IhsAdke.com

कैसे सिर दर्द से बचें

कुछ चीजें आपके दिन को लगातार सिरदर्द की तरह खराब कर सकती हैं चाहे आप तनाव सिर दर्द या सिरदर्द से पीड़ित हैं या नहीं, वे सभी सुखद नहीं हैं कुछ स्थितियों में, सिरदर्द एक पुरानी, ​​यहां तक ​​कि कमजोर पड़ने वाली, समस्या बन सकती है। सिरदर्द के कारण कई होते हैं, लेकिन यदि आप अपनी खुद की वजह से पहचान सकते हैं, तो आप इस समस्या से पूरी तरह से बच सकते हैं।

चरणों

विधि 1
सकारात्मक परिवर्तन करना

चित्र शीर्षक से बचें सिरदर्द चरण 1
1
अपने तनाव को कम करें भले ही आप लंबे समय तक तनाव पर जोर देते हैं या महसूस करते हैं कि चिंता अक्सर होती है, तनाव सिर दर्द के सबसे सामान्य कारणों में से एक है। ज़िम्मेदारी लीजिए और संभावित कारक की पहचान करें जिससे आप जोर देते हैं, साथ ही इसके साथ निपटने के लिए नियंत्रण तकनीकों का उपयोग कर सकते हैं। तकनीक दोस्तों के साथ मिलकर या बैठकर और अपने मुद्दों के बारे में बात करने के लिए एक अरोमाथेरेपी बुलबुला स्नान से लेकर हो सकती है। चाहे आप तनाव से निपटने के लिए किस प्रकार चुनते हैं, आप संख्या में तेज गिरावट और आपके सिर दर्द की गंभीरता देखेंगे।
  • सिरदर्द चरण 2 से बचें चित्र का शीर्षक
    2
    अधिक व्यायाम प्राप्त करें व्यायाम की शक्ति बहुत बड़ी है, और यह कई लाभ लाने में सक्षम है, जिसमें सिरदर्द का इलाज और रोकना शामिल है। थोड़ा कार्डियो सहित, एक दिन में 30 मिनट या उससे अधिक समय तक व्यायाम करने की कोशिश करें। मल्हार एंडोर्फिन को रिलीज करता है जो आपके मनोदशा को बेहतर बनाता है, इसलिए आपके सिर दर्द को दूर करने के अलावा, आप भी खुश होंगे।
  • सिरदर्द स्टेप 3 से बचें चित्र का शीर्षक
    3
    हाइड्रेटेड रहें रोजाना पर्याप्त पानी नहीं पीने से शारीरिक समस्याओं की भीड़ हो सकती है, जिसमें लगातार सिरदर्द भी शामिल है। पानी की खपत पर ध्यान देने के साथ, पूरे दिन तरल भरें। आपके शरीर को ही हाइड्रेट के करीब 24 घंटे लगते हैं, इसलिए दुर्भाग्य से, पीने के पानी से मौजूदा सिरदर्द से छुटकारा पाने में इतना योगदान नहीं होगा। हालांकि, एक दिन में 8 गिलास पानी पीने के लिए उपयोग करें और आप लंबे समय तक सिरदर्द को रोकेंगे।
  • सिरदर्द चरण 4 से बचें चित्र का शीर्षक
    4
    अच्छी तरह से आराम करो कोई भी 100% महसूस नहीं करता है, अगर रात में 6 घंटे से अधिक समय तक नहीं सोता है। यदि आपको पर्याप्त नींद नहीं मिल रही है या यदि आपके पास बुरी रात है, तो आपके पास एक भयानक सिरदर्द होने की संभावना है। प्रति रात कम से कम 8 घंटे नींद लेने की कोशिश करें- हालांकि आपको अपना समय समायोजित करने की आवश्यकता हो सकती है, आपका सिरदर्द गायब हो जाएगा। क्या आपके पास अब सिरदर्द है? अपने मस्तिष्क को आराम करने के लिए थोड़े समय देने के लिए 30 मिनट की झपकी लेने का प्रयास करें
  • सिरदर्द से बचें चरण 5
    5
    एक अच्छी फ़ीड रखें आपका आहार दो भागों में काम करता है: यदि आप अपना भोजन हर रोज काफी अलग-अलग समय पर खा रहे हैं या कोई संतुलित आहार नहीं है, तो आपको परिणामस्वरूप सिरदर्द से पीड़ित हो सकता है। अपने भोजन में से प्रत्येक के खाने के लिए कार्यक्रम निर्धारित करके प्रारंभ करें, और पिछले सोने से पहले कम से कम दो घंटे किया जाना चाहिए। इसके अलावा, बहुत सारे फल, सब्जियां, नट्स, साबुत अनाज और खाद्य पदार्थ शामिल करें जो ओमेगा -3 फैटी एसिड (सैल्मन जैसे) को शामिल करते हैं। वे शरीर के लिए आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करने में सहायता करेंगे, जिससे सिरदर्द की संभावना कम हो जाएगी।
  • सिरदर्द से छुटकारा टाइप करें चित्र 6
    6
    अरोमाथेरेपी की कोशिश करो यदि आप हमेशा खराब गंध (या रसायनों और मजबूत इत्र की गंध) से घिरे हैं, तो आपके सिरदर्द समस्याओं का एरोमाथेरेपी बहुत अच्छा उपाय हो सकता है। अपने घर या कार्यस्थल में लैवेंडर या नीलगिरी जैसे प्रकाश अरोमा शामिल करें - यह साबित हुआ है कि दोनों सिर दर्द के प्रभाव को कम करते हैं। आप अपने मंदिरों के पानी के साथ कुछ आवश्यक तेल या दालचीनी को पेस्ट में मिला सकते हैं। यह वर्तमान सिरदर्द को कम करेगा, जबकि घर के आसपास के एरोमा भविष्य में दर्द को रोकेंगे।
  • चित्र शीर्षक से बचें सिर दर्द 7 कदम
    7



    यदि आप कर सकते हैं, तो एक सक्रिय यौन जीवन रखें। हालांकि यह निश्चित रूप से हर किसी के लिए एक विकल्प, किसी के साथ यौन संबंध रखने नहीं है आप बढ़ जाती है एंडोर्फिन प्यार और तनाव हार्मोन सिर दर्द कारण के लिए जिम्मेदार कम कर देता है। आप या आरामदायक होने सेक्स नहीं नहीं लग रहा है कर सकते हैं, एक छोटे से स्नेह या किसी के साथ शारीरिक संपर्क आप की तरह भी वर्तमान या भविष्य के सिर के दर्द को कम कर सकते हैं।
  • विधि 2
    कारणों से बचना

    सिरदर्द से बचें चरण 8
    1
    शराब और सिगरेट से दूर रहें। हालांकि दोनों अन्य समस्याओं के कारण होते हैं, वे अक्सर सिरदर्द के मुख्य स्रोत होते हैं और तनाव बढ़ा सकते हैं। यदि आप नियमित रूप से इन पदार्थों में से किसी एक का उपयोग करते हैं, तो इसे जितना संभव हो, उससे बचने का प्रयास करें। जो लोग रेड वाइन और बीयर पीते हैं वे भी नियमित रूप से सिरदर्दों की रिपोर्ट करते हैं जो पीते नहीं हैं स्वस्थ महसूस करने के अलावा, सिर दर्द कम होने की संभावना कम और कमजोर हो जाएगी।
    • सामान्य तौर पर, अधिकांश दवाएं सिरदर्द को अधिक तीव्र और शक्तिशाली बनाती हैं, इसलिए इन पदार्थों से बचने की कोशिश करें। शराब और सिगरेट केवल सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाता है।
  • चित्र शीर्षक से बचें सिरदर्द चरण 9
    2
    कैफीन से बचने की कोशिश करें इसके पीछे तर्क दुगुना है: कैफीन एक मूत्रवर्धक है, जिससे आप तेजी से निर्जलीकरण कर सकते हैं (सिरदर्द के कारणों में से एक) इसके अलावा, अगर इस पदार्थ के आदी, आप एक कैफीन वापसी लक्षण के रूप में सिर दर्द होगा। बेहतर दर्द से लड़ने वाले परिणामों के लिए अपने भोजन से पूरी तरह से इसे काटने की कोशिश करें जब भी कैफीन पीने की बात आती है तो बहुत से पानी पीना मत भूलना
  • सिरदर्द से बचें शीर्षक से चित्र 10
    3
    बकवास की अपनी खपत को सीमित करें उच्च सोडियम सामग्री, चीनी और संतृप्त वसा वाले तला हुआ, संसाधित खाद्य पदार्थों सहित हड्डियां, स्वास्थ्य समस्याओं की एक विस्तृत विविधता, यहां तक ​​कि सिरदर्दों के लिए जिम्मेदार हैं। यद्यपि यह समय-समय पर बकवास का उपयोग करने के लिए चोट नहीं ले सकता है, वे आपके भोजन का एक बड़ा हिस्सा लेते हैं, तो वे आपके सिरदर्द का कारण हो सकते हैं। एक संतुलित आहार बनाने की कोशिश करें और जब भी संभव हो तो इन खाद्य पदार्थों को काट लें।
  • चित्र शीर्षक से बचें सिर दर्द 11 कदम
    4
    धूप लें और बरसात के इलाकों से बचें। हालांकि यह अजीब लग सकता है, बैरोमीटर का दबाव में परिवर्तन (के रूप में पहले बारिश होती है) अक्सर सिर दर्द की शुरुआत का एक कारण है। इसके अलावा, यदि आप लगातार खराब मौसम वाले किसी इलाके में रहते हैं, तो आपको मौसमी प्रभावित विकार को विकसित करने की अधिक संभावना है, जिसमें कई लक्षणों में से एक के रूप में सिरदर्द भी शामिल है यदि आप वास्तव में पुराने दर्द से थक गए हैं और कोई अन्य राहत नहीं मिल पा रहे हैं, तो छुट्टी लेने की कोशिश करें और धूप की ओर या लगातार मौसम की यात्रा करें।
  • सिरदर्द से छुटकारा टाइप करें चित्र 12
    5
    दर्द निवारक को नियमित रूप से लेने की कोशिश न करें यह प्रतिवादात्मक लगता है, है ना? मानो या न मानो, यदि आप एक महीने में 10 बार से अधिक दर्द दर्द (जैसे इबुप्रोफेन, नेप्रोक्सीन, एसिटामिनोफेन या एस्पिरिन) लेते हैं, तो आप विपरीत प्रभाव पैदा कर सकते हैं ये दवाएं तथाकथित "पलटाव प्रभाव," दर्द निवारकों को सहनशीलता का एक प्रकार बना सकती हैं। इन गोलियों का उपयोग करें यदि आप उन्हें नियमित रूप से लेते हैं, और आप अपने सिर दर्द में कमी के रूप में अच्छी तरह से देख सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • अपने दर्द और पर्यावरण की निगरानी करने के लिए "सिरदर्द डायरी" का प्रयोग करें जिसमें आप इस समय हैं। समय के साथ, आपके सिरदर्द के कारण का निर्धारण करना संभव हो सकता है।
    • मेडिकल पेशेवरों ने पाया है कि तनाव प्रबंधन के साथ दवाओं के संयोजन में इन विधियों में से सिर्फ एक प्रयोग करने से बेहतर काम करता है।
    • जैव-फीडबैक के रूप में जाना जाने वाला तनाव प्रबंधन तकनीक, सिरदर्द को रोकने में काफी सफल साबित हुई है। बायोफ़ीडबैक सत्र में, एक व्यक्ति एक मॉनिटर से जुड़ा हुआ है जो विभिन्न शारीरिक प्रतिक्रियाओं को दर्शाता है। इसलिए वह तनाव प्रतिक्रियाओं (बढ़ने वाले रक्तचाप, मांसपेशियों में तनाव, उथले श्वास) को कम करने के लिए सीखती है जो अक्सर सिरदर्द के साथ होती है।

    चेतावनी

    • यदि आप किसी प्रकार के नए या अलग-अलग सिरदर्द अनुभव करते हैं, तो एक स्थानीय स्वास्थ्य पोस्ट पर जाएं। सिरदर्द कुछ और अधिक गंभीर होने का लक्षण हो सकता है, खासकर अगर वहाँ भी लक्षण हैं जैसे कर्कुशिका, बुखार या भ्रम।

    सूत्रों और कोटेशन



    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com