IhsAdke.com

मेनिनजाइटिस के लक्षणों को कैसे पहचानें

मेनिनजाइटिस, जिसे रीढ़ की हड्डी में मेनिनजाइटिस भी कहा जाता है, मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी के आसपास के झिल्ली की सूजन है। यह आमतौर पर वायरल संक्रमण के कारण होता है, लेकिन यह भी बैक्टीरिया या फंगल संक्रमण के कारण हो सकता है। संदूषण के प्रकार के आधार पर, मैनिंजाइटिस आसानी से ठीक हो सकता है या यहां तक ​​कि रोगी के जीवन को खतरे में डाल सकता है।

चरणों

विधि 1
वयस्कों और बच्चों में लक्षणों की पहचान करना

स्पाइनल मेनिनजाइटिस के लक्षण चरण 1 को पहचानें
1
गंभीर सिरदर्द के साथ सावधान रहें मस्तिष्क के आसपास के झिल्ली मेनिंजेस की सूजन की वजह से, सिरदर्द "सामान्य" लोगों से बहुत भिन्न होते हैं वे बहुत अधिक मजबूत होंगे, उदाहरण के लिए, निर्जलीकरण या माइग्रेन की वजह से पैदा होने पर ज्यादा दर्द होता है। मेनिन्जाइटिस से ग्रस्त व्यक्तियों को मजबूत और लगातार सिरदर्द की शिकायत है।
  • ओवर-द-काउंटर दर्दनाशक या विरोधी-भड़काऊ दवाओं की खपत के बाद मैनिंजाइटिस सिरदर्द तीव्रता में कमी नहीं करता है।
  • यदि सिरदर्द मेनिन्जाइटिस के अन्य आम लक्षणों की उपस्थिति के बिना उठता है, तो यह एक और बीमारी के कारण हो सकता है। यदि यह एक या एक से अधिक दिनों के लिए बनी रहती है, तो डॉक्टर पर जाएं।
  • स्नार्नल मेनिनजाइटिस के लक्षण चरण 2 को पहचानें
    2
    निरीक्षण करें कि व्यक्ति को उल्टी और सिरदर्द से जुड़े मतली के कारण होता है मेनिनजाइटिस अक्सर मितली और उल्टी का कारण बनता है, इसलिए ऐसे लक्षण तुरंत रोग की उपस्थिति का संकेत नहीं करते हैं। हालांकि, अन्य अभिव्यक्तियों पर ध्यान देना आवश्यक है या यदि मरीज को उल्टी के बिंदु तक बीमार लग रहा है।
  • स्नार्नल मेनिनजाइटिस के लक्षण चरण 3 को पहचानें
    3
    बुखार की जांच उच्च बुखार, पहले से वर्णित लक्षणों के साथ, फ्लू या स्ट्रेप गले के बजाय मेनिन्जाइटिस की उपस्थिति का संकेत हो सकता है। व्यक्ति के तापमान को मापने के लिए निर्धारित करें कि क्या वह एक उच्च बुखार से पीड़ित है या नहीं।
    • ज्यादातर मामलों में, 38.3 डिग्री सेल्सियस के आसपास का तापमान मैनिंजाइटिस से संबंधित हो सकता है- अगर ज्वर 39 डिग्री सेल्सियस से अधिक है, तो तत्काल उपचार लेने की आवश्यकता है।
  • स्नार्नल मेनिनजाइटिस के लक्षण चरण 4 को पहचानें
    4
    निर्धारित करें कि मरीज की गर्दन नाराज़ और कठोर है। यह लक्षण बहुत आम है जब मैनिंजाइटिस के बैक्टीरिया द्वारा दूषित होता है। कठोरता और दर्द inflamada- मेनिन्जेस वर्तमान मामले में किसी को इस तरह के लक्षण है, जो इस तरह के मांसपेशी तनाव या कोड़ा सिंड्रोम के रूप में अन्य सामान्य कारणों को कोई स्पष्ट संबंध है के दबाव के कारण होता है (यह भी रूप में जाना जाता मोच), वह मेनिन्जाइटिस से पीड़ित हो सकती है
    • इन लक्षणों की उपस्थिति देखकर, मरीज को सतह पर अपनी पीठ पर झूठ बोलने के लिए और कूल्हों को मोड़ या फ्लेक्स करने के लिए कहें, एक आंदोलन जिसे गर्दन में दर्द होना चाहिए। यह मेनिन्जाइटिस का संकेत है
  • स्पाइनल मेनिनजाइटिस के लक्षणों की पहचान करें चरण 5
    5
    एकाग्रता की कठिनाइयों का ध्यान रखें। मस्तिष्क के आसपास के झिल्ली की सूजन वाले रोगियों में संज्ञानात्मक समस्याएं आम हैं। किसी लेख को पढ़ने, एक वार्तालाप पर ध्यान केंद्रित करने या गंभीर सिरदर्द से जुड़े कार्य पूरा करने में विफलता, संकेत हो सकता है।
    • रोगी सामान्य रूप से बहुत भिन्न तरीके से कार्य करेगा, और अधिक सुस्ती और उनींदापन पेश करेगा
    • दुर्लभ मामलों में, बीमारी व्यक्ति को बाह्य उत्तेजनाओं और यहां तक ​​कि कोमा में भी अनुत्तरदायी छोड़ देता है।
  • शीर्षक से चित्रण स्पाइनल मेनिनजाइटिस के लक्षण चरण 6 को पहचानें
    6
    फोटोफोबिया के लिए निरीक्षण करें फोटॉफ़ोबिया प्रकाश के कारण एक तीव्र दर्द है नेत्र दर्द और आंख संवेदनशीलता मामले में दिमागी बुखार के साथ जुड़े रहे adults- कोई है जो दिन में भी घर नहीं छोड़ सकते या चमकदार रोशनी के साथ एक कमरे में मिलता है, उसे डॉक्टर के पास जाने की सलाह पता है।
    • सबसे पहले, यह लक्षण एक सामान्य संवेदनशीलता या मजबूत रोशनी के डर के माध्यम से प्रकट होता है। इस और अन्य सुराग की उपस्थिति की जांच करें
  • शीर्षक से चित्रण स्पाइनल मेनिनजाइटिस के लक्षणों को पहचानें चरण 7
    7
    दौरे का ख्याल रखना बरामदगी अनियंत्रित मांसपेशी आंदोलनों, आमतौर पर एक हिंसक प्रकृति के हैं और मूत्राशय नियंत्रण और सामान्य भटकाव के नुकसान को कम कर देते हैं। प्रकरण के बाद, व्यक्ति को पता नहीं हो सकता कि वर्तमान वर्ष क्या है, वह कहां है और वह कितना पुराना है
    • यदि आपके पास मिर्गी या बरामदगी का इतिहास है, तो आपको मेनिन्जाइटिस से पीड़ित नहीं किया जा सकता है।
    • जब आपको किसी जब्ती से पीड़ित मिल जाता है, तो तत्काल आपातकाल को बुलाओ (1 9 2) व्यक्ति को अपने पक्ष में रखें और सभी वस्तुओं को उसके हाथों और पैरों की पहुंच के भीतर निकाल दें जिससे कि कोई चोट या अधिक गंभीर दुर्घटनाएं न हों। एक मिनट या दो के बाद बड़ी संख्या में बरामदगी अकेले ही समाप्त हो जाती है।
  • स्नार्नल मेनिनजाइटिस के लक्षण चरण 8 को पहचानें
    8
    लालिमा या बाधाओं के लिए देखो इस तरह के मेनिंगोकोक्सल दिमागी बुखार के रूप में दिमागी बुखार के कुछ प्रकार, का कारण बनता है शरीर के एक क्षेत्र धब्बे, जो लाल या बैंगनी रंग, खून की एक संभव संदूषण का संकेत कर रहे हैं प्रस्तुत करता है, तो यह निर्धारित करने के लिए करता है, तो लक्षण के कारण हुई थी एक परीक्षण करने के लिए महत्वपूर्ण है दिमागी बुखार:
    • प्रभावित क्षेत्र के खिलाफ एक गिलास दबाएं इसे पारदर्शी होना चाहिए ताकि त्वचा को इसके माध्यम से देखा जा सके।
    • यदि कांच के नीचे की त्वचा सफेद नहीं हो जाती है, तो रक्त में संक्रमण हो सकता है, जिसे तत्काल चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता होती है
    • सभी प्रकार के मेनिन्जाइटिस में दोष नहीं होते हैं इसलिए, बहुत लाल या बैंगनी स्थान की अनुपस्थिति यह इंगित नहीं करती है कि व्यक्ति में मेनिन्जाइटिस नहीं है
  • विधि 2
    बचपन के मेनिन्जाइटिस के संकेतों का अवलोकन

    स्नार्नल मेनिनजाइटिस के लक्षण चरण 9 को पहचानें
    1
    बच्चों में मेनिन्जाइटिस की चुनौतियों से अवगत रहें बच्चों में विशेष रूप से शिशुओं में मेनिन्जाइटिस का निदान, अनुभवी बच्चों के चिकित्सकों के लिए भी एक समस्या है कई सिंड्रोम और सौम्य वायरस, जैसे बुखार जैसे लक्षण, है much- लोगो रोना बच्चे के कारण, दिमागी बुखार का निदान बच्चों में जटिलता लक्षण भेद करना मुश्किल है। इस नैदानिक ​​और अन्य डॉक्टरों तीन महीने या उससे कम दिमागी बुखार संदेह है, विशेष रूप से शिशुओं में और केवल टीकाकरण की श्रृंखला के एक टीके प्राप्त करता है।
    • उचित टीकाकरण को बढ़ावा देने के अभियान के बाद, बैक्टीरियल मैनिंजाइटिस के मामलों में तेजी से गिरावट आई है वायरल मेनिन्जाइटिस में अभी भी उच्च संख्याएं हैं, लेकिन लक्षण हल्के हैं, बहुत कम देखभाल की आवश्यकता होती है
  • स्नार्नल मेनिनजाइटिस के लक्षण चरण 10 को पहचानें
    2



    सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा एक उच्च बुखार है शिशुओं, साथ ही बच्चों और वयस्कों, मेनिन्जाइटिस में एक उच्च बुखार से पीड़ित हैं उसके तापमान को मापें और पता करें कि क्या बुखार है। कारण के बावजूद, अगर बुखार अधिक है तो उसे डॉक्टर से ले लें।
  • स्टेनल मेनिजाइटिस के लक्षण चरण 11 को पहचानें चित्र
    3
    बच्चे को निरंतर रोना देखें विभिन्न रोगों और अन्य समस्याओं के कारण रोने जा सकता है। लेकिन बच्चे बहुत परेशान हो रहा है और खिलाया जा रहा है के बाद शांत हो जाओ नहीं किया हो, डायपर बदल गया है या किसी भी अन्य उपाय है कि, यह और अधिक शांतिपूर्ण बनाने एक बच्चों का चिकित्सक फोन और एक नियुक्ति कर सकता है है। अन्य व्यक्तित्वों के साथ लगातार रोना, मैनिंजाइटिस का संकेत हो सकता है।
    • मेनिन्जाइटिस की वजह से रेंगने वाले बच्चे को आराम से करना असंभव है बच्चे के रोने के प्रकार में किसी भी बदलाव की पहचान करने का प्रयास करें।
    • कुछ माता-पिता बताते हैं कि मेन्निजिटिस से पीड़ित बच्चों को जब भी गोद में पकड़ा जाता है तो इससे भी अधिक परेशान हो जाते हैं।
    • मेन्निजाइटिस वाले बच्चों में रोने की आवाज अधिक तीव्र हो सकती है।
  • रीढ़ की हड्डी का मेनिनजाइटिस के लक्षणों को पहचानें चित्र 12
    4
    उनींदापन और निष्क्रियता के संकेत के लिए देखें शिशुओं जो सामान्य रूप से सक्रिय होते हैं लेकिन जिनके पास अचानक नींद, सुस्ती और जलन होती है, उनमें मेनिन्जाइटिस हो सकता है जागरूकता के संकेतों और पूरी तरह से जागने के लिए असमर्थता के साथ, व्यवहार में बदलाव के लक्षणों को देखें।
  • शीर्षक से चित्रण स्पाइनल मेनिनजाइटिस के लक्षण चरण 13 को पहचानें
    5
    सुनिश्चित करें कि नवजात शिशु को स्तनपान करते समय खुद को खिलाने में कठिनाई हो रही है। स्तनपान के दौरान स्तन के दूध की चूसने की गति मैनिंजाइटिस के साथ बच्चों में समझौता होती है। यदि आप देख रहे हैं कि यह हो रहा है, तो अस्पताल में तुरंत जाएं।
  • स्नार्नल मेनिनजाइटिस के लक्षण चरण 14 को पहचानें
    6
    शरीर और गर्दन में परिवर्तन के लिए देखें मेनिनजाइटिस के कारण नवजात शिशु को अपने सिर को हिलाने में कठिनाई हो सकती है और शरीर को कठोर और तनावपूर्ण रखने में मदद मिल सकती है
    • इसके अलावा, बच्चे को गर्दन और पीठ के आसपास गंभीर दर्द हो सकता है। सबसे पहले, लक्षण एक साधारण कठोरता लग सकता है, लेकिन अगर वह दर्द में रो जाता है, तो स्थिति अधिक गंभीर होती है। ध्यान दें कि क्या बच्चा गर्दन को झुकाकर छाती पर पैर रखता है या दर्द महसूस होने पर दर्द महसूस होता है।
    • जब वह हिप 90-डिग्री के कोण पर है, तो उसे अपने पैरों को सीधे छोड़ना मुश्किल हो सकता है। आमतौर पर, बच्चों को डायपर बदलकर इस तरह का एक लक्षण प्रकट होता है, जिससे पैर को निकाला जा सकता है।
  • विधि 3
    विभिन्न प्रकार की बीमारी को समझना

    शीर्षक से चित्रण स्पाइनल मेनिनजाइटिस के लक्षण चरण 15 को पहचानें
    1
    वायरल मेनिन्जाइटिस के बारे में अधिक जानें इस तरह के मेनिनजाइटिस आमतौर पर आत्म-सीमित होते हैं, यानी यह कुछ दिनों के बाद स्वाभाविक रूप से ठीक हो जाता है। हालांकि, कुछ विशिष्ट वायरस हैं, जैसे कि हरपीज सिम्प्लेक्स (एचएसवी) और एचआईवी, जो कि एंटीवायरल ड्रग्स के जरिए चिकित्सा की आवश्यकता होती है। वायरल मेनिनजाइटिस लोगों के बीच संपर्क के माध्यम से फैलता है एंटीवायरस नामक वायरस के एक समूह, इस बीमारी का प्राथमिक स्रोत है और आम तौर पर देर से गर्मी और शुरुआती गिरने पर हमला करता है।
    • यद्यपि यह लोगों के बीच संपर्क के माध्यम से प्रेषित किया जा सकता है, वायरल मेनिन्जाइटिस के प्रकोप दुर्लभ हैं।
  • स्पाइनल मेनिनजाइटिस के लक्षणों को पहचानें
    2
    के बारे में अधिक जानें स्ट्रेप्टोकोकस न्यूमोनिया. तीन प्रकार के जीवाणु होते हैं जो बैक्टीरियल मेनिन्जाइटिस का कारण होते हैं, जो सबसे चिंतित और घातक है। बैक्टीरिया स्ट्रेप्टोकोकस न्यूमोनिया सबसे सामान्य रूप है जो शिशुओं, बच्चों और वयस्कों को लक्षित कर सकता है। बैक्टीरिया के लिए एक टीका है, इसलिए इसे ठीक किया जा सकता है। संदूषण अक्सर अधिक होता है जब ओटिटिस या साइनसाइटिस विकसित होता है - संदेह अधिक हो जाएगा जब एक व्यक्ति जो पहले से ही इन दो संक्रमणों में से एक से पीड़ित है, में मैनिंजाइटिस के लक्षण हैं
    • कुछ समूहों को इस जीवाणु से संक्रमण का खतरा अधिक होता है, जैसे वृद्ध या गैर-प्लीहा व्यक्तियों इन समूहों का टीकाकरण अनिवार्य है
  • स्नार्नल मेनिनजाइटिस के लक्षण चरण 17 को पहचानें
    3
    मैनिंजाइटिस का कारण बनता है कि अन्य जीवाणु है निसेरिया मेनिन्तििटिडिस. रोग का यह रूप बेहद संक्रामक है, स्वस्थ किशोरों और युवा वयस्कों पर हमला कर रहा है, जो कि लोगों के बीच संपर्क और स्कूलों, छात्रावासों और गणराज्यों में लगातार प्रकोपों ​​के माध्यम से फैल रहा है। यह घातक है और कई अंग की विफलता, मस्तिष्क क्षति और मौत की ओर जाता है यदि नतीजतन एंटीबायोटिक दवाओं के द्वारा शीघ्रता से पहचान नहीं की जाती है और इसका इलाज किया जाता है।
    • यह जीवाणु भी पेटीचिया का कारण बनता है, जो कि कई स्थानों में होते हैं जिनके छोटे-से निशान हैं - रोगों के बीच भेद करने में एक महत्वपूर्ण लक्षण है।
    • ग्यारह और बारह वर्ष के सभी किशोरों के लिए टीकाकरण की सिफारिश की जाती है, और एक अतिरिक्त खुराक के साथ जो सोलह साल की उम्र में दी जानी चाहिए। यदि रोगी इस उम्र तक पहुंचता है और कभी भी पिछले खुराक नहीं लेता है, तो केवल एक टीकाकरण आवश्यक है।
  • स्नार्नल मेनिनजाइटिस के लक्षण चरण 18 को पहचानें
    4
    मेनिन्जाइटिस का तीसरा बैक्टीरियम है हीमोफिलस इन्फ्लूएंजा (हिब)। कुछ समय के लिए, यह जीवाणु बहुत ही आम था, शिशुओं और बच्चों में बैक्टीरियल मेनिन्जाइटिस की रिपोर्ट बढ़ाना। हालांकि, हिब के खिलाफ एक टीकाकरण अभियान के बाद, इस प्रकार के मेनिनजाइटिस के संक्रमण की दर तेजी से गिरावट आई है। सभी को इस बीमारी के खिलाफ संरक्षित नहीं किया जाता है क्योंकि अन्य देशों के कुछ आप्रवासियों ने नियमित टीकाकरण नहीं किया है या बच्चों को टीके के लाभकारी प्रभाव में विश्वास नहीं करते माता-पिता के कारण टीकाकरण नहीं किया जाता है।
    • एक सटीक टीकाकरण इतिहास प्राप्त करना (अधिमानतः एक चिकित्सा इतिहास या टीकाकरण रिकॉर्ड से) बहुत महत्वपूर्ण है जब किसी प्रकार के मेनिंजाइटिस संदेहास्पद हो।
  • स्पाइनल मेनिनजाइटिस के लक्षणों को पहचानें
    5
    कवक मेनिन्जाइटिस के बारे में अधिक जानें फंगल मेनिन्जाइटिस दुर्लभ होता है और एड्स के साथ या समझौता प्रतिरक्षा प्रणाली वाले व्यक्तियों में लगभग विशेष रूप से होता है। यह निदान में से एक है जो एचआईवी विषाणु की उपस्थिति को परिभाषित करता है, जो कि किसी भी प्रकार के संक्रमण के संक्रमित होने का खतरा बढ़ रहा है, जो बहुत कम प्रतिरक्षा वाले लोगों और बहुत कमजोरता वाले लोगों को प्रभावित करता है। ज्यादातर मामलों में, क्रिप्टोकोकस फंगस प्रदूषण के लिए जिम्मेदार होता है।
    • एचआईवी के साथ एक व्यक्ति में फंगल मैनिंजाइटिस के संक्रमण को रोकने का सबसे अच्छा तरीका एंटीरेट्रोवाइरल थेरेपी के पालन के माध्यम से है ताकि वायरल स्तर कम हो और टी-सेल की दर अधिक होती है, इस प्रकार के संक्रमण के खिलाफ उन्हें बचाती है
  • 6
    यदि आवश्यक हो तो मैनिंजाइटिस टीके का लाभ उठाएं निम्न समूहों में मैनिंजाइटिस संक्रमित होने की अधिक संभावना है, इसलिए उन्हें अक्सर टीका लगाया जाना चाहिए:
    • ग्यारह से अठारह वर्ष की आयु के बच्चों और किशोरों
    • सेना के सैनिक
    • प्लीहा से ग्रस्त लोग या तिल्ली के बिना
    • नवसिखुआ या गणराज्यों में रहने वाले नए स्वीकृत कॉलेज के छात्र
    • माईक्रोबायोलॉजिस्ट जो कि मैनिन्जाकोकल बैक्टीरिया के संपर्क में थे
    • प्रतिरक्षा प्रणाली में विकार वाले व्यक्ति
    • जो लोग मेनिंगोकॉक्सेल रोग के प्रकोप के साथ स्थानों की यात्रा करेंगे
    • किसी भी व्यक्ति को प्रकोप के दौरान मेनिन्जाइटिस से अवगत कराया गया है
  • सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (21)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com