IhsAdke.com

चिकनपॉक्स के साथ किसी की देखभाल करते समय संदूषण से कैसे बचाव करें

चेचक (छोटी चेचक) एक वायरल रोग है कि त्वचा की जलन का कारण बनता है और कि आम तौर पर ज्यादातर मामलों 5-9 साल आयु वर्ग में हो रहा से, 15 वर्ष की आयु से कम के बच्चों को प्रभावित करता है। 1 99 0 के दशक में पहली बार उपलब्ध वैक्सीन, वायरस से बचाव में मदद करता है। हालांकि, अगर आप इस बीमारी का टीका लेने के लिए नहीं किया है या, आप जबकि एक संक्रमित व्यक्ति की देखभाल कैसे संक्रमण को रोकने के पता होना चाहिए।

चरणों

चित्रा शीर्षक से एक संक्रमित व्यक्ति की मदद करते समय चिकन पॉक्स प्राप्त करने से बचें चरण 1
1
कैसे वायरस से फैलता है की अनिवार्य है, लक्षण और खासकर जो लोग एक समझौता किया प्रतिरक्षा प्रणाली है, जो रोग, या गर्भवती महिलाओं के लिए किया था कभी नहीं किया है है में वयस्कों में रोग की गंभीरता, समझे।
  • चेचक के साथ लोग आमतौर पर विशिष्ट लक्षण विकसित नहीं है: त्वचा की जलन (जो आमतौर पर खोपड़ी और ट्रंक पर शुरू होता है और फिर हाथ और पैर के लिए फैलता है), एक हल्का बुखार (अप करने के लिए 39 डिग्री सेल्सियस), और की भावना पहली बार के लिए वायरस के संपर्क में होने के बाद 14 से 16 दिनों के लिए कमजोरी। यहां तक ​​कि उन को टीका लगाया गया है भी रोग आमतौर पर कम से कम 50 फफोले के एक मामूली रूप हो सकता है।
  • रोग कक्षा या घर में हवाई कणों के माध्यम से फैलता है, या छाले में निहित स्राव के संपर्क में आने वाले व्यक्ति द्वारा। विषाणु को हवा में माध्यम से खांसी या छींकनी, श्वसन तंत्र के स्राव, या संक्रमित व्यक्ति द्वारा इस्तेमाल किए गए खिलौने या बिस्तरों से निपटने के माध्यम से संचारित किया जा सकता है। यह अत्यधिक प्रेषणयोग्य है, सर्दियों और शुरुआती वसंत के दौरान होने वाले अधिकांश मामलों के साथ।
  • नई संक्रमित मां अपने बच्चों को रोग पारित कर सकते हैं, और गर्भवती महिलाओं को भ्रूण को रोग संचारित कर सकते हैं। इन दोनों मामलों में बच्चे या नवजात शिशु के लिए बेहद खतरनाक है वायरस, इन बच्चों को और कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली के साथ लोगों के जीवन को खतरा है क्योंकि रोग निमोनिया के लिए प्रगति या यहाँ तक कि पैदा कर सकता है जन्म दोष कर सकते हैं अगर नवजात पकड़ गर्भ में वायरस।
  • चित्रा शीर्षक से एक संक्रमित व्यक्ति की मदद करते समय चिकन पॉक्स प्राप्त करने से बचें चरण 2
    2
    वायरस के विरुद्ध प्रतिरक्षा विकसित करने में आपकी मदद करने के लिए चिकनपॉक्स वैक्सीन की दो खुराक 4 से 8 सप्ताह तक लें। (बच्चों के आयु वर्ग के 2-12 वर्ष की जरूरत टीके की केवल एक खुराक लेने के लिए।) टीका लेने से पहले, किसी भी चिंता है कि आप अपने स्वास्थ्य के बारे में हो सकता है अपने डॉक्टर या क्लिनिक कर्मचारियों के साथ चर्चा या जोखिम कारक
    • ध्यान रखें कि आप टीकाकरण के बाद भी बीमारी के हल्के संस्करण को विकसित कर सकते हैं। यहां तक ​​कि इन हल्के मामले (लगभग 50 छाले के साथ) आपको वायरस के खिलाफ स्थायी प्रतिरक्षा दे देंगे।
  • चित्रा शीर्षक से संक्रमित व्यक्ति की सहायता करते हुए चिकन पॉक्स प्राप्त करने से बचें चरण 3
    3
    अपने हाथों को गर्म पानी और जीवाणुरोधी साबुन के साथ हर बार धो लें, जब भी आपको संक्रमित व्यक्ति को छुआ हुआ कुछ भी संभालना होगा। इसमें बिस्तर, तौलिए, व्यंजन, चेहरे के ऊतकों या कुछ अन्य चीजें शामिल हैं जिनमें रोगाणु शामिल हो सकते हैं।



  • चित्रा शीर्षक से संक्रमित व्यक्ति की मदद करते हुए चिकन पॉक्स प्राप्त करने से बचें चरण 4
    4
    अपनी स्थानीय फार्मेसी या चिकित्सा आपूर्ति स्टोर में सर्जिकल मास्क और डिस्पोजेबल दस्ताने खरीदें। इन मदों आप कीटाणुओं कि जब खांसने या छींकने और बहने या बुलबुले के स्राव को किसी भी खुले में कटौती आप हाथ में है कि से दूर बनाए रखने के निष्कासित व्यक्ति संक्रमित श्वास रखने के लिए मदद करते हैं।
    • यदि आप एक बच्चे में स्नान कर रहे हैं या बिस्तर पर स्नान कर रहे हैं, तो आप भी दस्ताने पहनना चाहिए, जो बिस्तर पर है। यह संक्रमित व्यक्ति की त्वचा को साफ रखने के लिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि खुले फफोले जो साफ नहीं हैं और जटिलताओं का कारण बन सकते हैं।
  • शीर्षक वाले चित्र में संक्रमित व्यक्ति की सहायता करते हुए चिकन पॉक्स प्राप्त करने से बचें चरण 5
    5
    अपने चिकित्सक से Acyclovir के बारे में पूछो, एक दवा जो कभी-कभी चिकन पॉक्स की शुरुआत के बाद एक या दो दिन में दी जाती है और लक्षणों को कम करने में मदद करती है अगर आप अपने "रोगी" को जल्दी से पकड़ लेते हैं, या यदि आप संक्रमित न होने के अपने सभी प्रयासों के बावजूद लक्षण प्रदर्शित करने लगते हैं, तो अपने चिकित्सक से इस दवा को लेने की संभावना के बारे में तुरंत पूछें। यह उपचार अक्सर ऐसे लोगों के लिए आरक्षित होता है जो अतिरिक्त जोखिम वाले कारकों से पीड़ित होते हैं जैसे कि आवर्ती त्वचा की समस्या या अन्य स्थिति या स्वास्थ्य समस्या जो चिकन पॉक्स के गंभीर मामले से बढ़ सकती है।
  • चित्र का शीर्षक एक संक्रमित व्यक्ति की मदद करते हुए चिकन पॉक्स प्राप्त करने से बचें चरण 6
    6
    बहुत सारे आराम प्राप्त करें और बहुत सारे तरल पदार्थ पीयें। कभी-कभी जो लोग बीमारों की देखभाल करते हैं वे स्वयं की देखभाल भी भूल जाते हैं। यदि आप अपने आप को कमजोर करने की अनुमति देते हैं, तो रोग को विकसित करने का अधिक से अधिक अवसर।
  • युक्तियाँ

    • 50 से अधिक छाले के साथ एक चिकनपोक फैलने के बाद, आप स्थायी प्रतिरक्षा प्राप्त करेंगे और फिर से इस रोग का विकास नहीं करेंगे।

    चेतावनी

    • कुछ चीजें हैं जिनके बारे में आपको अधिक जानकारी की आवश्यकता है ... बस किसी भी विश्वसनीय खोज इंजन में `चिकन पॉक्स की रोकथाम` टाइप करें (विकिपीडिया, विकिहो, Google ...)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com