IhsAdke.com

कैसे आधासीसी से बचें

ऐसे लोगों के लिए सबसे अच्छा विकल्प जो अक्सर गंभीर सिरदर्द से पीड़ित हैं, रोकथाम है। यद्यपि रोकथाम हमेशा प्रभावी नहीं होता है, कुछ ऐसे व्यवहार हैं जो कई लोगों में गंभीरता और सिरदर्द की आवृत्ति को कम करने के लिए सिद्ध कर चुके हैं। आपके लिए प्रयास करने के लिए यहां सुझाव दिए गए हैं

चरणों

  1. 1
    एक सिरदर्द डायरी बनाएं माइग्रेन का सही कारण अस्पष्ट है। यह विभिन्न स्थितियों से शुरू हो रहा है। हालाँकि यह आलेख कुछ सबसे सामान्य ट्रिगर से संबंधित है, लेकिन आपके पास ज्ञान के प्रति बदलने का कोई तरीका नहीं है इसके सिरदर्द। एक सिरदर्द डायरी यह निर्धारित करने में आपकी सहायता कर सकती है, और उपचार की प्रभावशीलता पर नजर रखने में भी सहायता कर सकती है। माइग्रेन की शुरुआत से पहले 24 घंटे की अवधि के दौरान किए गए, निगमित, अनुभवी और महसूस किए गए कार्यों पर नज़र रखने से आपको व्यक्तिगत ट्रिगर्स से निपटने में सहायता मिल सकती है माइग्रेन के लिए कुछ संभावित ट्रिगर शामिल हैं:
    • खून में थोड़ा सा चीनी - भूख से उत्पन्न या परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट से अधिक।
    • चीज (आम तौर पर), चॉकलेट, तले हुए खाद्य पदार्थ: - खाद्य पदार्थ और / या नाइट्राइट युक्त tyramine बैंगन, आलू, सॉस, स्मोक्ड मांस (बेकन, हैम), पालक, चीनी, वृद्ध पनीर, बीयर और शराब tinto.Outros tyramine युक्त खाद्य पदार्थ शामिल हैं , केले, प्लम, ब्रॉड सेम, पालक, टमाटर और खट्टे फल। एमएसजी या अन्य कृत्रिम उत्पादों जैसे मसालों के उच्च स्तर वाले खाद्य पदार्थ भी माइग्रेन को जागृत करने में योगदान दे सकते हैं। सोया उत्पादों, विशेष रूप से किण्वित वाले, में उच्च स्तर के टाइरामिन हो सकते हैं। टोफू, सोया सॉस और तीरीकी, और मिसोए सोया उत्पादों के उदाहरण हैं।
    • खाद्य एलर्जी एक निश्चित प्रकार के भोजन के लिए एलर्जी, अतिसंवेदनशील लोगों में माइग्रेन को ट्रिगर कर सकती है।
    • निर्जलीकरण - दिन के दौरान अपर्याप्त द्रव का सेवन
    • नींद की कमी - एक परेशान नींद की नियमित आपकी ऊर्जा और सहिष्णुता कम कर देता है। अनिद्रा एक माइग्रेन की संभावना बढ़ जाती है।
    • हल्की रोशनी, या कुछ रंगीन रोशनी
    • शॉक, तनाव या चिंता
    • उच्च शोर, खासकर ठोस वाले
    • तापमान या जलवायु में परिवर्तन (बैरोमेट्रिक दबाव)। एक सूखी वायुमंडल, जो गर्म शुष्क हवा से है, माइग्रेन का कारण बन सकता है।
    • कॉम्पैक्ट फ्लोरोसेंट रोशनी (गोल लैंप) के करीब रहें
    • हार्मोनल परिवर्तन
  2. 2
    पता लगाएँ कि क्या आप माइग्रेन के लिए "जोखिम में" हैं कुछ लोगों को दूसरे की तुलना में माइग्रेन के लिए अधिक संवेदनापूर्ण लगता है। माइग्रेन की औसत आयु 10 से 40 वर्ष के बीच है, और 50 वर्ष से अधिक उम्र के लोग समस्या से बहुत कम पीड़ित हैं। माइग्रेन की शुरूआत की संभावना पुरुषों की तुलना में महिलाओं में तीन गुना अधिक है (ऐसा माना जाता है कि एस्ट्रोजन समस्या का कारण हो सकता है) माइग्रेन एक परिवार की समस्या है, क्योंकि निचले निचले लोगों में से आधे से करीब एक करीबी रिश्तेदार भी है जो माइग्रेन की ओर से ग्रस्त हैं। ध्यान दें कि मौखिक गर्भ निरोधकों कुछ महिलाओं के लिए सिरदर्द बिगड़ते हैं।
  3. 3
    माइग्रेन के पिछले लक्षणों को पहचानें कई माइग्रेन को लक्षणों के नाम से कुछ विशेष लक्षणों से पहले किया जाता है prodromal (पिछले लक्षण जैसे कि "माइग्रेन आभा" और मूड या व्यवहार में परिवर्तन) विशेष रूप से सावधान रहें और संभावित ट्रिगर्स से बचने के लिए आराम करें ताकि इन लक्षणों को देखकर माइग्रेन को रोकने और रोका जा सके - या कम से कम समस्या की गंभीरता को कम कर सकते हैं। लक्षणों को ध्यान में रखते हुए सकारात्मक दृष्टिकोण स्थापित करना भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि अतिरिक्त तनाव और चिंता से माइग्रेन बना सकते हैं या तोड़ सकते हैं। लक्षणों में शामिल हैं:
    • दृश्य विकार: लगभग एक-तिहाई रोगियों को क्या डॉक्टरों से पीड़ित हैं आभा के साथ माइग्रेन, एक ऐसी स्थिति जिसमें सिरदर्द दृश्य विस्थापन से पहले होता है, जिसमें चमकदार रोशनी, अंधे स्पॉट या "बादल" की उपस्थिति शामिल होती है। आभा त्वचा में या सुनवाई विकारों के रूप में झुनझुनी उत्तेजना या सुन्नता के रूप में प्रकट हो सकता है।
    • अवसाद, उत्साह और चिड़चिड़ापन सहित मूड के झूलों
    • बढ़ती प्यास और / या द्रव प्रतिधारण
    • भूख में एक उल्लेखनीय वृद्धि या कमी।
    • प्रकाश और ध्वनि के प्रति संवेदनशीलता कुछ कोनों में युक्तियां, चमक या रोशनी या अंधा स्थान हो सकता है
    • थकान या सक्रियता
    • लोगों को संप्रेषण या समझने में कठिनाई। बोलने में कठिनाई हो सकती है (कम सामान्य)
    • गर्दन में कठोरता
    • आंखों या पैर या चक्कर आना में कमजोरी महसूस करना कुछ के लिए, संतुलन के नुकसान की भावना है
    • दस्त या मतली: ये लक्षण आम तौर पर एक माइग्रेन दर्द के साथ होते हैं, और न केवल इसके पहले।
  4. 4
    माइग्रेन को नियंत्रित करने की एक योजना बनाएं हालांकि सभी माइग्र्राइन से बचने के लिए संभव नहीं है, यह आपके ट्रिगर्स के बारे में सीखने के लायक होना चाहिए और यह पता लगाना चाहिए कि कैसे उन्हें छुटकारा पाने के लिए जल्दी प्रतिक्रिया दें। माइग्रेन के शुरुआती लक्षणों की शुरुआत की संभावना को कम करने वाली बड़ी संख्या में काम करना निश्चित रूप से संभव है - जीवनशैली में कुछ बदलाव। निम्नलिखित कदम सुझाव हैं जो आपको जीवन शैली में बदलाव लाएंगे, जो माइग्रेन से बचने की संभावनाओं में सुधार करेंगे। इन परिवर्तनों में से कई सामान्य रूप से अन्य स्वास्थ्य लाभ में परिणाम देंगे - इसे समग्र अभ्यासों की एक श्रृंखला के रूप में देखने का प्रयास करें जो आपकी भलाई को सुनिश्चित करेगा।
    • अपनी माइग्रेन डायरी पढ़ें और अपने द्वारा बनाए गए किसी भी पैटर्न का पालन करने का प्रयास करें। सुझाए गए ट्रिगर कौन से प्रकट होते हैं और जो माइग्रेन सक्रियण के अनुभव से मिलते हैं? क्या अन्य ट्रिगर मौजूद दिखाई देते हैं?
    • क्या दिन या हफ्ते का कोई विशेष क्षण या यहां तक ​​कि मौसम, जो आपके लिए अधिक परेशानी पैदा कर रहा है?
    • एक बार आपके पैटर्न की खोज करने के बाद अपने माइग्रेन की रोकथाम के प्रबंधन के लिए एक दृष्टिकोण को मैप करें। अगले कुछ सुझावों का पालन करके योजना को क्रियान्वित करें परिणाम नीचे लिखें और जो कुछ भी माइग्रेन को रोकने के लिए काम करता है चिपटना।
  5. 5
    समस्याग्रस्त खाद्य पदार्थों से बचें और जो आपकी रक्षा करेगा उसे निगलना पसंद करते हैं। माइग्रेन को सक्रिय करने के लिए कौन से खाद्य पदार्थों को लग रहा है, जब उन्हें पता चलता है कि शरीर कैसे प्रतिक्रिया करता है, तो उन्हें अपने आहार (या कम से कम भागों को कम से कम) से समाप्त करें। ध्यान रखें कि हर कोई एक ही ट्रिगर या प्रत्युत्तर नहीं देगा, इसलिए यह आपको अपने लिए खोजना होगा।
    • उपरोक्त खाद्य पदार्थों की सूची जांचें और सुनिश्चित करें कि वे आपके लिए समस्याग्रस्त नहीं हैं। उन्मूलन से आहार के मापदंड के अनुसार उन्हें हटा दें याद रखें कि माइग्रेन की चुनौतियों में से एक है "इच्छा" लक्षणों की शुरुआत से पहले उत्पन्न हुई - यह एक मुश्किल काम हो सकता है या नहीं अगर सवाल में भोजन कारण या माइग्रेन की शुरुआत का परिणाम था - आप की चिंता करने वाली संभावनाओं के बारे में डॉक्टर से बात करना सबसे अच्छा है।
    • फल, सब्जियां, साबुत अनाज और गुणवत्ता वाले प्रोटीन का एक संतुलित और स्वस्थ आहार रखें ब्रोकोली, पालक और गोभी, साथ ही अंडे, दही और स्किम्ड-दूध जैसे बहुत सारे अंधेरे सब्जियां खाएं। इनमें विटामिन बी होता है, जो माइग्र्रेन को रोकने में मदद करता है।
    • मैग्नीशियम से भरपूर खाद्य पदार्थ खाएं, जो रक्त वाहिकाओं को शांत करते हैं और सामान्य सेल फ़ंक्शन को सुनिश्चित करते हैं। मैग्नेशियम युक्त खाद्य पदार्थों में पागल (बादाम विशेष रूप से स्वादिष्ट), काजू, साबुत अनाज, गेहूं के रोगाणु, सोयाबीन और सब्जियां शामिल हैं।
    • ऑइली मछली आधासीसी को रोक सकती हैं। फैटी एसिड और ओमेगा -3 एस का सेवन बढ़ाने के लिए हफ्ते में तीन बार तेल का सेवन करें
    • भोजन छोड़ें, विशेष रूप से नाश्ते भुखमरी पाने से सिरदर्द हो सकते हैं। रक्त शर्करा में परिवर्तन से बचने के लिए छोटे, और अधिक लगातार सर्विंग्स खाएं।
    • अच्छी हाइड्रेटेड रहें बहुत पानी पीना
  6. 6
    कैफीन से बचें माइग्रेन की शुरुआत होने पर कैफीन सबसे बड़ी संदिग्धों में से एक है। सभी संभावित ट्रिगरों की तरह, हालांकि, यह कुछ लोगों को काफी प्रभावित करता है, लेकिन अन्य लोगों पर इसका कोई प्रभाव नहीं पड़ता। अगर आप नियमित रूप से कैफीन लेते हैं और इसे अपने सिरदर्द के कारण होने पर संदेह करते हैं, तो धीरे-धीरे उत्पाद से खुद को मुक्त कर दें ताकि निकासी के लक्षण सिरदर्द उत्पन्न न करें। आगे मामलों को मुश्किल करने के लिए, कुछ लोगों को लगता है कि लक्षणों में से वर्षा से पहले कॉफी के एक भी किया जाता कप माइग्रेन की गंभीरता को कम कर सकते हैं (या यहां तक ​​कि इसे रोकने के!) - और एक ही लाभदायक प्रभाव कुछ दर्द निवारक में पाया जा सकता कैफीन होता है
    • अपनी डायरी में कैफीन युक्त खाद्य पदार्थ और पेय पदार्थ शामिल करें और अपने खुद के मामले में प्रभावों को जानने के लिए उन्मूलन परीक्षण करें।
  7. 7
    नियमित नींद शेड्यूल बनाएं थोड़ी सी नींद और बहुत सारी नींदें माइग्रेन को खत्म करती हैं। पर्याप्त नींद सुनिश्चित करने के अलावा, सोते समय और जागने के घंटे के बारे में एक नियमित कार्यक्रम रखना उपयोगी है। नींद की नियमितता में विकार कई लोगों में सिरदर्द पैदा करने लगते हैं।
  8. 8
    आपके शराब का सेवन सीमित करें अल्कोहल भी उन लोगों में हैंगओवर पैदा कर सकता है जो सिरदर्द से पीड़ित नहीं होते हैं। और बियर और विशेष रूप से रेड वाइन - - सिर दर्द, मिचली और अन्य लक्षण है कि दिन और दिनों-कुछ है कि tyramine की सामग्री की वजह से होता है के लिए पिछले चिंगारी कर सकते हैं कई जो समस्या से ग्रस्त हैं, हालांकि, सामान्य रूप में शराब के लिए। कुछ माइग्रेन से ग्रस्त मरीजों का पता चलता है कि शराब उन्हें प्रभावित नहीं करती है, जबकि अन्य लोग एक ही बूंद को बर्दाश्त नहीं कर सकते। प्रभावों को निर्धारित करने के लिए अपनी डायरी का प्रयोग करें, और सावधान रहें सीमाओं से आगे निकल न करें - यदि आवश्यक हो तो शराब से बचें।
  9. 9



    नियंत्रण या तनाव से बचें सामान्य सिरदर्द और सिरदर्द के लिए तनाव को ट्रिगर के रूप में जाना जाता है। छूट तकनीकों, सकारात्मक सोच और समय प्रबंधन के उपयोग के माध्यम से तनाव को नियंत्रित करना आधासीसी को रोकने में मदद कर सकता है। विश्राम और बायोफ़ीडबैक का प्रयोग भी माइग्रेन से ग्रस्त मरीजों के लिए उपयोगी साबित होता है - यहां तक ​​कि समस्या का इलाज करने से पहले ही यह शुरू हो गया है।
    • ध्यान, श्वास, योग और प्रार्थना जैसे विश्राम व्यायाम का प्रयोग करें।
  10. 10
    तीव्र उत्तेजनाओं के लिए अपने जोखिम को नियंत्रित करें उज्ज्वल या निमिष रोशनी आधासीसी बढ़ सकता है। धूप के दिनों पर धूप के चश्में पहनें या उन उज्ज्वल सर्दियों के दिनों में - जैसा कि पानी और भवनों का प्रतिबिंब माइग्रेन को ट्रिगर कर सकता है। अंधेरे चश्मे में, जब संभव हो तो साइड पैनल के साथ अच्छी गुणवत्ता वाली लेंस होनी चाहिए। कुछ लोगों को लगता है कि नीले या हरे लेंस विशेष रूप से उपयोगी हैं
    • टीवी देखते समय या अपने कंप्यूटर का उपयोग करते समय नियमित रूप से अपनी आँखें आराम करें कंप्यूटर और टीवी स्क्रीन पर विपरीत और चमक समायोजित करें एक चिंतनशील स्क्रीन का उपयोग करते समय, इसे फिल्टर के साथ कम करें या पर्दे खींचें जो सूर्य के प्रकाश को प्रवेश करने से रोकते हैं
    • गैर-दृश्य उत्तेजनाएं, जैसे कि मजबूत गंध, भी कुछ लोगों में आधासीसी पैदा कर सकता है। जब एक निश्चित गंध (चाहे स्याही या एक निश्चित खुशबू में) से पता चलता है जो माइग्रेन को ट्रिगर करने लगता है, तो आगे बढ़ने की कोशिश करें।
  11. 11
    बाहर काम करते हैं। नियमित व्यायाम बहुत से लोगों में सिरदर्द की आवृत्ति को कम करने, संभवतः क्योंकि मदद तनाव को कम करने और ज़ोरदार या अचानक humor.Exercícios में सुधार दिखाई देता है, लेकिन वे भी देखा जाता है माइग्रेन के लिए चलाता है के रूप में - तो यह अति न करें। इसके अलावा, धीरे धीरे गर्म और सुनिश्चित करें कि व्यायाम से पहले और बाद में हाइड्रेटेड रहें। विशेष रूप से उच्च या निम्न तापमान पर व्यायाम से बचें
    • एक अच्छा आसन रखने की कोशिश करो खराब मुद्रा सभी प्रकार की सिरदर्दों को ट्रिगर कर सकती है, जिनमें माइग्रेन शामिल हैं
  12. 12
    हवा को बदलें शुष्क हवा वातावरण में सकारात्मक आयनों का आरोप लगाया संख्या की वजह से एक माइग्रेन की संभावना बढ़ सकती, serotonin के स्तर में वृद्धि - जो एक न्यूरोट्रांसमीटर है जो एक enxaqueca.Abra खिड़कियां और दरवाजे के दौरान बढ़ जाती है और ह्यूमिडीफ़ायर का उपयोग करें या हवा ionizer बदलने के लिए सूखे।
  13. 13
    हार्मोनल दवाइयाँ लेने से पहले दो बार सोचो सिरदर्द से पीड़ित कई महिलाओं को पता चलता है कि मास्क पर या गर्भावस्था के दौरान या गर्भावस्था / रजोनिवृत्ति के दौरान सिर दर्द और मतली के विकास की अधिक संभावना है। वैज्ञानिकों का कहना है इस एस्ट्रोजन और हार्मोन रिप्लेसमेंट का पूरा कई महिलाओं के लिए समस्या को बढ़ा सकता है जन्म नियंत्रण corpo.Produtos से एस्ट्रोजन में उतार-चढ़ाव के साथ क्या करना है कि कुछ है, तो यह सबसे अच्छा हो सकता है इन दवाओं से बचने या उन्हें लेने के लिए।
    • हालांकि जागरूक रहें, कि ये दवाएं आपके जीवन से निकालना बहुत आसान नहीं हैं। कुछ महिलाओं ने पाया कि ये दवाएं माइग्रेन की घटना को कम करती हैं दूसरों ने पाया कि माइग्रेन शुरू हो रहा है, जब एक सप्ताह के लिए गोली नहीं ली जाती है, जो कई गर्भ निरोधकों के लिए एक आम बात है इस समस्या का संभावित समाधान खोजने के लिए अपने चिकित्सक से बात करें
    • जिन महिलाओं के सिरदर्द माहवारी पर प्रतिक्रिया देते हैं, वे यह पाते हैं कि कुछ दवाएं समस्या की गंभीरता को रोकने या कम कर सकती हैं। नैप्रोक्सन (एलेव), इबुप्रोफेन, आदि के प्रकार और खुराक पर सलाह के लिए अपने चिकित्सक या फार्मासिस्ट से बात करें।
  14. 14
    प्रोफिलैक्टिक दवाइयां ले लो यदि आप गंभीर या लगातार माइग्रेन (एक हफ्ते के दौरान एक से अधिक माइग्रेन) से ग्रस्त हैं, तो अपने चिकित्सक से पूछें कि क्या प्रोफिलैक्टिक दवाइयां मदद कर सकती हैं। ये दवाएं केवल एक नुस्खा के साथ प्राप्त की जा सकती हैं, और उनमें से बहुत से गंभीर दुष्प्रभाव हैं - इसलिए उन्हें केवल चिकित्सा पर्यवेक्षण के साथ उपयोग करें और केवल अन्य सभी निवारक संभावनाओं पर चर्चा के बाद विभिन्न दवाओं की विशाल संख्या, तथ्य यह है कि माइग्रेन के हर मामले में अनूठा है के साथ संयुक्त, मतलब यह है कि दवाओं सिरदर्द को रोकने के लिए का सही संयोजन खोजने, कुछ समय लग सकता है क्योंकि कुछ दवाओं के प्रभाव को भी कई सप्ताह हो सकता है । माइग्रेन से लड़ने में कई दवाएं प्रभावी होती हैं:
    • हृदय दवाओं, बीटा ब्लॉकर्स (जैसे एटेनोलोल और प्रोप्रानोलोल), कैल्शियम चैनल ब्लॉकर्स (जैसे, वेरापामिल) और उच्च रक्तचाप के लिए दवाओं (जैसे, लिसीनोप्रिल और Candesartan) भी शामिल है।
    • के बाद से इन दवाओं रिसेप्टर्स कि प्रोत्साहित नसों और रक्त वाहिकाओं cerebrais.Não आपूर्ति एनजाइना या हृदय जटिलताओं से पीड़ित लोगों के लिए संकेत दिया जाता है को लक्षित triptans (* एगोनिस्ट 5-hydroxytryptophan (5-HT)), एक और संभावना है, क्योंकि रक्त वाहिकाओं करार
    • वॉल्प्रोइक एसिड और टॉपरामेट जैसे अवरोधन दवाएं.यह ध्यान रखें कि मूंगफली यूरिया चक्र विकार द्वारा उत्पन्न होने पर Valproic एसिड मस्तिष्क क्षति पैदा कर सकता है। Valproic एसिड या डीपकोटे लेने के बाद किसी भी प्रतिक्रिया को लेते समय, दवा लेने से रोकें और एक चयापचय विशेषज्ञ को तत्काल खोजें। वह यूरिया चक्र में विकार का इलाज करेगा और विकार को अधिक गंभीर चरण तक पहुंचने से पहले भविष्य के परीक्षण करेगा।
    • ट्राइसाइक्लिक एंटीडिप्रेसेन्ट्स (जैसे amitriptyline के रूप में), और नए निर्वाचित सेरोटोनिन अवरोधकों (जैसे फ्लुक्सोटाइन / प्रोज़ैक के रूप में) सहित एंटीडिप्रेसन्ट, दक्षता का प्रदर्शन किया।
    • कैनबिस माइग्रेन के लिए एक पारंपरिक दवा है जो कि नए वैज्ञानिक वैज्ञानिक रुचि पैदा कर दी है। यह कुछ स्थानों में कानूनी है, केवल दूसरों पर नुस्खे पर उपलब्ध है और कुछ क्षेत्रों में सख्ती से निषिद्ध है। डॉक्टर से बात करें और कानून पर अपडेट करें।
  15. 15
    गैर-पर्ची की खुराक लें प्रिस्क्रिप्शन दवाएं केवल प्रोहिलैक्टिक दवाएं नहीं हैं जो सिरदर्द की गंभीरता और आवृत्ति को कम करती हैं। कुछ जड़ी बूटियों और खनिज भी माइग्रेन राहत में प्रभावकारिता का प्रदर्शन करते हैं। ध्यान रखें कि किसी भी पोषण के पूरक लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करना जरूरी है, खासकर जब अन्य प्रजातियों के दवाओं का सेवन होता है कार्रवाई के इस कोर्स की पूर्ण सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अपने चिकित्सक से बात करें
    • मैगनीशियम: शोधकर्ताओं मैग्नीशियम की कमी और सिरदर्द की शुरुआत के बीच मजबूत संबंध पाया है, और कुछ अध्ययनों से संकेत मिलता है कि मैग्नीशियम की खुराक का सेवन किसी भी मैग्नीशियम पूरक लेने से पहले डॉक्टर से enxaqueca.Converse से पीड़ित लोगों के लिए फायदेमंद हो सकता है - अभी तक , मैग्नीशियम को आमतौर पर कम कीमत और सुरक्षा के लिए अनुशंसित किया जाता है।
    • कई हर्बल सप्लीमेंट्स को माइग्रेन की आवृत्ति कम करने के लिए दिखाई देता है, लेकिन चिकित्सकीय अध्ययनों के अनुसार विशेष रूप से होनहार के रूप में तथा बुखारफु और पेटासाइट अर्क, साथ ही कुजदू जड़ भी दिखाई देता है। ये पूरक गर्भवती महिलाओं द्वारा नहीं लिया जाना चाहिए
    • कम से कम एक चिकित्सीय परीक्षण पता चलता है कि coenzyme Q10 की 100 मिलीग्राम की खुराक की दैनिक खुराक दवाओं की तुलना में अधिक कुशल हो सकता है के रूप में माइग्रेन आवृत्ति की कमी संबंध है। हालांकि, ध्यान दें कि इस पूरक की दक्षता की खोज के लिए शोध अभी भी इस प्रकार है
    • कुछ मरीजों के लिए रिबोफ़्लैविविन की अपेक्षाकृत उच्च खुराक (विटामिन बी 2) प्रभावी होता है।
    • मेटाबोलिक अध्ययन और hepatológicos संकेत मिलता है कि कोएंजाइम या बी -6 सक्रिय (भी pyridoxal के रूप में जाना 5 फॉस्फेट, ketoglutarate-अल्फा pyridoxal) अमीनो एसिड (यकृत) के चयापचय में योगदान देता है और ग्लूकोज का चयापचय, और तंत्रिका संबंधी प्रसारण में सुधार करने में मदद करता है। इन सभी तीन क्षेत्रों में माइग्रेन के स्रोतों से संबंधित हो सकते हैं।

युक्तियाँ

  • कुछ माइग्रेन ट्रिगर करता है, जैसे तापमान और माहवारी में परिवर्तन, से बचा नहीं जा सकता। यदि आप उन चीजों से प्रभावित होते हैं जो आपके नियंत्रण से परे हैं, तो अन्य ट्रिगर्स की शुरुआत से बचने के लिए छूट के तरीके में रहने के लिए विशेष रूप से प्रभावी हो सकता है
  • कुछ लोग दावा करते हैं कि एक्यूप्रेशर, एक्यूपंक्चर, मसाज और चीरोप्रेक्टिक उपचार माइग्र्रेन के इलाज में मदद करते हैं, लेकिन यह सुझाव देने के लिए कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है कि इस तरह के तरीकों से लाभकारी होता है। फिर भी वे आमतौर पर एक प्रशिक्षित पेशेवर द्वारा अभ्यास करते समय हानिकारक नहीं होते हैं यदि कुछ भी काम नहीं करता है, तो इन विधियों में से किसी एक को आज़माएं - विशेषकर अगर वे आपको आराम करने में मदद करते हैं
  • आप विभिन्न हर्बल उपचारों की कोशिश कर सकते हैं जब तक कि आपको कोई काम न मिल जाए। अपने चिकित्सक के साथ हर्बल माइग्रेन के उपचार की चर्चा करें, खासकर यदि आपके पास अधिक परेशानी सिरदर्द है
  • माइग्रेन के लिए ट्रिगर अच्छी तरह समझ नहीं रहे हैं। हालांकि यह दृढ़ता से अनुशंसा की जाती है कि कुछ खाद्य पदार्थ और क्रियाकलापों को टाला जाये, केवल यही कारण बनता है कि उन्हें बंद करने की आवश्यकता होती है जो कि कारण हैं इसके सिरदर्द।
  • दुर्भाग्य से, माइग्रेन के लिए कोई ज्ञात "इलाज" नहीं है ट्रिगर्स और प्रोफिलैक्टीक दवाओं के प्रयोग से भी, माइग्रेन की संभावना उस व्यक्ति पर असर पड़ेगी।
  • कुछ विशेषज्ञों का दावा है कि माइग्रेन बोटॉक्स इंजेक्शन के प्रयोग से रोका जा सकता है।

चेतावनी

  • कुछ पूरक हानिकारक हो सकते हैं- हमेशा सबसे पहले चिकित्सा सलाह लेना चाहिए
  • यह लेख एक सामान्य गाइड है और इसका मतलब चिकित्सा पेशेवर की सलाह को बदलने के लिए नहीं है कोई भी दवा लेने से पहले या किसी कठोर जीवन शैली में परिवर्तन करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें।
  • कि सिर दर्द का कारण तो दर्दनाशक दवाओं में कटौती कर रहे हैं - महीने के आधे से अधिक समय अवधि के लिए आम दर्दनाशक लेने से, आप "संयम" का खतरा है। इसलिए, एस्पिरिन, इबुप्रोफेन, आदि का प्रयोग करें जब आवश्यक हो। जब दिल के दौरे के जोखिम को कम करने के लिए एस्पिरिन की एक दैनिक खुराक लेते हैं, तो सुनिश्चित करें कि खुराक छोटा है (81 एमजी या उससे कम) पूरी तरह से एस्पिरिन न लें, ताकि आप सिरदर्द नहीं खड़े हों।
  • माइग्रेन के लक्षण भी अन्य गंभीर विकारों से संकेत देते हैं। यदि आपको संदेह है कि आपके पास माइग्रेन है, तो निदान के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

सूत्रों और कोटेशन

और देखें ... (13)
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com