IhsAdke.com

कैसे कार्यालय में पीठ दर्द और असुविधा से बचने के लिए

काम पर एक थकाऊ दिन के बाद क्या आपको पीठ या परेशानी महसूस होती है? क्या समान समस्याओं को दिन बाद दोहराया जाता है? कारणों के मुताबिक मौखिक समस्याओं, दोहराव या बहुत भारी आंदोलनों से एक खराब योजना बनाई काम के माहौल में हो सकता है। कुछ तकनीकों को जानें जो आपको राहत ढूंढने और भविष्य की रीढ़ की समस्याओं की रोकथाम करने में मदद करेगी।

चरणों

विधि 1
अच्छी स्थिति बनाए रखना

शीर्षक वाला चित्र, पोस्ट स्टेप 1 में पीठ दर्द या दर्द से बचें
1
कुर्सी समायोजित करें कंप्यूटर या डेस्क के सामने बैठे लंबे समय से खर्च करने से पीठ और कशेरुक डिस्क पर बहुत दबाव होता है। इसलिए, सही कुर्सी रीढ़ की हड्डी में समस्याओं को कम करने के लिए उत्तर हो सकता है। एक प्राप्त करें जिसे समायोजित किया जा सकता है और अपनी ऊंचाई और पीछे की स्थिति को फिट करने के लिए आसानी से झुकाया जा सकता है।
  • कुर्सी की ऊंचाई समायोजित करें ताकि सीट अपने घुटनों के ठीक नीचे खड़ी हो। बैठ जाओ, अपने पैरों को फर्श पर रखें और कुर्सी के बैकस्ट को समायोजित करें ताकि यह आपकी पीठ के प्राकृतिक वक्रता में फिट हो। कुर्सी को आगे या पीछे झुकाएं ताकि घुटनों को हिप लाइन से थोड़ी कम हो।
  • पोस्ट शीर्षक से पीठ के दर्द से दूर या कार्यालय में दर्द 2 चरण
    2
    सीधा बैठो सही बैठने की स्थिति रीढ़ की हड्डी के साथ सीधे और कंधे वापस है। ग्लूट सीट और कुर्सी के पीछे पूरी तरह से संपर्क में होना चाहिए, ताकि रीढ़ की सभी प्राकृतिक घटता कुर्सी के खिलाफ झुकाव कर रहे हों।
    • शरीर के वजन समान रूप से कूल्हे के दोनों तरफ के बीच वितरित किए जाने चाहिए। यदि कुर्सी आवश्यक बैक समर्थन प्रदान नहीं करता है, तो एक तौलिया लपेटें या बैकस्ट को सुधारने के लिए एक कुशन का उपयोग करें।
  • शीर्षक से छुटकारा पाने के लिए कार्यालय के चरण 3 पर पीठ के दर्द या दर्द से बचें
    3
    कंप्यूटर को सही स्थिति में रखें मॉनिटर को सीधे उपयोगकर्ता के सामने रखा जाना चाहिए, आंख के स्तर पर ऊपरी भाग के साथ, एक हाथ दूर होना चाहिए। मॉनीटर को असुविधा और दीर्घकालिक चोट के कारण देखने के लिए खड़े होने, कम या घूमने के लिए।
    • कीबोर्ड को टाइपिस्ट के सामने रखा जाना चाहिए, तालिका के किनारे से 10 सेंटीमीटर और 15 सेंटीमीटर के बीच। कलाई को मेज पर सीधे, कीबोर्ड के साथ सीधे और स्तर पर आराम करना चाहिए। कोहनी को कंधों के साथ गठबंधन किया जाना चाहिए और शरीर के किनारों के निकट होना चाहिए। ऐसे कलाई की मदद से आप अपने कीबोर्ड के समान स्तर पर बने रह सकते हैं। कुंजीपटल का सही उपयोग मुद्रा को सीधे रखने में मदद करता है और कार्पल टनल सिंड्रोम को रोकता है, जो दोहराए तनाव के कारण कलाई की चोट है।
    • माउस को जितना संभव हो उतना करीब रखने के लिए भी महत्वपूर्ण है। वहां माउस कलाई भी है (आमतौर पर माउसपैड में ही एम्बेडेड होता है)।
  • पोस्ट शीर्षक से पीठ के दर्द से दूर या कार्यालय में दर्द चरण 4
    4
    वस्तुएं अधिक सुलभ बनाएं उन ऑब्जेक्ट का चयन करें जो आप सबसे अधिक उपयोग करते हैं और उन्हें अपने पास रख देते हैं। जब भी आप फोन का उपयोग करते हैं या दराज में एक स्टेपलर उठाते हैं, तब तक खिंचाव और पुछना मत करें। दोहरावदार तनाव चोटों से बचें यदि आपको अपने फोन का उपयोग करने की आवश्यकता है, उदाहरण के लिए, हेडसेट खरीदें और आपकी गर्दन के किसी भी चोट से बचें
  • चित्र शीर्षक से पीठ दर्द से बचें या कार्यालय में दर्द चरण 5
    5
    वस्तुओं को सही तरीके से उठाएं बक्से और अन्य भारी वस्तुओं को उठाने पर बहुत सावधानी बरतें। सर्वेक्षण शुरू करने से पहले, एक मजबूत समर्थन आधार के लिए दूसरे से अलग एक पैर। फिर धीरे-धीरे दबाएं और धीरे-धीरे खड़े हो जाएं, अपने घुटनों का उपयोग करके और अपनी पीठ पर नहीं। अपने रीढ़ को सीधे झुककर या घुमाए बिना इसे रखें। ऑब्जेक्ट को शरीर के नजदीक पकड़ कर रखो, जैसा कि आप कर सकते हैं, इसे नाभि के स्तर पर रखें।
    • जब आपको भारी वस्तुओं को ले जाने की आवश्यकता होती है तब सहायता के लिए पूछें यदि उठना आसान नहीं है, तो हार मानो: अपनी क्षमता को अधिक महत्व न दें हमेशा एक या दो सहयोगियों की मदद से पूछना पसंद करते हैं बहुत भारी वस्तुओं के लिए, एक फोर्कलिफ्ट का उपयोग करें।
  • पोस्ट शीर्षक से पीठ के दर्द या कार्यालय के चरण 6 में दर्द से बचें



    6
    दोहराव कार्यों को संशोधित करें किसी भी कार्य के लिए कार्यकर्ता को एक निश्चित स्थिति को अपनाने की आवश्यकता होती है या लंबी अवधि के लिए दोहराव के आंदोलनों को करने के लिए उसे अत्यधिक उपयोग के एक सिंड्रोम को प्राप्त करने के जोखिम में डाल दिया जाता है - बैठे नियम से बच नहीं जाता है वापस दबाव को राहत देने के लिए कार्यों को थोड़ा संशोधित करने का प्रयास करें उदाहरण के लिए, अलग-अलग आसन के लिए आवश्यक कार्यों के बीच स्विच करें यदि आप कंप्यूटर के साथ काम करते हैं, उदाहरण के लिए, झुकने से बचें, अपने धड़ को घुमा और कुछ पाने के लिए खींच रहे हैं। साथ ही, अपने कार्यस्थल को सही तरीके से मानकीकृत करें
  • विधि 2
    पीठ दर्द को रोकना

    पोस्ट शीर्षक से पीठ के दर्द से पीड़ित या कार्यालय में दर्द 7 चरण
    1
    लगातार ब्रेक लें पूरे दिन बैठने की स्थिति में बदलाव करें और एक घंटे में एक या दो बार एक गिलास पानी पाने के लिए, अपने पैरों को फैलाने या स्थायी कार्य करने के लिए बढ़ाएं। यह सब पीठ की मांसपेशियों को थोड़ा आराम करने में मदद करेगा, कठोरता और तनाव को रोकने। कुछ लंबे ब्रेक बनाने के बजाय, समय को बेहतर बनाएं और कई छोटी बंदियां बनाएं।
  • पोस्ट शीर्षक से पीठ के दर्द से दूर या कार्यालय में दर्द चरण 8
    2
    सक्रिय रहें पीठ दर्द को ठीक करने और रोकने में मुख्य कारक चलती रहना है। यदि आप पीठ दर्द के साथ-साथ अपने दिन-प्रतिदिन की गतिविधियों को भी ले जा सकते हैं, सोते हुए बिस्तर पर झूठ बोलने या झूठ बोलने की प्रलोभन में मत आना। ले जाएं, अपनी मांसपेशियों का उपयोग करें और, यदि आवश्यक हो, तो दर्द निवारक लें। अब आप खड़े हैं, कमजोर मांसपेशियों जो आपकी रीढ़ की हड्डी का समर्थन करते हैं, और अब आप साधारण कार्य करने के लिए जाते हैं।
    • आगे बढ़ने के अलावा, अपने दिनचर्या में शारीरिक गतिविधियों के अभ्यास को एकीकृत करें। दर्द को समाप्त करने के लिए सबसे अच्छा समाधान में से एक रीढ़ और मांसपेशियों को शारीरिक व्यायाम के माध्यम से हमेशा मजबूत रखना है। दुनिया के अधिकांश हिस्सों में एक आम सहमति है कि एक सप्ताह में साप्ताहिक कम से कम 150 मिनट की सामान्य शारीरिक गतिविधि और वेटलिफ्टिंग दो बार करना चाहिए। पीठ को मजबूत करने के लिए विशिष्ट अभ्यास हैं - इनमें से कुछ हैं: तैराकी, घूमना और पीठ के निचले हिस्से, पेट, नितंबों और जांघ के पार्श्व (कोर की मांसपेशियों) की मांसपेशियों के लिए खींचना।
  • चित्र शीर्षक से पीठ के दर्द से बचें या कार्यालय में दर्द 9
    3
    आरामदायक जूते पहनें यह अप्रासंगिक लग सकता है, लेकिन ऐसा नहीं है। कई रीढ़ की हड्डी की समस्याएं पैरों से शुरू होती हैं, चूंकि जूते आप जिस तरह से चलते हैं उसे बदल सकते हैं पैर एक इमारत की नींव की तरह हैं, इस मामले में, हमारे शरीर ऊँची एड़ी जैसे खराब जूते, उदाहरण के लिए, पीठ दर्द कम हो सकता है या खराब हो सकता है। हमेशा जूते पहनें जो आपके पूरे पैर का समर्थन करते हैं, खासकर यदि आप लंबे समय तक दैनिक खड़े काम करते हैं। ऐसे जूते चुनें जिनके पास कठोर ऊँची एड़ी और सदमे अवशोषक हैं, उदाहरण के लिए: स्नीकर्स सामान्य और आर्थोपेडिक insoles भी अच्छे परिणाम देते हैं।
  • पोस्ट शीर्षक से पीठ के दर्द से पीड़ित या कार्यालय में दर्द 10 कदम
    4
    एक अच्छी रात का आराम करो नींद चिकित्सा प्रक्रिया का एक महान सहयोगी है इसलिए, पीठ की वसूली में मदद करना बहुत महत्वपूर्ण है, खासकर जब उपयुक्त गद्दे पर सोते समय कुछ नैदानिक ​​अध्ययनों ने यह साबित किया है कि पीठ की समस्याओं को दूर करने के लिए, उच्च घनत्व वाले गद्दे के माध्यम से एक पूरी तरह कठोर गद्दे की तुलना में अधिक प्रभावी है। महत्वपूर्ण बात यह है कि वह रीढ़ की प्राकृतिक घटता का पालन करने में सक्षम है। इससे आपको सुबह में कोई दर्द नहीं होने में मदद मिलेगी।
    • एक और अच्छा सुझाव है कि आपके घुटनों के नीचे एक तकिया स्थापित करना है जब घुटने उठाने पर रीढ़ की हड्डी में वजन नींद के दौरान आधा हो जाता है
  • आवश्यक सामग्री

    • कंबल, तौलिया या तकिया
    • आवश्यक होने पर, एक जूते या लकड़ी के बक्से को अपने पैरों को बढ़ाने और अपने घुटनों को सही कोण पर रखें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com