IhsAdke.com

कैसे एक Ergonomically सही कार्य केंद्र बनाने के लिए

लंबी अवधि के लिए गलत तरीके से बैठना किसी व्यक्ति के स्वास्थ्य पर गंभीर नतीजे हो सकता है एक स्वस्थ आसन बनाए रखने के लिए और अधिक आराम से काम करने के लिए, यहां अपने कार्यस्थान को समायोजित करने के बारे में कुछ सुझाव दिए गए हैं

चरणों

विधि 1
एक स्वस्थ पोस्टर बनाए रखें

एक एर्गोनॉमिक रीडेक्ट वर्कस्टेशन चरण 1 सेट करें शीर्षक वाला चित्र
1
फर्श पर अपने पैरों को सपाट रखने के लिए कुर्सी की ऊंचाई समायोजित करें यह आपके घुटनों और कूल्हों को एक ही ऊंचाई पर रखेगा एक उपयुक्त ऊँचाई प्राप्त करने के लिए, कुर्सी पर बने रहने और सीट को ऊपर उठाना या कम करना जब तक कि हथियार 90 से 110 डिग्री के बीच कोहनी की एक पंक्ति नहीं बनाते। ध्यान रखें कि कोहनी खुली नहीं हैं, लेकिन एक आरामदायक संरेखण को यथासंभव ऊर्ध्वाधर के रूप में रखते हुए। फर्श फर्श के समानांतर होना चाहिए, एक तटस्थ स्थिति में मुट्ठी के साथ। चूंकि अधिकांश तालिकाओं की एक निश्चित ऊंचाई है, कुर्सी की ऊंचाई को समायोजित करने के लिए सबसे अच्छा है हथियारों और हाथों की सही स्थिति। फिर, यदि आवश्यक हो, तो पैर के लिए सहायता प्रदान करें ताकि कम जांघों को बिना दबाव के सीट के किनारे को छूना पड़े।
  • एक एर्गोनॉमिक रीडेक्ट वर्कस्टेशन चरण 2 सेट करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    कलाई की स्थिति तटस्थ रखें। अपनी कलाई को ऊपर या नीचे झुकने से बचें, जैसे आप लिखें यदि संभव हो तो, विभाजन या एर्गोनोमिक कीबोर्ड का उपयोग करें - यदि यह कोई विकल्प नहीं है, तो हाथ का उपयोग करें - हालांकि, इसका उपयोग केवल तभी करें जब यह वास्तव में आपके मुट्ठी को बढ़ाता है - आपकी स्थिति के आधार पर, यह आपको भी प्रोत्साहित कर सकता है अनुचित कोण पर अपने हाथ रखें
  • एक एर्गोनॉमिक रीड वर्कस्टेशन स्टेप 3 सेट अप करें
    3
    अपनी मुद्रा को नियमित रूप से समायोजित करें चाहे आपकी मुद्रा कितनी स्वस्थ होती है, किसी भी स्थिति में लंबे समय तक बैठे आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है यदि आपके पास एक समायोज्य कुर्सी है, तो निम्न स्थितियों के बीच स्विच करें, जो आपके आसन तटस्थ और आराम से रखेगा:
    • अपनी पीठ के साथ सीधा बैठो अपने धड़ को लगभग ऊर्ध्वाधर रखें, अपनी जांघ क्षैतिज और आपके पैर ऊर्ध्वाधर।
    • झुकने वाले आसन के साथ बैठो अपने सिर के पीछे झुकाएं ताकि आपके धड़ को अपनी जांघों से 105 और 120 डिग्री के बीच कोण पर रखा जा सके।
    • अस्वीकृत आसन के साथ बैठो अपनी कुर्सी का समर्थन थोड़ा झुकाएं ताकि यह जांघों और ट्रंक के बीच एक कोण को थोड़ा अधिक 90 डिग्री से अधिक रखे। इसे ज़्यादा मत करो, या आपको फिसल करने की भावना होगी
  • चित्रा शीर्षक से एक Ergonomically सही कार्यस्थान चरण 4 सेट करें
    4
    वैकल्पिक रूप से, सीधे खड़े रहें यदि आपकी डेस्क समायोज्य है (या यदि आप एक अन्य वर्कस्टेशन प्राप्त कर सकते हैं), तो खड़े हो जाओ आप इस पर एक पैर एक बार आराम कर रख सकते हैं ध्यान दें कि पूरे दिन रहना, हालांकि स्वस्थ, अपने पैरों को थका हुआ छोड़ सकता है - यह स्थिति उस नौकरी के लिए सबसे अच्छी होगी जो एक मेज पर लंबी अवधि की आवश्यकता नहीं होती (या जो कि एक छोटे से माध्यमिक कार्य केंद्र को समायोजित कर सकती है)
  • विधि 2
    अपनी मेज माउंट करें

    पेंसिल शीर्षक से एक Ergonomically सही कार्यस्थान चरण सेट 5
    1
    मॉनिटर को 20 से 40 इंच (50 से 100 सेंटीमीटर) अपनी आंखों से दूर रखें। यह दृश्य थकान को कम करेगा यदि आपकी डेस्क की गहराई यह करने की अनुमति नहीं देती है, मॉनिटर को कोने में ले जाएँ, एक फ्लैट पैनल मॉडल का ऑर्डर करें, या अधिक गहराई के साथ वर्कस्टेशन बनाने के लिए अनुलग्न मॉनीटर स्टैंड खरीदें।



  • चित्र के ऊपर एक Ergonomically सही कार्य केंद्र चरण 6 सेट शीर्षक
    2
    अपने केंद्र को आंखों के स्तर पर रखने के लिए मॉनिटर को समायोजित करें मॉनिटर हमेशा आपके चेहरे के सामने सीधे होना चाहिए (अधिमानतः किसी भी ओर 35 डिग्री से अधिक नहीं) और स्तर पर या थोड़ा नीचे की तरफ स्तर पर। हालांकि, अगर आप बिफोकल्स पहनते हैं और मॉनिटर के लिए अपने सिर को झुकाते हैं, तो इसे नज़र डालें (या कुर्सी बढ़ाएं) इसे अपने आंख के स्तर से नीचे 15 से 20 डिग्री रखने के लिए - याद रखें कि ऐसा करने के लिए आपको स्क्रीन पर झुकाव की ओर अपने चेहरे की ओर थोड़ा ऊपर की ओर झुकना चाहिए अपने सिर को झुकाव की आवश्यकता से बचें, जिससे गर्दन और कंधों में तनाव हो। बिफोकल्स पहनने वाले उपयोगकर्ताओं को कुछ अपवाद बनाया जाना चाहिए स्क्रीन को थोड़ा नीचे समायोजित करने की आवश्यकता हो सकती है ताकि सिर वापस झुकाव के बिना एकदम सही फोकल लंबाई बनाए रख सकें।
  • चित्र के ऊपर एक Ergonomically सही कार्य केंद्र चरण 7 सेट शीर्षक
    3
    हथियारों को ऊर्ध्वाधर रखने के लिए कीबोर्ड की स्थिति। अपनी बाहों को आगे बढ़ाएं या अपने कोहनी को वापस न लें जैसा कि आप लिखते हैं
  • चित्र शीर्षक से एक Ergonomically सही कार्यस्थान चरण 8 सेट करें
    4
    स्वीकार्य ऊंचाई पर कीबोर्ड को रखें कुंजीपटल तक पहुंचने के लिए, किनारों क्षैतिज (जब बैठी) या 45 नीचे (जब खड़े) स्थिति से ऊपर 20 डिग्री से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • चित्र के ऊपर एक Ergonomically सही कार्यस्थान चरण सेट 9 शीर्षक
    5
    कुंजीपटल के आगे माउस की स्थिति जानें इसे एक ऐसी स्थिति में रखें, जो आपको संभव के रूप में अपने हाथ और कलाई की स्थिति में लगाए गए न्यूनतम प्रभाव के साथ माउस को टाइप करने और माउस के बीच पारगमन करने की अनुमति देता है। यदि आपके पास कुंजीपटल के दाईं ओर एक अल्फ़ान्यूमेरिक कीपैड है, तो आप बाईं ओर माउस का उपयोग करना पसंद कर सकते हैं - यह आपके कीबोर्ड के सबसे अधिक इस्तेमाल किया गया हिस्सा है। दोहराव के उपयोग के प्रभाव को कम करने के लिए आप माउस के दाएं हाथ और बाएं हाथ के उपयोग के बीच स्विच भी कर सकते हैं।
  • चित्र के शीर्ष पर एक Ergonomically सही कार्य केंद्र चरण 10 सेट शीर्षक
    6
    सीमा के भीतर आइटम प्राप्त करें बैठे हुए फोन तक पहुंचने के लिए, थोड़ी दूरी के भीतर आइटम लिखने, किताबें और अन्य अक्सर इस्तेमाल की जाने वाली सामग्री की स्थिति। आप अक्सर उपयोग की जाने वाली वस्तुओं तक पहुंचने के लिए खिंचाव की आवश्यकता नहीं होनी चाहिए।
    • यदि आप एक ब्रीफकेस का उपयोग करते हैं, तो इसे मॉनीटर के एक तरफ के आगे न रखें (जब तक आप दूसरी तरफ दूसरी बार भी नहीं इस्तेमाल करते हैं) - अपने सिर को एक दिशा में बढ़ाकर विस्तारित अवधि के लिए गर्दन की मांसपेशियों में थकान का कारण बनता है। इसके बजाय, मॉनिटर के नीचे सीधे इसे स्थिति में रखें, इसे मॉनीटर और कीबोर्ड के बीच रखें। यदि आपका काम एक प्रतिवादी का है या इसमें लंबे टेक्स्ट लिखना शामिल है, तो अपने सामने ब्रीफकेस रखने पर विचार करें, स्क्रीन को एक तरफ छोड़ दें। ध्यान देने का मुख्य लक्ष्य स्क्रीन को देखने के लिए कभी-कभार आंदोलनों के साथ आगे बढ़ेगा। एक अन्य विकल्प स्क्रीन और कीबोर्ड के बीच एक संगीत स्टैंड की व्यवस्था करना होगा।
  • युक्तियाँ

    • अपने स्वयं के आराम के लिए और कंप्यूटर की हालत के लिए कम्प्यूटर को अच्छी तरह हवादार स्थान में रखना सुनिश्चित करें। आपको यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि काम करते समय आपको आराम करने के लिए क्षेत्र पर्याप्त गर्मी या ठंडा हो जाता है
    • जितनी बार संभव हो सके, एक लंबे समय तक एक ही स्थान पर रहने से बचने की कोशिश करें। प्रिंटर से एक कागज प्राप्त करने के लिए उठो या एक दस्तावेज़ को टुकड़ा।
    • अगर आप एक तैयार नहीं खरीद सकते हैं या नहीं खरीद सकते हैं, तो एक पुरानी फोन बुक एक महान पैर बाकी है। आप इसे बूट या पृष्ठ जोड़कर समायोजित कर सकते हैं!
    • यह सुनिश्चित करें कि मॉनिटर के रोशनी और स्थिति को समायोजित किया गया है ताकि स्क्रीन पर कोई प्रतिबिंब नहीं किया जा सके, जबकि इसे सीधे उपयोग किया जा सके।
    • टाइप करना बंद करना, या हर 30 मिनट में चलना या चलना बंद करना एक अच्छा विचार है यदि आप भूल जाते हैं, तो आपको याद दिलाने के लिए अपने कंप्यूटर, घड़ी, फ़ोन या अन्य उपकरण पर अलार्म सेट करें। अन्य गतिविधियों को करने के लिए "काम के ब्रेक" ले लो, जैसे दस्तावेजों का संग्रह और वितरण। पीने की मशीन के लिए चलना पर्याप्त व्यायाम नहीं है।
    • अपनी पीठ के साथ एक खिड़की से बैठी रहें, खासकर अगर उसे सीधे सूर्य की रोशनी मिलती है इससे प्रतिबिंब का कारण होगा जो स्क्रीन के कंट्रास्ट को प्रभावित करेगा, जो उपयोगकर्ता के दर्शन को प्रभावित करेगा।

    चेतावनी

    • यदि आप किसी भी वस्तु तक पहुंचने के लिए खिंचाव की आवश्यकता है, तो इसका मतलब है कि समय आ गया है कुर्सी से बाहर निकलने और इसे लेने के लिए चलना।
    • इन एर्गोनोमिक समायोजन करने से पहले आपको समस्याएं होने तक इंतजार न करें। इसे रोकने के लिए चोट से उबरने में बहुत मुश्किल हो सकती है इसलिए, जितनी जल्दी हो सके उन्हें करने का प्रयास करें!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com