IhsAdke.com

बच्चों में एक्जिमा का इलाज कैसे करें

यद्यपि एक्जिमा की गंभीरता 12 साल तक के कई प्रभावित बच्चों में घट जाती है, फिर भी दूसरों को बहुत भाग्यशाली नहीं लगता है। पांच स्कूली उम्र के बच्चों में से एक को एक्जिमा के कुछ रूप से ग्रस्त हैं। अधिकांश बच्चों के पास स्वाभाविक रूप से प्रबंधनीय लक्षण होते हैं, जिनसे ज्यादा अतिरिक्त देखभाल की आवश्यकता नहीं होती है, लेकिन अन्य लोगों के पास एक शर्त है जो अतिरिक्त उपचार की आवश्यकता होती है। शिशुओं में एक्जिमा के लिए इस्तेमाल किए गए उपचार के अलावा, बड़े बच्चों को अक्सर थोड़ा अधिक आक्रामक उपायों से लाभ मिल सकता है।

चरणों

विधि 1
होम उपचार

  1. 1
    अपने बच्चे में रोजाना स्नान करें गर्म पानी का उपयोग करें और पानी को 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें। हल्के साबुन से धोएं और त्वचा को सूखा नहीं। सुगंध या रंगों के बिना एक निर्बाध या त्वचा नरम लोशन का उपयोग करने पर विचार करें यदि एक्जिमा विशेष रूप से खराब है धीरे से धोएं और रगड़ से बचें, जो स्थिति खराब हो सकती है।
    • बाद में तौलिया के साथ धीरे से पोंछ लें बच्चे पर तौलिया रगड़ना न करें।
  2. 2
    मानक नहाने की बजाय लीच स्नान की कोशिश करें यद्यपि यह अत्यधिक लगता है, अध्ययनों से पता चला है कि लेकिंग बाथ कई बड़े बच्चों में एक्जिमा के लक्षणों को कम कर सकता है लीचेट बेहद पतली होना चाहिए, यद्यपि। 1/4 कप (60 मिलीलीटर) से अधिक ब्लीच को गर्म पानी से भरा बाथ टब में न जोड़ें। इसके अलावा, यह निर्धारित करने के लिए कि आपके इलाज के दौरान उम्र बढ़ने और आपके बच्चे की समग्र स्वास्थ्य के लिए सुरक्षित है, अपने डॉक्टर से सलाह लें।
  3. 3
    प्रत्येक स्नान के बाद एक चिकनाई क्रीम लागू करें यह सब स्नान के बाद किया जाना चाहिए, चाहे बच्चा इस समय प्रकोप से पीड़ित हो या नहीं। स्नान में नमी बनाए रखने के लिए उत्पाद को तीन मिनट में लागू किया जाना चाहिए। अन्यथा, आपके बच्चे की त्वचा काफी सूख सकती है, उपचार कम प्रभावी बनाने के लिए
    • चरम एक्जिमा वाले बच्चों को क्रीम से मुंहदार मृदा से ज्यादा फायदा हो सकता है
    • एक्जिमा वाले बच्चों के लिए मॉइस्चराइजिंग लोशन अक्सर अप्रभावी होते हैं। इसके अलावा, लोशन में सुगंध शामिल होते हैं जो वास्तव में त्वचा को और भी अधिक उत्तेजित कर सकते हैं।
  4. 4
    प्रकोपों ​​के लिए हाइड्रोकार्टेसिओन क्रीम का उपयोग करें एक पर्ची के बिना 1% हाइड्रोकार्टिसोन क्रीम खरीदना संभव है। बच्चे को स्नान से बाहर आने और मॉइस्चराइज़र लगाने से पहले क्रीम को सूजन की त्वचा पर सीधे लागू करें।
    • ध्यान दें कि हाइड्रोकार्टरिसोन क्रीम हमेशा चेहरे पर एक्जिमा के लिए सबसे पहला विकल्प होना चाहिए। निर्धारित क्रीम संवेदनशील त्वचा पर अक्सर उपयोग करने के लिए बहुत मजबूत होते हैं, इसलिए उन्हें चेहरे के क्षेत्र में उपयोग न करें जब तक डॉक्टर आपको ऐसा करने का निर्देश न दें। सामयिक स्टेरॉयड का उपयोग करते समय सावधानी बरतें क्योंकि वे अक्सर त्वचा का उपयोग करते समय पतली हो सकती हैं, खासकर पतली त्वचा के क्षेत्रों में जैसे चेहरा या जीरो
  5. 5
    अपने बच्चे को एक ओवर-द-काउंटर एंटीहिस्टामाइन दें यद्यपि उन्हें अक्सर एलर्जी का इलाज करने के लिए उपयोग किया जाता है, लेकिन वे एक्जिमा से जुड़े खुजली के साथ भी मदद कर सकते हैं। यह रात में विशेष रूप से सहायक हो सकता है जब खुजली आपके बच्चे को सो रही है।
  6. 6
    बैंडिंग चिकित्सा लागू करें ड्राई पट्टियाँ अक्सर emollients और हाइड्रोकार्टेसीन क्रीम के साथ प्रयोग किया जाता है। गीले पट्टियां अधिक सुखदायक हो सकती हैं और तब तक इसका उपयोग किया जा सकता है जब तक कि वे एक सामयिक क्रीम से औषधीय हो जाते हैं यह प्रकोपों ​​की घटनाओं में उपयोग के लिए एक अल्पकालिक उपचार है और एक या दो सप्ताह से अधिक का विस्तार नहीं करना चाहिए। इसके अलावा, यह निर्धारित करने से पहले कि आपका उपचार उचित है, अपने चिकित्सक से परामर्श करें।
  7. 7
    आपके बच्चे की वजह से होने वाली क्षति की सीमा को सीमित करें स्क्रैचिंग केवल हालत को बिगड़ता है अपने बच्चे की निगरानी करें और उसे बहुत ज्यादा खरोंच से रखें। अपने नाखूनों को कम रखें ताकि जब खरोंचने से बहुत ज्यादा नुकसान न हो तो
  8. 8
    भविष्य के प्रकोप से बचें प्रकोपों ​​को ट्रिगर करने के लिए जाने वाले कुछ पर्यावरणीय कारक हैं
    • दूध, अंडे, मूंगफली का मक्खन और मछली पहले से ही खाद्य पदार्थों को संभावित रूप से ट्रिगर करने के रूप में पहचाने जा चुके हैं
    • कठोर कपड़ों या ऊन जैसे मोटे कपड़ों से बना, त्वचा को परेशान कर सकते हैं और प्रतिक्रिया का कारण बन सकते हैं।
    • बहुत कम नमी भी प्रकोप को ट्रिगर कर सकते हैं। त्वचा को सम्मिश्रण से रोकने के लिए अपने बच्चे के कमरे में एक हामिडीफायर का प्रयोग करें।
  9. 9



    जलन से बचने के लिए एक्जिमा के कपड़े पहनें आज बाजार में कुछ उत्पाद हैं जो नाटकीय रूप से एक बच्चे की एक्जिमा में सुधार कर सकते हैं, जिससे प्रभावित क्षेत्र को खरोंच और खरोंचने की क्षमता समाप्त हो सकती है चिड़चिड़ापन और खुजली के कारण बच्चे नींद से संघर्ष कर सकते हैं, इसलिए नींद की गुणवत्ता में सुधार के कारण बेहतर मूड और एक्जिमा के बेहतर समग्र प्रबंधन हो सकता है।
    • एक्जिमा कपड़ों को दवाइयों, क्रीम, या दवा की ज़रूरत से दूर नहीं करना चाहिए, लेकिन वे इस्तेमाल होने वाले उपचार में मदद कर सकते हैं।

विधि 2
चिकित्सा उपचार

  1. 1
    अपने बच्चे के डॉक्टर से एक स्टेरॉयड लिखने के लिए कहें जब ओवर-द-काउंटर हाइड्रोकार्टेसीन क्रीम अप्रभावी होता है, तो अगला कदम एक स्टेरॉयड मरहम लगाने के लिए होता है। इन उत्पादों को एक नुस्खा की आवश्यकता हो सकती है, हालांकि एक स्टेरॉयड क्रीम या मरहम को सीधे सूजन के लिए सीधे त्वचा पर लागू किया जाना चाहिए, जब तक चिकित्सक निर्देशित करता है। आमतौर पर, आवेदन स्नान के तुरंत बाद किया जाता है, लेकिन एक मॉइस्चराइज़र लगाने से पहले।
    • गंभीर मामलों में, डॉक्टर भी मौखिक स्टेरॉयड लिख सकते हैं। अधिकांश बच्चों को मौखिक स्टेरॉयड की आवश्यकता नहीं होती है और आमतौर पर छोटे बच्चों में इसका इलाज नहीं होता है कुछ बड़े बच्चों को मौखिक स्टेरॉइड की आवश्यकता हो सकती है अगर त्वचा सामयिक उपचार के उपयोग से अधिक सुधार नहीं करती है।
  2. 2
    एक नुस्खा के साथ एक गैर स्टेरॉयड क्रीम की कोशिश करो। डॉक्टर एक सामयिक कैल्सीइनुरिन अवरोधक या सामयिक इम्युनोमोडालेटर लिख सकते हैं। दोनों immunosuppressive दवाएं हैं जो प्रतिरक्षा प्रणाली की प्रतिक्रिया को कम करती हैं, इस प्रकार एक्जिमा के कुछ ट्रिगर से बच्चे की त्वचा की प्रतिक्रिया कम हो जाती है। ये उपचार दो साल से कम उम्र के बच्चों के लिए कभी भी निर्धारित नहीं किए जाते हैं, और उन मामलों में ही उपयोग किया जाता है जहां अन्य उपचार प्रभावी नहीं होते हैं।
    • एफडीए द्वारा अनुमोदित दो सामयिक इम्युनोमोडायलेटर एक्जिमा का इलाज करते थे, एलेदेल और प्रॉपोसिक हालांकि, इन उत्पादों का उपयोग सावधानी के साथ किया जाना चाहिए, क्योंकि कुछ अध्ययनों से यह संकेत मिलता है कि लंबे समय तक उपयोग कैंसर के खतरे को बढ़ा सकते हैं।
  3. 3
    Cyclosporine के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें सिस्कोस्पोरिन एक शक्तिशाली मौखिक इम्युनोसप्रेसेन्ट है जिसे कभी-कभी एक्जिमा के रोगियों के लिए प्रयोग किया जाता है जो सामयिक उपचार का जवाब नहीं देते हैं। यह उपचार आमतौर पर वयस्कों में भी अंतिम उपाय के रूप में उपयोग किया जाता है, और शायद ही कभी बच्चों में उपयोग किया जाता है। फिर भी, यदि आप एक बड़े बच्चे हैं जिनके लक्षण काफी खराब हैं, तो डॉक्टर यह विचार करने के लिए तैयार हो सकता है
  4. 4
    यदि क्षेत्र संक्रमित हो जाता है, तो एंटीबायोटिक के लिए डॉक्टर से पूछें। आप अपने बच्चे को क्षेत्र काटने से रोक नहीं सकते हैं और कटौती का कारण बहुत ज्यादा कर सकते हैं। कटौती अक्सर संक्रमण हो जाता है यदि ऐसा होता है, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने बच्चे के डॉक्टर से उचित एंटीबायोटिक के बारे में बात करें।
  5. 5
    Phototherapy उपचार के बारे में अपने चिकित्सक से परामर्श करें फोटोथेरेपी में, पराबैंगनी प्रकाश सीधे बाल की त्वचा पर लागू होता है। ये उपचार गंभीर एक्जिमा से पीड़ित लोगों को राहत ला सकते हैं लेकिन केवल त्वचा विशेषज्ञ के पर्यवेक्षण के तहत ही लागू किया जा सकता है।

चेतावनी

  • अपने बच्चे के चिकित्सक से इलाज के लिए सबसे अच्छा इलाज के लिए निर्णय लें। यह तब भी लागू होता है जब आप घर के उपचार के अलावा कुछ भी नहीं इस्तेमाल करना चाहते हैं। आपके बच्चे को एक्जिमा आधिकारिक तौर पर निदान किया जाना चाहिए और आपको अकेले नहीं बल्कि डॉक्टर के साथ एक उपचार योजना बनाना चाहिए। इसके अलावा, यदि आपका बच्चा एक या दो सप्ताह में उपचार योजना का जवाब नहीं देता, तो अपने डॉक्टर से फिर से संपर्क करें

चीजें आप की आवश्यकता होगी

  • पानी
  • सफेद करना
  • चिकनाई क्रीम या मॉइस्चराइजिंग मरहम
  • हाइड्रोकार्टिसोन क्रीम
  • हिस्टमीन रोधी
  • पट्टियाँ
  • मौखिक क्रीम और दवाओं के लिए व्यंजनों
  • एंटीबायोटिक दवाओं

सूत्रों और कोटेशन

और पढ़ें ... (1)
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com