IhsAdke.com

कैसे जड़ी बूटी के साथ सिरदर्द का इलाज करने के लिए

जब आप अपने सिर में धड़कते, धड़कते या तेज दर्द महसूस करते हैं, तो आमतौर पर आपके द्वारा निदान करना संभव होता है: यह एक सिरदर्द या सिरदर्द है। उनमें से, प्राथमिक सिरदर्द सबसे आम हैं, जिसमें तनाव के प्रकार, सैल्वो या माइग्रेन में भी शामिल हैं। यद्यपि इन दर्दनाशकों के इलाज के लिए दर्द निवारक उपलब्ध हैं, बहुत से लोग पेयों से स्वाभाविक रूप से दर्द से निपटने के लिए चुनते हैं। आप जिस प्रकार के सिरदर्द का अनुभव करते हैं उसे पहचानते हैं और जड़ी बूटी या एरोमाथेरेपी का उपयोग करते हैं, जिससे दर्द कम हो सकता है और सूजन कम हो सकती है।

चरणों

विधि 1
सिरदर्द की पहचान करना

जड़ी-बूटियों के चरण 1 के साथ एक सिरदर्द का इलाज करें शीर्षक
1
निर्धारित करें कि आपके पास एक तनाव सिरदर्द है। यह सबसे सामान्य प्रकार है और सिर के दोनों ओर प्रकट होता है, अक्सर पीठ पर शुरू होता है दर्द आगे बढ़ने और आंखों को प्रभावित कर सकता है, और अक्सर कमजोर के रूप में वर्णित है, जैसे कि एक तंग बैंड सिर पर दबाव डाल रहा था।
  • तनाव सिर दर्द आमतौर पर सिर और गर्दन में अनुबंधित या तनावपूर्ण मांसपेशियों के कारण होता है वे तनाव, अवसाद और मनोदशा की समस्याओं, चोटों और उस स्थिति में भी शामिल हो सकते हैं जिसमें सिर लंबे समय तक रहता है।
  • जड़ी-बूटियों के चरण 2 के साथ एक सिरदर्द का इलाज शीर्षक वाले चित्र
    2
    पता लगाएँ कि क्या आपके पास माइग्रेन है यह प्रकार आमतौर पर बाद में प्रकट होता है, लेकिन सिर के दोनों ओर फैल सकता है दर्द आंदोलन, रोशनी, और ध्वनियों के साथ खराब हो जाता है और भोजन, नशीली दवाओं की वापसी, शराब, कैफीन या नींद की कमी जैसी विभिन्न चीजों से शुरू हो सकता है। माइग्रेन का दर्द आमतौर पर धड़कते या धड़कता है।
    • माइग्रेन अक्सर उल्टी, उल्टी, और ध्वनि, प्रकाश और गंध के प्रति संवेदनशीलता के साथ जुड़े होते हैं। यह "अरास" या चेतावनी के संकेतों से संबंधित हो सकता है जो एक माइग्रेन आने वाला है। ये आभा दृश्य (प्रकाश की चमक, अंधे स्पॉट), संवेदी (चेहरे या हाथों में सुन्नता) या गंध से जुड़े हैं। अरास के साथ या बिना आग्नेज को समान तरीके से इलाज किया जाता है।
  • जड़ी-बूटियों के चरण 3 के साथ एक सिरदर्द का इलाज करें
    3
    तय करें कि आपके पास क्लस्टर सिरदर्द है। ये बहुत तीव्र दर्द हैं और आमतौर पर तेज, भेदी या तेज के रूप में वर्णित हैं लार वाले सिरदर्द समूहों में होते हैं या दिन में कई बार सेट होते हैं, दिन, सप्ताह या महीनों तक चले जाते हैं वे आम तौर पर एक ही समय में दिन के दौरान होते हैं, लेकिन एक घंटे या उससे कम समय तक। क्लस्टर सिर दर्द आमतौर पर दिन, सप्ताह या महीनों के लिए चले जाते हैं
    • इस तरह के सिरदर्द का इलाज घर पर नहीं किया जाना चाहिए। हालांकि कुछ हर्बल या अरोमाथेरेपी उपचार का इस्तेमाल पेशेवर उपचार के अतिरिक्त किया जा सकता है, लेकिन उन्हें अलगाव में इस्तेमाल करने की अनुशंसा नहीं की जाती है।
  • जड़ी-बूटियों के चरण 4 के साथ एक सिरदर्द का इलाज करें शीर्षक
    4
    विचार करें कि आपके पास एक और प्रकार का सिरदर्द है अन्य प्रकार के सिरदर्द में साइनसाइटिस होता है, जो सिर के सामने दर्द से जुड़ा होता है, अक्सर चेकबोन, आंख और माथे के आसपास होता है। साइनसिसिस संक्रमण और एलर्जी के साथ जुड़ा हुआ है
    • सिरदर्द, एनाल्जेसिक उपयोग (पलटाव सिरदर्द), बुखारों या अन्य मामलों में, पूर्व-मासिक तनाव (पीएमएस) का हिस्सा होने के संबंध में भी जुड़ा हो सकता है।
  • जड़ी-बूटियों के चरण 5 के साथ एक सिरदर्द का इलाज करें
    5
    अगर आप वास्तव में चिंतित हैं तो डॉक्टर से परामर्श करें अगर आपके सिर में सिरदर्द होते हैं जो बढ़ते तनाव, नींद की कमी या "अलग-अलग" दिखाई देने लगते हैं, तो पेशेवर चिकित्सा सहायता लेने में संकोच नहीं करते। शायद ही, सिरदर्द एक अधिक गंभीर समस्या का लक्षण हो सकता है। इन बुराइयों में शामिल हैं:
    • सेरेब्रल रक्तस्राव (मस्तिष्क में खून बह रहा)
    • ब्रेन ट्यूमर
    • उच्च रक्तचाप
    • मस्तिष्क में संक्रमण या फोड़े
    • इंट्राकैनायल दबाव में वृद्धि
    • नींद के दौरान ऑक्सीजन की कमी (स्लीप एपनिया)।
    • स्ट्रोक।
    • सेरेब्रल एन्युरिज़्म (मस्तिष्क रक्त वाहिका में दोष)
  • विधि 2
    तनाव सिर दर्द का इलाज

    जड़ी-बूटियों के चरण 6 के साथ एक सिरदर्द का इलाज करें शीर्षक
    1
    जड़ी-बूटियों के लिए देखो जिसमें शामक और एंटीस्पास्मोडिक तत्व होते हैं जड़ी-बूटियों की तरह कावा (पाइपर मेथिस्टिकम), वेलेरिअन और पासिफ्लोरा कुछ ही घंटों के भीतर इन सिरदर्दों के तनाव को राहत देने के लिए, आराम एजेंट के रूप में कार्य कर सकते हैं। कैमोमाइल, टकसाल या दौनी, हालांकि सिर दर्द के उपचार में सहायक साबित नहीं हुआ है, आपको आराम करने और कम उत्सुक महसूस करने में मदद मिल सकती है।
    • ध्यान दें कि रोसमेरी कुछ व्यक्तियों में रक्तचाप बढ़ा सकता है
  • जड़ी-बूटियों के चरण 7 के साथ एक सिरदर्द का इलाज करें शीर्षक
    2
    कावा का उपयोग करें कावा जड़ी बूटी में एनाल्जेसिक गुण हैं, चिंता कम हो जाती है और नींद में सुधार होता है। निर्माता के निर्देशों का पालन करें - सामान्य तौर पर, आप लगभग 75 एमजी का केवा को निगलना कर सकते हैं इस जड़ीबूटी से संबंधित मुख्य प्रतिकूल प्रभाव उनींदापन है।
    • लोग गुर्दा की समस्याएं, पार्किंसंस रोग, यकृत की समस्याएं, रक्त विकारों या एलप्राज़ोलेम या लेओडोपा को ले रहे लोगों का कावा का उपयोग नहीं करना चाहिए
  • जड़ी-बूटियों के चरण 8 के साथ एक सिरदर्द का इलाज करें शीर्षक
    3
    वैलेरियन रूट ले लो यह दवा आपके मस्तिष्क में सुखदायक न्यूरोट्रांसमीटर की मात्रा को बढ़ाकर सदियों तक और काम करता है। सामान्य तौर पर, 150 से 300 मिलीग्राम वैलेरियन लेने की सिफारिश की जाती है। यदि आपको एलर्जी है या यदि आपको यकृत की समस्याओं का निदान किया गया है तो इसे नहीं लिया जाना चाहिए पेट दर्द, सिरदर्द और उनींदापन जैसे दुष्प्रभावों की भी सूचना दी गई है।
    • Valerian कई अन्य दवाओं के साथ निगल नहीं होना चाहिए इसलिए यदि आप अन्य दवाइयों का उपयोग करने की योजना बना रहे हैं तो पहले से अनुभवी स्वास्थ्य पेशेवरों से परामर्श करें।
  • जड़ी-बूटियों के चरण 9 के साथ एक सिरदर्द का इलाज करें शीर्षक
    4



    पासफ्लोरा का उपयोग करें पासिफ्लोरा को बड़े पैमाने पर अध्ययन नहीं किया गया है, लेकिन उपयोगों का एक लंबा इतिहास है इसके अलावा, मस्तिष्क में न्यूरोट्रांसमीटर शांत करने की मात्रा में वृद्धि हुई है। नतीजतन, यह तनाव और चिंता को दूर करने में सक्षम है, और सीधे दर्द को कम कर सकता है। सामान्य तौर पर, इसे 100 से 150 मिलीग्राम जुनून फेंकने के लिए सिफारिश की जाती है
    • पैशन फ्लॉवर का कोई साइड इफेक्ट, ड्रग इंटरैक्शन या मतभेद नहीं है
  • हर्बस स्टेप 10 के साथ एक सिरदर्द का इलाज करें शीर्षक
    5
    चाय बनाओ जिसमें एक या सभी जड़ी-बूटियों को ऊपर वर्णित किया गया है आप चाय की पत्तियों का उपयोग कर सकते हैं या यहां तक ​​कि स्वास्थ्य या पोषण भंडार पर एक हर्बल अर्क खरीद सकते हैं। सिरदर्द के पहले संकेत पर 1 से 2 कप पियो।
    • आप 150 मिलीग्राम हॉप्स के बारे में भी जोड़ सकते हैं। वह वनस्पति चिकित्सा में टॉनिक और शामक के रूप में जाना जाता है, पूरे जीव को मजबूत करने और उसे आराम करने में मदद करने के लिए सक्षम है।
  • जड़ी-बूटियों के चरण 11 के साथ एक सिरदर्द का इलाज करें शीर्षक
    6
    हेपेटैप्लेक्स की तलाश करें आप पारंपरिक चीनी चिकित्सा (MCT) के एक व्यवसायी है, तो Hepataplex (लंबी दान xie गण तांग बीट, दूध थीस्ल, अजमोद, सिंहपर्णी, सिंहपर्णी, Boldo, अधिक से अधिक सैलंडन और अन्य सामग्री कम मात्रा में युक्त बारे में पूछते हैं )। यह चीनी जड़ी बूटियों कि साबित हो रहे हैं की एक पारंपरिक संयोजन के लिए सूजन को कम करने और मजबूत बनाने के जिगर और गुर्दे अच्छा समग्र स्वास्थ्य के लिए आवश्यक हैं के द्वारा तनाव सिर दर्द से राहत दिलाने में कारगर साबित हो गया है है। जरूरत के अनुसार 2 बार गोलियां लेना 3 बार (भोजन के साथ या बिना)।
  • जड़ी-बूटियों के चरण 12 के साथ एक सिरदर्द का इलाज करें शीर्षक
    7
    आवश्यक तेलों को फैलाएं कैमोमाइल, टकसाल, रोसमेरी, नींबू बाम या लैवेंडर जैसे आवश्यक तेलों को एक विसारक में रखें, जिस समय सिरदर्द शुरू होता है। वे आपको आराम और कम उत्सुक महसूस करने में मदद कर सकते हैं। ध्यान दें कि नींबू बाम का इस्तेमाल किसी भी व्यक्ति द्वारा थायरॉयड समस्याओं के साथ नहीं किया जाना चाहिए।
  • विधि 3
    सिरदर्द का इलाज करना

    जड़ी-बूटियों के चरण 13 के साथ एक सिरदर्द का इलाज करें शीर्षक
    1
    प्रति दिन 25 से 75 मिलीग्राम बुखारफुड़े सेवन करें। फीवरफ्यू में सूजन को कम करने के लिए अभिनय करने वाली, विरोधी भड़काऊ और एंटीस्पास्मोडिक घटकों शामिल हैं। यह अनुबंधित रक्त वाहिकाओं को फैला सकता है जो माइग्रेन के कारण हो सकता है। बुखार बुखार अच्छी तरह से माइग्रेन दर्द के इलाज में जाना जाता है और इसकी आवृत्ति को कम करने में
    • यदि आप किसी भी परिवार के पौधे के प्रति एलर्जी या संवेदनशील हैं एस्टर, feverfew के उपयोग से बचें इसका उपयोग तब नहीं किया जाना चाहिए जब तक कि आप किसी भी तरह की समस्याओं से परेशान हो या सर्जरी से पहले अनुभवी स्वास्थ्य पेशेवरों द्वारा निर्धारित नहीं किया जा सकता।
  • जड़ी-बूटियों के चरण 14 के साथ एक सिरदर्द का इलाज करें शीर्षक
    2
    जीनस के 50 से 75 मिलीग्राम पौधों के अंदर घुमाएं Petasites 2 बार एक दिन। यह सबसे अच्छी जड़ी-बूटियों में से एक है जिसका अध्ययन किया गया और आधासीसी के उपचार में प्रभावी साबित हुआ। इसका कामकाज उतना ही होता है जैसे बुखार, सूजन को कम करना। जीनस के पौधे Petasites का उपयोग नहीं किया जाना चाहिए अगर आपको कंज़ेस्टेबल दिल की विफलता का निदान किया गया है
  • जड़ी-बूटियों के चरण 15 के साथ एक सिरदर्द का इलाज करें शीर्षक
    3
    विलो छाल की कोशिश करो, पौधों Scutellaria या जिन्को बिलोबा इन जड़ी बूटियों को अक्सर निसर्गोपचार चिकित्सकों द्वारा अनुशंसित किया जाता है विलो छाल एक प्रकार की प्राकृतिक एस्पिरिन के रूप में कार्य करती है, लेकिन दुष्प्रभावों के बिना। जीनस के पौधे Scutellaria रक्त में ऑक्सीजन के स्थानीय स्तरों को बढ़ाना और अंत में, जिन्को बिलोबा एंटीऑक्सिडेंट के रूप में काम करता है और मस्तिष्क कोशिकाओं की रक्षा करता है।
  • जड़ी-बूटियों के चरण 16 के साथ एक सिरदर्द का इलाज करें शीर्षक
    4
    आवश्यक तेलों को फैलाएं जैसे ही सिरदर्द शुरू होता है, कैमोमाइल, टकसाल, दौनी, नींबू बाम या लावेन्डर जैसे आवश्यक तेलों को एक विसारक में डाल दें। वे आपको आराम और कम उत्सुक महसूस करने में मदद कर सकते हैं। ध्यान दें कि नींबू बाम का इस्तेमाल किसी भी व्यक्ति द्वारा थायरॉयड समस्याओं के साथ नहीं किया जाना चाहिए।
  • जड़ी-बूटियों के चरण 17 के साथ एक सिरदर्द का इलाज करें शीर्षक
    5
    एक चाय बनाओ जिसमें किसी भी या सभी जड़ी-बूटियों का उल्लेख किया गया है। आप चाय की पत्तियों का उपयोग कर सकते हैं या यहां तक ​​कि किसी स्वास्थ्य या पोषण की दुकान पर एक अर्क खरीद सकते हैं। सिरदर्द के पहले संकेत पर 1 या 2 कप पियो।
  • युक्तियाँ

    • कोई खास बात नहीं है कि आप किस प्रकार के सिरदर्द में उपस्थित रहते हैं, आराम करने के लिए समय अलग करना एक बड़ी मदद हो सकती है
    • हमेशा बहुत पानी पीना याद रखें जब आप निर्जलित होते हैं तो कई सिरदर्द बिगड़ जाते हैं
    • कैप्सूल या गोलियां लेने की बजाय प्राकृतिक उपचार लेने की कोशिश करें, जैसे हर्बल चाय। गोलियां लेने के अलावा चाय का एक अच्छा प्याला चाय पीने से ज्यादा आराम है।
    • इन जड़ी बूटियों में से कोई भी विशेष रूप से सैल्वोस में सिरदर्द के उपचार के लिए परीक्षण किया गया है। इस तरह के सिरदर्द के उपचार में जड़ी बूटियों के उपयोग पर सलाह के लिए अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से परामर्श करें।

    चेतावनी

    • मुंह के घावों के लिए देखो यदि आप पत्ते के रूप में बुखार खाने (न कैप्सूल)। इस जड़ी बूटी के कारण कुछ लोगों में हल्के गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल असुविधा और घबराहट होती थी।
    • इनमें से कोई भी जड़ी बूटियों का परीक्षण गर्भवती या स्तनपान कराने वाली महिलाओं में नहीं किया गया है। यदि आप गर्भवती हैं या स्तनपान कर रहे हैं, तो उन्हें एक निपुण स्वास्थ्य पेशेवर द्वारा तभी तंग करना महत्वपूर्ण है।
    • इन जड़ी बूटियों में से कोई भी बच्चों पर परीक्षण नहीं किया गया है किसी भी बच्चे को जड़ी बूटियों या दवाएं देने से पहले एक योग्य स्वास्थ्य पेशेवर से परामर्श करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com