IhsAdke.com

कैसे एक माइग्रेन का इलाज करने के लिए

आधासीसी दुर्बल और दर्दनाक हो सकते हैं समस्या से ग्रस्त लगभग दो-तिहाई लोग माइग्रेन के हमलों के दौरान उत्पादकता कम करते हैं। हालांकि, इन माइग्रेन आक्रमणों को कम या यहां तक ​​कि समाप्त करने में मदद करने के कई घर-समान और सरल तरीके हैं।

चरणों

विधि 1
कुछ आराम प्राप्त करें

ट्रीट अ माइग्रेन चरण 1 नामक चित्र
1
अच्छी रात की नींद आओ नींद के पैटर्न में परिवर्तन, काम के समय और समय क्षेत्र परिवर्तन नींद की गुणवत्ता को प्रभावित कर सकते हैं और माइग्रेन के लिए आगे बढ़ सकते हैं। अपने सोते समय अनुशासन रखने का प्रयास करें एक ही समय में जब भी संभव हो, सो जाओ और जगाएं।
  • ट्रीट अ माइग्रेन चरण 2 नामक चित्र
    2
    बेहतर गहरा सोते समय, अपने कमरे को यथासंभव अंधेरा रखें। माइग्रेन के लक्षणों में चमक बढ़ सकती है
  • ट्रीट अ माइग्रेन चरण 3 नामक चित्र
    3
    देर से सो नहीं करने की कोशिश करो जितना ज्यादा तनावपूर्ण काम के एक हफ्ते के लिए फायदेमंद लग सकता है, देर से सोते फायदेमंद से अधिक बुरा हो सकता है। अपने दैनिक नींद लय से दूर चलना आपके अनुशासन को प्रभावित कर सकता है और आपको लाभ से अधिक चोट पहुंचा सकता है। यदि आपको वास्तव में सप्ताहांत पर देर तक सोते रहना पड़ता है, तो अपनी खिड़की को पर्यावरण के हवाले करने के लिए थोड़ी देर में छोड़ने का प्रयास करें।
  • विधि 2
    खाद्य और पियो

    ट्रीट अ माइग्रेन चरण 4 नामक चित्र
    1
    कैफीन पीने यह सिर दर्द का एक विरोधाभास है: अगर आप बहुत ज्यादा कैफीन निगलना आप एक सिरदर्द है, लेकिन अगर आप थोड़ी मात्रा में लेते हैं, दर्द दूर जाने कर सकते हैं। अध्ययन बताते हैं कि कैफीन के साथ मिलकर जब एस्पिरिन और इबुप्रोफेन सबसे प्रभावी होते हैं तो अगर आप एस्पिरिन या इबुप्रोफेन लेने के लिए महसूस करने के लिए है कि आप एक माइग्रेन हमले के लिए शुरुआत कर रहे हैं जा रहे हैं, एक कप कॉफी लेने के लिए प्रयास करें।
  • ट्रीट अ माइग्रेन चरण 5 नामक चित्र
    2
    अपने आप को खिलाने के लिए सुनिश्चित करें भोजन छोड़ने से आपको माइग्रेन का दौरा पड़ सकता है यदि आप कर सकते हैं, तो दिन के दौरान कई छोटे भोजन करें। अगर आप नहीं कर सकते, कम से कम तीन अच्छे भोजन करें
  • ट्रीट अ माइग्रेन चरण 6 नामक चित्र
    3
    नीचे लिखें जो आप खाते हैं कुछ खाद्य पदार्थ और पेय माइग्रेन का दौरा कर सकते हैं, यह माइग्रेन के साथ लगभग 10% रोगियों में होता है। इस प्रतिक्रिया को ट्रिगर करने के लिए भोजन 30 मिनट से लेकर 12 घंटों तक ले सकता है यदि आपके पास माइग्रेन है, तो याद रखें कि आपने इस समय क्या खाया है और अपने आहार से कुछ खाने के लिए यह जानने के लिए कि कौन आपको प्रभावित कर रहा है चॉकलेट और रेड वाइन उन खाद्य पदार्थों के उदाहरण हैं जो आमतौर पर माइग्रेन के हमले को ट्रिगर करते हैं।
  • ट्रीट अ माइग्रेन चरण 7 नामक चित्र
    4
    काली मिर्च। कैप्सैसिइन, लाल मिर्च में मौजूद, एक महान दर्द निवारक है और माइग्रेन के हमले के दौरान राहत का कारण बन सकता है। आपको अपने सभी भोजन में लाल मिर्च को शामिल करने की आवश्यकता नहीं है। आप प्राकृतिक खाद्य भंडार में कैप्सूल में सेयने का काली मिर्च खरीद सकते हैं।
  • ट्रीट अ माइग्रेन चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    5



    चिकन सूप यह बहुत उपयोगी है अगर आपके माइग्रेन के हमलों के दौरान आपके पास उल्टी की तरस रही है। यह बहुमुखी है और डिब्बे और पाउच में पाई जा सकती है - तैयारी के लिए लेबल के निर्देशों का पालन करें। अधिकांश बेकरी भी कैजा की सेवा करते हैं कैजेरा आवश्यक इलेक्ट्रोलाइट्स की जगह लेता है और माइग्रेन के कारण उल्टी तरस और कमजोरी की भावना को दूर करने में मदद करता है।
  • विधि 3
    अन्य उपचार

    ट्रीट अ माइग्रेन चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    बर्फ से संकुचित झूठ और एक तौलिया में लिपटे बर्फ की एक बोरी डाल या अपने सिर पर एक ठंड सेक। जब आप संपीड़न के साथ हों तो अपनी आँखें बंद रखें
  • ट्रीट अ माइग्रेन चरण 10 नामक चित्र
    2
    शीत पानी जब तक आप कर सकते हैं तब तक बर्फ के पानी में एक या दोनों हाथ डुबाना। जबकि आपका हाथ पानी में है, खोलें और अपने हाथों को कई बार बंद करें इस प्रक्रिया के सिर पर आइस पैक की तरह ही प्रभाव पड़ता है।
  • ट्रीट अ माइग्रेन चरण 11 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    विटामिन बी 2 (राइबोफ़्लिविन) लें अध्ययन बताते हैं कि 400 मिलीग्राम विटामिन बी 2 रोजाना लेने से माइग्र्रेन बंद हो सकता है।
  • ट्रीट अ माइग्रेन चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    रोशनी बंद के साथ एक शॉवर ले लो यदि आप एक बाथटब में हैं, तो नीचे झुकाएं (अपने सिर को सांस लेने के लिए मत भूलना) और शरीर को आराम करने का प्रयास करें।
  • ट्रीट अ माइग्रेन चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    अनियंत्रित दवाएं पेरासिटामोल और इबुप्रोफेन हल्के माइग्रेन का सिरदर्द के इलाज में प्रभावी हो सकता है। उन्हें लेने के बाद नींद इन दवाओं की कार्रवाई में मदद करता है
  • ट्रीट अ माइग्रेन चरण 14 का शीर्षक चित्र
    6
    अपने प्रोजेस्टेरोन के स्तरों की जांच करें कुछ मामलों में, प्रोजेस्टेरोन के कम हार्मोन का स्तर बढ़ते आवृत्ति और सिरदर्द की तीव्रता से जुड़ा हुआ है। यदि आप एक महिला हैं और अपने सिरदर्द अपने अवधि से पहले दो सप्ताह होते हैं, तो प्रोजेस्टेरोन के अपने स्तर की जांच करने के लिए अपने डॉक्टर से पूछें (ध्यान दें: कई डॉक्टरों का यह पारस्परिक संबंध की जानकारी नहीं है, लेकिन अपने स्तर कम हैं, वे एक पूरक लिख सकते हैं) ।
  • ट्रीट अ माइग्रेन चरण 15 नामक चित्र
    7
    क्षणिक दर्द से राहत के लिए एक्यूप्रेशर करें तीन बार अपने मंदिर, अपने कंधे और फिर अपनी कलाई के अंदर दबाएं। दोहराएँ।
  • 8
    अपने चिकित्सक से परामर्श करें यदि आपका लक्षण बनी रहती है या खराब हो जाती है, तो आपका डॉक्टर कुछ माइग्रेन-विशिष्ट दवा लिख ​​सकता है या किसी अन्य प्रकार के उपचार की कोशिश कर सकता है।
  • चेतावनी

    • यदि लक्षण बने रहें, तो तुरंत चिकित्सा सलाह लें
    • किसी भी माइग्रेन दवा का इस्तेमाल निर्देशन के रूप में किया जाना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com