IhsAdke.com

कैसे कुत्तों में एलर्जी जिल्द की सूजन का इलाज करने के लिए

एलर्जी जिल्द की सूजन एलर्जी से जुड़ी एक भड़काऊ पुरानी त्वचा रोग है जो आपके पालतू जानवरों के लिए बहुत अप्रिय हो सकती है। कुत्ते आमतौर पर 3 महीने और 6 साल की उम्र के बीच में बीमारी के लक्षण दिखाते हैं। कुत्तों में एलर्जी संबंधी जिल्द की सूजन का प्रभावी ढंग से इलाज कर सकते हैं यह जानने के लिए नीचे चरण 1 के साथ प्रारंभ करें।

चरणों

भाग 1
अपने कुत्ते को एलर्जी के लिए परीक्षण किया

कुत्ते के चरण 1 में एलर्जी जिल्द की सूजन के साथ शीर्षक वाली छवि
1
अपने कुत्ते के लिए एक रक्त परीक्षण की अनुसूची करें रक्त परीक्षण करने के लिए उपयोग किए जाने वाले दो मानक परीक्षण होते हैं पहले को आरएटीएसटी (रेडियो बेल्जोरोसेंट) परीक्षा कहा जाता है अन्य परीक्षण को एंजाइम से जुड़े immunosorbent परख (एलिसा) कहा जाता है दोनों बहुत समान हैं लेकिन कई चिकित्सकों का दावा है कि एलिसा आरएएसटी परीक्षा से अधिक सटीक परिणाम प्रदान करता है।
  • कुत्ते के चरण 2 में एलर्जी संबंधी जिल्द की सूजन का शीर्षक चित्र
    2
    अपने कुत्ते पर एक आंतरिक परीक्षण करने की संभावना के बारे में अपने पशुचिकित्सा से बात करें इस परीक्षा में, एंटीजन की एक छोटी मात्रा में जानवर की त्वचा में इंजेक्ट किया जाता है, और थोड़े समय के बाद इंजेक्शन साइट के आसपास के क्षेत्र को यह निर्धारित करने के लिए मनाया जाता है कि क्या पशु एजेंट से एलर्जी है या नहीं।
  • इमेज शीर्षक से कुत्तों में एलर्जी जिल्द की सूजन का उपचार चरण 3
    3
    समझे कि हालांकि महंगा है, एलर्जी परीक्षण आपके कुत्ते के जीवन की गुणवत्ता में सुधार कर सकता है। कुत्तों, साथ ही उनके मालिकों के पास विभिन्न प्रकार की एलर्जी हो सकती है। कुत्तों में 30% से अधिक त्वचा परख के लिए आपके भोजन या आपके पर्यावरण खाते में मौजूद एलर्जी प्रक्रियाओं को ट्रिगर करने वाले घटक एलर्जी परीक्षण महंगा हो सकता है और कुत्ते के मालिक से कुछ समर्पण की आवश्यकता होती है हालांकि, यह पता लगाना है कि आपके कुत्ते की विशिष्ट एलर्जी होने पर पशु की गुणवत्ता की गुणवत्ता में एक महत्वपूर्ण सुधार हो सकता है अगर एलर्जी की पहचान और इलाज किया जाता है
  • 4
    यदि आप कर सकते हैं तो अपने घर से एलर्जी के कारण घटकों को निकालें यदि आप जानते हैं कि आपके कुत्ते को क्या पदार्थ एलर्जी है, तो रोकथाम नियंत्रण का सबसे अच्छा तरीका है। यहां तक ​​कि अगर आप एलर्जी टीके के साथ कुत्ते को दिक्कित कर रहे हैं, तो सबसे अच्छी बात यह है कि इन घटकों को पूरी तरह से बचाना
    • आपके स्टोव में उजागर हुई पृथ्वी के शीर्ष पर एक dehumidifier या सक्रिय कार्बन रखने के द्वारा ढालना को कम किया जा सकता है। HEPA फिल्टर के साथ वायु फ़िल्टर के माध्यम से धूल और पराग को बेहतर नियंत्रित किया जाता है एयर कंडीशनिंग एलर्जी के संचलन की मात्रा भी कम कर सकती है क्योंकि खिड़कियों को बंद रखा जाता है।
      कुत्तों में एलर्जी जिल्द की सूजन का शीर्षक शीर्षक छवि 4 बुलेट 1
    • एलर्जी को पहचानना और निकालना यह आपके कुत्ते में एलर्जी संबंधी जिल्द की सूजन को खत्म करने का पहला और सबसे प्रभावी तरीका है। ज्ञात स्रोतों के उदाहरण हैं fleas, भोजन, घरेलू धूल, धूल के कण और पराग।
      कुत्तों में एलर्जी जिल्द की सूजन का शीर्षक शीर्षक छवि 4 बुलेट 2
  • भाग 2
    दवा के साथ एलर्जी जिल्द की सूजन का इलाज

    कुत्तों में एलर्जी जिल्द की सूजन का शीर्षक शीर्षक चित्र 5
    1
    औषधीय शैंपू के साथ अपने कुत्ते को धो लें उनमें से बहुत से यौगिक हैं जो गले और सूजन वाली त्वचा को शांत करना है। इसके अलावा, कुत्ते पर अक्सर साप्ताहिक स्नान (साप्ताहिक या हर दो हफ्ते) एलर्जी को बाल से हटा सकते हैं, जो एलर्जी के हमलों में योगदान कर सकते हैं।
    • अनुशंसित स्नान उत्पाद वे होते हैं जो वास्तव में एंटीमिक्रोबियल और एंटिफंगल एजेंट होते हैं साथ ही साथ सामग्री जो कि त्वचा को अक्सर धोया जाता है, बिना सूखने के। नहाने के बाद कुल्ला कुत्ते की त्वचा और बाल को सूखने से रोकने में मदद करता है।
  • कुत्तों में एलर्जी जिल्द की सूजन का शीर्षक शीर्षक चित्र 6
    2
    कुत्ते को एंटीहिस्टामाइन दें एंटीहिस्टामाइन कुत्तों में सुरक्षित रूप से इस्तेमाल किया जा सकता है। ये दवाएं अलग-अलग कुत्तों में भिन्न होती हैं। कुछ एलर्जी कुत्ते के लिए, एंटीथिस्टेमाइंस एलर्जी त्वचा रोग के लक्षणों को नियंत्रित करने में बहुत अच्छी तरह से काम करते हैं। दूसरों के लिए, बहुत कम प्रभाव देखा जाता है। इसलिए, मालिकों ने इस चिकित्सा को छोड़ने से पहले कम से कम तीन अलग-अलग प्रकार के एंटीहिस्टामाइन की कोशिश की जानी चाहिए। कुत्तों के लिए आमतौर पर इस्तेमाल किया एंटीहिस्टामाइन के उदाहरण हैं:
    • हाइड्रोक्सीजिन 2.2 मिलीग्राम / किग्रा मौखिक रूप से आठ घंटे के अंतराल पर
    • डिफेनहाइड्रैमिना 2.0 मिलीग्राम / किग्रा मौखिक रूप से आठ घंटे अंतराल पर
      कुत्तों में एलर्जी जिल्द की सूजन का शीर्षक शीर्षक चित्र 6 बुलेट 2
    • क्लेमास्टीन 0.05 से 0.1 मिलीग्राम / किग्रा मौखिक रूप से 12 घंटे के अंतराल पर
      कुत्तों में एलर्जी जिल्द की सूजन का शीर्षक शीर्षक चित्र 6 बुलेट 3
    • क्लोरीफेनीरामाइन 0.4 से 0.8 मिलीग्राम / किग्रा आंशिक रूप से आठ घंटे (अधिकतम मात्रा 8 मिलीग्राम)
      कुत्तों में एलर्जी जिल्द की सूजन का शीर्षक शीर्षक चित्र 6 बुलेट 4
    • प्रदीनिसोलोन और मिथाइल प्रेंसिसोलोन का उपयोग गंभीर त्वचा के घावों के मामलों में भी किया जा सकता है। कुत्ते के प्रत्येक पाउंड के लिए 0.5 मिलीग्राम का एक दिन में एक बार या दो बार उपयोग करें, जब तक कि कुछ वसूली नहीं मिलती।
      कुत्ते के चरण 6 बुलेट 5 में एलर्जी जिल्द की सूजन का शीर्षक शीर्षक वाला चित्र
    • अधिकांश मामलों में एंटीहिस्टामाइंस क्षतिपूर्ति करते हैं, क्योंकि उनके इस्तेमाल से जुड़े दुष्प्रभाव बहुत कम होते हैं और आमतौर पर सस्ते दवाएं होती हैं
  • 3
    अपने पशुचिकित्सा से कुत्तों के लिए प्रणालीगत एंटीमाइकॉयलियल्स के उपयोग के बारे में बात करें। एस्ट्रिपिक कुत्तों में स्ट्रैफिलोकोकल माध्यमिक संक्रमण आम हैं ओरल सेफ़ेलेक्सिन, सेफपोडोक्सियम, एमोक्सिसिलिन और क्लेवलैनेट, या सल्फैडीमेथॉक्सीन और ऑटेटोपैम आम तौर पर प्रारंभिक अनुभवजन्य चिकित्सा के रूप में प्रभावी होते हैं।
    • कान और त्वचा में माध्यमिक जीवाणु संक्रमण सामान्य स्थिति है जो आपके कुत्ते पर सबसे खराब प्रभाव डालती है। जीवाणु संस्कृतियों के लिए कोशिका विज्ञान या संवेदनशीलता परीक्षणों के माध्यम से, रोगाणुरोधी चिकित्सा का उपयोग करने की सिफारिश की जाती है। ओरल या दोनों विधियों का संयोजन आमतौर पर पशु चिकित्सकों द्वारा सुझाया जाता है
      कुत्तों में एलर्जी जिल्द की सूजन का शीर्षक शीर्षक चित्र 7 बुलेट 1
    • द्वितीयक संक्रमण के मामले में जीवाणुरोधी समाधान और शैंपू ने अपने लाभों को साबित किया है सबसे सामान्यतः इस्तेमाल किए जाने वाले जीवाणुरोधी समाधानों में से कुछ क्लोरहेक्सिडिन, एथिलीन लैक्टेट और ट्राइक्लोसम हैं, जबकि किटोकोनैजोल और माइकोनाजोल को एंटिफंगल के रूप में संदर्भित किया जाता है। बाजार में कई शैंपू उपलब्ध हैं जिसमें किटोकोनैजोल है, जिसे आपके कुत्ते के स्नान में उपयोग करने के लिए आपके पशुचिकित्सा द्वारा अक्सर अनुशंसित किया जाएगा।
      कुत्तों में एलर्जी जिल्द की सूजन का शीर्षक शीर्षक चित्र 7 बुलेट 2
  • 4
    अपने कुत्ते को एक दीर्घकालिक इम्योनोथेरेपी उपचार देने पर विचार करें। इंजेक्शन बहुत सुरक्षित हैं और कई लोग उनके साथ बहुत सफल हैं - हालांकि, परिणाम पेश करने में बहुत समय लगता है। कुछ सुधार देखा जाता है जब तक यह छह से 12 महीने लग सकते हैं।
    • एक बार कुत्ते के एलर्जी के घटकों को पहचान लिया गया है, एक उपयुक्त टीका उस मामले के लिए निर्मित है और इलाज शुरू होता है। शत्रुतापूर्ण प्रतिजनों की पहचान के बाद, संवेदनशीलता को कम करने के लिए इंजेक्शन के लिए उनका मिश्रण तैयार किया जाता है।
      कुत्तों में एलर्जी जिल्द की सूजन का शीर्षक शीर्षक चित्र 8 बुलेट 1
    • प्रयुक्त एजेंट के प्रकार के आधार पर, इन इंजेक्शन को सप्ताह या महीने के अंतराल पर दिया जाता है जब तक कि कुत्ते या बिल्ली एजेंटों के खिलाफ प्रतिरक्षा विकसित न करें। प्रारंभिक खुराक के बाद, एक सामयिक बूस्टर को लागू करने की आवश्यकता हो सकती है
      चित्र शीर्षक कुत्तों में एलर्जी जिल्द की सूजन का इलाज चरण 8 बुलेट 2
  • भाग 3
    आहार प्रतिबंधों के साथ एलर्जी संबंधी जिल्द की सूजन का इलाज करना

    1
    समझें कि आपके कुत्ते को समय के साथ किसी विशेष भोजन में एलर्जी का विकास हो सकता है, भले ही आपके पालतू जानवर ने कई सालों तक इसे खाया हो। बहुत से लोगों को यह संदेह नहीं है कि वे भोजन हैं जो आपके कुत्ते में खुजली का कारण है क्योंकि यह पहले से ही अपने जीवन भर एक ही भोजन को खिला चुका है और हाल ही में लक्षण दिखाना शुरू कर दिया है। हालांकि, जानवरों को समय के साथ पदार्थ में एलर्जी हो सकती है, इसलिए यह तथ्य भोजन एलर्जी को बाहर नहीं करता है।
    • एक अन्य आम धारणा यह है कि कुत्तों खराब गुणवत्ता वाले भोजन के प्रति केवल संवेदनशील हैं। यदि कुत्ते को एक घटक से एलर्जी हो, तो यह कोई फर्क नहीं पड़ता कि क्या यह प्रीमियम खाद्य पदार्थों में या बाजार पर एक सस्ता ब्रांड में मौजूद है।


      कुत्तों में एलर्जी जिल्द की सूजन का शीर्षक शीर्षक चित्र 9 बुलेट 1
    • प्रीमियम खाद्य पदार्थों का एक फायदा यह है कि कुछ ऐसे घटकों का उपयोग करने से बच जाते हैं जो अक्सर एलर्जी से संबंधित होते हैं।
      कुत्तों में एलर्जी जिल्द की सूजन का शीर्षक शीर्षक चित्र 9 बुलेट 2
  • 2
    अपने कुत्ते को नए प्रकार के प्रोटीन दें एलर्जी एक्ज़ोज़र के माध्यम से विकसित होती है, इसलिए अधिक हाइपोलेगर्जेनिक आहार प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट वाले होते हैं जो कि आपके कुत्ते को पहले कभी नहीं खाया गया है। जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, यह निर्धारित करने का सबसे तेज़ और सबसे प्रभावी तरीका है कि आपके कुत्ते को कौन से खाद्य पदार्थ या एलर्जी नहीं हो सकता है, परीक्षा निदान के माध्यम से है।
    • चूंकि कुत्ते में 80% खाद्य एलर्जी के लिए डेयरी, मांस और गेहूं खाते हैं, इन मदों से बचा जाना चाहिए।
      चित्र शीर्षक कुत्तों में एलर्जी जिल्द की सूजन का इलाज चरण 10 बुलेट 1
    • हाइपोलेगर्जेनिक आहार में नए प्रोटीन स्रोतों को शामिल किया गया जिनमें हनीसून, अंडे, बतख, कंगारू और मछली प्रकार शामिल होते हैं जो आसानी से पालतू भोजन में नहीं पाए जाते हैं
      कुत्तों में एलर्जी जिल्द की सूजन का शीर्षक शीर्षक चित्र 10 बुलेट 2
    • कार्बोहाइड्रेट के सूत्रों में आलू, मटर, यम, मीठे आलू और कैन्ड कद्दू शामिल हैं।
      इमेज शीर्षक से कुत्तों में एलर्जी जिल्द की सूजन का उपचार करें चरण 10 बुलेट 3
  • इमेज शीर्षक से कुत्तों में एलर्जी जिल्द की सूजन का उपचार करें चरण 11
    3
    अपना कुत्ता प्रोटीन हाइड्रोलाइज्ड देने का प्रयास करें हाइड्रोलाइज़्ड प्रोटीन के आहार आहार होते हैं जिसमें प्रोटीन स्रोतों को छोटे टुकड़ों तक सिंथेटिक रूप से कम किया जाता है। हाइड्रोलाइज्ड प्रोटीन खाद्य स्रोत के पीछे सिद्धांत यह है कि भोजन में मौजूद प्रोटीन काफी छोटा हो सकता है कि एलर्जी कुत्ते की प्रतिरक्षा प्रणाली उन्हें पहचानती नहीं है और प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया उत्पन्न नहीं करती है, जिससे एलर्जी का कारण बन सकता है
  • इमेज शीर्षक से कुत्तों में एलर्जी जिल्द की सूजन का इलाज करें चरण 12
    4
    अपने कुत्ते के भोजन को घर पर बनाने पर विचार करें। खाद्य एलर्जी वाले अधिकांश पालतू जानवर तैयार होते हैं, जब वे तैयार-खरीदा खाद्य पदार्थों पर आधारित हाइपोलेर्लैजेनिक भोजन शुरू करते हैं, लेकिन कभी-कभी एक पशु एलर्जी से बहुत अधिक पीड़ित हो सकता है ताकि घर-पकाया भोजन एकमात्र विकल्प हो। उस मामले में, एक पशुचिकित्सा की सहायता से आहार तैयार किया जाना चाहिए
  • भाग 4
    उपचार के दौरान fleas नियंत्रण

    कुत्तों में एलर्जी जिल्द की सूजन का शीर्षक शीर्षक चित्र 13
    1
    पिस्सू अंडे को निकालने के लिए अपने घर को वैक्यूम करें विशेष रूप से पर्दे, फर्नीचर किनारों और जहां आपके पालतू सोता है के अंतर्गत अच्छी तरह से सफाई शुरू करें अनुमान लगाया गया है कि आकांक्षा पिस्सू अंडों के 50% तक निकाल सकती है। महान आंदोलन के क्षेत्रों में दैनिक रूप से दूसरों की साप्ताहिक खपत करना हर बार जब आप ऐसा करते हैं, तो प्लास्टिक बैग में वैक्यूम क्लीनर बैग को सील करें और इसे तुरंत त्यागें। क्लीनर में mothballs या fleas मत डालो, क्योंकि यह विषाक्त धुएं उत्पन्न कर सकता है।
  • 2
    अपने घर से बाकी अंडे को निकालने के लिए एक पिस्सू हत्यार उत्पाद का उपयोग करें। एक उत्पाद का उपयोग करें जो सभी शेष वयस्क fleas को मार देगा और अंडे और लार्वा के विकास को भी रोक देगा। आपको ऐसे उत्पाद की ज़रूरत होगी जिसमें वयस्क साचारिक और एक कीटक वृद्धि नियामक (आईजीआर) शामिल है, जैसे कि नायलर (पीयरप्रोक्सिफेन) या मेटोप्रीन। ऐसे उत्पादों कालीन, स्प्रे या स्प्रे के लिए धूल हटानेवाला के रूप में आते हैं।
    • स्प्रेयर विशेष रूप से बड़े खुले क्षेत्रों के लिए अच्छे हैं I सतह के स्प्रे बोर्डों, फ्रेम, दरारों और फर्नीचर के नीचे झालर जैसे क्षेत्रों तक पहुंच सकते हैं जहां स्प्रेयर तक नहीं पहुंचते हैं। बच्चों, मछलियों, पक्षियों, अस्थमा के लोगों की उपस्थिति को ध्यान में रखते हुए उत्पाद का चयन करें, जिसे आप देखभाल के साथ उपयोग करेंगे। आपका पशुचिकित्सा आपकी स्थिति के लिए सही उत्पाद चुनने में आपकी सहायता कर सकता है। गंभीर infestations में, पेशेवरों की मदद आवश्यक हो सकता है
      इमेज शीर्षक से एलर्जी जिल्द की सूजन में कुत्तों का उपचार करें चरण 14 बुलेट 1
    • बिक्री और कीटनाशकों के लिए उपलब्ध कीट वृद्धि नियंत्रकों पिस्सू नियंत्रकों सिद्ध कर रहे हैं फाफ्रॉनिल, इमिडैकोप्रिड, ल्यूफेनूरोन, सेलेमेक्टिन और स्पाइनसाइड इनटफेस्टेशन हटाने के लिए पशुचिकित्सा द्वारा अनुशंसित कीटनाशक हैं। पिटाई प्रभावित करने के लिए हर महीने नियमित और व्यवस्थित अनुप्रयोगों को बनाना चाहिए। कृपया ध्यान रखें कि अगर सब कुछ ठीक हो जाए, तो पिस्सू के पूर्ण नियंत्रण के लिए सिफारिश की गई खुराकों को दो से तीन महीने लगते हैं।
      कुत्तों के चरण 14 बुलेट 2 में एलर्जी जिल्द की सूजन का शीर्षक शीर्षक वाला चित्र
  • कुत्तों में एलर्जी जिल्द की सूजन का इलाज शीर्षक वाली छवि चरण 15
    3
    अपने पालतू बिस्तर हर हफ्ते धो लें अपने पालतू बिस्तर को साप्ताहिक धोएं और बिस्तर और आस-पास के इलाके का एक उत्पाद के साथ इलाज करें जिसमें कुछ वयस्कता और एक कीट वृद्धि नियामक शामिल हैं
  • कुत्तों में एलर्जी जिल्द की सूजन का शीर्षक शीर्षक चित्र 16
    4
    किसी अन्य स्थान को साफ करें जहां पशु समय बिताते हैं। अपनी कार, पशु ट्रांसपोर्टर, गैरेज, तहखाने या किसी अन्य जगह को साफ और इलाज करने के लिए मत भूलना जहां आपका पालतू बहुत समय खर्च करता है।
  • 5
    बाहरी वातावरण में fleas से छुटकारा पाएं जहां पालतू रहता है। बाहरी पिस्सू नियंत्रण में आमतौर पर पिछवाड़े और कुत्ते के क्षेत्रों में संभावित पिस्सू निवास स्थान को नष्ट करना शामिल है। गर्मी, नमी और कम रोशनी की तरह फ्लीज़, और जहां कार्बनिक अवशेष मौजूद हैं। वे यह भी रहते हैं जहां जानवरों के बाहर अधिक समय बिताना पड़ता है। पैटों, बालकनियों, कुत्ते के घर, आदि जैसे क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करना मत भूलना
    • किसी भी कार्बनिक मलबे को साफ करें, जैसे पत्तियां, पुआल या घास की कतरनों, पिस्सू निवास स्थान को परेशान करने के लिए
      कुत्तों में एलर्जी जिल्द की सूजन का शीर्षक शीर्षक चित्र 17 बुलेट 1
    • जंगली जानवर जैसे स्कंक्स, रैकून, गिलहरी और अन्य छोटे कृन्तक उनके साथ पिस्सू ला सकते हैं। इन जानवरों को अपने यार्ड से दूर रखने की कोशिश करें, उदाहरण के लिए उन्हें खिलाने से नहीं।
      कुत्तों में एलर्जी जिल्द की सूजन का शीर्षक शीर्षक छवि 17 बुलेट 2
  • 6
    अपने कुत्ते के fleas से छुटकारा पाने के बाद आप उन्हें जानवर के भीतर और बाहरी वातावरण से हटा दिया है। अब जब हमारे पास आपके घर में fleas और अपने यार्ड में मुख्य बिंदुओं पर नियंत्रण है, तो यह आपके पालतू जानवरों पर मौजूद पिस्लों को खत्म करने का समय है।
    • पालतू जानवरों में उपयोग के लिए कई प्रकार के पिस्सू नियंत्रण उत्पाद हैं, जिनमें कई मासिक अनुप्रयोग उत्पाद, स्प्रे, शैंपू, कॉलर, पाउडर, इंजेक्शन और मौखिक उत्पादों शामिल हैं। याद रखें कि आपके पालतू जानवरों पर उत्पाद को लागू करने के कुछ समय बाद भी, आप कुछ जीवित fleas देखेंगे। Fleas मरने के लिए, वे कीटनाशक के साथ संपर्क में आना चाहिए, यह अवशोषित।
      इमेज शीर्षक से कुत्तों में एलर्जी जिल्द की सूजन का उपचार करें चरण 18 बुलेट 1
    • ध्यान रखें कि जब तक आपके घर में सभी fleas मारे जा चुके हैं, तब तक आप शायद कुछ जानवरों को भी देखेंगे, यहां तक ​​कि किसी इलाज वाले जानवर में भी, क्योंकि कुछ पिस्सू पिल्ले विकसित करना जारी रख सकते हैं। यह सच है, खासकर यदि आप fleas का एक बड़ा infestation सामना कर रहे हैं। दृढ़ता यहाँ की कुंजी है। सभी पिले से छुटकारा पाने के लिए लंबे समय तक प्रभावी पिस्सू नियंत्रण कार्यक्रम का पालन करना जारी रखना आवश्यक है, भले ही उनके पास परिपक्वता की डिग्री नहीं हो। जिस स्थिति में आपका पालतू जानवर है, उस पर निर्भर करते हुए यह कुछ हफ्तों से लेकर 6 महीने या अधिक तक ले सकता है
      कुत्तों के चरण 18 बुलेट 2 में एलर्जी संबंधी जिल्द की सूजन का शीर्षक चित्र
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com