IhsAdke.com

कैसे आंखों के आसपास एक्जिमा का इलाज करने के लिए

एक्जिमा एक व्यापक शब्द है जिसमें विभिन्न त्वचा की समस्याएं शामिल हैं। उनमें, संपर्क जिल्द की सूजन, एक एलर्जी प्रतिक्रिया है जो कुछ आक्रामक उत्पाद या पदार्थ के कारण होती है। हालांकि, आंखों के चारों ओर एक्जिमा आमतौर पर एक एटोपिक जिल्द की सूजन का प्रतिनिधित्व करती है, जो किसी भी सीधे संपर्क के बिना कुछ की त्वचा की प्रतिक्रिया है एटोपिक एक ऐसी स्थिति है जो आमतौर पर शिशुओं और बच्चों को प्रभावित करती है। उम्र की कोई बात नहीं, लोगों को आँखों के आसपास एटोपिक जिल्द की सूजन का खरोंच हो सकता है और इसका इलाज करना होगा।

चरणों

भाग 1
एटोपिक जिल्द की सूजन क्या है?

चित्रा का शीर्षक एट आइज द आइज़ चरण 1
1
मूल बातें समझें एटोपिक जिल्द की सूजन एक त्वचा की समस्या है जो बचपन में बहुत कुछ होती है। यह एलर्जी, घास का बुख़ार (एलर्जी rhinitis) और अस्थमा के पर्यावरणीय कारक, कि यदि आप इन शर्तों में से एक को विकसित करने, सबसे अधिक संभावना अन्य विकसित जिसका मतलब है से संबंधित है।
  • यह जिल्द की सूजन प्रतिरक्षा प्रणाली का एक प्रतिक्रिया है आम तौर पर, एक अड़चन (जिसे तेज या तत्काल कारण भी कहा जाता है) शरीर के संपर्क में आता है। यह (शरीर) भ्रमित हो जाता है और उत्तेजित होता है, जिससे त्वचा में सूजन उत्पन्न होती है, जहां उन स्थानों में भी कोई जोखिम नहीं होता है।
  • चित्रा का शीर्षक एक्स्ट्रा द आइज़ के साथ इलाज एक्जिमा चरण 2
    2
    लक्षणों को जानें जब आपके पास एक्जिमा का तीव्र (अल्पावधि) संस्करण होता है, तो त्वचा पर छोटे, खुजली लाल धब्बे दिखाई देते हैं। सूजन और स्केलिंग भी हो सकता है में एक्जिमा के मामले की प्रगति, लक्षण जीर्ण अवस्था जहां मोटी और खुजली वाली त्वचा सजीले टुकड़े कि भूरे रंग या लाल कर रहे हैं दिखाई तक पहुंच सकता है।
    • इसके अलावा, गेंदें पागल कर सकती हैं, अर्थात, तरल पदार्थ उत्पन्न करती हैं त्वचा शुष्क और परतदार हो सकती है।
  • चित्रा का शीर्षक एक्स्ट्रा द आइज़ चरण 3
    3
    जानें कि एक्जिमा कैसे काम करता है एटोपिक जिल्द की सूजन आ सकती है और समय के साथ जा सकती है। जब लक्षण खराब हो जाते हैं, इसे दाने कहा जाता है, लेकिन किसी भी लक्षणों को प्रकट किए बिना यह लंबे समय तक रहना संभव है।
  • चित्रा चारों ओर एक्ज़िमिड एज़ेमा के नाम से चित्रित किया गया चरण चरण 4
    4
    समझे कि संसर्ग कैसे है यह रोग संक्रामक नहीं है, लेकिन यह आनुवंशिक रूप से पिता से बच्चे तक पारित किया जा सकता है।
  • चित्रा चारों ओर एक्ज़ैमेसा एट द आइज चरण 5
    5
    एपोपिक जिल्द की सूजन पर आपकी दृष्टि पर होने वाले प्रभाव से अवगत रहें। हां, इस जिल्द की सूजन से इस दृष्टि को प्रभावित किया जा सकता है और यदि आप पाते हैं कि यह वास्तव में हाल ही में एक धड़कन से बिगड़ा हुआ है, तो डॉक्टर से बात करें।
    • दृष्टि में होने वाली समस्याओं में से एक यह है कि लालची और आसपास की त्वचा में सूजन की वजह से देखने में कठिनाई होती है। इसके अलावा, इस रोग भी मोतियाबिंद की उच्च घटना और Terina की सहज टुकड़ी से जोड़ा गया है, यहां तक ​​कि उपचार के साथ।
  • भाग 2
    आँखों के आसपास एक्जिमा का इलाज करना

    चित्र के नाम से इलाज एग्जामा अराउंड द आइज़ चरण 6
    1
    एक आइस पैक का उपयोग करें लागू बर्फ तंत्रिका अंत में अस्थायी स्तब्ध हो जाना है, जो उत्तेजना कम कर देता है, त्वचा soothes और खरोंच करने के लिए आग्रह करता हूं कम कर देता है का कारण बनता है। यह मृत त्वचा को निकालने में भी मदद करता है, इसे तेजी से चिकित्सा कर रहा है और इसे बेहतर लग रहा है।
    • थोड़ा सा तेल स्नान के साथ कटोरे में बर्फ का पानी डालें पानी में अधिक बर्फ रखो यदि आप चाहते हैं कि यह ठंडा हो।
    • पानी में एक कागज तौलिया या चेहरे का कपड़ा सोखें। फिर प्रभावित क्षेत्र पर पांच मिनट के लिए इसे अपने चेहरे में रखें।
  • चित्रा का शीर्षक एक्स्ट्रा द आइज़ के साथ इलाज एक्जिमा चरण 7
    2
    चेहरे पर एक मॉइस्चराइज़र लागू करें क्रीम या मलहम सबसे अच्छा विकल्प है क्योंकि उनके पास लोशन की तुलना में अधिक तेल है, जो पानी में भारी होता है। तेल की रक्षा और त्वचा को बेहतर बनाने में मदद करता है।
    • एक तटस्थ क्रीम का इस्तेमाल करना पसंद करते हैं और आंखों के संपर्क में आने नहीं देते हैं।
    • जबकि त्वचा सूखी है, मॉइस्चराइज़र को लागू करना जारी रखें। चेहरे को स्नान या धोने के बाद यह अधिक प्रभावी ढंग से काम करेगा। ये मॉइस्चराइजर्स त्वचा को नरम करते हैं, उपचार में मदद करते हैं और चकत्ते को रोकते हैं।
  • चित्र के नाम से इलाज एक्जिमा अराउंड द आइज़ चरण 8
    3
    आंखों के लिए एक विशिष्ट कॉर्टिकोस्टोरिड क्रीम का उपयोग करें। एटोपिक जिल्द की सूजन के लिए सबसे प्रभावी उपचार में से एक क्रीम है जो संरचना में कोर्टेकोस्टेरॉइड लाती है क्योंकि यह चकत्ते को कम करने में मदद करता है ओकुलर उपयोग के लिए केवल कम एकाग्रता क्रीम का प्रयोग करें (उन्हें "नेत्र रोग उपयोग के लिए" लेबल किया जा सकता है)।
    • हालांकि, इस उपचार को और अधिक जटिल हो जाता है जब एक्जिमा शीर्ष पर या आँखों के करीब होता है इन जगहों में त्वचा इतनी मोटी नहीं है और बहुत लंबे समय तक उनका उपयोग बहुत खतरनाक हो सकती है। आँखों के पास क्रीम का उपयोग करने से पहले अपने डॉक्टर से पूछें अपने आंखों के चारों ओर दो हफ्तों तक पास करें (थोड़ा कम अभी भी आदर्श है)
    • इसे लागू करते समय क्रीम आपकी आंखों के संपर्क में आने न दें।
  • चाय के साथ तनाव को राहत देने के बारे में चित्र चरण 10
    4
    स्वस्थ और शांत रहने की कोशिश करें तनाव एक्जिमा की स्थिति को खराब कर सकती है और साथ ही यह आपको रासायनिक उत्तेजनाओं को भी उजागर करेगी। उस मामले में, समग्र दवा आमतौर पर मदद करता है अरोमाथेरेपी, मालिश और संबंधित तकनीक तनाव को कम करने में मदद कर सकते हैं और प्रतिरक्षा प्रणाली को भी मजबूत कर सकते हैं। त्वचा के लिए कई वैकल्पिक दवा समाधान सुखदायक और परेशानी से मुक्त होते हैं जैसे कि नारियल के तेल की पतली परत
    • जब एक्जिमा के लिए दवाएं लेते हैं, तो किसी आहार की खुराक लेने या किसी भी त्वचा उपचार से पहले डॉक्टर से बात करें, जिसमें हर्बल दवाएं भी शामिल हैं
    • आवश्यक तेलों में अत्यधिक ध्यान केंद्रित किया जाता है और बड़े करीने से उपयोग नहीं किया जाना चाहिए, विशेषकर आंखों जैसे संवेदनशील स्थानों के आसपास। यहां तक ​​कि अगर पतला, ध्यान रखें कि वे आंखों में नहीं आते हैं।
  • आइज़ द अॉफ द आइज़ चरण 9
    5
    मौखिक एंटीबायोटिक दवाओं के बारे में पूछें कभी-कभी तब इसका उपयोग किया जाता है जब आप जिल्द की सूजन-संबंधी संक्रमण का अनुबंध करते हैं क्योंकि आंख क्षेत्र अधिक संवेदनशील होता है, अगर आपका डॉक्टर एक या दोनों आँखों के आसपास जिल्द की सूजन विकसित कर लेता है, तो आपका डॉक्टर एक एंटीबायोटिक लिख सकता है।
  • भाग 3
    विस्फोटों को नियंत्रित करना




    एलर्जी के साथ चलना बंद करो
    1
    सभी ज्ञात एलर्जीन से बचें एक्जिमा आमतौर पर एक एजेंट के संपर्क में होता है जिसके कारण एलर्जी की प्रतिक्रिया होती है। दाने को नियंत्रित करने की प्राथमिक रणनीति ट्रिगर से बचने के लिए होती है जो प्रतिक्रियाओं को ट्रिगर करती है यदि आप कुछ पदार्थों के प्रति संवेदनशील हैं, तो हमेशा उनसे बचें।
    • याद रखें कि एलर्जी को प्रभावित त्वचा के संपर्क में आने की आवश्यकता नहीं है। शरीर इसे एक ही स्थान पर खोज सकता है और एक दूसरे में दाने के साथ प्रतिक्रिया कर सकता है।
  • चित्रा का शीर्षक एक्स्ट्रा द आइज़ के साथ इलाज एक्जिमा चरण 10
    2
    कम से कम तनाव रखें तनाव में चकत्ते बढ़ सकती हैं, इसलिए इसे नीचे रखने की कोशिश करें। दिन के दौरान आपके भावनात्मक स्थिति को स्थिर करने के लिए तकनीकें जानें
    • तनाव ट्रिगर को पहचानें जब आपको बहुत जोर दिया जाता है, तो सोचें और समझें कि यह क्या कारण है। नीचे लिखें जो आप को चिंतित या उत्तेजित करता है और देखें कि आप उस पल के तनाव को कम करने के लिए क्या कर सकते हैं। उदाहरण: जब आपको लगता है कि आपका काम तनावपूर्ण है, अपने मालिक पूछ कर तनाव को कम करने के लिए यदि आप सप्ताह में एक बार घर से काम कर सकते हैं लग सकता है।
    • खुद को शांत करने के लिए सचेत साँस लेने की कोशिश करें एक पल के लिए अपनी आँखें बंद करें चलो सांस अपने दिमाग को भरें धीरे-धीरे एक गहरी सांस लें और केवल सांस के बारे में सोचें। जब तक आप शांत महसूस नहीं करते, तब तक ऐसा जारी रखें।
    • बच्चों के मामले में, जानवरों का ध्यान करने के लिए ध्वनि का उपयोग करें। उन्हें अपने हथियार जुटाने के रूप में एक गहरी साँस लेने के लिए और, कम हथियार के रूप में, एक साँप या एक मधुमक्खी की भिनभिनाहट से hissing ध्वनियों (sibilants) करने के लिए उन्हें बता दिया है। यह व्यायाम उनको शांत करने और उन चीजों से मन को अलग करने में मदद करता है जो उन्हें जोर दे रहा है।
  • चित्रा का शीर्षक एक्स्ट्रा द आइज़ के साथ इलाज एक्जिमा चरण 11
    3
    खरोंच मत करो साइट को स्क्रैच करने से केवल लाली को खराब हो जाएगा वास्तव में, जब आंखों के पास एक्जिमा दिखाई देता है, तो खरोंच करने का कार्य सूजन पैदा कर सकता है और त्वचा को लाल और सूज भी बना सकता है।
    • मौके को छिड़कने से कुछ आइब्रो और आंखों के गिरने का भी कारण हो सकता है।
    • यदि आप या आपके बच्चे रात में खरोंचते हैं, तो दस्ताने पहनें या समस्या को कम करने में मदद के लिए अपने नाखूनों को काट लें।
  • चित्रा का शीर्षक एक्स्ट्रा द आइज़ के साथ इलाज एक्जिमा चरण 12
    4
    एंटीहिस्टामाइन लें ओवर-द-काउंटर एंटीहिस्टामाइन, जैसे लॉराटाडीन और फॉक्सोफेनेडाइन, एटोपिक जिल्द की सूजन के लक्षणों को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं। क्योंकि यह रोग अन्य प्रकार की एलर्जी प्रतिक्रियाओं जैसे एलर्जी रिनिटिस से संबंधित है, एंटीहिस्टामाइंस राहत ला सकता है, खासकर खुजली के लिए।
    • आपके द्वारा चुना गया एंटीहिस्टामाइन के निर्देशों का पालन करें। अधिकांश एंटीहिस्टामाइन पर लेबल जो उनींदापन का कारण नहीं है, आपको एक दिन में एक खुराक लेना चाहिए। अगर आपके पास पहले से चकत्ते हैं तो लेना शुरू करें
    • हालांकि, जब आपको एक्जिमा के कारण रात में सोते समय परेशानी होती है, तो एक एंटीहिस्टामाइन जो उनींदापन का कारण बनता है, वह सहायक हो सकता है।
  • चित्र के नाम से इलाज एग्जामा अराउंड द आइज़ चरण 13
    5
    एलर्जी और परेशानी को पहचानें दोनों विस्फोट में योगदान कर सकते हैं। कभी-कभी किसी उत्पाद को बदलना, जैसे कि कपड़े धोने का डिटर्जेंट या साबुन, एक्जिमा का इलाज करने में मदद कर सकता है एजेंट को पहचानने में मदद करने के लिए उत्पादों को धीरे-धीरे स्विच करने से समस्याओं का कारण बनने की कोशिश करें। जब आप महिलाओं के मामले में चकत्ते हैं, तो किसी मेकअप से बचने के लिए सबसे अच्छा है
    • कुछ ऐसा मदद कर सकता है कि खाद्य पदार्थ, scents, scents और अन्य पदार्थ है कि आप संपर्क किया था जब विस्फोट प्रकट होने लगेगा नोट है। एक विस्फोट से पहले के दिनों में संपर्क में आने वाले पदार्थों में पैटर्न के लिए देखो।
    • आप अपने एलर्जी के कारणों की पहचान करने में सहायता के लिए एलर्जी से परामर्श कर सकते हैं
    • चेहरे और आंख क्षेत्र बहुत समस्याग्रस्त हो सकते हैं क्योंकि इन स्थानों पर बहुत सारे उत्पाद लागू होते हैं, खासकर महिलाओं में सनस्क्रीन, श्रृंगार, साबुन और सुगंध: सभी चकत्ते पैदा कर सकते हैं
  • चित्रा चारों ओर एक्ज़िमा आइज़ चरण 14 के उपचार के नाम से चित्रित किया गया
    6
    कुछ खाद्य पदार्थों से बचें हालांकि खाद्य एलर्जी की एक विशिष्ट परिभाषा होती है (ये एक तत्काल प्रतिक्रिया का कारण बनती है), कुछ ऐसे पदार्थ हैं जो चकत्ते की शुरुआत में योगदान कर सकते हैं। सबसे आम एलर्जीएं मूंगफली, अंडे, दूध, मछली, चावल, सोया और गेहूं में पाए जाते हैं
    • यदि आप एक्जिमा के साथ बच्चे को स्तनपान कर रहे हैं, तो पागल से बचें, क्योंकि आप एलर्जी को बच्चे को पास कर सकते हैं।
  • चित्रा का शीर्षक एक्स्ट्रा द आइज़ के साथ इलाज एक्जिमा चरण 15
    7
    एक साबुन चुनें जो अत्यधिक मॉइस्चराइजिंग है जब आपके चेहरे को धोने, एक साबुन का चयन करें, जो कि त्वचा को सूखने के बजाय वसा की उच्च एकाग्रता है। इसके अलावा, यह तटस्थ होना चाहिए।
    • जीवाणुरोधी साबुन का प्रयोग न करें, क्योंकि वे त्वचा को सूखा छोड़ सकते हैं। इसके अलावा, साबुन का उपयोग करने से बचें जिसमें अल्फा-हाइड्रोक्सी एसिड होता है क्योंकि यह त्वचा से नमी को निकाल सकता है। "सॉफ्ट" और "तटस्थ" पैकेजिंग में आने वाले उत्पादों को देखें
  • पेंसिल रिलीज़ साइनस प्रेशर चरण 20
    8
    बहुत सारे स्नान न करें साबुन के साथ बहुत गर्म पानी एक्जिमा खराब हो सकता है, खासकर आंखों के आस-पास संवेदनशील क्षेत्र में। जल के तापमान को कम करें और सूजन त्वचा को गीला बिना कम स्नान या धो लें।
  • पेंसिल रिलीज़ साइनस प्रेशर चरण 16
    9
    एक humidifier का उपयोग करें गर्म, शुष्क हवा त्वचा को परेशान कर सकती है, जिससे यह खुजली और चपटा होता है। हवा नम को जाने के लिए एक ह्यूमिडीफायर से कनेक्ट करें
  • चित्रा का शीर्षक एक्स्ट्रा द आइज के साथ इलाज एक्जिमा चरण 16
    10
    सूरज की रोशनी से त्वचा और अत्यधिक गर्मी की रक्षा करें सूर्य के प्रकाश के अतिरिक्त, इस चेतावनी में गर्म स्नान और बहुत गर्म दिन भी शामिल हैं।
    • अपने चेहरे को स्नान या धुलाई करते समय गर्म पानी का उपयोग करें महत्वपूर्ण बात गर्म पानी से बचने के लिए है क्योंकि यह संवेदनशील त्वचा को परेशान कर सकती है
    • गर्म मौसम में बहुत लंबे समय तक न रहें, क्योंकि जैसा कि पहले कहा गया है, गर्मी आसानी से त्वचा को परेशान कर सकती है और इससे भी अधिक सूजन हो सकती है।
  • युक्तियाँ

    • यदि आपको एक्जिमा पर संदेह है, तो हमेशा डॉक्टर से संपर्क करें, क्योंकि वह आपके से अधिक निदान कर पाएगा और आपकी त्वचा की विशिष्ट समस्या के लिए उपयुक्त उपचार की सिफारिश भी कर सकता है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (36)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com