IhsAdke.com

एपस्टीन बैर वायरस (ईबीवी) का इलाज कैसे करें

एपस्टीन-बार वायरस (ईबीवी) हार्प परिवार का सदस्य है और दुनिया में सबसे आम संक्रमणों में से एक है, जो जीवन में कुछ बिंदु पर 9 0 से 9 0% आबादी के बीच पर हमला करता है। अधिकांश संक्रमित, विशेष रूप से छोटे बच्चों, लक्षण प्रदर्शित नहीं करते (या उन्हें सूखा दिखाते हैं) - हालांकि कुछ वयस्क और इम्युनोकॉम्रप्रोमिज्ड व्यक्ति मोनोन्यूक्लिओसिस और लिम्फोमा जैसी बीमारियां विकसित कर सकते हैं। ईबीवी शरीर के तरल पदार्थ के माध्यम से फैलता है, जैसे लार, और इसे "चुंबन रोग" कहा जाता है। कोई टीका नहीं है और तीव्र (अल्पकालिक) मामलों का इलाज करने के लिए कोई एंटीवायरल ड्रग्स नहीं होती है, इसलिए रोकथाम और वैकल्पिक चिकित्सा लोगों के लिए उपलब्ध मुख्य रणनीतियां हैं

चरणों

भाग 1
ईबीवी द्वारा संक्रमित होने के जोखिम को कम करें

टेट एपस्टीन बैर वायरस (ईबीवी) चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
प्रतिरक्षा प्रणाली की अच्छी देखभाल करें संक्रमण (वायरल, बैक्टीरियल या फंगल) में किसी भी प्रकार की रोकथाम एक स्वस्थ और मजबूत प्रतिक्रिया प्रणाली पर निर्भर करता है - विशेष सफेद रक्त कोशिकाओं कि तलाश है और इस तरह Epstein- बर्र के रूप में संभव रोगजनकों को नष्ट करने की कोशिश से मिलकर। हालांकि, जब कमजोर हो जाता है, तो यह हानिकारक सूक्ष्मजीवों को किसी भी हस्तक्षेप के बिना विकसित और प्रसार करने की अनुमति देता है। तो प्रणाली अच्छी तरह से बनाए रखा और सक्रिय रखने पर ध्यान केंद्रित एक प्राकृतिक और तार्किक रणनीति VEB और लगभग सभी अन्य संक्रामक रोगों को रोकने के लिए है।
  • अधिक नींद (और एक उच्च गुणवत्ता नींद), खाने के और अधिक ताजे फल और सब्जियों, स्वच्छ आदतों को बनाए रखने, शुद्ध पानी का खूब पीते हैं और नियमित रूप से हृदय व्यायाम में संलग्न सक्रिय और पूर्ण प्रतिरक्षा प्रणाली रखने के लिए उपयोगी तरीके साबित हो रहे हैं।
  • प्रतिरक्षा प्रणाली भी सुरक्षित हो सकती है यदि आप परिष्कृत शर्करा (शीतल पेय, मिठाई, आइसक्रीम, पके हुए माल) और शराब की खपत को कम करते हैं और तम्बाकू से बचते हैं
  • malcuidados जीवन शैली, तनाव, रोग (कैंसर, मधुमेह और अन्य संक्रमणों) कमजोर कर देने वाली और कुछ चिकित्सा प्रक्रियाओं या दवाओं (शल्य चिकित्सा, कीमोथेरपी, विकिरण, स्टेरॉयड और अत्यधिक दवा की खपत) इसके अलावा भी प्रतिरक्षा प्रणाली समझौता कर सकते हैं।
  • टेट एपस्टीन बर्र व्हायरस (ईबीवी) चरण 2 के शीर्षक वाले चित्र
    2
    बहुत सारे विटामिन सी खाएं हालांकि वायरस में इस पोषक तत्व के प्रभाव है कि ठंड से संबंधित नहीं हैं पर कुछ अध्ययनों से देखते हैं, यह सर्वविदित है कि एस्कॉर्बिक एसिड (या विटामिन सी) शक्तिशाली एंटीवायरल गुण है और प्रतिरक्षा प्रणाली, को रोकने या कम करने में दोनों बहुत उपयोगी लाभ ईबीवी के प्रभाव अधिक विशेष रूप से, यह सफेद रक्त कोशिकाओं के उत्पादन और गतिविधि को उत्तेजित करता है, जो वायरस की तलाश और नष्ट कर रहे हैं। की सिफारिश की दैनिक खुराक 75 और 125 के बीच मिलीग्राम (लिंग और तंबाकू के उपयोग पर निर्भर करता है, अगर आप इस आदत है) है, लेकिन विशेषज्ञों का मानना ​​है कि यह राशि हमेशा स्वास्थ्य और प्रणाली के कामकाज का अनुकूलन करने के लिए पर्याप्त नहीं है।
    • संक्रमण का मुकाबला करने के लिए, 500 मिलीग्राम प्रत्येक के साथ विटामिन सी की कम से कम दो दैनिक खुराक लेने का प्रयास करें
    • खट्टे फल, कीवी, स्ट्रॉबेरी, टमाटर और ब्रोकोली विटामिन सी के उत्कृष्ट प्राकृतिक स्रोत हैं
  • टेट एपस्टीन बार वायरस (ईबीवी) स्टेप 3 शीर्षक वाले चित्र
    3
    प्रतिरक्षा प्रणाली का लाभ लेने वाली खुराक लेने पर विचार करें सी के अलावा, फायदेमंद गुणों के साथ अधिक विटामिन, खनिज और हर्बल तैयारियां हैं। दुर्भाग्य से, एपस्टीन-बार के मुकाबले या रोकथाम के संबंध में उनमें से कोई भी कड़ाई से अध्ययन नहीं हुआ है। गुणवत्ता वैज्ञानिक अनुसंधान महंगा और प्राकृतिक चिकित्सा है या रोगों और शर्तों के लिए "विकल्प" अक्सर चिकित्सा मामलों की सूची में प्राथमिकताओं को नहीं माना जाता है जिन्हें शोध की आवश्यकता होती है। इसके अलावा, ईबीवी इस तथ्य के कारण अजीब है कि यह बी कोशिकाओं में छुपाता है - सफेद रक्त कोशिका का प्रकार जो प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया का हिस्सा है। इस प्रकार, प्रतिरक्षा में सुधार (लेकिन अभी भी कोशिश कर के लायक) द्वारा इसे समाप्त करना मुश्किल है
    • प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को लाभ देने वाले अन्य पूरकों में विटामिन ए और डी, जस्ता, सेलेनियम, इचिनासेआ, जैतून का पत्ता निकालने और अस्त्रग्लस रूट शामिल हैं।
    • तीव्र गर्मी की धूप की प्रतिक्रिया में त्वचा में विटामिन डी 3 का उत्पादन होता है और स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। अगर संभव हो तो सर्दी के महीनों या पूरे साल के दौरान इसे पूरक के रूप में खपत करते हैं, यदि सूरज से सीधे कम से कम 15 मिनट के लिए दैनिक रूप से उजागर नहीं होता है।
    • यदि आप चाहते हैं, जैतून का पत्ता निकालने का उपयोग करें, जो एक शक्तिशाली एंटीवायरल के रूप में कार्य करता है और विटामिन सी के साथ मिलकर काम कर सकता है।
  • टेट एपस्टीन बार वायरस (ईबीवी) चरण 4 नामक चित्र
    4
    जिन लोगों को आप चूमते हैं उनके लिए देखें अधिकांश किशोरों और वयस्कों (दुनिया में कहीं भी) कभी-कभी ईबीवी से कुछ बिंदु पर संक्रमित हो चुके हैं। कुछ लोग कोई लक्षण नहीं दिखाते हैं, दूसरों को वायरस मिलता है और उनकी उपस्थिति के कुछ सूक्ष्म लक्षण दिखाते हैं और कुछ लोग सप्ताह या महीनों के लिए बीमार होते हैं इस प्रकार, किसी भी वायरल संक्रमण के साथ संपर्क से बचने का एक शानदार तरीका है चुंबन या सेक्स करने से बचने - हालांकि यह एक आदर्शवादी और अव्यावहारिक सलाह है। इसके बजाय, उन लोगों को चुंबन से बचें, जो बीमार होने लगते हैं, खासकर गले या लिम्फ नोड्स में सूजन या थका हुआ या थका हुआ। हालांकि, याद रखें कि एपस्टीन-बार किसी भी स्पष्ट लक्षणों की उपस्थिति के बिना फैल सकता है।
    • "चुंबन बीमारी" कहा जाने के बावजूद, ईबीवी पेय पदार्थों और बर्तनों को साझा करने और यौन संभोग के दौरान अन्य शरीर के द्रव्यों के माध्यम से लार के माध्यम से फैलता है।
    • यद्यपि लगभग पूरी दुनिया की आबादी जीवन में कुछ बिंदु पर एपस्टीन-बैर वायरस को संक्रमित करती है, लेकिन ब्लैक आबादी की तुलना में सफेद जनसंख्या में मोनोन्यूक्लिओसिस अधिक आम है।
    • महिला लोग, जो उष्णकटिबंधीय मौसम में रहते हैं और सक्रिय यौन जीवन में रहते हैं वे वायरस को संक्रमित करने के लिए अधिक प्रवण हैं।
  • भाग 2
    अन्य उपचार विकल्पों पर विचार करें




    टेट एपस्टीन बार वायरस (ईबीवी) चरण 5 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    लक्षणों का इलाज अगर वे महत्वपूर्ण हैं क्योंकि यह आम तौर पर स्पष्ट संकेत नहीं दिखाता है और यहां तक ​​कि मोनोन्यूक्लिओसिस सीमित है और आम तौर पर कुछ ही महीनों में गुजरता है वहाँ, Epstein- बर्र वायरस के लिए कोई मानक चिकित्सा उपचार है। हालांकि, अगर लक्षण गंभीर परेशानी का कारण, एसिटामिनोफेन (पेरासिटामोल) या विरोधी भड़काऊ दवाओं (ibuprofen, नेपरोक्सन) उच्च बुखार और गला या लिम्फ नोड्स के इलाज के लिए इस्तेमाल करते हैं। यदि गले में गले विशेष रूप से गंभीर है, तो आपका डॉक्टर स्टेरॉयड दवाओं की कुछ खुराक लिख सकता है। बाकी आम तौर पर संकेत नहीं होता है, हालांकि मोनोन्यूक्लेओसिस वाले कुछ लोग अक्सर थका हुआ होते हैं
    • ईबीवी के साथ किशोरावस्था और वयस्कों के लगभग 1/3 मोनोन्यूक्लिओसिस का विकास होता है, जिनके सामान्य लक्षणों में उच्च बुखार, गले और लिम्फ नोड सूजन और अत्यधिक थकान शामिल होती है।
    • याद रखें कि वयस्कों के लिए कई ओवर-द-काउंटर दवाएं बच्चों (विशेषकर एस्पिरिन) के लिए उपयुक्त नहीं हैं
    • असामान्य ग्लोब्यूल्स के छानने के कारण प्लीहा (दिल के नीचे के क्षेत्र में पाया गया) मोनोन्यूक्लिओसिस के मामलों में आधा सूजन में सूजन हो जाता है। यदि यह आपके साथ होता है, तो ज़ोरदार गतिविधियों से बचें जो पेट को छूटे।
    • ईबीवी कुछ दुर्लभ जटिलताओं भी पैदा कर सकता है, जैसे मस्तिष्क में सूजन (एन्सेफलाइटिस या मेनिन्जाइटिस), लिम्फोमा और अन्य कैंसर।
  • टेट एपस्टीन बार वायरस (ईबीवी) चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    कोलाइडयन चांदी के साथ दवा लेने पर विचार करें यह उत्पाद एक तरल तैयारी है जिसमें छोटे विद्युत चार्ज किए गए चांदी परमाणु कण होते हैं। चिकित्सा साहित्य इंगित करता है कि विभिन्न वायरस को प्रकार के समाधान के साथ इलाज किया जा सकता है, लेकिन प्रभाव आकार पर निर्भर करता है (कण व्यास में 10 एनएम से कम होना चाहिए) और शुद्धता (वे लवण या प्रोटीन नहीं होनी चाहिए)। माइक्रोस्कोपिक रजत कण उच्च विद्युत प्रभार प्राप्त करते हैं और इस तरह कम समय में उत्परिवर्ती वायरल रोगजनकों को नष्ट कर सकते हैं। हालांकि, यह ज्ञात नहीं है कि वे और विशेष रूप से वीईबी को कैसे नष्ट करने का कार्य करते हैं। इसलिए विज्ञान को अभी भी प्रगति की आवश्यकता है ताकि डॉक्टर उत्पाद की सिफारिश कर सकें।
    • रजत समाधान अक्सर उच्च सांद्रता में भी गैर विषैले माना जाता है, लेकिन प्रोटीन आधारित समाधानों में खबरे का खतरा बढ़ जाता है - त्वचा में फैले चांदी यौगिकों के कारण मलिनकिरण।
    • कोलाइडयन चांदी के यौगिकों को किसी भी स्वास्थ्य भोजन की दुकान या पूरक पर बेचा जाता है।
  • ट्रीट एपस्टीन बार वायरस (ईबीवी) चरण 7 के शीर्षक वाले चित्र
    3
    यदि एपस्टीन-बार या मोनोन्यूक्लियोसिस का मामला पुराना है (अंत में महीनों के लिए जारी रहना), एक चिकित्सक से परामर्श करें पेशेवर एंटीवायरल और अन्य शक्तिशाली दवाओं की प्रभावशीलता के बारे में बात करने में सक्षम होंगे। क्रोनिक ईबीवी संक्रमण असामान्य हैं, लेकिन जब वे बहुत लंबे समय तक चलते हैं, तो उन्हें प्रतिरक्षा प्रणाली और लोगों की जीवन की गुणवत्ता पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। अनप्रोड रिपोर्ट्स से संकेत मिलता है कि एंटीवायरल थेरेपिटी (एसाइकोविर, गैन्कोललोविर, विडारैबिन, फ़ॉस्करनेट) कुछ पुराने मामलों में प्रभावी हो सकते हैं। हालांकि, याद रखें कि वे आमतौर पर कम गंभीर मामलों में काम नहीं करते हैं। इसके अलावा, आप इम्यूनोसॉप्टिव एजेंट्स (कॉर्टिकोस्टेरॉइड, साइक्लोस्पोरिन) का इस्तेमाल अस्थायी रूप से पुराने संक्रमण के लक्षणों को कम कर सकते हैं।
    • इम्यूनोसप्रेस्पीवर दवाएं संक्रमित कोशिकाओं को पैदा करने की इजाजत देने के अलावा, ईबीवी पर प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को भी रोक सकती हैं। यह जानने के लिए एक डॉक्टर से परामर्श करें कि जोखिम इसके लायक है या नहीं।
    • दांत, पेट, सिर और जोड़ों के दर्द, दस्त, थकान और चक्कर आना एंटीवायरल उपयोग के कुछ सामान्य दुष्प्रभाव हैं।
    • विज्ञान लगातार ईबीवी के खिलाफ टीके विकसित करने की कोशिश कर रहा है, लेकिन अभी तक कोई सफलता नहीं रही है
  • युक्तियाँ

    • यदि आप mononucleosis के संदेह में हैं, रोग का पता लगाने के लिए एक रक्त संग्रह करें। यदि परिणाम सकारात्मक है, निदान की पुष्टि की है।
    • कई एंटीबॉडी परीक्षण यह निर्धारित कर सकते हैं कि क्या आपके पास कभी भी यह जानने के बिना संक्रमण हो गया है। ये एंटीबॉडी प्रोटीन हैं जिनका कार्य वायरस और अन्य रोगज़नक़ों की पहचान करने में मदद करना है।
    • आम तौर पर, एपस्टीन-बैर लार के माध्यम से फैलता है, लेकिन सेक्स, रक्तस्राव और अंग प्रत्यारोपण के दौरान रक्त या वीर्य के माध्यम से भी फैल सकता है।

    चेतावनी

    • डॉक्टर स्ट्रेप्टोकोकल ग्रसनीशोथ के साथ अक्सर मोनोन्यूक्लिओसिस को भ्रमित करते हैं और इस तरह एंटीबायोटिक दवाइयां (जैसे एमोक्सिसिलिन) लिखते हैं। जब ऐसा होता है, मरीज दवाओं के जवाब में चकत्ते पैदा करता है

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com