IhsAdke.com

कैसे प्राकृतिक सिरदर्द से छुटकारा पाने के लिए

कई चीजें सिर दर्द में योगदान करती हैं, जिनमें तनाव, निर्जलीकरण, क्रोध, चिंता, शराब, भूख और अन्य कारकों और संवेदनशीलताएं शामिल हैं। बहुत से लोग सिर दर्द के इलाज के लिए दवाओं का उपयोग करते हैं जैसे टायलनॉल, एडिविल, नेओसाल्डीन लेकिन ये दवाएं हमेशा काम नहीं करती हैं और जितनी अधिक आप उन्हें लेते हैं, उतनी ही कम प्रभाव पड़ती हैं फिजियोथेरेपी, कायरोप्रैक्टिक उपचार और अन्य होम्योपैथिक और हर्बल उपचारों का उपयोग करके एक सिरदर्द से छुटकारा पाएं।

चरणों

विधि 1
घर पर सिर दर्द से छुटकारा

एक सिरदर्द के स्वाभाविक रूप से चरण 1 प्राप्त करें के शीर्षक वाला चित्र
1
अपने सिर के हिस्से पर एक आइस पैक रखें जो अधिक दर्द होता है। यह आपके माथे, मंदिरों या आपके सिर के पीछे हो सकता है
  • बर्फ को अपनी गर्दन के पीछे भी रखने की कोशिश करें आपके सिर में लगने वाले अधिकांश तनाव गर्दन से आता है
  • एक सिरदर्द के स्वाभाविक रूप से चरण 2 के गेट रिड का शीर्षक चित्र
    2
    बर्फ की जगह गर्मी का उपयोग करें यदि आप पाते हैं कि बर्फ मदद नहीं करता है विभिन्न प्रकार के दर्द गर्म और ठंडे ऊर्जा के लिए बेहतर प्रतिक्रिया देते हैं। एक तौलिया या कपड़ा गरम करें और इसे अपने सिर में या अपनी आंखों पर रखें।
    • अपने सिरदर्द को दूर करने के लिए गर्म स्नान की कोशिश करें
  • छवि का शीर्षक सिरदर्द के स्वाभाविक रूप से चरण 3 में जाओ
    3
    एक झपकी ले लो एक संक्षिप्त विश्राम आपको शारीरिक रूप से रीचार्ज करने में मदद कर सकता है और एक अंधेरे, चुप कमरे में रह सकता है पर्यावरण के कारकों को समाप्त कर सकता है जो आपके दर्द में योगदान दे रहे हैं।
  • एक सिरदर्द के स्वाभाविक रूप से चरण 4 में गेट रिड का शीर्षक चित्र
    4
    अपने सिर के हिस्से पर हल्के दबाव डालें जो दर्द होता है उदाहरण के लिए, यदि आपको मंदिरों में दर्द होता है, तो अपने सिर के प्रत्येक तरफ छोटे हलकों को हल करने के लिए अपनी उंगलियों का उपयोग करें। यह तनाव को कम करने में मदद कर सकता है
  • विधि 2
    शिशु प्रत्यारोपण और शारीरिक थेरेपी के साथ सिरदर्द से मुक्त हो जाओ

    छवि सिर शीर्षक से एक सिरदर्द के स्वाभाविक रूप से चरण 5 प्राप्त करें
    1
    परामर्श के लिए एक चाइकोप्रिएक्टर पर जाएं कायरोप्रैक्टर्स संपूर्ण दवाओं में विश्वास करते हैं और अपने दर्द को स्रोत पर मानते हैं, न कि जहां यह सबसे अधिक दर्द होता है
  • एक सिरदर्द के स्वाभाविक रूप से चरण 6 के बारे में जानें
    2
    बायोफीडबैक का प्रयास करें इलेक्ट्रॉनिक सेंसर आपके शरीर की लय की निगरानी करेंगे और आपको दिखाएंगे कि आपकी शारीरिक प्रतिक्रियाओं को कैसे नियंत्रित किया जाए। एक हाड वैद्य या भौतिक चिकित्सक बायोफीडबैक सेंसर का प्रबंध कर सकते हैं।
  • सिर का सिरदर्द स्वाभाविक रूप से चरण 7 के बारे में जानें
    3



    एक्यूपंक्चर उपचार का उपयोग करें आपके शरीर की ऊर्जा को पुनः बनाने के लिए और सिरदर्द को रोकने या राहत देने के लिए ठीक सुइयों को त्वचा के नीचे रखा जाएगा।
  • सिर का सिरदर्द स्वाभाविक रूप से चरण 8 के बारे में जानें
    4
    मालिश करो एक हाड वैद्य या एक पेशेवर मालिश चिकित्सक आपको एक मालिश चिकित्सा प्रदान कर सकता है जो अस्थायी रूप से दर्द को दूर करेगा।
    • अगर आप एक पेशेवर मालिश नहीं करना चाहते हैं, तो आपके पास सिर दर्द होने पर एक मालिश या पार्टनर से पूछें कि आपको एक मसाज मिलेगा अपनी गर्दन, पीठ और कंधे को धीरे से रगड़ना दर्द से राहत प्रदान कर सकता है
  • एक सिरदर्द के स्वाभाविक रूप से चरण 9 की रसीद प्राप्त करें शीर्षक वाली छवि
    5
    रीढ़ की हड्डी में हेरफेर करें आपके हाड वैद्य आपके रीढ़ को वापस संरेखण में लाकर सिर दर्द का इलाज करेगा।
  • एक सिरदर्द के स्वाभाविक रूप से चरण 10 के गेट रिड का शीर्षक चित्र
    6
    योग और ध्यान सीखें छोटे अध्ययनों से पता चला है कि जो लोग नियमित रूप से योग का अभ्यास करते हैं और दैनिक ध्यान करते हैं वे सिरदर्द होने की संभावना कम हैं।
  • विधि 3
    औषधीय पौधों के साथ सिरदर्द से मुक्त हो जाओ

    एक सिरदर्द के स्वाभाविक रूप से कदम 11 प्राप्त करें शीर्षक वाली छवि
    1
    टकसाल, नींबू बाम या कृमि की तरह हर्बल चाय पीना
  • एक सिरदर्द के स्वाभाविक रूप से चरण 12 के गेट रिड नाम से छवि
    2
    अरोमाथेरेपी का प्रयोग करें लैवेंडर तेल, नीलगिरी, रोसमेरी, टकसाल और जुनिपर सिर दर्द के लिए सुखदायक हो सकते हैं। अपने दर्द के प्रभावों को कम करने के लिए अपने मंदिरों पर कुछ तेल छिड़कें या मोमबत्तियां जलाएं और इन शंकुओं के साथ धूप।
  • एक सिरदर्द के स्वाभाविक रूप से चरण 13 के बारे में जानें
    3
    लाल मिर्च, दांग क्वाई, जिन्को बिलोबा और फीवरफ्यू युक्त पूरक आहार खोजें। इन जड़ी-बूटियों का उपयोग सिर दर्द को शांत करने और उनकी तीव्रता को दूर करने के लिए किया गया है।
  • युक्तियाँ

    • अगर आपके सिरदर्द लगातार होते हैं या दवाओं या प्राकृतिक उपचार का जवाब नहीं देते तो अपने चिकित्सक के साथ उपचार लें गंभीर सिरदर्द अधिक गंभीर बीमारियों का लक्षण हो सकता है।
    • सावधान रहो कि तुम क्या खाओ और पीते हो कैफीन और अल्कोहल सिर दर्द में योगदान कर सकते हैं। यह पता चला कि नाइट्रेट्स, जो ठंड में कटौती, सॉस और अन्य प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों में पाए जाते हैं, वे सिरदर्द में भी योगदान देते हैं।
    • यदि आप अवसाद या चिंता से पीड़ित हैं तो एक चिकित्सक से बात करें सिरदर्द अक्सर एक मानसिक या भावनात्मक बीमारी के कारण हो सकते हैं और यदि आपके पास अन्य लक्षण हैं तो आपको मदद की आवश्यकता है

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com