IhsAdke.com

काठ का दर्द कैसे रोकें

पीठ दर्द एक सामान्य समस्या है जो जीवन के कुछ बिंदुओं पर लगभग सभी वयस्कों को प्रभावित करेगी। एक छोटे प्रतिशत के लिए, समस्या क्रोनिक हो जाएगी - सामान्य रूप से सुखद गतिविधियों और जीवन की गुणवत्ता को करने की उनकी क्षमता को प्रभावित करती है। यद्यपि यह अक्सर बुढ़ापे की प्रक्रिया का एक सामान्य हिस्सा होता है, लेकिन इससे पहले कि वह पीठ दर्द को कम करता है, उसे रोकने के तरीके होते हैं। आसन, वजन और आहार जैसे कारकों पर विचार करते समय, आप पीठ को रोकने और पूरे जीवन में रीढ़ की हड्डी को अधिक प्रभावी ढंग से संरक्षित कर सकते हैं।

चरणों

पीठ के निचले हिस्से दर्द को रोकें। जेपीजी
1
अनुचित तनाव से बचकर अपनी पीठ को सुरक्षित रखें, चाहे बैठे हों, खड़े हों या सो रहे हों ताकत और लचीलेपन को बनाए रखने और चोटों को रोकने के लिए छोटे कदम बड़े अंतर करते हैं।
  • बैठने और खड़े होने पर मुद्रा का ध्यान रखें एक स्थायी स्थिति में, आपके कान, कंधे, कूल्हों और घुटनों को एक-दूसरे के साथ तालमेल रखना चाहिए। बैठकर, पीठ के लिए एक अच्छा समर्थन के साथ एक कुर्सी चुनें और अपने घुटनों और कूल्हों के स्तर को बनाए रखें।
  • अपनी पीठ पर या अपने पेट पर सो जाओ, क्योंकि इन स्थितियों में आपके निचले हिस्से में दबाव बढ़ जाता है। यदि आपको अपनी पीठ पर सोने की ज़रूरत है, तो अतिरिक्त सहायता के लिए अपने घुटनों के नीचे एक तकिया या लुढ़का तौलिया डालें। जब पक्ष की ओर सोता है, तो अपने कूल्हों को रखने के लिए और उचित संरेखण में वापस अपने पैरों के बीच तकिया के साथ रहने की कोशिश करें।
  • पीठ के निचले हिस्से दर्द को रोकें चरण 2
    2
    तनाव से बचने के लिए उचित उठाने के तरीकों को सीखकर वस्तुओं को उठाने से अपनी पीठ को सुरक्षित रखें। पता लगाएँ कि आप अकेले सुरक्षित रूप से कैसे उठा सकते हैं और सहायता प्राप्त कर सकते हैं यदि भार बहुत भारी है
    • ऑब्जेक्ट को आप के सामने कुछ इंच रखें, अपने पैरों के कंधे-चौड़ा अलग और उनके बीच केंद्रित ऑब्जेक्ट। आइटम को लेने के लिए अपने घुटनों को मोड़ लें और अपने हाथों से कमर पर झुकने और ऑब्जेक्ट के नीचे ऑब्जेक्ट के बजाय इसे शरीर के करीब रखें अपने पैरों को धीरे-धीरे बढ़ाएं, अपनी पीठ सीधी रखे और ऑब्जेक्ट आपके शरीर के करीब। ऑब्जेक्ट्स उठाने पर, हल्के आइटम भी, किसी भी तरह से अपनी पीठ को घुमाए जाने से बचें।
  • पीठ के निचले हिस्से दर्द को रोकें। जेपीजी



    3
    एक दैनिक कसरत कार्यक्रम स्थापित करें जो आपकी पीठ और कोर की मांसपेशियों को मजबूत करता है
    • कम प्रभाव वाली एरोबिक गतिविधियों, जैसे कि चलना या तैराकी, ताकत और सहनशक्ति में वृद्धि करते हैं ताकि पीठ की मांसपेशियों को अधिक कुशलतापूर्वक काम मिल सके। इस प्रकार का व्यायाम स्वस्थ वजन बनाए रखने में मदद करता है, जिससे पीठ पर दबाव कम हो जाता है और पीठ दर्द कम हो जाता है।
    • कोर मजबूत करने वाले अभ्यासों में मजबूत पेट की मांसपेशियों को विकसित किया जाता है, जो कि पीठ की रक्षा करते हैं, जो अधिक ललाट समर्थन प्रदान करते हैं। तनाव को मजबूत करने के लिए व्यायाम को मजबूत करने के लिए कूल्हों और घुटनों को भी रखें। खींचने वाले व्यायाम में लचीलेपन में सुधार होता है और पीठ में मांसपेशियों को आराम मिलता है ताकि तनाव में दर्द का कोई कारण नहीं हो।
  • पीठ के निचले हिस्से दर्द को रोकें चरण 4
    4
    पीठ दर्द के एक प्रभावी रोकथाम और सामान्य में एक स्वस्थ जीवन शैली के रूप में धूम्रपान बंद करो।
    • धूम्रपान करने से ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा बढ़ जाता है, जिससे कमजोर रीढ़ और पीठ दर्द हो सकता है। इस आदत में पूरे शरीर में रक्त का प्रवाह भी कम होता है, जो रीढ़ की हड्डी के ऊतकों को ऑक्सीजन घटता है और उपचार प्रक्रिया को रोकता है।
  • पीठ के निचले हिस्से दर्द को रोकें चरण 5
    5
    तनाव को रोकने और दर्द के विकास को रोकने के लिए उचित जूते पहनें। अच्छे आर्च समर्थन वाले कम एड़ी वाले जूते आमतौर पर निम्न पीठ के दर्द से ग्रस्त व्यक्तियों के लिए सबसे अच्छा विकल्प होते हैं।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com