालन करें। अगर उसने कभी इस दवा को नहीं लिया है, तो पहले एक डॉक्टर से संपर्क करें Iibuprofen को छह महीने से कम उम्र के बच्चों के लिए न दें।
    • यह कहना मुश्किल है कि जब बच्चा दर्द में है एक अच्छा संकेत यह है कि उसकी रो रही है जोर से, तेज, और सामान्य से अधिक समय तक रहता है वह भी कर्कश हो सकता है, उसके माथे को शिकंजा कर सकता है, या उसकी आँखें कसकर बंद कर सकता है वह कभी-कभी खाने-पीने या सो नहीं सकते हैं
  • शिशुओं में ट्रीट बर्न्स शीर्षक वाले चित्र चरण 10
    4
    डॉक्टर ने होम केयर की सिफारिश की यदि आपके बच्चे को दूसरी या तीसरी डिग्री जला है, तो चिकित्सक को एक होम केयर प्लान की सिफारिश करनी चाहिए जिसमें ड्रेसिंग, विशेष क्रीम या मलहम और संभवतः अन्य उपचार शामिल करना शामिल है। इस योजना को इस पत्र का पालन करें, अपने डॉक्टर से किसी भी प्रश्न या चिंताओं से संपर्क करें, और अनुशंसित होने के बाद अपने बच्चे को अनुवर्ती यात्राओं के लिए ले जाएं।
  • शिशुओं में ट्रीट बर्न्स शीर्षक वाली तस्वीर चरण 11
    5
    मॉइस्चराइज़र के साथ निशान ऊतक मालिश यदि आपका बच्चा कुछ निशान के ऊतकों को विकसित करता है, तो आप मालिश के साथ निशान का इलाज शुरू कर सकते हैं। ऊतक पर एक मॉइस्चराइजिंग लोशन को धीरे से रगड़ें, एक छोटा परिपत्र गति के साथ निशान को ऊपर और नीचे कर लें।
    • जब तक इस क्षेत्र को निशान पर मालिश शुरू करने के लिए पूरी तरह से चंगा हो तब तक प्रतीक्षा करें। आपको कम से कम कुछ हफ्तों के लिए दिन में यह कई बार करना चाहिए।
  • विधि 3
    भावी दुर्घटनाओं को रोकें

    शिशुओं में ट्रीट बर्न्स शीर्षक वाले चित्र चरण 12
    1
    धूम्रपान डिटेक्टरों को स्थापित करें अपने बच्चे को एक अनियंत्रित आग से संपर्क में आने से रोकने के लिए, घर में फैले हुए धुएं डिटेक्टर हैं उन्हें हॉल, बेडरूम, रसोईघर, कमरे में रहने और ओवन के पास रखें आग अलार्म की मासिक जांच करें और कम से कम एक वर्ष में बैटरी की जगह लें।
  • चित्र शीर्षक शिशुओं में ट्रीट बर्न्स चरण 13
    2
    घर के अंदर धूम्रपान न करें आग की घटना को रोकने के लिए, घर के अंदर धूम्रपान न करें बाहर धूम्रपान या बेहतर अभी तक, धूम्रपान न करें।
  • शिशुओं में ट्रीट बर्न्स शीर्षक वाले चित्र चरण 14
    3
    वाटर हीटर को 49 डिग्री सेल्सियस से नीचे रखें। बच्चों के बीच जलन के लिए गर्म जलती हुई पानी सबसे आम कारणों में से एक है। पानी के तापमान को सुरक्षित रखने के लिए पानी के हीटर से नीचे 49 डिग्री सेल्सियस निर्धारित करें।
  • शिशुओं में ट्रीट बर्न्स शीर्षक वाले चित्र चरण 15
    4
    बिना ओवन में भोजन छोड़ें। यदि आपका बच्चा आस-पास है, तो प्रयोग के दौरान स्टोव पर नजर रखें। अन्यथा, बच्चों को रसोई से दूर रखें और उन्हें ध्यान से देखें ताकि वे स्टोव के पास न जाए। हमेशा स्टोव के पीछे कुकवेयर पकड़ने वालों को छोड़ दें, जिससे बच्चों को पहुंचना मुश्किल हो।
  • शिशुओं में ट्रीट बर्न्स शीर्षक वाले चित्र चरण 16
    5
    ज्वलनशील वस्तुओं को छिपाएं मैच और लाइटर को कहीं न कहीं संग्रहीत किया जाना चाहिए जहां वे नहीं मिले। अन्यथा, वे दुर्गम होना चाहिए उन बच्चों को कहीं अधिक ऊंचा करने के लिए उन्हें एक कम्पार्टमेंट में पहुंचने या एक बंद डिब्बे में डालने पर विचार करें। ज्वलनशील तरल पदार्थों को घर के अंदर, घर से दूर और गर्मी के किसी भी स्रोत से दूर रखें।
    • किसी लॉक हुए स्थान या बच्चों की पहुंच से बाहर के किसी भी रसायन को रखें।
  • शिशुओं में ट्रीट बर्न्स शीर्षक वाले चित्र चरण 17
    6
    प्लग सुरक्षित रखें इलेक्ट्रिक आउटलेट में बाल सुरक्षा कवर और पहना केबलों के साथ उपकरणों का निपटान करें। कई उपकरणों को एक एक्सटेंशन केबल से जोड़ने से बचें।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (21)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com