IhsAdke.com

बॉक्सर नस्ल के कुत्तों में लिम्फोमा का इलाज कैसे करें

लिम्फोमा प्रतिरक्षा प्रणाली का एक सामान्य कैंसर है और यह लिम्फोसाइटों नामक सफेद कोशिकाओं को प्रभावित करता है। यह रोग 24% कुत्ते के कैंसर और लगभग 83% कैंसर का कारण है जो कुत्तों के रक्त प्रणाली को प्रभावित करते हैं। दुर्भाग्य से, बॉक्सर नस्ल लिंफोमा से कुछ अन्य नस्लों की तुलना में अधिक होने की संभावना है। लिम्फोमा के उपचार होते हैं, लेकिन प्रारंभिक निदान से उपचार सफलता की संभावना बढ़ जाती है। समय में समस्या की पहचान करने के लिए कुत्ते को पशुचिकित्सा में लेने के लिए और उसे जीवित रहने की संभावना में वृद्धि करने के लिए जानें।

चरणों

विधि 1
लिम्फोमा के लक्षणों को पहचानना

चित्र बॉक्स डायग्नोसिस लिंफोमा इन बॉक्सर्स स्टेप 1
1
लिम्फ नोड्स पर ध्यान दें ताकि वे सूजन कर सकें। लिम्फ नोड्स की सूजन लिम्फोमा के सबसे आसान लक्षणों में से एक है जिसे पहचानना वे अक्सर देखा जाता है जब मालिक कुत्ते को चिढ़ा रहा है। सबसे आम जगह वे पाए जा सकते हैं ठोड़ी के नीचे और घुटने के पीछे है
  • लिम्फ नोड्स जिसे स्पर्श द्वारा महसूस किया जा सकता है, दाएं और बायां पक्षों पर रखा जाता है। सूजन सममित हो जाता है। इसलिए यदि बाएं कंधे के लिम्फ नोड सूजन हो, तो यह संभव है कि सही कंधे भी है।
  • जिन स्थानों पर सूजन की जांच होनी चाहिए उनमें ठोड़ी, कंधों के सामने, बगल, गले और घुटनों के पीछे शामिल हैं।
  • लिम्फ नोड्स की सूजन दर्दनाक नहीं है इसलिए, यह हो सकता है कि कुत्ते भी दर्द नहीं दिखाता है लिम्फोमा के साथ कई कुत्तों को चिकित्सक के पास ले जाने के लिए पहली बार बीमार नहीं दिख रहा है। इसलिए, लिम्फ नोड्स में सूजन एकमात्र लक्षण हो सकता है
  • पिक्चर का नाम डायग्नोसिस लिंफोमा इन बॉक्सर्स स्टेप 2
    2
    खाने की आदतों में परिवर्तन देखने के लिए एक लिम्फैमा जो आंतरिक लिम्फ नोड्स पर हमला करता है, आपके कुत्ते को खाने की आदतों को बदल सकता है। वह वजन कम करना शुरू कर सकते हैं और सामान्य से भी कम खा सकते हैं। पशु अक्सर अधिक प्यास अनुभव कर सकते हैं
    • कुत्ते को पेट की समस्याएं भी हो सकती हैं जैसे उल्टी या दस्त।
    • प्यास की वृद्धि के कारण, कुत्ते को अधिक पेशाब करना शुरू हो जाएगा।
  • चित्र बॉक्स डायग्नोसिस लिंफोमा इन बॉक्सर्स स्टेप 3
    3
    निरीक्षण करें कि आपके कुत्ते का स्वास्थ्य कमजोर है। अगर आंतरिक अंग सफेद कोशिकाओं के साथ बाढ़ आते हैं, तो कुत्ते अचानक एक और निराशा का सामना कर सकते हैं। यह कमजोरी के कुछ सूक्ष्म और सामान्य लक्षण दे सकता है और ऊर्जा से बाहर चला सकता है यह हो सकता है कि वह अपने दिन-प्रतिदिन जीवन की सामान्य गतिविधियों को रोकना बंद कर देता है या सामान्य से अधिक समय तक देता है
    • जानवर भी भारी साँस ले सकता है और बिना किसी स्पष्ट कारण के लिए पेंटिंग कर सकता है। कुछ कुत्ते को बुखार है
    • थूथन और कुत्ते के पैर भी सूज हो सकते हैं।
  • चित्र बॉक्स डायग्नोसिस लिंफोमा इन बॉक्सर्स स्टेप 4
    4
    पता करें कि उसे एनीमिया है या नहीं लिम्फोमा के कुछ मामलों में एनीमिया शामिल है एनीमिया तब होती है जब अस्थि मज्जा लाल रक्त कोशिकाओं की तुलना में कम सफेद रक्त कोशिकाओं का उत्पादन करती है। आपके कुत्ते को भी रक्तस्राव की समस्याएं हो सकती हैं, जो कि प्लेटलेटों के अंडरप्रोडक्शन के कारण होती है क्योंकि लाल कोशिकाओं के बजाय सफेद कोशिकाओं के उच्च उत्पादन की वजह से।
    • यह पता लगाने के लिए कि पशु की एनीमिया है, अपने मसूड़ों की जांच करें। अगर कुत्ते के मसूड़ों की तुलना सामान्य होती है, तो यह संभवतः रक्तहीन है।
  • विधि 2
    लिंफोमा का निदान

    पिक्चर का शीर्षक डायग्नोसिस लिंफोमा इन बॉक्सर्स चरण 5
    1
    पशु चिकित्सक के लिए अपने कुत्ते को ले लो जैसे ही आपको संदेह है कि आपके बॉक्सर में लिम्फोमा हो सकता है, उसे पशु चिकित्सक के पास ले जाएं। पहले लिम्फोमा की पहचान की जाती है, कुत्ते की जीवित रहने की संभावना अधिक होती है।
    • यदि आपको कोई सूजन लिम्फ नोड्स लगता है, तो अपने बॉक्सर को चिकित्सक के पास ले जाएं, भले ही वह एकमात्र लक्षण है। सूजन लिम्फ नोड्स उनके साथ आने वाले अन्य लक्षणों के बिना प्रकट हो सकते हैं।
    • यदि आपका कुत्ता सामान्य कमजोरी के लक्षण दिखाता है या खराब स्वास्थ्य दिखा रहा है, तो आपको उसे तत्काल पशु चिकित्सक के पास ले जाना चाहिए, क्योंकि ये लक्षण गंभीर बीमारियों की एक संख्या का संकेत हो सकते हैं।



  • चित्र बॉक्स डायग्नोसिस लिंफोमा इन बॉक्सर्स चरण 6
    2
    कुत्ते को शारीरिक रूप से जांच की जानी चाहिए एक पशु चिकित्सक पहली बात एक पूरी तरह से शारीरिक परीक्षा है तब वह प्लीहा या लिम्फ नोड्स की सूजन के लिए पेट को महसूस करेगा।
    • पशुचिकित्सा श्वसन कठिनाई के लिए कुत्ते की छाती को भी सुनेंगे। इसके अलावा, वह यह मूल्यांकन करेगा कि लिम्फ नोड्स में सूजन के कारण दिल खराब हो जाता है।
  • पिक्चर का नाम डायग्नोसिस लिंफोमा इन बॉक्सर्स स्टेप 7
    3
    रक्त परीक्षण करें शारीरिक परीक्षा के बाद, अंगों के कार्य को जांचने के लिए पशुचिकित्सा के पास एक रक्त परीक्षण होगा। रक्त परीक्षण लाल कोशिकाओं और श्वेत रक्त कोशिकाओं के बीच संतुलन का भी मूल्यांकन करेगा।
    • अकेले परीक्षा लिंफोमा का निदान नहीं कर सकती है, लेकिन यह कुछ समस्या बता सकती है। यदि लिम्फोसाइटों की संख्या असामान्य रूप से अधिक है, तो इसका कारण खोजना होगा।
    • यदि शारीरिक परीक्षा पेट या छाती में कुछ भी पता चलता है, पशुचिकित्सा एक अल्ट्रासाउंड प्रदर्शन कर सकते हैं पेट या छाती एक्सरे का एक अल्ट्रासाउंड दिखाएगा कि लिम्फ नोड्स या आंतरिक अंगों में सूजन होने पर ऐसे परीक्षणों से डॉक्टर यह निर्धारित करने में सहायता करते हैं कि कैंसर कैसा है। इस प्रकार, आप पशु के उपचार और उत्तरजीविता समय के बारे में सबसे अच्छा निर्णय कर सकते हैं।
  • 4
    लिम्फ नोड्स पर बायोप्सी करें एक निश्चित निदान बायोप्सी से प्राप्त किया जा सकता सूजे हुए लिम्फ नोड्स की, या उनकी कोशिकाओं का एक नमूना निकालने के लिए एक में एक ठीक सुई डालने से। पशुचिकित्सा कोशिकाओं के प्रकार का मूल्यांकन करने के लिए एक माइक्रोस्कोप के तहत नमूना की जांच करेगा। यह हिस्टोलिस्ट को यह जांचने की अनुमति देता है कि कौन से कक्ष मौजूद हैं और क्या वे सामान्य या असामान्य हैं।
    • जानवर बायोप्सी से पहले संज्ञाहरण से गुजरना होगा। प्रक्रिया के बाद, दर्द आम तौर पर कम होता है फिर भी, यदि आवश्यक हो तो पशुचिकित्सा दर्द दवाओं लिख सकता है
    • एक नमूना के मामले में अनिर्णीत होना, एक रक्त परीक्षण होता है, जो कि लिम्फोमा के अस्तित्व की पुष्टि कर सकता है। लिम्फोमा द्वारा दिए गए बायोमार्कर के लिए पूर्ण रक्त गणना इसके अलावा, लिम्फ नोड्स में सूजन होने से पहले ही यह रोग बीमारी का पता लगा सकता है और संभावित पुनरुत्थान के लिए एक चेतावनी उत्पन्न कर सकता है।
  • विधि 3
    लिम्फोमा को समझना

    मुक्केबाजों में डायग्नोसिस लिम्फोमा शीर्षक वाले चित्र 9
    1
    लिम्फैमा के लिए उपचार का पता करें यदि आपके कुत्ते में लिंफोमा है, तो इसका इलाज किया जा सकता है और ठीक हो सकता है। लिंफोमा उपचार में कुछ हफ्तों या महीनों के लिए केमोथेरेपी दवाओं का प्रबंध किया जाता है। कुछ मामलों में, कुत्ते को रेडियोथेरेपी या सर्जरी से गुजरना पड़ सकता है।
    • उपचार की सफलता निदान के समय रोग के स्तर पर निर्भर करती है, किस प्रकार का कोशिका लिम्फोमा का उत्पादन करती है, और जानवरों के इलाज के लिए कितना ज़िम्मेदार है।
    • अधिकांश कुत्तों को छुट्टी दे दी जाती है और नौ से चौदह महीनों में रहती है।
  • मुक्केबाजों में डायग्नोसिस लिम्फोमा शीर्षक वाले चित्र चरण 10
    2
    पता है कि लिम्फोमा क्या है लिम्फोमा पूरे शरीर में कई सफेद कोशिकाओं के उत्पादन के परिणामस्वरूप होता है। ये सफेद कोशिका प्रतिरक्षा प्रणाली का हिस्सा हैं और आपका काम संक्रमण से लड़ना है। जब कई सफेद कोशिकाओं का उत्पादन होता है, तो वे शरीर को अधिभार देते हैं और अंगों को सोख देते हैं, जिससे उन्हें सूजन हो जाती है। विकसित लिम्फोमा का प्रकार लथपथ अंग के स्थान के अनुसार पहचाना जाता है।
    • लिम्फोमा के मुख्य प्रकार हैं: बहु-मध्य, औषधि, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल, त्वचीय और केंद्रीय तंत्रिका तंत्र।
    • यह लिम्फ नोड्स, जो श्वेत रक्त कोशिकाओं उसमें शामिल की बड़ी राशि की वजह से सूजन हो जाते हैं को प्रभावित करता है के रूप में बहु लिंफोमा, लिंफोमा का सबसे सामान्य रूप से एक है। इनमें से कुछ लिम्फ नोड्स आंतरिक होते हैं - दूसरों को स्पर्श द्वारा महसूस किया जा सकता है
  • पिक्चर का शीर्षक डायग्नोसिस लिंफोमा इन बॉक्सर्स स्टेप 11
    3
    जानें कि कौन-सी दौड़ खतरे में हैं। लिम्फोमा किसी भी जाति को प्रभावित कर सकता है, लेकिन कुछ अन्य विषय से अधिक हैं। बॉक्सर को लिंफोमा से ग्रस्त होने की अधिक संभावना है अन्य पूर्ववर्ती नस्लों में बास्केट शिकारी, बुल्मस्टिफ़, एयरडेले टेरियर और बुलडॉग शामिल हैं।
    • रोग मध्यम आयु वर्ग या बुजुर्ग कुत्तों को प्रभावित कर सकता है। यह युवा जानवरों में अपेक्षाकृत दुर्लभ है
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com