IhsAdke.com

कैसे एक माइग्रेन संकट पर काबू पाने के लिए

माइग्रेन बहुत कमजोर पड़ रहा है और तनाव की वजह से आम सिरदर्द की तुलना में अधिक देखभाल की आवश्यकता होती है। यदि आप इस बुराई से पीड़ित है, इसे रोकने के कई तरीके हैं

. लेकिन चूंकि इसे पूरी तरह से छुटकारा पाने के लिए बहुत मुश्किल है, लेकिन यहां आने वाले संकटों को पूरा करने में आपकी मदद करने के लिए कुछ युक्तियां दी गई हैं:

चरणों

भाग 1
दवाइयाँ लेना

एक माइग्रेन चरण 1 के माध्यम से प्राप्त चित्र शीर्षक
1
माइग्रेन को पहचानें इस तरह के मतली, चक्कर आना, गले में जकड़न और चिड़चिड़ापन के रूप में माइग्रेन आमतौर पर प्राथमिक अथवा प्रारम्भिक लक्षण से पहले किया जाता है (लक्षण है जो एक बीमारी से पहले ही प्रकट होता के उद्भव की रिपोर्ट),: इस विकार के लक्षणों की पहचान करने के लिए जानें। यदि आप ऐसे लक्षणों को देखकर उपचार शुरू करते हैं, तो आप संकट से पहले माइग्रेन को समाप्त करने में सक्षम हो सकते हैं।
  • चित्र के माध्यम से प्राप्त करें एक माइग्रेन चरण 2
    2
    तेजी से कार्य करें माइग्रेन को कम करने के लिए जितने कदम उठाए जा सकते हैं उतने ही अच्छे तरीके से काम करेंगे, जब लक्षण दिखने पर जैसे ही वे प्रदर्शन करेंगे उदाहरण के लिए, कुछ बरामदगी पहले दो घंटों के भीतर दिये गये दवाओं के लिए अच्छी तरह से प्रतिक्रिया करते हैं, और यदि इसके बाद दवा का उपयोग किया जाता है तो कोई भी सुधार नहीं दिखा सकता है
  • चित्र के माध्यम से जाओ एक माइग्रेन चरण 3 जाओ
    3
    एक नियमित दर्द निवारक लें संकट के संकेत नोटिस एक न्यूनतम खुराक संकेत दिया इबुप्रोफेन, एस्पिरिन, एसिटामिनोफेन या अन्य दर्द निवारक या विरोधी भड़काऊ गैर काउंटर स्टेरॉयड खपत करते हैं। वास्तव में, एक अध्ययन में पाया गया लगभग माइग्रेन के लिए विशिष्ट दवाओं के रूप में प्रभावी है कि सामान्य से अधिक एस्पिरिन की एक खुराक। ओटीसी दवाओं सबसे आम टाइलेनोल, Motrin, Flanax और एक्सेड्रिन हैं।
    • कुछ दर्दनाशक दवाओं में गंभीर सिरदर्द के लिए सामग्री का एक प्रभावी संयोजन होता है। उदाहरण के लिए एक्सादरीन, इसकी संरचना में कई पदार्थ हैं जो राहत ला सकता है
    • आम दर्द रिलेवर्स हमेशा माइग्रेन से मुकाबला नहीं करते हैं, विशेष रूप से अधिक गंभीर हैं उन्हें संकट में जल्दी आज़माएं, लेकिन अगर वे मदद नहीं करते हैं तो उन्हें एक और विकल्प देखें। और सिफारिश की खुराक से अधिक कभी नहीं, जब तक चिकित्सा सिफारिश के तहत।
    • इसके अलावा, यदि आप सप्ताह में दो बार से ज्यादा दर्द निवारक का प्रयोग कर रहे हैं, तो अधिक प्रभावी दवाएं लिखने के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श करें या माइग्रेन की रोकथाम के लिए दैनिक इलाज करें।
  • एक माइग्रेन चरण 4 के माध्यम से प्राप्त चित्र शीर्षक
    4
    कुछ एनाल्जेसिक लें जिसमें कैफीन होता है यह पदार्थ माइग्रेन दवाओं के प्रभाव को बढ़ाने के लिए जाना जाता है। इस कारण से, उनमें से कुछ में उनकी संरचना में कैफीन है एक्सेदरिन, सीफाड्रिन, टायलीनोल डीसी और कैफियसिरिन, कुछ सबसे अच्छे ज्ञात उपचार हैं।
  • 5
    जन्म नियंत्रण की गोलियां करें कुछ मामलों में, माइग्रेन का कारण एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन के निचले स्तर के कारण होता है, बृहदान्त्र की आवृत्ति और तीव्रता को बढ़ाने के अलावा आप देखते हैं कि वे हमेशा मासिक धर्म से पहले दो सप्ताह होते हैं, तो एक डॉक्टर इन hormônios- के स्तर की जांच के लिए कि वे कम कर रहे हैं, तो अपने चिकित्सक एक पूरक, जन्म या अन्य दवा लिख ​​सकते हैं।
    • डॉक्टर मेफेनैमिक एसिड, एक गैर स्टेरायडल एंटी-इन्फ्लॉमरेट लिख सकता है जो मासिक धर्म से संबंधित गंभीर लक्षणों को कम कर देता है, जिनमें माइग्रेन शामिल है
    • आप कई प्रकार के गर्भनिरोधक ले सकते हैं कुछ में केवल प्रोजेस्टेरोन है, जबकि अन्य एस्ट्रोजेन के साथ इस हार्मोन का संयोजन है। एक संदर्भ के रूप में अपने हार्मोन के स्तर लेने के बाद, आपका चिकित्सक आपके लिए सही दवा लिख ​​देगा।
    • हालांकि यह विधि मदद कर सकती है, कुछ रोगियों में कोई सुधार नहीं होता है और ऐसे लोग हैं जो माइग्रेन की उत्तेजना से पीड़ित हैं। यदि लक्षण खराब हो जाए तो अपने चिकित्सक को सूचित करें
  • 6
    एक हर्बल चाय की कोशिश करो कई पौधों सिर दर्द और माइग्रेन के लिए प्राकृतिक उपचार कर रहे हैं, और आप किसी भी सुपरमार्केट में उपलब्ध सामग्री के साथ इंटरनेट पर व्यंजनों पा सकते हैं। (संकेत: मिश्रण आयातित महाराजा चाय और समुराई चाई, Teavana ब्रांड के दोनों, प्रत्येक टिन एक वर्ष के लिए पिछले कर सकते हैं माइग्रेन के लक्षण दूर कर सकती है ..)
  • 7
    एक गर्म स्नान ले लो रोशनी को बंद करें और दरवाज़ा बंद करें ताकि कोई भी आपका चुप न हो जाए। अपनी आंखों को बंद करो, शांतिपूर्वक श्वास और शांत करना आप एक स्नान का उपयोग करेगा, तो आप स्नान लवण, आवश्यक तेलों या स्नान कैप्सूल कि एक बहुत मजबूत गंध (इनमें से कुछ उत्पादों की सुगंध छूट प्रेरित करने के लिए) की जरूरत नहीं है जोड़ सकते हैं। मोमबत्तियाँ भी एक विशेष स्पर्श जोड़ें आधासीसी को राहत देने के अलावा, स्नान भी आपको आराम करने में मदद करेगा।
  • एक माइग्रेन चरण 6 के माध्यम से प्राप्त चित्र शीर्षक
    8
    नियंत्रित दवाओं के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें माइग्रेन अन्य उपचार के साथ सुधार नहीं होता है, तो अपने चिकित्सक यह को समाप्त कर दिया करने के लिए दवा लिख ​​सकते हैं या कम से कम उसकी अवधि और गंभीरता को कम। माइग्रेन के लिए गर्भपात चिकित्सा दवाएं इंजेक्शन, पैच, नाक स्प्रे या टैबलेट के रूप में आती हैं। ऐसी दवाओं का प्रभाव एक रोगी से दूसरे में भिन्न होता है। अपने चिकित्सक से पूछें कि यह आपके लिए सही समाधान है।
    • माइग्रेन दवाओं के निष्फल चिकित्सा का सबसे सामान्य कक्षाओं triptans और ergotamines, जो इस प्रकार Imigran, Zomig, Migrane और Omigrein रूप में ऐसी दवाओं का एक हिस्सा हैं।
    • चिकित्सक नियंत्रित दर्द निवारक भी लिख सकते हैं, जो ओवर-द-काउंटर दर्द निवारकों की तुलना में मजबूत संस्करण हैं। अधिक गंभीर मामलों में, यह एक विरोधी भड़काऊ दवा है कि कैफीन esteiroide नहीं किया है के साथ, इस तरह के butalbital के रूप में नशीले पदार्थों या शामक उपयोग करने के लिए संयोजन में आवश्यक हो सकता है। इन पदार्थों के नशे की लत को देखते हुए, इस तरह के समाधान का उपयोग विशेष मामलों में किया जाता है।
  • भाग 2
    लक्षणों का इलाज

    एक माइग्रेन चरण 7 के माध्यम से प्राप्त चित्र शीर्षक
    1
    अपने स्वास्थ्य की देखभाल करने के लिए कुछ समय निकालें जिन लोगों को एक गंभीर माइग्रेन का दौरा पड़ रहा है, उन्हें काम से दूर जाना चाहिए। कुछ लोगों का मानना ​​है कि माइग्रेन केवल एक अच्छी चीज है, लेकिन बहुत से लोग समझते हैं कि यह एक गंभीर विकार है अपने मालिक और सहकर्मियों से बात करें ताकि वे आपकी स्थिति को समझ सकें।
    • यदि माइग्र्रेन आमतौर पर काम के दौरान आप पर हमला करता है, तो इसके कारण कारकों को खत्म करने का प्रयास करें तनाव को कम, एक आरामदायक स्तर पर डेस्कटॉप से ​​रोशनी मंद, नमकीन कि अचानक गिरावट की स्थिति में अपने शर्करा के स्तर की भरपाई और इसे सेट अधिक लगातार टूटता है करने के लिए कर सकते हैं लाने के लिए।
    • जब ब्रेक लेना संभव नहीं है, तो कुछ चुप कमरे में रुकने और अलग-थलग करने की कोशिश करें। जब आप माइग्रेन के हमले के इलाज के लिए अपनी नौकरी छोड़ नहीं सकते हैं तो हमेशा आपके लिए कुछ दर्द निवारक दवाएं हैं।
    • मेडिकल सर्टिफिकेट आपकी मदद कर सकता है अगर लोग आपकी हालत के प्रति सहानुभूति नहीं रखते।
  • चित्र के माध्यम से जाओ एक माइग्रेन चरण 8 जाओ
    2
    एक अंधेरे और एकांत जगह पर जाएं मजबूत प्रकाश, कुछ मामलों में भी मध्यम, और शोर कारण या माइग्रेन खराब हो सकता है। इसके अलावा, एक संकट के दौरान रोगी ऐसे उत्तेजनाओं के प्रति बहुत संवेदनशील होते हैं। जैसे ही आप माइग्रेन की शुरुआत को देखते हैं, लक्षणों की राहत तक एक अंधेरे, अभी भी माहौल में बैठें। इन कारकों को अलग करने से माइग्रेन गंभीरता की आपकी धारणा में कमी आ सकती है।
  • चित्र के माध्यम से जाओ एक माइग्रेन कदम 9
    3
    मतली और दस्त के साथ डील करें यदि आपके पास इन लक्षण हैं यह सामान्य के लिए माइग्रेन मतली, उल्टी या दस्त, जो कुछ गैर पर्चे दवाओं से मुक्त किया जा सकता के साथ है है। हालांकि, कुछ रोगियों ने माइग्रेन में तेज सुधार का अनुभव किया है, जब वे इन लक्षणों को अपना सामान्य कोर्स करते हैं। यदि यह आपका मामला है, तो इन उपायों का इस्तेमाल करने से बचें, जब तक कि गंभीर आवश्यकता न हो।
  • चित्र के माध्यम से जाओ एक माइग्रेन कदम 10
    4
    हाइड्रेटेड रहें निर्जलीकरण माइग्रेन के कारकों में से एक हो सकता है। जैसे ही यह शुरू होता है, पानी पीने की कोशिश करें और देखें कि क्या कोई सुधार है। कि निर्जलीकरण याद भी बदतर हो सकता है जब वहाँ उल्टी और दस्त - तो पेय के अन्य प्रकार से बचने के है, जो इन लक्षणों (जैसे खेल ऊर्जा के रूप में stockers इलेक्ट्रोलाइट्स, को छोड़कर) बढ़ सकता है।
  • चित्र के माध्यम से जाओ एक माइग्रेन कदम 11



    5
    एक आइस पैक बनाओ जब माइग्रेन शुरू होता है, उस आइस पैक को स्पर्श करें जो उस क्षेत्र में सुन्न प्रभाव पड़ता है जहां दर्द 15 से 20 मिनट तक केंद्रित होता है यदि ड्रेसिंग हटाने के बाद लक्षण खराब हो जाते हैं, तो जब तक त्वचा सामान्य को वापस नहीं लौटाती और प्रक्रिया को दोहराता है। गर्दन की पीठ पर एक संकीर्ण डालना भी सहायक हो सकता है।
    • एक तौलिया में बर्फ लपेटो ताकि आप त्वचा को जला न दें।
    • अन्य रोगियों को गर्म संकुचन और गर्म स्नान के लक्षणों से राहत मिलती है। इसका कारण यह है कि गर्मी मांसपेशियों के तनाव को दूर करती है, जो माइग्रेन के कारणों में से एक है।
  • चित्र के माध्यम से प्राप्त करें एक माइग्रेन चरण 13
    6
    एक झपकी ले लो जब तक आप संकट में पड़ जाते हैं, तब तक सोने की कोशिश करें- आराम और संवेदी उत्तेजनाओं में कमी या तो संकट को समाप्त कर सकते हैं या पूरी तरह से समाप्त कर सकते हैं। माइग्रेन नींद को मुश्किल बना सकता है, लेकिन अगर संभव हो तो सोते रहने की कोशिश करें नल का एक और फायदा यह है कि सोते समय मरीज को दर्द का चेतना खो देता है।
    • झूठ बोलना भी मदद करता है, हालांकि कुछ लोग बिगड़ती माइग्रेन की रिपोर्ट करते हैं, जब वे झूठ बोलते हैं।
  • चित्र के माध्यम से जाओ एक माइग्रेन कदम 14
    7
    अपने आप को मालिश चेहरे, सिर, कंधे, पीठ और गर्दन पर मालिश कुछ लोगों के लिए माइग्रेन से मुक्ति मिलती है, मांसपेशियों की तनाव को जारी करता है और आराम में मदद करता है। हालांकि सभी रोगियों के लिए कुशल नहीं, अनुसंधान से पता चलता है कि मालिश लक्षणों की गंभीरता और दौरे की आवृत्ति कम कर देता है।
  • चित्र के माध्यम से प्राप्त करें एक माइग्रेन चरण 15
    8
    एक्यूपंक्चर की कोशिश करो यह उपचार कुछ माइग्रेन पीड़ितों को मदद करता है। पृथक अध्ययन से पता चलता है कि यह दर्द से राहत को बढ़ावा देता है और संयुक्त सिरदर्द की घटना कम करता है। अपने लाभ के बावजूद, डॉक्टर यह सलाह देते हैं कि मरीज़ अन्य उपचारों के साथ संयोजन के रूप में एक्यूपंक्चर का उपयोग करें।
  • चित्र के माध्यम से प्राप्त करें एक माइग्रेन चरण 16
    9
    लैवेंडर आवश्यक तेल का उपयोग करें शोधकर्ताओं ने पता लगाया है कि लैवेंडर दर्द कम करता है स्वास्थ्य खाद्य दुकानों या खुराक में बिक्री के लिए, लैवेंडर का शुद्ध तेल की एक छोटी राशि ले लो, और उन क्षेत्रों में जहाँ दर्द प्रकट और मंदिरों में रगड़ें। हवा में अपनी सुगंध फैलाने के लिए तेल बर्नर में इसे बाष्पीकरण करना भी संभव है
    • अदरक और पुदीना आवश्यक तेल भी मददगार हो सकते हैं।
  • भाग 3
    भविष्य के संकटों को रोकें

    एक माइग्रेन चरण 18 के माध्यम से प्राप्त चित्र शीर्षक
    1
    अधिक नियमित रूप से सो जाओ नींद, कई अध्ययनों के अनुसार, माइग्रेन की रोकथाम और राहत में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। नींद नियमित रूप से और सिफारिश की अवधि के दौरान, ज्यादातर लोगों के लिए 8 घंटे यानी
    • अगर आपको नींद में परेशानी होती है, तो आप बिस्तर पर जाने से पहले ही आराम करने की कोशिश करें कंप्यूटर स्क्रीन से दूर चले जाएं, घर की रोशनी कम करें और टेलीविज़न देखने जैसे उत्तेजक गतिविधियों से बचें।
  • चित्र के माध्यम से प्राप्त करें एक माइग्रेन चरण 1 9
    2
    नियमित रूप से व्यायाम करें व्यायाम माइग्रेन के दर्द के साथ-साथ इसकी आवृत्ति को कम करता है। हाल के अनुसंधान ने दिखाया है कि हफ्ते में 3 बार एनारोबिक व्यायाम के 40 मिनट दवाएं और विश्राम तकनीक के रूप में माइग्रेन को रोकने में प्रभावी है। हालांकि, जब आप इसे करने के लिए आदी नहीं हैं, तो माइग्रेन शारीरिक गतिविधि से शुरू हो सकता है सबसे पहले, एक नियमित रूप से प्रकाश व्यायाम करें - जैसे कि शरीर को इसके लिए इस्तेमाल किया जाता है, आप माइग्रेन को राहत देने और रोकने के लिए चल सकते हैं या जाग सकते हैं।
  • चित्र के माध्यम से जाओ एक माइग्रेन चरण 20 के माध्यम से जाओ
    3
    कॉफी छोड़ दो यदि आप कैफीन के लगातार उपभोक्ता हैं, तो यह समस्या की जड़ हो सकती है। विडंबना यह है कि इस पदार्थ से राहत और सिर दर्द का कारण बनता है। ऐसा विरोधाभास नशे की वजह से होता है, जिससे रोगी को पदार्थ से संयम में सिरदर्द का सामना करना पड़ सकता है। दूसरे शब्दों में, जब भी आप कैफीन की अभेद्य खपत में देरी करते हैं, तो मरीज को सिरदर्द होने की संभावना अधिक हो जाती है, फिर पदार्थ के सेवन से राहत मिलती है, इस प्रकार एक शातिर चक्र को मजबूत करती है
    • यदि आप बहुत ज्यादा कैफीन का उपयोग करते हैं, तो संभावना को गंभीरता से लें कि आपके संयम के कारण बरामदगी उत्पन्न होती है सबसे तार्किक बात यह मानती है कि कैफीन को दोष देना है और इसे लेने से रोकना है।
  • चित्र के माध्यम से प्राप्त करें एक माइग्रेन चरण 21
    4
    माइग्रेन को बढ़ावा देने वाले खाद्य पदार्थों से बचें यह पता लगाने की कोशिश करें कि कौन से खाद्य पदार्थ संकट से संबंधित हैं कुछ मरीजों में केवल चॉकलेट, पनीर, शराब और खट्टे फल जैसे कि आहार में योगदान करने वाली आहार से निकालने से 30 से 50% तक माइग्रेन की आवृत्ति कम हो जाती है। यदि आप जानते हैं कि आपके शरीर के लिए भोजन या पेय खराब है, तो इसे अपने मेनू में काट लें
    • क्या भोजन की अनिश्चितता में माइग्रेन का कारण बनता है, एक डायरी रखो, आप जो कुछ भी खा लेते हैं उसके बारे में लिखते हैं और इसे संदर्भ के रूप में इस्तेमाल करते हैं ताकि कड़वाहों की पूर्व संध्या पर आवर्तक खाद्य पदार्थों की खोज की जा सके।
  • चित्र के माध्यम से जाओ एक माइग्रेन चरण 22 जाओ
    5
    प्रकाश की जांच करें फ्लोरोसेंट प्रकाश माइग्रेन का कारण बन सकता है अपनी संवेदनशीलता का परीक्षण करने के लिए, इस प्रकार के प्रकाश को कई दिनों से बचें, फिर इसे पुनः उपयोग करें यदि आप फ्लोरोसेंट रोशनी के उपयोग को शुरू करने के तुरंत बाद ही मतली, चिंता या यहां तक ​​कि एक माइग्रेन का दौरा देखते हैं, तो ये दोष हो सकता है।
  • चित्र के माध्यम से प्राप्त करें एक माइग्रेन चरण 23
    6
    सिरदर्द की जर्नल रखें. इससे आपको यह पता लगाने में मदद मिलेगी कि कौन-सी कारगर संकट पैदा होंगे और विभिन्न उपचारों की प्रभावशीलता का मूल्यांकन करेंगे। डायरेरी में लिखें जो आप खाते हैं, सिर दर्द के दिन और समय, जहां आप थे जब वे थे, जो राहत लाए और कितने समय तक बने रहे इस तरह की जानकारी माइग्रेन की रोकथाम और उपचार में उपयोगी होगी।
  • युक्तियाँ

    • यदि आपको लगता है कि आपके पास माइग्रेन है, तो आपको निदान की पुष्टि करने के लिए एक डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए। एक संभावना है कि सिरदर्द एक अन्य बीमारी या विकार से शुरू हो रहे हैं।
    • इस लेख को दिशानिर्देश प्रदान करने के लिए लिखा गया था, पेशेवर चिकित्सा देखभाल की जगह नहीं। अगर आपके पास माइग्रेन होते हैं या आपको यह संदेह है, तो अपने डॉक्टर से बात करें और कभी भी ओवर-द-काउंटर दवाओं का इस्तेमाल न करें।
    • दर्दनाशक दवाओं की अत्यधिक खपत, यहां तक ​​कि ओवर-द-काउंटर दर्द निवारक, समय के साथ अपने प्रभाव को कम कर देता है, जिससे रोगी को दर्द से राहत देने के लिए खुराक लेने में मजबूर होना पड़ता है।
    • जबकि दर्द नहीं गुजरता है, एक अंधेरे कमरे में आराम, कम प्राकृतिक प्रकाश और कोई विद्युत प्रकाश व्यवस्था के साथ, और कुछ घंटों के लिए अपठित रहते हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (31)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com